Alkasol syrup uses in hindi | Alkasol syrup के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि

Alkasol syrup बहुत ही अच्छा और कारगर syrup है इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने और उनसे बचाव करने के लिए किया जाता है इस syrup का मुख्य उपयोग किडनी की पथरी के इलाज के लिए और गाउट रोग के इलाज के लिए किया जाता है इसके साथ ही यह मूत्र मार्ग इन्फेक्शन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए भी उपयोग में लाया जाता है।

हम इस आर्टिकल में Alkasol syrup के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि Alkasol syrup के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Alkasol syrup uses in Hindi)

Table of Contents

Alkasol syrup क्या है – What is Alkasol syrup in Hindi

images 2

Alkasol syrup एक बहुत असरदार औषधि है इसका उपयोग किडनी की पथरी को ठीक करने, गाउट रोग को ठीक करने, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा को कम करने, गाउट रोग के अटैक को कम करने तथा किडनी स्टोन से बचाव के लिए किया जाता है।

Alkasol syrup का उपयोग खाना खाने के बाद या खाना खाने से पहले कभी भी कर सकते हैं यह आपके पेट को स्वस्थ रखता है। इसका उपयोग नियमित रूप से करना चाहिए और बिना डॉक्टर की सलाह इस दवाई को बीच में नहीं छोड़ना चाहिए। ऐसा करने से रोग बढ़ सकता है।

वैसे तो इस दवाई के बहुत सारे लाभ हैं परंतु इस दवाई के कुछ दुष्प्रभाव भी हैं इस दवाई के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हैं पेट में दर्द होना, मितली आना, डायरिया होना, उल्टी होना, बार बार पेशाब लगना और थकान महसूस होना। 

आमतौर पर यह सभी दुष्प्रभाव कुछ समय में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं परंतु अगर आप इस दवाई का उपयोग कर रहे हैं और आपको कोई दुष्प्रभाव हो रहा हो जो अपने आप ठीक ना हो रहा हो और बढ़ते ही जा रहा हो तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

इन सभी दुष्प्रभावों को कम करने के लिए डॉक्टर आपको कुछ अन्य दवाइयां देंगे जिससे आप ठीक हो जाएंगे। इस दवाई का उपयोग अपने डॉक्टर की सलाह पर ही करें। अगर आपको कोई अन्य बीमारी भी है जैसे हार्ट डिजीज, किडनी डिजीज या आप गर्भवती महिला हैं तो यह सभी बातें आपको अपने डॉक्टर को जरूर बतानी चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Himalaya Liv.52 Syrup (हिमालय लिव.52 सिरप) in Hindi | हिमालया लिव 52 सीरप की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

Alkasol syrup के उपयोग – Alkasol syrup uses in Hindi

Alkasol syrup का उपयोग मुख्य रूप से गाउट रोग को ठीक करने और उससे बचाव करने तथा किडनी स्टोन को ठीक करने और उससे बचाव करने के लिए किया जाता है।

  • गाउट रोग के उपचार के लिए
  • किडनी स्टोन के उपचार के लिए
  • मूत्र मार्ग में होने वाले इंफेक्शन के उपचार के लिए

यह भी पढ़ें:- Aciloc 150 tablet uses in hindi | Aciloc 150 tablet के नुकसान, खुराक इत्यादि

Alkasol syrup के दुष्प्रभाव – Side effects of Alkasol syrup in Hindi

Alkasol syrup का उपयोग करने पर आपको कई प्रकार के दुष्प्रभाव हो सकते हैं वैसे तो इस syrup का उपयोग करने पर जो भी दुष्प्रभाव होते हैं वह अपने आप ही कुछ समय में ठीक हो जाते हैं परंतु अगर आपको किसी भी प्रकार के कोई गंभीर दुष्प्रभाव हो रहे हैं जो अपने आप ठीक ना हो रहे हो तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

