दाढ़ी उगाने की टेबलेट | Dadhi Ugane ki Tablet

आज के समय में नौजवानों में दाढ़ी बढ़ाने का प्रचलन काफी बढ़ गया है दाढ़ी व्यक्ति के व्यक्तित्व को निखारती है और व्यक्ति को आकर्षक दिखने में मदद करती है इतना ही नहीं दाढ़ी होने से व्यक्ति की मर्दानगी भी झलकती है इसलिए आज के समय में ज्यादातर लोग दाढ़ी रखना चाहते हैं।

परंतु कई लोगों को घने बाल ही नहीं उगते हैं ऐसे में वे लोग क्या करें? अगर आप भी अपनी दाढ़ी बढ़ाना चाहते हैं और कोई अच्छा विकल्प ढूंढ रहे हैं तो आप इस आर्टिकल में बताई गई दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं यह सभी दवाइयां दाढ़ी बढ़ाने में मदद करती हैं।

हम इस आर्टिकल में हम दाढ़ी उगाने की टेबलेट के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि दाढ़ी उगाने की टेबलेट कौन सा है इत्यादि (Dadhi Ugane Ki tablet)

दाढ़ी उगाने की टेबलेट – Dadhi Ugane ki Tablet

images 6

वैसे तो बाजार में दाढ़ी उगाने के लिए भिन्न भिन्न प्रकार की दवाइयां उपलब्ध हैं परंतु कई दवाइयां नकली होती हैं और कुछ दवाइयों का सेवन करने पर तो दुष्प्रभाव भी होने लगते हैं इस आर्टिकल में बताई गई दाढ़ी उगाने की टेबलेट पूर्ण रूप से सुरक्षित है। 

Tinfal forte 

अगर आपके चेहरे पर बहुत कम बाल आते हैं या आपकी दाढ़ी बहुत कम आती है कहीं कहीं आती है कहीं कहीं नहीं आती तो आपको लीफोर्ड कंपनी द्वारा बनाए गई इस दवाई का सेवन जरूर करना चाहिए यह दवाई सबसे बेस्ट दवाई है इसका उपयोग भिन्न भिन्न प्रकार की त्वचा और बाल संबंधी समस्याओं को खत्म करने के लिए किया जाता है इसका नियमित इस्तेमाल करने से यह दाढ़ी को लंबा और घना बढ़ाने में मदद करता है इसका एक और महत्वपूर्ण लाभ है कि जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है वह लोग भी इसका उपयोग कर सकते हैं यह हेयर फॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर देता है।

अक्सर बाल ना होने की समस्या शरीर में हो रही विटामिन और मिनरल्स की कमी के कारण होती है इस टैबलेट में उपलब्ध बायोटीन, विटामिन और मिनरल्स की कमी को बड़ी ही आसानी से पूरा कर देता है इस दवाई की 10 गोलियों का एक पत्ता आपको ₹125 में किसी भी मेडिकल स्टोर पर बड़ी ही आसानी से मिल जाएगा और आप चाहे तो इसे ऑनलाइन, ऐमेज़ॉन या फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइटों से भी मंगा सकते हैं।

वैसे तो यह दवाई काफी कारगर है परंतु आप इससे बहुत जल्दी रिजल्ट पानी की अपेक्षा ना करें आप रोज सुबह शाम खाना खाने के बाद एक एक गोली का सेवन करें और लगभग 30 से 40 दिनों में आपको इसके बहुत अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे।

Evion 400 Vitamin E 

यह दवाई बड़ी ही असरदार और कारगर है यह दवाई विशेषकर उन लोगों के लिए लाभदायक होती है जिनमें विटामिन E की कमी से बाल नहीं आते। इसका सेवन करने पर आपको लगभग 1 महीने के अंदर ही रिजल्ट देखने को मिल जाता है परंतु जितनी यह दवाई लाभदायक है उतने ही इसके दुष्प्रभाव भी हैं जैसे इसका सेवन करने पर आपको पिंपल आने की समस्या हो सकती है त्वचा का कलर लाल हो सकता है इसके साथ साथ ही कई अन्य छोटे-मोटे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं इसलिए इस दवाई का सेवन हमेशा डॉक्टर की सलाह पर ही करे और अगर आपको इसका सेवन करने पर किसी भी प्रकार की कोई दुष्प्रभाव होते हैं तो इसका सेवन बिल्कुल ना करें।

