दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा | Dimag Tej Karne Ki Ayurvedic dawa

हमारे शरीर का सबसे अहम भाग हमारा मस्तिष्क है इसलिए मस्तिष्क का सही रूप से विकास आवश्यक है परंतु बहुत सारे लोग या बच्चे ऐसे होते हैं जिनका मानसिक विकास सही रूप से नहीं हो पाता। या फिर आप कह सकते हैं कि उनका दिमाग तेज नहीं है।

इसके कई कारण हो सकते हैं इसका मुख्य कारण पोषक तत्वों की कमी है बढ़ती हुई उम्र में अधिक ऊर्जा की आवश्यकता होती है। ऐसे में हमारा खान-पान बहुत अच्छा और पोषक युक्त होना चाहिए। परंतु जो लोग अच्छा भोजन नहीं करते अक्सर उन्हें दिमाग से संबंधी समस्याएं होने लगते हैं जैसे उनकी याददाश्त कमजोर हो जाती है उन्हें पढ़ाई में दिक्कत होने लगती है और सोचने समझने की क्षमता पर भी इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।

परंतु आप परेशान ना हो बाजार में ऐसी कई दिमाग को तेज करने वाली आयुर्वेदिक दवा उपलब्ध हैं जिनका उपयोग अगर आप नियमित रूप से करें तथा अच्छे खान-पान और नियमित व्यायाम का ध्यान रखें तो आपका दिमाग अवश्य तेज हो जाएगा।

हम इस आर्टिकल में दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा कौन सा हैं, दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा के नाम इत्यादि (Dimag Tej Karne Ki Ayurvedic dawa)

दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा – Dimag Tej Karne Ki Ayurvedic dawa

images 8

दिमाग को तेज करने की आयुर्वेदिक दवाओ की सूची यहां इस आर्टिकल में उपलब्ध है परंतु आप बिल्कुल भी ऐसा ना समझे कि आप एक बार दवाई खाएंगे और आपका दिमाग कई गुना तेज हो जाएगा ऐसा नहीं है

वैसे तो हमारे आयुर्वेद में कई प्रकार की जड़ी बूटियों के बारे में बताया गया है जिनका उपयोग करने से आपको मस्तिष्क संबंधी समस्याओं जैसे याददाश्त की कमजोरी होना इत्यादि में बड़ी राहत मिलती है वे औषधियां है अश्वगंधा, हल्दी, Brahmi, शंखपुष्पी और गूगल इत्यादि। कई जड़ी बूटियां हैं जिनका उपयोग करने पर आपको लाभ अवश्य होंगे।

Dabur Shwaasamrit

Dabur Shwaasamrit का निर्माण वैज्ञानिक परीक्षणों और जड़ी बूटियों को मिलाकर बनाया गया है यह बहुत अच्छी और कारगर दवाई है इसका सेवन करने से दिमाग तेज होता है और इसके साथ साथ ही सांस से संबंधित समस्याओं का भी निवारण होता है, लंबी समय से हो रही खांसी का इलाज करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है इसके साथ साथ ही यह अस्थमा को भी ठीक कर देता है। 

इसका सेवन 1 दिन में दो बार एक छोटा चम्मच जरूर करना चाहिए इसके साथ साथ कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखें जैसे इसका उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले ले वैसे यह ज्यादा जरूरी तो नहीं है

परंतु अगर हां आपको कोई और समस्या है किडनी या आप प्रेग्नेंट है तो आपको अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए इसके साथ ही इसका उपयोग करने से पहले हमेशा दवाई के लेबल को अच्छे से पढ़ ले और निश्चित मात्रा में सेवन करें अत्यधिक सेवन करने से आपकी समस्याएं दूर हो सकती हैं इसको छोटे बच्चों की पहुंच से दूर है।