  • पेट दर्द होना
  • थकान महसूस होना
  • डायरिया होना
  • मितली आना
  • उल्टी होना
  • बार बार बाथरूम आना

यह भी पढ़ें:- Moxikind CV 625 Tablet uses in Hindi | मोक्सीकाइंड सीवी 625 टैबलेट की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

Alkasol syrup के घटक – Ingredients of Alkasol syrup in Hindi

Disodium hydrogen citrate Alkasol syrup का मुख्य घटक है यह घटक ही शरीर से यूरिक एसिड को निकालने में मदद करता है तथा किडनी स्टोन से बचाव करने में मदद करता है। इसके साथ-साथ ही गाउट सिंड्रोम के अटैक आने से भी रोकता है।

Alkasol syrup की खुराक – Dosage of Alkasol syrup in Hindi

आप इस syrup का उपयोग अपनी मर्जी के अनुसार कभी भी कर सकते हैं इस syrup की खुराक डॉक्टर के अनुसार ही ले यह syrup बड़ा ही कारगर है। इस syrup का उपयोग आप चाहे तो खाली पेट कर सकते हैं या फिर हल्का-फुल्का नाश्ता करने के बाद भी इस syrup का सेवन कर सकते हैं।

आमतौर पर एक वयस्क मरीज को दिन में दो छोटे चम्मच syrup लेने की सलाह दी जाती है परंतु आप अपने डॉक्टर के अनुसार ही इस दवाई का उपयोग करें क्योंकि इस दवाई का ओवरडोज होने पर यह दवाई प्रतिक्रिया करने लगती है।

Alkasol syrup का इस्तेमाल कैसे करें – How to use Alkasol syrup in Hindi

इस दवाई का उपयोग करने के लिए किसी भी विशेष खाद्य सामग्री की आवश्यकता नहीं है आप चाहे तो इस दवाई को खाली पेट ले सकते हैं या फिर खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं आप चाहें तो इस दवाई को दूध के साथ भी ले सकते हैं या फिर पानी के साथ भी ले सकते हैं परंतु जब भी आप इस दवाई का उपयोग करें तब दवाई का उपयोग करने के बाद आपको कम से कम दूध या पानी एक गिलास तो पीना ही है अगर आप दवाई का सेवन करने के बाद कम मात्रा में पेय पदार्थ लेंगे तो इससे आपको कब्ज होने की संभावना रहती है और दस्त लगने की संभावना भी रहती है

Alkasol syrup कैसे कार्य करता है – How does Alkasol syrup works in Hindi

यूरिक एसिड हमारे शरीर में सामान्य रूप से होता है और यह सामान्य बात है परंतु जब इसकी मात्रा अत्याधिक हो जाती है तब यह हमारे यह काफी ज्यादा हानिकारक हो जाता है Alkasol syrup इस यूरिक एसिड को ही हमारे शरीर से बाहर निकालने का काम करता है।

यह दवाई मुख्य रूप से शरीर से यूरिक एसिड को निकालने का कार्य करती है यह दवाई शरीर में उपलब्ध यूरिक एसिड की घुलनशील ता को बढ़ा देती है और जिस कारण वश यह शरीर में उपलब्ध पानी में घुलने लगता है मूत्रमार्ग के द्वारा पेशाब में मिलकर शरीर से बाहर निकल जाता है।

Alkasol syrup का मूल्य – Price of Alkasol syrup in Hindi

Alkasol syrup का मूल्य 86.55 रुपये में 100 मि.लि. की बोतल

Alkasol syrup का उपयोग करते समय सावधानियां – Precautions to take while using Alkasol syrup in Hindi

Alkasol syrup एक बहुत ही असरदार और कारगर syrup है इसका प्रयोग आप बिना किसी संकोच कर सकते हैं यह पूर्ण रूप से सुरक्षित और किफायती syrup है। अगर आपको किडनी में पथरी की समस्या है तो आपको जरूर एक बार इस syrup का उपयोग करके देखना चाहिए क्योंकि इस syrup का फीडबैक काफी अच्छा है कई लोगों ने इस syrup का उपयोग करके किडनी की पथरी से निजात पाई है

