Aciloc 150 tablet uses in hindi | Aciloc 150 tablet के नुकसान, खुराक इत्यादि

Aciloc 150 tablet एक बहुत ही अच्छी और कारगर दवाई है इसका उपयोग गैस संबंधी और पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है। इस दवाई का उपयोग करने पर आपको कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं परंतु अगर आप कुछ सावधानियां रखें तो आप इन दुष्प्रभावों को बिल्कुल कम कर सकते हैं यह दवाई अन्य दवाइयों की तुलना में काफी सस्ती और अच्छी है।

हम इस आर्टिकल में Aciloc 150 tablet के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि Aciloc 150 tablet के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Aciloc 150 tablet uses in Hindi)

Table of Contents

Aciloc 150 Tablet क्या है – What is Aciloc 150 Tablet in Hindi

aciloc

Aciloc 150 Tablet डॉक्टरों द्वारा प्रिस्क्राइब की जाने वाली एक दवा है जो बाजार में टेबलेट के रूप में उपलब्ध है यह काफी अच्छी और कारगर दवा है यह दवा बाजार में बड़ी ही आसानी से मिल जाती है। Aciloc 150 tablet का उपयोग मुख्य रूप से एसिडिटी, पेट में अल्सर, सीने में जलन इत्यादि के लिए किया जाता है। 

इसके अलावा Aciloc 150 tablet का उपयोग डुओडेनल अल्सर और गैस्ट्रिक हाइपरसेरेटरी स्थितियों के लंबे समय तक प्रोफीलैक्सिस, रीकर्रेंट पोस्टऑपरेटिव अल्सर, सर्जरी के दौरान एसिड-एस्पिरेशन न्यूमोनाइटिस की रोकथाम और तनाव-प्रेरित अल्सर के इलाज के लिए भी किया जाता है।

इस दवाई के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जैसे इस दवा का सेवन करने पर निमोनिया होने का खतरा बढ़ जाता है इसके लक्षण है छाती में दर्द होना बुखार आना, बलगम निकलना और खांसी आना। Aciloc 150 tablet का उपयोग करने से पहले यह बात सुनिश्चित करने कि आपको tablet 150 दवाई से किसी प्रकार की कोई एलर्जी ना हो। 

वैसे तो इस दवाई का उपयोग करने पर बच्चों को कोई नुकसान नहीं होता परंतु गर्भवती महिलाओं को Aciloc 150 tablet का उपयोग करने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लेनी चाहिए। यदि कोई इस दवाई का ओवरडोज कर लेता है तो उस व्यक्ति को निम्नलिखित लक्षण हो सकते हैं जैसे कंपन महसूस होना, उल्टी आना, सांस तेज तेज चलना, किडनी का विफल हो जाना और सीएनएस अवसाद होना।

यह भी पढ़ें:- Alkasol syrup uses in hindi | Alkasol syrup के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि

Aciloc 150 Tablet के उपयोग – Aciloc 150 Tablet Uses in Hindi

Aciloc 150 tablet का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए आमतौर पर इस दवाई का उपयोग निम्नलिखित रोगों के उपचार करने के लिए किया जाता है

  • पेट में गैस
  • हर्निया 
  • पेट दर्द 
  • मुंह की बदबू
  • लेरिन्जाइटिस 
  • प्रेगनेंसी में पेट दर्द
  • प्रेगनेंसी में अपच
  • प्रेगनेंसी में एसिडिटी
  • खट्टी डकार
  • पाचन तंत्र के रोग 
  • पेट के रोग 
  • गले में जलन
  • गर्ड
  • जोलिंगर एलिसन सिंड्रोम

Aciloc 150 Tablet के दुष्प्रभाव – Side effects of Aciloc 150 Tablet in Hindi

यह दवाई असरदार और सुरक्षित है परंतु हां कभी-कभी इस दवाई के कुछ दुष्प्रभाव भी हो जाते हैं परंतु अगर आप सावधानियां रखें तो आप इन दुष्प्रभावों को कम कर सकते हैं। इन दुष्प्रभावों में से ज्यादातर दुष्प्रभावों को किसी भी चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती यह अपने आप ही ठीक हो जाते हैं परंतु हां अगर आपको कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो रहे हो या यह अपने आप ठीक ना हो रहे हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

  • रैश (Rash)
  • बेहोश करने की क्रिया (Sedation)
  • अर्थ्राल्जिया (Arthralgia)
  • बुखार (Fever)
  • सिरदर्द (Headache)
  • चक्कर आना (Dizziness)
  • मत्तली और उल्टी (Nausea Or Vomiting)
  • दस्त (Diarrhoea)
  • मानसिक भ्रम की स्थिति (Mental Confusion)
  • सांस लेने में परेशानी (Difficulty In Breathing)
  • गाइनेकोमेस्टिया (Gynecomastia)