Himalaya Brahmi 

Himalaya Brahmi इस दवाई में मुख्य रूप से ब्राह्मी औषधि होती है यह बहुत ही गुणकारी औषधि होती है इस दवाई का सेवन करने से यह मानसिक समस्याओं को दूर करता है यह व्यक्ति के मेंटल इंटेलिजेंस लेवल को बढ़ाता है मेमोरी पावर को बढ़ाता है इसके साथ साथ ही इसका सेवन करने से शरीर में मजबूती भी आती है और कुछ जिम करने वाले लोग भी इसका उपयोग करते हैं। यह एक एंटी ऑक्सीडेंट की तरह भी काम करता है यह दिमाग में उपलब्ध केमिकल को नियंत्रण में रखकर संतुलन बनाता है।

Sanjivani brain booster kit

Sanjivani brain booster kit एक आयुर्वेदिक हर्बल औषधियों से निर्मित दवाई है यह दवाई शरीर के स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती है इसका नियमित सेवन करने से मस्तिष्क स्वस्थ रहता है तथा यह दिमाग उद्देश करने के लिए भी उपयोग में लाई जाती है

इसके मुख्य घटक अश्वगंधा आमला और भृंगराज है यह दवाई ब्रेन की क्षमता को बढ़ाने का कार्य करती है इस दवाई में उपलब्ध तत्व दिमाग संबंधी रोग से बचाते हैं यह दवाई पूर्ण रूप से प्राकृतिक जड़ी बूटियों से मिलकर बनी है इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग नहीं किया जाता।

Himalaya mentat

इस दवाई का उपयोग दिमाग की क्षमता को बढ़ाने के लिए किया जाता है यह दवाई याददाश्त और किसी भी चीज को सीखने की क्षमता को बढ़ाती है इस दवाई में उपलब्ध घटक व्यक्ति को विभिन्न प्रकार के मानव दिमाग संबंधी रोगों से भी बचाता है।

इस दवाई के मुख्य घटक है ब्राम्ही, मधूकपर्णी और अश्वगंधा यह तीनों ही घटक दिमाग के स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं इस दवाई का नियमित रूप से उपयोग करने से दिमागी क्षमता बढ़ती है याददाश्त और सीखने की क्षमता बढ़ती है इसमें उपलब्ध घटक शरीर को तनाव मुक्त करते हैं इसका उपयोग डिप्रेशन को ठीक करने के लिए भी किया जाता है।

Baidyanath brain tab

यह एक आयुर्वेदिक दवाई है जिसका मुख्य रूप दिमाग संबंधी विकारों को ठीक करने के लिए किया जाता है दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए क्योंकि इस दवाई के कुछ संभावित दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं इस दवाई का मुख्य घटक ब्राम्ही है।

इस दवाई के घटक हैं ब्राम्ही शंखपुष्पी अश्वगंधा जयवंती और भस्म यह दिमाग को ताकत देता है कंसंट्रेशन पावर को बढ़ाता है और व्यक्ति को इमोशनली स्ट्रांग बनाता है इसका उपयोग डिप्रेशन के इलाज के लिए भी किया जाता है इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह दवाई का उपयोग नहीं करना चाहिए।

Dabur shankhpushpi

यह बहुत ही अच्छा सिरप है Dabur shankhpushpi का उपयोग दिमाग की क्षमताओं को बढ़ाने के लिए किया जाता है दिमाग को तेज करने के लिए किया जाता है जो व्यक्ति नियमित रूप से दवाई का सेवन करता है उसका दिमाग तेज हो जाता है यह दिमाग को ताकत देने का भी काम करता है इससे दिमाग की नसें भी मजबूत हो जाते हैं व्यक्ति की कंसंट्रेशन पावर बढ़ जाती है ।

यह दवाई मुख्य रूप से दिमाग को तेज करने के लिए उपयोग में लाई जाती है उसका उपयोग करने से कौन सी टेंशन पावर बढ़ती है तथा दिमागी थकान भी दूर होती है इसका उपयोग करने से विभिन्न प्रकार की दिमाग भी नहीं होते।

यह भी पढ़ें:- Depression symptoms in hindi | अवसाद के लक्षण, उपचार इत्यादि

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा कौन सा हैं, दिमाग तेज करने की आयुर्वेदिक दवा के नाम इत्यादि (Dimag Tej Karne Ki Ayurvedic dawa)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।