  • इस syrup का उपयोग हमेशा अपनी डॉक्टर की सलाह से ही करें।
  • इस दवाई का उपयोग एक्सपायर हो जाने के बाद बिल्कुल ना करें यह हानिकारक हो सकता है।
  • अगर आपको हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हो रहे हो जैसे दस्त होना पेट खराब होना तो आप घबराएं नहीं कुछ समय बाद या 1 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाएंगे।
  • अगर आपको इस दवाई का उपयोग करने के बाद गंभीर दुष्प्रभाव हो रहे हैं जैसे उल्टी होना पेट में दर्द होना इत्यादि तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।
  • वैसे तो कोई भी इस दवाई का उपयोग कर सकता है परंतु फिर भी छोटे बच्चों को यह दवाई बिना डॉक्टर की आज्ञा बिल्कुल ना दें।
  • छोटे बच्चों से इस दवाई को दूर रखें।

यह भी पढ़ें:- Cypon Syrup uses in Hindi | Cypon Syrup के उपयोग, नुकसान, कीमत इत्यादि

Alkasol syrup की अन्य दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया – Interaction of Alkasol syrup in Hindi

अगर आप इस दवाई का सेवन करना चाहते हैं तो आपको यह बातें ध्यान में रखनी चाहिए। यह दवाई दवाइयों और खाद्य सामग्री के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है इसलिए दवाई का उपयोग करने से पहले और अगर आपको पहले से ही कोई अन्य रोग है तो उसके बारे में पूरी जानकारी अपने डॉक्टर को दें और फिर इस दवाई का प्रयोग करें।

किडनी

इस दवाई का उपयोग करने से मुख्य रूप से किडनी पर कोई असर नहीं होता है परंतु अगर आपको पहले से ही कोई किडनी संबंधी रोग है जिसकी आप दवाई खा रहे हो तो यह दवाई उन दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है इसलिए एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

स्तनपान कराने वाली महिलाएं

स्तनपान से संबंधित जानकारी इस दवाई के विषय में अभी उपलब्ध नहीं है परंतु हां इस दवाई का सेवन करने के बाद बच्चों को संभाल नहीं कराना चाहिए आप पहले स्तनपान कराएं और फिर इस दवाई का सेवन करें।

गर्भवती महिलाएं

गर्भवती महिलाएं इस दवाई का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह बिल्कुल ना करें यह आपके स्वास्थ्य और आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

यह भी पढ़ें: Fourderm cream uses in Hindi | Fourderm cream के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने Alkasol syrup के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि Alkasol syrup के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत इत्यादि (Alkasol syrup uses in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

क्या Alkasol syrup का उपयोग कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए किया जा सकता है?

हां, कई लोग कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए Alkasol syrup का उपयोग करते हैं परंतु Alkasol syrup कोलेस्ट्रोल को कम करने के लिए नहीं होता।

क्या Alkasol syrup का उपयोग करने के बाद ड्राइविंग करना सुरक्षित है?

हां, Alkasol syrup का उपयोग करने के बाद आप निश्चिंत होकर ड्राइविंग कर सकते हैं क्योंकि Alkasol syrup में कोई भी ऐसी चीज नहीं है जिसका उपयोग करने पर नशा हो या नींद आए।

क्या कब्ज के उपचार के लिए Alkasol syrup का उपयोग किया जा सकता है?

अक्सर Alkasol syrup का उपयोग कब्ज को ठीक करने के लिए करते हैं परंतु कब्ज को कम करने के लिए Alkasol syrup का उपयोग नहीं किया जाता लेकिन जिन लोगों को किडनी संबंधी समस्याएं होती हैं और विशेष रूप से किडनी स्टोन की समस्या होती है तो ऐसे लोगों को कब्ज की समस्या ज्यादा होती है किडनी स्टोन की वजह से होने वाले को Alkasol syrup के द्वारा किया जा सकता है।

क्या Alkasol syrup का उपयोग करने से नींद आती है?