Aciloc 150 Tablet के घटक – Ingredients of Aciloc 150 Tablet in Hindi

इस दवाई का मुख्य घटक Ranitidine है जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार की गैस और पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है यह हमारे शरीर में पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है तथा पाचन तंत्र से जुड़ी हुई समस्याओं को दूर कर देता है। इसका उपयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे सर दर्द होना, अपच होना, डायरिया होना, अनिद्रा होना थकान महसूस होना इत्यादि।

Aciloc 150 Tablet की खुराक – Dosage of Aciloc 150 Tablet in Hindi

  • Aciloc 150 tablet की खुराक आप अपने डॉक्टर के निर्देशानुसार ही लें Aciloc 150 tablet की खुराक व्यक्ति के उम्र वजन ले और स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर तय की जाती है
  • अगर आप इस की खुराक समय पर नहीं लेते या फिर खुराक लेने में कुछ गड़बड़ी करते हैं तो आपको इसके दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं और हो सकता है यह दवाई अपना असर ही ना करें
  • यह दवाई आमतौर पर दिन में दो से तीन बार ली जाती है जैसे सुबह, शाम या सुबह, दोपहर और शाम।
  • अगर आप किसी कारणवश इस दवाई की खुराक लेना भूल जाते हैं तो कोई बात नहीं आप याद आते ही इस दवाई की अगली खुराक ले ले और हां, ध्यान रखें कि प्रत्येक खुराक के बीच में 3:00 से 3:30 घंटे का अंतराल जरूर हो।

Aciloc 150 Tablet का इस्तेमाल कैसे करें – How to use Aciloc 150 Tablet in Hindi

इस दवाई का सेवन आपने डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही करें आमतौर पर इस दवाई का सेवन मुंह द्वारा किया जाता है इस दवाई को चढ़ाया नहीं जाता सीधा निगल लिया जाता है उसके बाद आप चाहे तो पानी पी सकते हैं या फिर आप चाहे तो दूध पी सकते हैं लेकिन हां मौसमी के जूस के साथ किसी भी दवाई का सेवन ना करें क्योंकि उसमें उपलब्ध एसिड दवाई के साथ रिएक्शन कर सकता है

Aciloc 150 Tablet कैसे कार्य करती है – How does Aciloc 150 Tablet Works in Hindi

इस दवा में Ranitidine शामिल है। Ranitidine H2 रिसेप्टर्स की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करता है। H2 रिसेप्टर्स की कार्रवाई को अवरुद्ध करने से पेट के एसिड के गठन को कम करने में सहायता होती है। जिसके कारण पेट में जलन, अपच और एसिड रिफ्लक्स जैसे लक्षणों से राहत मिलती है।

Aciloc 150 Tablet का मूल्य – Price of Aciloc 150 Tablet in Hindi

प्रकार कीमत मात्रा

Aciloc 150 Tablet Rs 23.86    

Aciloc RD 20 Tablet Rs 42.70    

Aciloc 300 Tablet Rs 41.60 20   

Aciloc S Suspension Rs 122   

Aciloc 150 MG Tablet के विकल्प क्या हैं – Alternative of Aciloc 150 Tablet in Hindi

नीचे दवाइयों की सूची है, जो समान संरचना, ताकत और एसिलोक 150 एमजी Tablet (Aciloc 150 MG Tablet) के विकल्प के रूप में इस्तेमाल की जा सकती है।

ज़ोरान 150 एमजी Tablet (Zoran 150 MG Tablet)

ज़ीनेतक 150 एमजी Tablet (Zinetac 150 MG Tablet)

युलफ़ास्ट 150 एमजी Tablet (Ulfast 150 MG Tablet)

पेप्लॉक 150 एमजी Tablet (Peploc 150 MG Tablet)

लाम्पोज़ 0.25 एमजी Tablet (Lampoz 0.25 MG Tablet)

निष्कर्ष 

इस आर्टिकल में हमने Aciloc 150 tablet के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि Aciloc 150 tablet के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Aciloc 150 tablet uses in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

क्या मैं कोलेस्ट्रॉल के स्तर के प्रबंधन के लिए Aciloc 150 Tablet का प्रयोग कर सकता हूं?

वैसे तो इस दवाई का उपयोग पेट में पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं और गैस संबंधी समस्या को ठीक करने के लिए किया जाता है लेकिन सीधे सीधे तौर पर इसका उपयोग कोलेस्ट्रॉल को ठीक करने के लिए नहीं किया जाता लेकिन जिस व्यक्ति का पाचन तंत्र ठीक है ता है उसका कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रहता है और यह दवाई पाचन तंत्र को ठीक करने के लिए भी उपयोग में ले जाती है तो आप कह सकते हैं कि इसका उपयोग करने से कोलेस्ट्रॉल भी ठीक रहेगा।

क्या Aciloc 150 Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

हां, आप निसंकोच होकर इस दवाई का उपयोग कर सकते हैं यह दवाई पूर्ण रूप से सुरक्षित है तथा मान्यता प्राप्त दवाई है इस दवाई के बहुत सारे लाभ हैं तथा बहुत कम दुष्प्रभाव है और आप कुछ सावधानियां रख कर उन दुष्प्रभावों को भी कम कर सकते हैं।

Aciloc 150 Tablet को कितने समय तक इस्तेमाल करना चाहिए?