वैसे तो विटामिन ही हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है परंतु विटामिन की गोलियों को ज्यादा नहीं खाना चाहिए दिन में केवल एक ही बार इस दवाई का सेवन करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- लिंग मोटा लंबा करने वाले फूड्स | Ling mota or lamba karne vale food

दाढ़ी उगाने की पतंजलि दवा – Dadhi Ugane ki patanjali Tablet

ज्यादातर लोग अन्य प्रोडक्ट्स के मुकाबले में पतंजलि की दवाइयां का सेवन करना पसंद करते हैं क्योंकि पतंजलि कंपनी का यह दावा है कि उनकी दवाइयों में केमिकल नहीं होते और उनकी दवाइयों के कम से कम दुष्प्रभाव होते हैं तथा वह दवाइयां प्राकृतिक चीजों से भी बनाई जाती हैं इसलिए ज्यादातर लोग दाढ़ी उगाने की किसी ऐसी दवा के बारे में सर्च करते रहते हैं जो पतंजलि की हो परंतु आपको शायद यह जानकर अफसोस हो कि पतंजलि ने अभी तक दाढ़ी बढ़ाने के लिए किसी भी दवा को लॉन्च नहीं किया है।

हां, आप चाहे तो पतंजलि हर्बल शेविंग क्रीम का उपयोग कर सकते हैं पतंजलि हर्बल शेविंग क्रीम का उपयोग करने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार हो जाएगी।

यह दोनों दवाइयां बहुत कारगर दवाइयां है इसके अलावा कुछ अन्य दवाइयां हैं जिनका प्रयोग आप कर सकते हैं इनके प्रभाव के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध नहीं है।

  • R19 Medicine
  • Panderm+ Cream
  • Ayurvedic Beard Oil

क्या दाढ़ी उगाने वाली दवाइयों का प्रयोग करने से दाढ़ी बढ़ जाती है 

दाढ़ी का बढ़ना 80% से भी ज्यादा हमारे जींस पर निर्भर करता है कहने का मतलब है कि यह वंशानुगत होता है अगर आपके पिताजी को घनी दाढ़ी मूछ आती है तो आपको भी घनी दाढ़ी मूछ आएगी इसकी संभावना 90% तक है। तो क्या दाढ़ी उगाने वाली दवाइयों का प्रयोग करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा? यह सवाल आपके मन में जरूर चल रहा होगा? पर ऐसा नहीं है हां दाढ़ी मूछ का घना होना जेनेटिक पर निर्भर करता है परंतु जब हमारे शरीर में कुछ हार्मोन और प्रोटीन की कमी हो जाती है तब भी ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है जिस कारण वश बालों की ग्रोथ रुक जाती है या कम हो जाती है। 

इसलिए ऐसी दवाइयों का सेवन करने से जो बालों को बढ़ाने वाले प्रोटीन और विटामिन को बढ़ाती है दाढ़ी और मूंछ के बाल घने होने लगते हैं इसलिए आप बेझिझक इन सभी दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं परंतु हां अगर आपको इन दवाइयों का प्रयोग करने पर किसी भी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

जीवन शैली और दाढ़ी मूछ का उगना

शायद आप इस बात को नहीं जानते होंगे कि जीवन शैली और अच्छी खानपान का हमारे बालों के स्वास्थ्य से गहरा संबंध होता है अगर आप एक अच्छी खानपान ग्रहण करते हैं तो आपको बाल संबंधी ही नहीं बल्कि अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी नहीं होंगी। खानपान के साथ-साथ एक अच्छी जीवनशैली भी आपके स्वास्थ्य और आपके बालों के स्वास्थ्य के लिए जरूरी होती है। 

अगर आप अच्छी दाढ़ी मूछ पाना चाहते हैं तो आपको डाइट और खान-पान पर ध्यान देना चाहिए। और निम्नलिखित बातों का भी विशेष ध्यान रखें।

  • अच्छा खाना खाना चाहिए
  • साफ-सुथरा खाना खाना चाहिए
  • खाना पोषण युक्त होना चाहिए
  • खाने में फास्ट फूड और तला हुआ भोजन कम से कम होना चाहिए
  • हमेशा ऐसा भोजन खाने का प्रयास करें जिसमें सभी पोषक तत्व हो।
  • सबसे जरूरी अपने खाने में फलाहार और सारी सब्जियों को जरूर शामिल करें क्योंकि फल और सब्जियों में वह सभी पोषक तत्व होते हैं जो हमें हमारी गाड़ी और मूंछ को बढ़ाने में मदद करेंगे।

