Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi | Trypsin chymotrypsin tablet के उपयोग, नुकसान, कीमत इत्यादि

बाजार में चोट और सूजन को ठीक करने के लिए बेहद दर्द और सूजन को ठीक करने के लिए एक बड़ी ही अच्छी दवाई आती है जिसका नाम है Trypsin Chymotrypsin Tablet इस टैबलेट का उपयोग करने से मरीज को दर्द और सूजन में बड़ी ही राहत मिलती है। यह दवाई अन्य दवाइयों की तुलना में काफी अच्छी और असरदार है इसलिए बाजार में इस दवाई की मांग भी काफी अधिक है। 

हम इस आर्टिकल में Trypsin chymotrypsin tablet के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि Trypsin chymotrypsin tablet के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi)

Table of Contents

Trypsin Chymotrypsin Tablet क्या है – What is Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

images 6

यह दवाई काफी अच्छी और प्रचलित दवाई है इसका उपयोग घाव तथा सूजन गंभीर दर्द और इन चीजों से संबंधित रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। कुछ मामलों में तो इस दवाई का उपयोग करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता देखा गया है। का उपयोग करने पर वैसे तो कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होती परंतु वहां कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे खुजली होना सांस लेने में तकलीफ होना हॉट बार-बार सूखना गला सूखना सदमा लगना और गैस संबंधी समस्याएं होना इत्यादि। इस दवाई का उपयोग दर्द से राहत दिलाने और सूजन को कम करने में किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Omee tablet uses in hindi | Omee tablet के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि

Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग – Trypsin Chymotrypsin Tablet uses in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet बहुत अच्छी और कारगर दवाई है इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है तथा इसका मुख्य उपयोग सूजन और दर्द को कम करने के लिए किया जाता है अन्य दवाइयों की तुलना में दवाई के काफी सारे फायदे हैं और दुष्प्रभाव बहुत कम है।

सूजन को कम करने के लिए

मुख्य रूप से दवाई का उपयोग सूजन को कम करने के लिए किया जाता है इस दवाई में उपलब्ध घटक शरीर से सूजन कम करने का कार्य करते हैं।

दर्द को कम करने के लिए

दवाई का उपयोग दर्द को कम करने के लिए भी किया जाता है इस दवाई में उपलब्ध घटक शरीर से दर्द कम करने का कार्य करते हैं।

Trypsin Chymotrypsin Tablet के दुष्प्रभाव – Side effects of Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने पर कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होती बहुत हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव होते हैं जो अपने आप ही कुछ टाइम में बिना डॉक्टर के इलाज ठीक हो जाते हैं जैसे

  • खुजली होना
  • सांस लेने में तकलीफ होना
  • मुंह सूखना
  • हॉट सूखना
  • गला सूखना
  • एलर्जी होना 
  • उल्टी होना
  • सर दर्द होना

Trypsin Chymotrypsin Tablet की खुराक – Dosage of Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet की खुराक आप अपने डॉक्टर की सलाह से इन्हें डॉक्टर आपके लिंग आयु और रोग की गंभीरता को मद्देनजर रखते हुए ही इस दवाई की खुराक तय करेगा।

Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग कैसे करें – How to use Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग आप अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही करें आमतौर पर इस दवाई को खाना खाने के बाद खाया जाता है आप चाहे तो इस दवाई को दूध के साथ या पानी के साथ खा सकते हैं।

Trypsin Chymotrypsin Tablet की सावधानियां – Precautions to take while using Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

अगर आपको निम्नलिखित रोग हैं

  • एलर्जी
  • गुर्दे की बीमारी
  • रक्त स्राव
  • लिवर रोग

अगर आपको निम्नलिखित रोग है और इन सभी रोगों का इलाज चल रहा है तो आपको अपने डॉक्टर को इन सभी रोगों की जानकारी देनी चाहिए क्योंकि इन सभी रोग के साथ तथा इन सभी रोगों में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों के साथ Trypsin Chymotrypsin Tablet प्रतिक्रिया कर सकती है इसके साथ-साथ ही अगर आपको निम्नलिखित परिस्थितियां हैं तब भी आपको Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने से पहले अक्षर से सलाह लेनी चाहिए।

