क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है | Kya kiss karne se ladki pregnent hoti hai

क्या किस करने से लड़कियां गर्भवती हो जाती हैं अक्सर हर कम उम्र की लड़कियों और लड़कों के मन में यह सवाल आता है कि क्या सच में सिर्फ किस करने से ही लड़कियां गर्भवती हो जाती हैं आपने भी कभी ना कभी इसके बारे में जरूर सोचा होगा कुछ लोग कहते हैं कि ऐसा नहीं हो सकता जबकि कुछ लोग ठोस प्रमाण के साथ कहते हैं कि किस करने से लड़की गर्भवती हो जाती है 

हम इस आर्टिकल में क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है, किस करने के दुष्प्रभाव, किस करने के लाभ इत्यादि के बारे में जानकारी देंगे (Kya kiss Karne se ladki pregnent hoti hai)

क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है – Kya kiss se ladki pregnent hoti hai

2021 01 06 11 56 46 550x367 1

किस फोरप्ले का हिस्सा है। फोरप्ले संबंध स्थापित करने या न करने के कारण हो सकता है। किस भी स्नेह की अभिव्यक्ति है और संबंध बनाना हमेशा इसमें शामिल नहीं होता है। किस, जैसा कि आप कल्पना कर सकते हैं, गर्भावस्था को जन्म नहीं दे सकते। इसमें लार का आदान-प्रदान हो सकता है, न कि यौन युग्मक (अंडाणु और शुक्राणु) का।

अगर आपको लगता है कि आप किस करने से प्रेग्रेंट हो सकती हैं तो आप गलत है। जैसे की ऊपर बताया गया है कि गर्भधारण करने के लिए पुरुष और महिला के शुक्राणु और अंडाणु का मिलना बहुत ही आवश्यक होता है। केवल किस करने से आप प्रेग्रेंट नहीं हो सकती। यदि आप यौन रूप से सक्रिय नहीं हैं तो आप गर्भवती होने के बारे में चिंता करना बंद दें, क्योंकि ऐसा कोई संभव तरीका नहीं है जो आपको प्रेग्रेंट कर दे।

कभी-कभी, किसी व्यक्ति को चूमने से कुछ बीमारियां हो सकती हैं, जैसे सर्दी, जुकाम या गले में खराश। हालाँकि, ऐसा अक्सर नहीं होता है। इस बिंदु में, जैसा कि हमने कहा, किस गर्भावस्था का कारण नहीं बन सकता है।

किसी को चूमते समय, भावनाएं और इच्छा आपके साथी के साथ संबंध बना सकती है और गर्भावस्था केवल संबंध स्थापित होने के बाद ही हो सकती है। अन्यथा गर्भावस्था की स्थिति के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता। सबसे पहले आपको यह जानना होगा कि एक लड़की को गर्भवती करने के लिए शुक्राणु और अंडाणु होना चाहिए। वीर्य लड़के के शरीर में होता है और लड़की के शरीर में अंडे बनते हैं। चूंकि लड़कियों के मुंह और उसने अण्डों के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है इसलिए आपकी प्रेमिका आपके किस करने पर गर्भवती नहीं हो सकती। यह इसलिए है क्योंकि आप उसके होठों पर भावुक होकर किस करते हैं। अगर आपका पार्टनर अपनी जीभ को आपके मुँह में अधिकतम गहराई तक डालता है तो भी सिर्फ आपके गले तक पहुंच सकती हैं, पेट तक नहीं पहुँच सकती है।

किसी को किस करने से प्रेग्नेंट होते नहीं देखा गया हैं। गर्भावस्था केवल तभी हो सकती है जब शुक्राणु योनि में या उसके पास स्खलित हो।