इस दवाई का उपयोग आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें तथा जब तक डॉक्टर आपको इस दवाई का प्रयोग करने के लिए मना ना करें तब तक आप इस दवाई को कंटिन्यू रखें क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जिनकी दवाइयों को बीच में छोड़ने पर पर वह रोग और ज्यादा बढ़ जाते हैं

क्या मैं अन्य दवाइयों के साथ Aciloc 150 Tablet का उपयोग कर सकता हूं?

वैसे तो यह दवाई वैसे तो यह दवाई अन्य दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करती है परंतु हां आपको रिस्क नहीं लेना चाहिए और अपने नजदीकी डॉक्टर से इस विषय में सलाह ले ले। यह दवाई छोटी मोटी दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया नहीं करती है परंतु हां कुछ गंभीर रोग की दवाइयों के साथ यह दवाई प्रतिक्रिया कर सकती है।

तो अगर आप इस दवाई के साथ-साथ किसी अन्य गंभीर रोगी की दवाई भी खा रहे हैं तो आपको जरूर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए अन्यथा आप निश्चिंत रहें।

क्या Aciloc 150 दवाई का उपयोग करने से नींद आती है?

हां, इस दवाई का उपयोग करने से नींद आने की संभावना रहती है इसके साथ साथ ही इस दवाई का ओवरडोज होने पर चक्कर आने की भी संभावना रहती है।

क्या एक्सपायर्ड Aciloc 150 Tablet का उपयोग करना सुरक्षित है?

नहीं, एक्सपायर्ड Aciloc 150 Tablet का उपयोग करना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है इसलिए इस दवाई का उपयोग एक्सपायर्ड होने के बाद बिल्कुल ना करें।

लेकिन हां अगर आप किसी मेडिकल इमरजेंसी में फंस जाते हैं जहां आपके पास एक्सपायर्ड दवाई को खाने के अलावा कोई अन्य विकल्प ना हो तो आप ऐसी स्थिति में Aciloc 150 Tablet का उपयोग कर सकते हैं परंतु हम इसकी सलाह नहीं देते हैं।

क्या शराब का सेवन सेवन करते वक्त Aciloc 150 Tablet का सेवन करना ठीक रहेगा?

जो जो लोग एल्कोहल का सेवन करते हैं उन्हें Aciloc 150 Tablet का उपयोग करने के बाद एल्कोहल का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि यह अल्कोहल के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है जिससे आपका स्वास्थ्य खराब हो सकता है।

क्या गर्भावस्था के दौरान इस Tablet का सेवन करना चाहिए?

इस दवाई का मुख्य उपयोग पेट में गैस की समस्या और उल्टी आने की समस्या को ठीक करने के लिए किया जाता है। जैसा कि आप जानते ही हैं कि गर्भावस्था के दौरान यह दोनों ही चीजें बहुत आम है गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे हार्मोन अल बदलाव होते हैं जिनके कारण पेट में गैस बनना और उल्टी आना जैसी छोटी मोटी समस्याएं होती ही रहती है।

परंतु गर्भावस्था के दौरान इस दवाई का प्रयोग करने के लिए आपको अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। डॉक्टर आप की स्थिति के आधार पर आपको यह बताएगा कि आप इस दवाई का प्रयोग कर सकते हैं या नहीं।

क्या इस Tablet का सेवन करके driving कर सकते हैं ?

नहीं, आप इस टेबलेट का उपयोग करने के बाद ड्राइविंग ना करें क्योंकि इस दवाई में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिनके कारण आपको नींद आ सकती है और बेहोशी हो सकती है इसलिए इस दवाई का उपयोग करने के बाद ना ही आप ड्राइविंग करें और ना ही किसी बड़ी मशीन पर कार्य करें।

इस दवा का प्रभाव कितनी देर तक रहता है?

इस दवा का प्रभाव औसतन 6-8 घंटे तक रहता है।

इसका असर कब शुरू होता है?

मौखिक या अंतःशिरा प्रशासन के एक घंटे के बाद इस दवा का प्रभाव देखा जा सकता है।

क्या गर्भावस्था से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

गर्भावस्था के दौरान इस दवा का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और इस दवा का उपयोग तभी करना चाहिए जब लाभ, इससे जुड़े जोखिमों से अधिक हो।

क्या इसकी आदत पड़ती है?

कोई आदत बनाने की प्रवृत्तियों की सूचना नहीं मिली।

क्या स्तनपान से सम्बंधित कोई चेतावनी है?

गर्भावस्था के दौरान इस दवा का उपयोग करते समय सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और इस दवा का उपयोग केवल तभी करना चाहिए जब लाभ जुड़े जोखिमों से ज्यादा हो।