दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय | Dimag tez karne ke gharelu upay

भारत में लगभग हर रोग के लिए आयुर्वेदिक और घरेलू नुस्खे मौजूद हैं। हमारे घर में ही बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिनका उपयोग करके हम अपने दिमाग को तेज बना सकते हैं घरेलू नुस्खे द्वारा दिमाग को तेज बनाने से हमारा यह तात्पर्य बिल्कुल नहीं है कि आप कोई चीज खाएंगे और आपका दिमाग बहुत तेज वर्क करने लगेगा। लेकिन हां अगर आप  निम्नलिखित तरीकों को अपनाते हैं तो आपको लाभ अवश्य होगा निम्नलिखित तरीके पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं तो आप इन सभी तरीकों को बिना किसी संकोच अपना सकते हैं

तो आइए आज इस आर्टिकल में हम दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय के बारे में पढ़ेंगे (Dimag tez karne ke gharelu upay)

दिमाग को तेज करने के घरेलू नुस्खे – Dimag tez karne ke gharelu upay

images 6

दिमाग को तेज करने के लिए बाजार में विभिन्न प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है जिनके अनगिनत दुष्प्रभाव भी होते हैं लेकिन बहुत कम लोग यह जानते हैं कि हम घर में उपलब्ध वस्तुओं से भी दिमाग को तेज कर सकते हैं निम्नलिखित तरीके दिमाग को तेज करने के घरेलू तरीके हैं

दालचीनी

मानसिक तनाव को दूर करके दिमाग तेज (Mind sharp) करने के लिए रात को सोने से पहले शहद में थोड़ी सा दालचीनी पाउडर मिलाकर खाये।

​फिश ऑयल

मछली का तेल ओमेगा-3 फैटी एसिड इकोसपेंटेनोइक एसिड (ईपीए) और डोकोसेहैक्‍सेनोइक एसिड (डीएचए) से युक्‍त होता है। ये फैट तनाव और एंग्‍जायटी को कम करने में मदद करते हैं। कई अध्‍ययनों में सामने आया है कि फिश ऑयल सप्‍लीमेंट से खासतौर पर बुजुर्ग व्‍यक्‍तियों की याददाश्‍त में सुधार आ सकता है।

तुलसी

तुलसी में अनेक प्रकार के एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाये जाते है, इसीलिए तुलसी का सेवन करने से दिमाग तेज (Mind sharp) होता है, और साथ में Body में खून का सर्कुलेशन भी सही रहता है।

सेब

सेब में क्‍यूरसेटिन नामक एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि मस्तिष्‍क की कोशिकाओं काे नुकसान से बचाता है। अगर इन कोशिकाओं को नुकसान पहुंचे तो बौद्धिक क्षमता में भारी गिरावट आ सकती है। सेब पार्किंसन और अल्‍जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने की शक्‍ति रखता है।

ब्रोकली

ब्रोकली का सेवन करने से भी आपकी मेमोरी को बढ़ाने में और आपके दिमाग को तेजी से काम करने में मदद मिलती है। क्योंकि ब्रोकली मस्तिष्क की कोशिकाओं को बढ़ावा देने के साथ उनमे बेहतर संपर्क बनाने में भी मदद करती है। जिससे आपके दिमाग को तेजी से काम करने में मदद मिलती है।

शंखपुष्‍पी

ये जड़ी बूटी भी नूट्रोपिक प्रभावित देती है। इसका इस्‍तेमाल तनाव, अनिद्रा और एंग्‍जायटी के इलाज में किया जाता है। पशुओं पर किए गए अध्‍ययन में पाया गया है कि शंखपुष्‍पी मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के बीच संबंध को बढ़ाती है जिससे मस्तिष्‍क के कार्य में सुधार आता है। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्‍सीडेंट यौगिक होते हैं जो मस्तिष्‍क को स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित स्थितियों और उम्र की वजह से याददाश्‍त कमजोर होने की समस्‍या से बचाते हैं।

आवंला

आवंले (Gooseberry) में अनेक Nutrients होते है, जो हमें अनेक Diseases से बचाते है। दिमाग को तेज करने के लिए आवंले का सेवन बहुत फायदेमंद है। आवंला (Gooseberry) बहुत कड़वा होता है, इसीलिए आप आवंले के रस में शहद मिलाकर इसका सेवन कर सकते है।

ब्राहृमी

याददाश्‍त बढ़ाने और बौद्धिक क्षमता में सुधार लाने के लिए ब्राह्मी सबसे बेहतरीन जड़ी बूटियों में से एक है। इसमें बैकोसाइड और सिटग्‍मास्‍टेरोल जैसे कई बायोएक्टिव तत्‍व मौजूद हैं जो न सिर्फ याददाश्‍त में सुधार लाते हैं बल्कि मस्तिष्‍क के कार्य को भी ठीक करते है।