जितना अच्छे हेयर ग्रोथ के लिए स्वस्थ भोजन आवश्यक है उतनी ही आवश्यक जीवनशैली भी होती है।

स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए आपको दो बड़े बदलाव करने पड़ेंगे पहला स्वस्थ भोजन खाना पड़ेगा और दूसरा एक्सरसाइज और व्यायाम करना पड़ेगा भोजन की बात तो हम कर ही चुके हैं अब हम बात करते हैं एक्सरसाइज और व्यायाम की।

हम ऐसा बिल्कुल नहीं कहते हैं कि आप जिम जाएं और बड़े-बड़े डंबल उठाया नहीं बिल्कुल आप रोज सुबह समय पर उठे और पार्क जाए पाक जाकर या तो आप वॉक कर सकते हैं या फिर हल्की-फुल्की जोगिंग करें तो अति उत्तम होगा। जब आप रनिंग करेंगे या कोई एक्सरसाइज करेंगे तो उस समय शरीर से पसीना निकलता है जिससे त्वचा में छोटे-छोटे छिद्र होते हैं जो खुल जाते हैं और बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।

दाढ़ी बढ़ाने वाले सप्लीमेंट – Dadhi Ugane k liye Supplements

जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि दाढ़ी बढ़ाने के लिए सिर्फ दवाइयां ही उपयोग में नहीं लाई जाती बल्कि कई प्रकार के सप्लीमेंट का प्रयोग करके भी आप अच्छी और घनी दाढ़ी प्राप्त कर सकते हैं। हमेशा किसी भी सप्लीमेंट का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें और जल्दी दाढ़ी पाने के चक्कर में किसी भी सप्लीमेंट का अत्यधिक प्रयोग ना करें नहीं तो आपको उसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

  • Mucuna pruriens
  • Thorne Research 2/Day Multi
  • Sorghum Tricolor Extract
  • Creatine
  • L-Carnitine L-Tartrate
  • Nicotine
  • Ashwagandha
  • Safed Musli
  • Butea Superba
  • Collagen Hydrolysate

ऊपर दिए गए सप्लीमेंट का प्रयोग करके आप अच्छी लंबी और घनी दाढ़ी प्राप्त कर सकते हैं आप बेहिचक इन सभी सप्लीमेंट्स में से किसी भी सप्लीमेंट का उपयोग कर सकते हैं। यह सभी सप्लीमेंट टेस्टेड हैं और इनके दुष्प्रभाव ना के बराबर है।

यह सभी सप्लीमेंट मुख्य रूप से शरीर में निम्नलिखित कार्य करते हैं जिस कारण वश दाढ़ी बढ़ने लगती है।

  • यह सभी सप्लीमेंट शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और जैसा कि आप जानते हैं कि शरीर पर बाल आना टेक्स्ट्रॉन हार्मोन का कार्य होता है और जिन लोगों में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी हो जाती है उन लोगों को घनी दाढ़ी नहीं होती।
  • यह सप्लीमेंट शरीर में डीटीएच हार्मोन के स्तर को भी बढ़ाते हैं डीटीएच हार्मोन एक विशेष प्रकार का हार्मोन होता है जिसका मुख्य कार्य बालों की ग्रोथ करना होता है जिस व्यक्ति के शरीर में इस हार्मोन की कमी हो जाती है अक्सर उसे बाल संबंधी समस्याएं होने लगती हैं।
  • यह सभी सप्लीमेंट androgen receptor density & sensitivity को बढ़ाते हैं जिससे बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।
  • यह सभी सप्लीमेंट शरीर में enzymatic co-factors (micronutrients) को भी बढ़ाते हैं जिस कारण वश बालों की ग्रोथ बढ़ने लगती है।
  • इन सभी सप्लीमेंट का प्रयोग करने पर किसी भी व्यक्ति का संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है और जब किसी व्यक्ति का संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है वह तंदुरुस्त हो जाता है तो उसे घनी दाढ़ी आने लगती है।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने दाढ़ी उगाने की टेबलेट के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई है जैसे कि दाढ़ी उगाने की टेबलेट कौन सा है इत्यादि (Dadhi Ugane Ki tablet)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।