एक महिला गर्भवती हो जाती है यदि पुरुष के वीर्य में पाया जाने वाला शुक्राणु उपयुक्त समय में महिला के अंडाणु तक पहुंच जाते है। इसका मतलब यह नहीं है कि महिला साल के हर एक दिन गर्भवती हो सकती। लड़कियों के मासिक चक्र के दौरान कुछ विशिष्ट समय होते हैं जब अंडे गर्भावस्था के लिए तैयार होते हैं। इन विशिष्ट समय में यदि शुक्राणु महिला योनी में पहुंच जाते हैं तो यह अंडों को निषेचित कर सकता है। और इस प्रक्रिया के अंत में वह गर्भवती हो जाती है। एक बात आप अपने ध्यान में रखें कि यदि आप अपने साथी के साथ संबंध स्थापित नहीं करते हैं। लेकिन चुम्बन के दौरान आप यौन उत्तेजना के कारण स्खलित हो जाते हैं और यदि आपका कोई शुक्राणु सेल प्रेमिका के शरीर में मौजूद अंडों तक पहुँच सकता है तो यह गर्भावस्था का कारण हो सकता है। वैसे तो यह बहुत छोटा मौका है लेकिन सावधान रहना बेहतर है।

आमतौर पर जब पुरुष उत्तेजित हो जाते हैं तो वह गर्भावस्था या किसी संबंध के भविष्य के बारे में कभी नहीं सोचते हैं। वह सिर्फ उस पल के आनंद के बारे में सोचते है। यह पुरुष मस्तिष्क की हार्मोनल कमजोरी के कारण है। उस समय लड़की को यह याद रखना चाहिए कि यह किसी भी लड़की के लिए बहुत ही बड़ी समस्या का कारण बन सकता हैं। अपने पार्टनर को उस समय नियंत्रित करना लड़की का काम होता है। इसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि असुरक्षित संबंध कई खतरनाक बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इन मुद्दों को गंभीरता से लेना चाहिए और किस के पहले आपको अपने साथी के साथ बात करनी चाहिए।

इस लेख से आप अच्छी तरह से समझ गए होंगे कि आप अपने प्रेमी को चूम सकते हैं, गले लगा सकते हैं और छू सकते हैं। लेकिन कभी भी निर्वस्त्र होकर किस करने से बचें। क्योंकि गर्भावस्था केवल तभी हो सकती है जब शुक्राणु योनि में या उसके पास स्खलित हो। और यदि आप निर्वस्त्र होकर किस करती है तो आपके पार्टनर पार्ट से निकलने वाला वीर्य आपकी योनि में जा सकता है जो आपको प्रेग्नेंट कर सकता है।

किस करते समय गंभीरता से ध्यान दें! नग्न शरीर के साथ किस आग और डायनामाइट को एक साथ रखने जैसा है। हम सभी जानते हैं कि लड़कियां कभी भी किस लेते हुए नग्न नहीं होना चाहती हैं। लेकिन जो लड़के टीन एज में होते हैं वो लड़की को हर जगह किस करना चाहते हैं। सिर्फ होंठ ही नहीं, वह हर उस जगह पर किस करना चाहते है जो लड़की को उत्तेजित कर दे, और आगे भी खतरनाक जगहों पर किस किया जाता है। केवल लड़की ही मर्यादा रख सकती है और लड़के को रोक सकती है। इसलिए, आप उन स्थानों पर किस लेना बेहतर समझे, जहां आप नग्न होने से बच सकते हैं।

किस करने के दुष्प्रभाव – Side effects of Kissing in Hindi

अगर आप भी अपने पार्टनर (Partner) को किस (Kiss) करने की सोच रहे हैं तो सावधान हो जाइए। क्योंकि किस करने से आपको कई गंभीर बीमारियां अपनी चपेट में ले सकती हैं। जानिए किस करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

इन्फ्लूएंजा संक्रमित व्यक्ति को किस करने से बचें

इन्फ्लुएंजा संक्रमण (Influenza Infection) से पीड़ित व्यक्ति को किस (Kiss) करने से मांसपेशियों में दर्द, सिरदर्द, बुखार और गले में खराश हो सकती है। इन्फ्लुएंजा संक्रमण (Influenza Infection) बलगम या लार से फैलता है। इसलिए इन्फ्लुएंजा संक्रमण से पीड़ित व्यक्ति को किस करने से बचें।

मुंह के आस-पास पड़ जाते हैं निशान

किस (kISS) करने से हर्पीस संक्रमण (Herpes Infection) फैल सकता है। यह एक तरह का वायरल संक्रमण (Viral Infection) है। इस संक्रमण से मुंह के आस-पास गहरे निशान पड़ जाते हैं।