जिनसेंग

ये न सिर्फ एक एंटी-एजिंग जड़ी बूटी है बल्कि इसमें जिनसेनोसाइड नामक एक्टिव तत्‍व होता है जो कि नूट्रोपिक प्रभाव (याददाश्‍त और बौद्धिक क्षमता बढ़ाने वाले) देने के लिए जाना जाता है। जिनसेंग खासतौर पर मस्तिष्‍क की कोशिकाओं के बीच संकेत भेजने में मदद करता है जिससे आप चीजों को आसानी से याद रख सकते हैं।

केसर

तनाव, टेंशन, कम सोने और अधिक गुस्सा आने से दिमाग कमजोर (Feeble minded) होता है। इन सभी परेशानियो से छुटकारा पाने के लिए रोजाना केसर (saffron) का इस्तेमाल करना चाहिए। केसर (saffron) वाला दूध पीना बहुत फायदेमंद होता है।

हल्दी पाउडर

हल्दी का इस्तेमाल करने से दिमाग (Brain) तेज होता है। हल्दी में अनेक ऐसे गुण पाए जाते जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में लड़ने में सहायक होते है। डॉक्टर में अनेक रोगों में हल्दी वाला दूध देने की सलाह देते है।

दही

शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण दिमाग (Brain) कमजोर होता है। दही का सेवन करने से तनाव कम होता है, इसीलिए रोजाना अपने भोजन में दही का इस्तेमाल करे।

दूध

दूध हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। दूध में अनेक पोष्टिक तत्व पाए जाते है, जो हमारे शरीर के लिए जरुरी होते है। दूध में शहद मिलाकर पीने से दिमाग तेज होता है।

मछली

अगर आप नॉनवेज खाते है, तो आप मछली का सेवन करे। मछली खाने से आपका दिमाग तेज होता है। मछली के तेल (Fish Oil) में ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हमारे दिमाग को तेज (Mind sharp) बनाता है।

अखरोट

दिमाग तेज (Mind sharp) खाने से दिमाग तेज होता है, और याददाश भी बढ़ती है। अखरोट (Walnut) के साथ किशमिश का सेवन करना अधिक फायदेमंद होगा।

मेडिटेशन

मेडिटेशन (Meditation) करना स्वास्थ्य वर्धक है। मेडिटेशन (Meditation) करने से दिमाग को शांति मिलती है, और दिमाग तेज भी होता है।

जटामांसी

जटामांसी (Spikenard) को एक उत्तम आयुर्वेदिक दवाई माना जाता है, जिसका इस्तेमाल अनेक रोगों के इलाज के साथ साथ दिमाग तेज (Mind sharp) करने में भी किया जाता है। एक कप गुनगुने दूध में एक चम्मच जटामांसी (Spikenard) मिलाकर पिने से दिमाग तेज (Mind sharp) होता है। रोजाना इस उपाय को दो बार करने से दिमाग तेज (Mind sharp) होने के साथ साथ याददाश्त (Memory) भी बढ़ती है।

बादाम

रात को पानी में बादाम भिगोकर रखे। सुबह इन बादाम का छिलका निकालकर खाने से दिमाग तेज (Mind sharp) होता है। बादाम गरम होते है, इसीलिए बादाम अधिक नहीं खाने चाहिए।

गाजर

दिमाग तेज (Mind sharp) करने के लिए आप गाजर का सेवन भी कर सकते है। गाजर में एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते है, जिसके कारण रोजाना गाजर खाने से दिमाग तेज होता है, और त्वचा में भी निखार आता है। गाजर का जूस भी पी सकते है।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में फ्लैवनॉयड्स तत्व मौजूद होता है। जो आपके मस्तिष्क में रक्त संचार को सुधारने का काम करता है।, साथ ही इसमें कुछ ऐसे एंटी ऑक्सीडेंट्स भी होते है तो आपको मेमोरी बढ़ाने में मदद मरते हैं। इसीलिए आपको अपने दिमाग को दुरुस्त रखने के लिए डार्क चॉकलेट का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा | Dimag Tej Karne Ki Ayurvedic dawa

निष्कर्ष

कई लोग दिमाग को तेज करने के लिए विभिन्न प्रकार की दवाइयों का सेवन करते हैं और यह दवाइयां व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती हैं लेकिन हमने इस आर्टिकल में दिमाग तेज करने व याददाश्त बढ़ाने का आसान घरेलू उपाय (Dimag tez karne ke gharelu upay) के बारे में बताया है

मैं आशा करता हूं की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में दिमाग को तेज करने के लिए घरेलू नुस्खों के बारे में बताया है अगर आपके इस विषय से संबंधित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके सवाल पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे, धन्यवाद।