Pimple Hatane k Gharelu Nuskhe | पिंपल हटाने के घरेलू उपाय

आज कल लड़का हो या लड़की सभी अपने चेहरे पर होने वाले मुहांसों से परेशान  रहते हैं और जिसके लिए डॉक्टर्स को दिखाते हैं और महंगे- महंगे ट्रीटमेंट करवाते हैं कई बार इन ट्रीटमेंट्स के गलत परिणाम भी भुगतने पड़ते हैं। जिससे रोग कम नहीं होता बल्कि अन्य गलत परिणाम सामने आ जाते हैं। इसलिए  मुहांसे की परेशानी से निजात पाने के लिए मुँहासे हटाने के लिए घरेलु उपाय करें।

युवाओं में कील-मुंहासे या पिंपल्स एक आम समस्या हैं। महिलाओं और लड़कियों में यह अधिक देखा जाता है क्योंकि उनके शरीर में हॉर्मोन में बदलाव अधिक होता है। इसमें चेहरे पर लाल रंग के दाने जैसे हो जाते हैं जिन्हें कील कहते हैं जिन्हें दबाने पर सफेद रंग का पदार्थ निकलता है, यही कील को फोड़ों अलग पहचान दिलाती है। वैसे इन्हें बिलकुल दबाना या छेड़ना नहीं चाहिए, ऐसा करने से कील की जगह पर गहरे व स्थाई दाग बन सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में पिंपल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी देंगे (Pimple Hatane k Gharelu Nuskhe)

पिंपल हटाने के घरेलू उपाय | Pimple Hatane k Gharelu Nuskhe

images 2

पिंपल हटाने के लिए अक्सर लोग विभिन्न प्रकार की दवाइयां खाते हैं इसके साथ साथ ही अलग-अलग तरह के केमिकल का उपयोग भी करते हैं।

नींबू

नींबू के एसिडिक गुण मुँहासे के निदान में बहुत कारगर हो सकते हैं। नींबू चेहरे से गंदगी को साफ कर बाहर निकालता है, जो रोम छिद्र में जमा हो जाती है। इसका नियमित उपयोग करने से आपको नुस्खों में लाभ जरूर होगा। 

संतरे का छिलका

संतरे में मौजूद अम्लीय गुण और हाई विटामिन सी पिम्पल्स के लिए एक कारगर उपाय है। आप संतरे के रस के साथ उसकी छाल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं,इसका छिलका और ज्यादा लाभकारी हो सकता है। इसका नियमित उपयोग करने से आपको नुस्खों में लाभ जरूर होगा। 

मेथी

मेथी को अपने सूजन को कम करने, एंटीऑक्सिडेंट और एंटीसेप्टिक गुणों के कारण मुँहासे के उपचार में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। पानी के साथ ताजा मेथी के पत्ते मिक्स कर एक चिकना पेस्ट बनाएं। प्रभावित क्षेत्र पर हर्बल पेस्ट को लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए इसे लगाकर छोड़ दें। 

काली म‍िर्च का पेस्‍ट

प‍िंपल हटाने के ल‍िए काली म‍िर्च का इस्‍तेमाल आपने अभी तक नहीं क‍िया है तो आज ही ट्राय करें, काली म‍िर्च की मदद से आप एक द‍िन में प‍िंपल की समस्‍या की से छुटकारा पा सकते हैं। इसके साथ आपको कोई अन्‍य सामग्री इस्‍तेमाल नहीं करनी पड़ेगी। 

एलोवेरा 

प‍िंंपल की समस्‍या से न‍िजात पाने का चौथा तरीका है एलोवेरा का इस्‍तेमाल, आपको एलोवरा का पौधा घर पर जरूर लगाना चाह‍िए। हम प‍िंपल को प‍िन से फोड़ने की कोश‍िश करते हैं, बचपन में कई बार मैंने भी ऐसा क‍िया है पर ये तरीका गलत है, इससे दर्द और सूजन की समस्‍या तो होती ही है साथ ही इंफेक्‍शन होने का डर भी रहता है

तुलसी व पुदीने

तुलसी व पुदीने की पत्तियों को बराबर मात्रा में लेकर पीस लें तथा थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाने से भी पिंपल्स से निजात मिलती है। इसका नियमित उपयोग करने से आपको नुस्खों में लाभ जरूर होगा। 

लहसुन

अति गुणकारी लहसुन की 3-4 कलियों को 2-3 लौंग के साथ पीसकर पिंपल्स पर लगाएं और कुछ देर रखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें । इस उपाय से पिम्पल्स से काफी हद तक निजाद मिलता है। इसका नियमित उपयोग करने से आपको नुस्खों में लाभ जरूर होगा। 

खीरा

चेहरे पर खीरे के रस को रोज़ लगाने से चेहरे पर गज़ब का निखार आता है। पिंपल्स से निज़ाद पाने के लिए खीरे का पेस्ट पिंपल्स पर अच्छे से लगा कर सूखने तक छोड़ दें, फ़िर साफ़ पानी से धो लें, यह भी पिंपल्स और उससे जुडी हर समस्या का बेजोड़ इलाज है।

शहद का फेस पैक

शहद तो वैसे ही बहुत गाढ़ा होता है इसे रात को सोने से पहले, हथेली पर लेकर उंगली की मदद से सरे चेहरे पर लेप की तरह लगाएं और कुछ देर रख कर ताज़े पानी से धोकर हर्बल मॉइस्चराइज़र लगा कर सो जाएँ। शहद से चेहरा नरम, खूबसूरत और स्वस्थ हो जाता है।

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा त्वचा के पीएच स्तर संतुलित रखता है, जिससे जलन कम होती है और त्वचा को आराम मिलता है। इसके अलावा ये पिंपल को सुखा देता है और पिम्पल्स से तुरंत निजाद दिलाने में सहायक है। एक चम्मच बेकिंग सोडा और पर्याप्त मात्रा में पानी मिलाकर पेस्ट बनाए और अपनी उंगली की मदद से पिंपलस पर लगाएं। पांच मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर साफ़ पानी से धोकर चेहरे पर हर्बल मॉइस्चराइज़र लगऐ।

यह भी पढ़ें:- अच्छी नींद आने के लिए सिद्ध उपाय | Tips to Get a Better Sleep at Night in Hindi

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने पिंपल हटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानकारी दिया है (Pimple Hatane k Gharelu Nuskhe)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।