Anesthesia Kya Hai | एनेस्थीसिया क्या है, कैसे काम करता है इत्यादि

कई प्रकार के कारणों की वजह से अक्सर मरीज को बेहोशी की दवा देनी पड़ती है ताकि मरीज का इलाज हो सके और ऑपरेशन इत्यादि के समय में भी मरीज को बेहोशी की दवा देनी पड़ती है ताकि मरीज ऑपरेशन के दौरान गतिविधियां ना करें और ऑपरेशन सही तरीके से हो पाए। आमतौर पर मरीज को बेहोश करने के लिए एनेस्थीसिया दवाई का उपयोग किया जाता है।

हम इस आर्टिकल में एनेस्थीसिया के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि एनेस्थीसिया क्या है, कैसे काम करता है इत्यादि (Anesthesia Kya Hai)

एनेस्थीसिया क्या है? – What is Anaesthesia in Hindi

images 36

किसी भी सर्जरी या अन्य किसी दर्द वाली मेडिकल प्रक्रिया (जैसे टांके लगवाना) से होने वाली पीड़ा के महसूस होने को कम करने के लिए कुछ दवाओं का प्रयोग किया जाता है इसी को एनेस्थीसिया कहा जाता है। एनेस्थीसिया को इंजेक्शन या मुँह के माध्यम से गैस या वाष्प के रूप में दिया जा सकता है। अलग-अलग प्रकार के एनेस्थीसिया आपके तंत्रिका तंत्र को कई तरह से प्रभावित करते हुए आपकी नर्व के संवेग को बाधित कर दर्द रोकते हैं।

आज के समय अस्पतालों में और सर्जिकल केंद्रों पर अच्छे प्रशिक्षित पेशेवर अलग-अलग प्रकार की सुरक्षित और आधुनिक दवाओं तथा अत्यंत सक्षम निगरानी तकनीक का प्रयोग करते हैं। एनेस्थीसिओलॉजिस्ट, डॉक्टर होते हैं जो एनेस्थेटिक्स देने और प्रबंधन में विशेषज्ञता रखते हैं।

एनेस्थीसिया कैसे काम करता है? – How does Anaesthesia works in Hindi

विशेष उपकरणों, मशीनों व दवाओं की सहायता से रोगी को सर्जरी शुरू होने से पहले बेहोश करना। सर्जरी के दौरान हृदयगति, ब्लड प्रेशर व शरीर की सभी कोशिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा को नियत रखना, मस्तिष्क, किडनी व लिवर आदि अंगों को भी सामान्य बनाए रखना ताकि सर्जरी के बाद रोगी को बिना परेशानी के पहले की तरह सामान्य स्थिति में लाया जा सके।

एनेस्थीसिया के फायदे क्या है – Uses of Anaesthesia in Hindi

एनेस्थीसिया देने के अलावा एनेस्थीसिओलॉजिस्ट आपको सर्जरी के लिए तैयार करने के लिए निम्नलिखित कार्य करते हैं –

  • सर्जरी के दौरान आपके शरीर के मुख्य कार्यों जैसे कि साँस लेना, हृदय गति और ताल, शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर और रक्त में ऑक्सीजन का स्तर इत्यादि की निगरानी रखना।
  • सर्जरी के दौरान कोई परेशानी आए तो उस पर ध्यान देना।
  • सर्जरी के बाद अगर आपको किसी प्रकार का दर्द हो तो उसका प्रबंधन करना।
  • सर्जरी से पहले, दौरान और बाद में आपको जितना हो सके आरामदायक स्थिति में रखना।

एनेस्थीसिया के नुकसान क्या है – Side effects of Anaesthesia in Hindi

ज्यादातर एनेस्थीसिया के दुष्प्रभाव कुछ समय के लिए ही होते हैं और लगभग 24 घंटों में दुष्प्रभाव अपने आप ही समाप्त हो जाते हैं। इसके साथ साथ ही एनेस्थीसिया के दुष्प्रभाव एनेस्थीसिया के प्रकार पर भी निर्भर करता है। एनेस्थीसिया का इस्तेमाल करने पर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभाव महसूस हो सकते हैं।

  • पीठ दर्द या दर्द में
  • जी मिचलाना या उल्टी आना
  • चक्कर आना या बेहोशी महसूस करना
  • मुंह सूखना (ड्राई माउथ)
  • गले में खराश
  • ठंड लगना, कंपकंपी महसूस होना
  • भ्रम या कन्फ्यूजन महसूस होना
  • मांसपेशियों में दर्द
  • खुजली
  • त्वचा के नीचे चोट जैसे निशान दिखना
  • पेशाब करने में परेशानी