Alkasol syrup का उपयोग करने से नींद नहीं आती क्योंकि इसमें कोई ऐसा तत्व उपलब्ध नहीं होता जिसका उपयोग करने से नींद आए या फिर नशा हो।

क्या Alkasol की एक्सपायर्ड दवा का प्रयोग किया जा सकता है?

नहीं Alkasol दवाई का उपयोग एक्सपायर होने के बाद नहीं करना चाहिए।

क्या Alkasol यूरिन इन्फेक्शन के लिए अच्छा होता है?

हां आप Alkasol का उपयोग कर सकते हैं।

क्या Alkasol syrup की वजह से पेट में ऐठन हो सकती है?

जी हां, Alkasol syrup के कारण पेट में ऐठन हो सकती है लेकिन ऐसा बहुत कम ही होता है अगर आपको ऐसी कोई समस्या हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।

अलकोसॉल कैसे काम करती है?

अलकोसॉल दवाई शरीर से अतिरिक्त यूरिक एसिड को बाहर निकालने में मदद करती है जब शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा बड़े जाती है तब अलकोसॉल यूरिक एसिड को एक ऐसे योगिक में परिवर्तित कर देती है जिसकी घुलनशील ता काफी अधिक होती है और यह शरीर से पेशाब के जरिए बाहर निकल जाता है।

क्या Alkasol syrup का उपयोग करने से दस्त लग सकते हैं?

हां, Alkasol syrup का उपयोग करने पर दस्त की समस्या भी हो जाती है। और यह Alkasol दवाई से होने वाले कुछ गंभीर दुष्प्रभावों में से एक है इसलिए हमेशा जब भी आप Alkasol दवाई का उपयोग करें तब दवाई को खाने के बाद अधिक से अधिक पानी और अगर आप को दस्त की समस्या गंभीर रूप से हो रही है तो अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

क्‍या Alkasol के कारण सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है?

कुछ लोगों को Alkasol की वजह से सांस लेने में दिक्‍कत हो सकती है लेकिन ऐसा दुर्लभ ही होता है। ये Alkasol का सामान्‍य हानिकारक प्रभाव है। ऐसा खून में सोडियम बाइकार्बोनेट आयन की मात्रा बढ़ने और पीएच लेवल के बढ़ने की वजह से होता है जिससे सांस लेने की गति बढ़ जाती है। अगर आपको Alkasol लेने के बाद सांस लेने में बहुत ज्‍यादा दिक्‍कत हो रही है तो बिना कोई देरी किए तुरंत डॉक्‍टर से परामर्श करें। 

क्या Alkasol syrup का इस्तेमाल स्तनपान के दौरान कर सकते हैं?

अगर आप इस syrup को स्तनपान के दौरान इस्तेमाल करती हैं तो हो सकता है कि यह आपके दूध में स्रावित हो जाए। इसलिए ऐसा करने से पहले आप डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

क्या Alkasol syrup को खाली पेट इस्तेमाल कर सकते है?

क्रप्या इस जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें।

क्या Alkasol syrup को प्रेगनेंसी में इस्तेमाल कर सकते हैं?

जी नहीं इस syrup को आप प्रेगनेंसी के दौरान इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरुर लें जिससे आपको किसी तरह की कोई दिक्कत ना हो।

क्या इस syrup को लेने के बाद वाहन चलाना सुरक्षित है?

जी हाँ इस दवा का सेवन करने के बाद वाहन चला सकते है।

क्या Alkasol syrup को लेने पर मुझे इसकी आदत या लत पड़ सकती है?

जी नहीं अगर आप डॉक्टर के बताये अनुसार इस syrup का इस्तेमाल करते है तो इसकी लत नहीं पड़ती है।