  • गर्भावस्था
  • अधिक शराब का सेवन करना

Trypsin Chymotrypsin Tablet के घटक – Ingredients of Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

Trypsin Chymotrypsin Tablet के निम्नलिखित घटक है यह सभी घटक मिलकर कार्य करते हैं जिससे मरीज जल्द से जल्द ठीक हो जाता है। 

  • Trypsin 
  • Chymotrypsin

Trypsin Chymotrypsin Tablet का मूल्य – Price of Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

  • Trypsin Chymotrypsin Tablet दवाई का मूल्य – 372 mrp लगभग

Trypsin Chymotrypsin Tablet दवाई का मूल्य लगभग सभी जगह पर सामान्य रहता है परंतु हां कुछ क्षेत्रों में जैसे पहाड़ और ऐसे क्षेत्रों में जहां दवाइयां आसानी से नहीं पहुंचती वहां इसका मूल्य ज्यादा हो सकता है।

Trypsin Chymotrypsin Tablet के अन्य विकल्प – Alternative of Trypsin Chymotrypsin Tablet in Hindi

अगर आपको Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव होते हैं या आप Trypsin Chymotrypsin Tablet उपयोग नहीं करना चाहते तो आप इसके अलावा निम्नलिखित दवाइयों में से भी कोई दवाई उपयोग में ला सकते हैं यह सभी दवाई Trypsin Chymotrypsin Tablet दवाई की अल्टरनेट दवाइयां हैं।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने Trypsin chymotrypsin tablet के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि Trypsin chymotrypsin tablet के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Trypsin chymotrypsin tablet uses in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

क्या मैं अन्य दवाइयों के साथ Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग कर सकता हूं?

हां आप अन्य दवाइयों के साथ Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग कर सकते हैं Trypsin Chymotrypsin Tablet में उपलब्ध घटक आसानी से किसी दवाई के साथ प्रतिक्रिया नहीं करते हैं लेकिन हां अगर आपका किसी अन्य गंभीर बीमारी का इलाज चल रहा है जैसे किडनी में इन्फेक्शन किडनी रोग लिवर रोग कैंसर इत्यादि तो उन रोगों की दवाइयों के साथ यह दवाई प्रतिक्रिया कर सकते हैं।

Trypsin Chymotrypsin Tablet का ओवरडोज होने पर क्या करें?

Trypsin Chymotrypsin Tablet का ओवरडोज होने पर आपको घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है हां आपको कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं लेकिन ज्यादा गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होंगे। आप बस इस दवाई की अगली खुराक ना लें और अगर आप गर्भवती महिला हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए चाहे दुष्प्रभाव हो रहे हो या नहीं हो रहे हो।

क्या Trypsin Chymotrypsin Tablet के इस्तेमाल के बाद गाड़ी चलाई जा सकती है?

हां आप Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने के बाद गाड़ी चला सकते हैं क्योंकि Trypsin Chymotrypsin Tablet में कोई भी ऐसा तत्व शामिल नहीं है जिसका उपयोग करने से मरीज को नींद आती हो या नशा होता तो हां आप Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने के बाद गाड़ी भी चला सकते हैं और कोई भारी कार्य भी कर सकते हैं जैसे किसी बड़ी मशीन पर काम करना इत्यादि।

क्या मैं कोलेस्ट्रॉल के के स्तर के प्रबंधन के लिए Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग कर सकता हूं?

नहीं Trypsin Chymotrypsin Tablet के उपयोग से कोलेस्ट्रोल के स्तर में कोई परिवर्तन नहीं आता है इसलिए कोलेस्ट्रॉल से संबंधित किसी भी विषय पर Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करने से कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

क्या Trypsin Chymotrypsin Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां Trypsin Chymotrypsin Tablet बिल्कुल सुरक्षित है इसका उपयोग करना किसी भी रुप से गलत नहीं है यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त दवाई है।