स्पर्म पीने के फायदे और नुक्सान | Sperm peene ke Fayde or nuksan

सीमन जिसे अंग्रेजी भाषा में स्पर्म बोला जाता है बड़ा ही गुणकारी और लाभदायक होता है स्पर्म वह चीज है जिससे लड़कियां गर्भवती हो जाती हैं स्पर्म ओरल सेक्स के दौरान मुंह में जाना बड़ी ही सामान्य सी बात है परंतु कई लड़कियां इससे बड़ी ही घृणा करती हैं।

आज इस आर्टिकल में हम स्पर्म के बारे में कुछ ऐसे आश्चर्यचकित गुणों के बारे में जानेंगे जिन्हें जानकर आप कभी भी स्पर्म से घृणा नहीं करोगे। स्पर्म पीना महिलाओं के लिए अत्यंत लाभकारी होता है।

हम इस आर्टिकल में हम स्पर्म पीने के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि स्पर्म पीने के फायदे, स्पर्म पीने के नुक्सान इत्यादि (Sperm peene ke Fayde or nuksan)

स्पर्म पीने के फायदे – Sperm peene ke Fayde

images 9

स्पर्म पीना महिलाओं के लिए अत्यंत लाभकारी होता है इसमें भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छे होते हैं 

त्वचा का निखार बढ़ता है

स्पर्म के अंदर विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं इसमें बहुत सारे प्रोटीन भी होते हैं इसलिए जब कोई महिला स्पर्म पीती है तो उसके शरीर में बहुत सारे प्रोटीन चले जाते हैं। स्पर्म में उपलब्ध पोषक तत्व काफी ज्यादा ऊर्जावान होते हैं तथा उनका सेवन करने से शरीर की ऊर्जा बढ़ जाती है और जिस कारण वश त्वचा चमकने लगती है इसलिए जो महिलाएं वीर्य पीती हैं उनके चेहरे की त्वचा ग्लो करने लगती है

तनाव और डिप्रेशन से बचाता है

शायद आपको यह बात जानकर बड़ी हैरानी हो की स्पर्म एक एंटीडिप्रेसेंट की तरह काम करता है और इसका सेवन करने से या इसको पीने से महिलाओं को डिप्रेशन तनाव और चिंता नहीं होती।

कई रिसर्च और शोध इस बात की पुष्टि कर चुके हैं और यह बात 100% सच है कि स्पर्म पीने से तनाव कम होता है अमेरिका में हुई एक रिसर्च के अनुसार जो जो महिलाएं स्पर्म पीती हैं उन्हें अन्य महिलाओं की तुलना में डिप्रेशन और तनाव की समस्या बहुत कम होती है।

नींद की समस्या में राहत दिलाता है

स्पर्म में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जिनमें विभिन्न प्रकार के प्रोटीन भी होते हैं इन प्रोटीन में से ही एक प्रोटीन का नाम है मेलाटोनिन। मेलाटोनिन प्रोटीन व्यक्ति को थकावट और नींद महसूस कराने का कार्य करता है इसलिए जब कोई महिला स्पर्म पी लेती है तब उसे नींद आने लगती है और थकावट महसूस होने लगती है इसलिए जिन जिन महिलाओं को नींद संबंधी समस्याएं होती हैं उन्हें स्पर्म पीने पर राहत मिलेगी।

मल्टीविटामिन की तरह काम करता है 

जैसा कि आप पहले ही पढ़ चुके हैं कि स्पर्म में विभिन्न प्रकार के प्रोटीन होते हैं इसलिए यह अपने आप में एक मल्टीविटामिन की तरह काम करता है और जो जो महिलाएं स्पर्म पीती हैं उनमें विटामिन और प्रोटीन की कमी से होने वाले रोग होने की संभावना बहुत कम होती है।

ब्लड प्रेशर नियंत्रण में रहता है 

कई सारी रिसर्च और शोध यह बताती हैं कि ओरल सेक्स करना और स्पर्म पीना शरीर में ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखता है इसलिए जिन महिलाओं को ब्लड प्रेशर की समस्या है वे सभी इस तरीके को अपना सकती हैं स्पर्म पीने से ब्लड प्रेशर तो नियंत्रण में रहता ही है बल्कि ब्लड प्रेशर संबंधी कई प्रकार की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है

प्रोस्टेट कैंसर होने के खतरे को खत्म करता है

कई रिसर्च और शोध यह बात प्रमाणित कर चुके हैं कि जो महिलाएं स्पर्म पीते हैं उनमें प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बहुत कम हो जाता है और यह बात वैज्ञानिक रूप से भी प्रमाणित है। 

स्पर्म पीने के कुछ अन्य लाभ

  • दिमाग तेज होता है
  • फर्टिलिटी को बढ़ाता है
  • preeclampsia रोग होने से बचाता है
  • बालों को झड़ने से बचाता है

यह भी पढ़ें:- हस्तमैथुन (Masturbation): साइड इफ़ेक्ट, फायदे, कैसे छोड़ें

स्पर्म पीने के नुक्सान – Sperm peene ke nuksan

क्या आप जानते हैं कि स्पर्म जितना ही गुणकारी होता है उतनी ही उसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं परंतु इनमें से ज्यादातर दुष्प्रभाव गंभीर नहीं होते तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है

  • उल्टी आने लगती है
  • पाचन तंत्र में गड़बड़ी होना
  • प्रेगनेंसी हो जाना
  • नींद आना
  • थकावट महसूस होना
  • एचआईवी और गोनोरिया जैसे रोग फैलना

यह भी पढ़ें:- क्या किस करने से HIV हो सकता है | Kya Kiss Karne Se HIV Ho Sakta Hai

निष्कर्ष

हम इस आर्टिकल में हमने स्पर्म पीने के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि स्पर्म पीने के फायदे, स्पर्म पीने के नुक्सान इत्यादि (Sperm peene ke Fayde or nuksan)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।