Pituitary gland in hindi | पीयूष ग्रंथि क्या है, कार्य, रोग इत्यादि

पीयूष ग्रंथि हमारे शरीर में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है पीयूष ग्रंथि से विभिन्न प्रकार के एंजाइम और हारमोन का स्राव होता है जिनके हमारे शरीर में भिन्न-भिन्न कार्य होते हैं। अगर किसी कारणवश पीयूष ग्रंथि संपूर्ण रूप से कार्य ना करें या कुछ हार्मोनल गड़बड़ी हो जाए तो ऐसी स्थिति में हमें कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

हम इस आर्टिकल में पीयूष ग्रंथि के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि पीयूष ग्रंथि क्या है, कार्य, रोग इत्यादि (Pituitary gland in Hindi)

पीयूष ग्रंथि क्या है – What is the pituitary gland in hindi

download 1

पीयूष ग्रंथि (Pituitary gland) कपाल की स्फेनाइड (Sphenoid) हड्डी में एक गड्ढे में स्थित होती है। इसको सेल टर्सिका (Cell turcica) कहते हैं। इसका भार लगभग 0.6 gm होता है। इसे मास्टर ग्रंथि के रूप में भी जाना जाता है।

पीयूष ग्रंथि के कार्य – Functions of pituitary gland in Hindi

पीयूष ग्रंथि से निकलने वाले हार्मोन एवं उनके कार्य निम्नलिखित हैं-

  • STH हार्मोन (Somatotropic hormone) शरीर की वृद्धि, विशेषतया हड्डियों की वृद्धि का नियंत्रण करती है। STH की अधिकता से भीमकायत्व (Gigantism) अथवा एक्रोमिगली (Acromegaly) विकार उत्पन्न हो जाते हैं, जिसमें मनुष्य की लम्बाई सामान्य से बहुत अधिक बढ़ जाती है। STH की कमी से मनुष्य में बौनापन (Dwarfism) होता है।
  • TSH हार्मोन (Thyroid Stimulating Hormone) थाइरॉइड ग्रंथि को हार्मोन स्रावित करने के लिए प्रेरित करता है।
  • ACTH हार्मोन (Adrenocorticotropic Hormone) एड्रीनल कॉर्टेक्स के स्राव को नियंत्रित करता है।
  • GTH हार्मोन (Gonadotropic Hormone) जनन अंगों के कार्यों का नियंत्रण करता है। यह दो प्रकार का है-
  • FSH हार्मोन (Follicle Stimulating Hormone) वृषण की शुक्रजनन नलिकाओं में शुक्राणु जनन में सहायता करता है। यह अंडाशय फॉलिकिल की वृद्धि में मदद करता है।
  • LH हार्मोन (Luteiniging Hormone) अंतराल कोशिका उत्तेजक हार्मोन-नर में इसके अभाव से अंतराली कोशिकाओं में टेस्टोस्टीरोन हार्मोन एवं मादा में एस्ट्रोजन (Estrogen) हार्मोन स्रावित होता है।
  • LTH हार्मोन (दुग्धजनक हार्मोन or Lactogenic Hormone) का मुख्य कार्य है, शिशु के लिए स्तनों में दुग्ध स्राव उत्पन्न करना।
  • ADH हार्मोन (Antidiuretic Hormone) के कारण छोटी-छोटी रक्त धमनियों का संकीर्णन होता है एवं रक्तदाब बढ़ जाता है। यह शरीर में जल-संतुलन को बनाये रखने में भी सहायक होता है। 

पीयूष ग्रंथि के कारण होने वाले रोग – Diseases caused by pituitary gland in Hindi

कमी से

  • बौनापन या मिजेटिस
  • साइमंड रोग – लैंगिक क्षमता की कमी

अधिकता से

  • महाकायता / भीमकायता
  • अग्रातिकायता
  • काइफोसिस (कूबड़ का विकास)
  • गौनैडोट्रोपिक हार्मोन : यह जनदो (gonads) को प्रेरित करता है , यह दो प्रकार का होता है –
  • पुटिका प्रेरक हार्मोन (FSH) : नर में शुक्रजनन नलिकाओ की वृद्धि तथा शुक्र जनन को प्रेरित करता है , मादा में पुटक वृद्धि तथा प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन के स्त्रवण को प्रेरित करता है।
  • ल्युटि नाइजिंग हार्मोन (LH) : नर में यह अन्तराली कोशिकाओ को प्रेरित करता है तथा टेस्टेस्टेरोन हार्मोन के स्त्रवण को प्रेरित करता है। मादा में अण्डोत्सर्ग व कोर्पस ल्युटियस के विकास में सहायक होता है।
  • थोयरोइड प्रेरक हार्मोन (TSH) : यह एक ग्लाइको प्रोटीन हार्मोन है , यह थायराइड ग्रन्थि की वृद्धि व सामान्य क्रियाओ को प्रेरित करता है।
  • एडिनोकार्टिकोट्रोपिक हार्मोन : यह एड्रीनल ग्रन्थि के वल्कुट भाग को प्रेरित करता है।
  • लेक्टोजेनिक / प्रोलेक्टिन / मैमोट्रोपिक हार्मोन : यह प्रोटीन से निर्मित हार्मोन है , यह स्त्रियों में दूध निर्माण को प्रेरित करता है तथा कोपर्स ल्यूटियम से प्रोजेस्ट्रोन हार्मोन को प्रेरित करता है।
  • मिलैनोसाइट प्रेरक हार्मोन (MSH) : यह त्वचा की वर्णक कोशिकाओ का नियमन करता है।