एनेस्थीसिया के प्रकार – Types of Anaesthesia in Hindi

लोकल एनेस्थीसिया

लोकल एनेस्थीसिया में सर्जरी करने वाले हिस्से के पास के उत्तकों को इंजेक्शन के माध्यम से सुन्न किया जाता है। जिसमें मरीज उस हिस्से में हो रहे ऑपरेशन को देख तो सकते हैं पर वहाँ के उत्तक सुन्न होने के वजह से उसे दर्द का अनुभव नहीं हो पाता है और इस प्रकार ऑपरेशन सफलता पूर्वक कर लिया जाता है। समान्यतः कटे स्थानों पर टांका लगाना व अन्य छोटे-मोटे ऑपरेशन इसके अंतर्गत आते हैं।

जनरल या सामान्य एनेस्थीसिया 

लोकल एनेस्थीसिया में शरीर के किसी प्रमुख नसों के बंडलों के चारों तरफ के एक हिस्से को सुन्न किया जाता है। क्षेत्रीय एनेस्थीसिया के मदद से हाथ, पैर, पेट इत्यादि क्षेत्र के ऑपरेशन को किया जाता है। जिसमें मरीज होश में तो रहता है पर उसे दर्द का अनुभव नहीं होता है। इसमें एनेस्थेटिक दवाओं का असर 12-18 घंटे तक रहता है जिस कारण ऑपरेशन के बाद भी उस स्थान पर दर्द का अनुभव नहीं होता है। पर दवाओं का असर समाप्त होने पर दर्द वापस आ सकता है तब ऐसी स्थिति में दर्द दूर करने के लिए अन्य वैकल्पिक उपाय या दवा का प्रयोग किया जाता है। जब तक दवाओं का प्रभाव रहता है तब तक उस स्थान पर सुन्नता या झनझनाहट भी महसूस हो सकता है या उस अंग को हिलाना या उठाना भी असंभव हो सकता है या ऐसे करने में दिक्कत हो सकता है।

सामान्य या सर्वदैहिक एनेस्थीसिया: 

इस प्रकार के एनेस्थीसिया में मरीज को बेहोश कर दिया जाता है। आमतौर पर इसके लिए मरीज के मांसपेशी में इंजेक्शन के माध्यम से एनेस्थेटिक दवा दिया जाता है। जिससे मरीज बेहोश हो जाता है। फिर सावधानी पूर्वक शल्य प्रक्रिया पूरी की जाती है। मरीज को किसी भी प्रकार का दर्द का अनुभव नहीं होता है तथा होश आने पर मरीज को शल्य प्रक्रिया का कोई बात याद भी नहीं रहता है। इस एनेस्थीसिया में मरीज को बेहोश होते ही मुँह पर मास्क लगाकर ऑक्सीजन दिया जाता है। साथ ही बेहोशी बनाए रखने के लिए मुँह में एंडोट्रेकियल ट्यूब डालकर ऑक्सीजन के साथ कुछ अन्य गैसें भी दी जाती हैं। ऑपरेशन यानि शल्य प्रक्रिया समाप्त होने के बाद मरीज को कुछ दवाएँ देकर होश में लाया जाता है।

एनेस्थीसिया कैसे दिया जाता है ? – Procedure of Performing Anaesthesia in Hindi

  • एनेस्थीसियोलॉजिस्ट, मरीज से उनकी मेडिकल हिस्ट्री, एलर्जी के साथ ही उन दवाइयों के बारे में भी पूछते हैं जिनका सेवन वो कर रहे हों।
  • इसके बाद एनेस्थीसिया को नसों में सुई के माध्यम से या फिर सांस के साथ गैस के रूप में दिया जाता है।
  • जब मरीज बेहोश हो जाता है तो एनेस्थीसियोलॉजिस्ट मरीज के मुंह में एक ट्यूब डालते हैं जिसे विंड पाइप कहते हैं। इस ट्यूब के माध्यम से शरीर को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन मिलता रहता है।
  • एनेस्थीसियोलॉजिस्ट और उनकी टीम हर वक्त मरीज की निगरानी करती है और उनका ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान, सांस की दर आदि पर नजर रखती हैं ताकि पता लगाया जा सके कि सर्जरी के दौरान मरीज को किसी तरह की कोई दिक्कत तो नहीं हो रही है।
  • जब सर्जरी पूरी हो जाती है तो एनेस्थीसिया को रोक दिया जाता है और फिर मरीज धीरे-धीरे होश में आने लगता है। हालांकि होश में आने के बाद भी कुछ समय के लिए सिर घूमना या नशे में रहने जैसा महसूस हो सकता है।