मुंह में हो जाते हैं अल्सर

सिफलिस एक ऐसी बीमारी है जो किस (Kiss) करने से फैलती है। इससे मुंह में छोटे-छोटे अल्सर हो जाते हैं। इस इंफेक्शन (Infection) को एंटीबायोटिक खाकर ठीक किया जा सकता है।

गर्दन में जकड़न और बुखार

किस (Kiss) करने से मैनिंजाइटिस बैक्टीरिया (Meningitis Bacteria) फैलता है। जिसके बाद गर्दन में जकड़न, बुखार और सिरदर्द होता है।

मसूढ़ों और दांतों से जुड़ी हो सकती हैं प्रॉब्लम

कई लोगों को मसूढ़ों और दांतों में कई तरह की समस्याएं होती हैं। किस करने से यह समस्याएं आपको भी हो सकती हैं। किस करने से मुंह के बैक्टीरियां (Bacteria) फैल जाते हैं। जिससे आपके पार्टनर के मसूढ़ों और दांतों में भी प्रॉब्लम हो सकती है।

किस करने के लाभ – Benifits of Kissing in Hindi

दिल के रोगों से रखे दूर

किस के दौरान शरीर में एड्रेनालिन नामक हार्मोन बनता है जो दिल के लिए बहुत फायदेमंद है। यह पूरे शरीर में रक्तसंचार के लिए पंप होने में दिल की मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कम करने और शरीर में रक्त संचार ठीक रखने में मदद मिलती है।

तो अब न सिर्फ दिल को खुश करने बल्कि इसे सेहतमंद रखने के लिए किस करें।

सफेद और चमकदार दांतों के लिए

मोतियों जैसे सफेद दांतों की ख्वाहिश रखते हैं तो किस करना आपके लिए फायदेमंद है। किस के दौरान मुंह में बनने वाली लार दांतों से कैविटी को दूर करती है और बैक्टीरिया को खत्म करती है।

प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है

हाल में ‘मेडिकल हाइपोथेसिस’ नामक जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार किस करने से महिलाओं की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। यह महिलाओं को ‘साइटोमेगालोवायरस’ से बचाने में मदद करती है जो गर्भावस्था में शिशु को जन्मजात अंधा बना सकता है।

यह वायरस तभी नुकसान पहुंचाता है जब महिलाएं गर्भवती होती हैं, अन्यथा इससे कोई विशेष नुकसान नहीं होता।

कैलोरी कम करने में मददगार

कैलोरी घटाने के लिए भी किस करना फायदेमंद है। करीब एक मिनट की किस के दौरान दो से तीन कैलोरी बर्न होती है। इतना ही नहीं, इससे शरीर के मेटाबॉलिक रेट भी बढ़ जाती है।

तनाव से राहत

दिन भर का तनाव और थकान मिटाने के लिए आपके साथी की एक प्यार भरी किस ही काफी है। किस के दौरान शरीर में कोर्टिजोल का स्तर कम होता है, जिससे शरीर का तनाव दूर होता है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

जवां दिखने के लिए किस करें

पैशन से भरी एक किस में 34 फेशियल मसल्स व शरीर की 112 पॉश्च्यरल मसल्स का इस्तेमाल होता है। इससे मांसपेशियां टाइट व टोन्ड रहती हैं। इससे चेहरे में रक्त का संचार तेज होता है और लंबे समय तक युवा दिख सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान | शादी से पहले सेक्स सही या गलत

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में क्या किस करने से प्रेग्नेंट होते है, किस करने के दुष्प्रभाव, किस करने के लाभ इत्यादि के बारे में जानकारी दिया है (Kya kiss Karne se ladki pregnent hoti hai)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

References

Kissing and your health. (n.d.). Better Health Channel. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/kissing-and-your-health

The risks and benefits of kissing on oral health. (2022, March 2). Colgate®: Toothpaste, Toothbrushes & Oral Care Resources. https://www.colgate.com/en-us/oral-health/adult-oral-care/the-risks-and-benefits-of-kissing-on-oral-health

Viral diseases transmissible by kissing. (n.d.). PubMed Central (PMC). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7150091/

Can I get pregnant from tongue-kissing? (2012, January 12). Planned Parenthood | Official Site. https://www.plannedparenthood.org/learn/ask-experts/can-i-get-pregnant-from-tongue-kissing