पीयूष ग्रंथि रेखा-चित्र – Pituitary gland diagram in Hindi

IMG 20220609 WA0008

पीयूष ग्रंथि कहाँ स्थित है? – Where does pituitary gland located in body in Hindi

पीयूष ग्रंथि एक ग्रंथि है जो मस्तिष्क के आधार पर, नाक के ब्रिज के ठीक पीछे स्थित है। यह एक छोटा, हार्मोन पैदा करने वाली ग्रंथि (अंतःस्रावी) है जिसका स्राव रोजमर्रा के जीवन के लिए आवश्यक है। इसे मास्टर ग्रंथि के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि इसके स्राव अन्य ग्रंथियों को उत्तेजित करते हैं।

यह भी पढ़ें:- Mitochondria in Hindi | माइटोकॉन्ड्रिया की खोज, संरचना तथा कार्य

यह भी पढ़ें:- Hemoglobin in Hindi | हीमोग्लोबिन क्या है, कार्य क्या है इत्यादि

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने पीयूष ग्रंथि के बारे में जानकारी दिया है जैसे पीयूष ग्रंथि क्या है, कार्य, रोग इत्यादि (Pituitary gland in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

पीयूष ग्रंथि से निकलने वाला हार्मोन कौन सा है?

अग्रस्थ पीयूषिका महत्वपूर्ण अंत:स्रावी हार्मोन जैसे कि ACTH, TSH, PRL, GTH, इंडोर्फिन, FSH और LH को संश्लेषित एवं स्रावित करता है। ये हार्मोन हाइपोथैलेमस के प्रभाव के अधीन अग्रस्थ पीयूषिका से स्रावित होते हैं।

पीयूष ग्रंथि का दूसरा नाम क्या है?

पीयूष ग्रंथि (Pituitary gland) कपाल की स्फेनाइड (Sphenoid) हड्डी में एक गड्ढे में स्थित होती है। इसको सेल टर्सिका (Cell turcica) कहते हैं। इसका भार लगभग 0.6 gm होता है। इसे मास्टर ग्रंथि के रूप में भी जाना जाता है।

पीयूष ग्रंथि से कौन सा रोग होता है?

इस ग्रंथि से बनने वाले हार्मोन्स से व्यक्ति की शारीरिक वृद्धि, बीपी-शुगर, जननांग का विकास एवं रति क्रिया का असंतुलन, पानी एवं गुर्दे के लवण, थायराइड या मां के दूध पर असर आता है। इसके ट्यूमर से या तो हार्मोन्स की अधिकता होती है या कमी। ट्यूमर बड़ा होने पर नेत्रज्योति जा सकती है। मंदसौर की रेखा के साथ भी ऐसा ही हुआ।

पीयूष ग्रंथि को मास्टर ग्रंथि क्यों कहा जाता है?

पीयूष ग्रंथि को मास्टर ग्रंथि कहा जाता है, क्योंकि यह ग्रंथि अन्य सभी अन्त: स्रावी ग्रंथियों के हॉर्मोन स्रावण. को प्रेरित एवं नियंत्रित करती है। जैसे-पीयूष ग्रंथि द्वारा स्रावित T.S.H. हॉर्मोन थायराइड ग्रंथि को थायरॉक्सिन बनाने के लिए उत्तेजित करता है।

बौनापन किसकी कमी से होता है?

शरीर से जुड़ी 300 तरह की बीमारियों में से कोई एक बौनेपन का कारण होती है लेकिन इससे ग्रसित 70 प्रतिशत व्यक्तियों में बौनेपन की वजह पीयूष ग्रंथि द्वारा स्त्रावित ग्रोथ हार्मोन का न बनना होता है। दूसरा मुख्य कारण जिसे एकोण्ड्रोप्लेजिया कहते हैं इसमें शरीर के जोड़ों में असमानता व लचीलापन होता है।

References

Pituitary gland development and disease: From stem cell to hormone production. (n.d.). PubMed Central (PMC). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC4039019/

NCI Dictionary of cancer terms. (n.d.). National Cancer Institute. https://www.cancer.gov/publications/dictionaries/cancer-terms/def/pituitary-gland

You and your hormones. (n.d.). You and Your Hormones. https://www.yourhormones.info/glands/pituitary-gland/

Physiology, pituitary gland – StatPearls – NCBI bookshelf. (2021, May 9). National Center for Biotechnology Information.
https://www.ncbi.nlm.nih.gov/books/NBK459247/

Carmichael, J. D. (2021, March 8). Overview of the pituitary gland – Hormonal and metabolic disorders – Merck Manuals Consumer Version. Merck Manuals Consumer Version. https://www.merckmanuals.com/home/hormonal-and-metabolic-disorders/pituitary-gland-disorders/overview-of-the-pituitary-gland#v27731602