एनेस्थीसिया से कितने खतरा है – Who is at risk for anaesthesia complications in hindi

एनेस्थीसिया का उपयोग कुछ विशेष लोगों को नहीं करना चाहिए जैसे हृदय रोग संबंधी लोग या उच्च रक्तचाप संबंधी लोग क्योंकि ऐसे लोगों को एनेस्थीसिया देने पर समस्या हो सकती है तथा मरीज की तबीयत और ज्यादा खराब हो सकती है इसके साथ साथ ही एनेस्थीसिया का उपयोग करने से पहले बेहोशी की जांच की जाती है इस जांच में यह पता लगाया जाता है कि मरीज मरीज पर एनेस्थीसिया दवाई का उपयोग करने से कोई समस्या तो नहीं होगी ना।

एनेस्थीसिया का मूल्य कितना है – Price of Anaesthesia in Hindi

  • एनेस्थीसिया का मूल्य – 1000/-  to 3500/

यह भी पढ़ें:- Mifegest Kit (माइफ्जेस्ट किट) in Hindi – माइफ्जेस्ट किट की जानकारी, फायदे, लाभ

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने एनेस्थीसिया के बारे में जानकारी दिया है जैसे एनेस्थीसिया क्या है, कैसे काम करता है इत्यादि (Anesthesia Kya Hai)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

एनेस्थीसिया का असर कितनी देर तक रहता है?

आमतौर पर, एनेस्थीसिया कई घंटे तक रह सकता है लेकिन कभी-कभी यह एक दिन तक रहता है, इसके बाद इसका असर समाप्त होने लगेगा। आपकी सुन्नता समाप्त हो जायेगी या आपके दर्द में वृद्धि होगी, तब आपको दर्दनाशक लेने की जरुरत होगी या आपको दर्दनाशक दिया जायेगा। यह टैबलेट या इंजेक्शन के रूप में दिया जा सकता है।

जनरल एनेस्थीसिया कैसे दिया जाता है?

जनरल एनेस्थीसिया : मरीज को ड्रिप लगाकर विभिन्न दवाएं देकर बेहोश करते हैं। बेहोश होते ही उसके मुंह पर मास्क लगाकर ऑक्सीजन दी जाती है। फिर लेरिंजोस्कोप यंत्र से मुंह में रोशनी करके सांस नली देखते हैं और एंडोट्रेकियल ट्यूब डालकर इसे एनेस्थीसिया मशीन से जोड़ देते हैं।

ऑपरेशन से पहले क्या होता है?

यह तो सब जानते ही हैं कि सर्जरी से पहले मरीज को बेहोशी की दवा एनेस्थीसिया (Anesthesia) दी जाती है। इसके प्रभाव से शरीर की मुख्य तंत्रिका तंत्र या Reflex system थोड़ा सुस्त हो जाती है। ऐसे में शारीरिक क्रियाएं धीमी गति से होने लगती है। एनेस्थीसिया के चलते मरीज के सांस लेने की गति भी कम हो जाती है।

एनेस्थीसिया कितने प्रकार के होते हैं?

दरअसल, एनेस्थीसिया 2 प्रकार का होता है- लोकल एनेस्थीसिया और जनरल एनेस्थीसिया

References

Anesthesia: MedlinePlus. (n.d.). MedlinePlus – Health Information from the National Library of Medicine. https://medlineplus.gov/anesthesia.html

Anesthesia. (n.d.). NIGMS National Institute of General Medical Sciences. https://www.nigms.nih.gov/education/fact-sheets/Pages/anesthesia.aspx

General anaesthesia. (2017, October 18). nhs.uk. https://www.nhs.uk/conditions/general-anaesthesia/

General anesthesia. (2020, December 18). Mayo Clinic – Mayo Clinic. https://www.mayoclinic.org/tests-procedures/anesthesia/about/pac-20384568

Anesthesia: Anesthesiology, surgery, side effects, types, risk. (n.d.). Cleveland Clinic. https://my.clevelandclinic.org/health/treatments/15286-anesthesia