भूख लगने की अंग्रेजी दवा | Bhukh lagne Ki angrezi dawa

आजकल के समय में भूख ना लगना एक बड़ी सामान्य सी बीमारी बन गई है आम तौर पर काम के चलते व्यक्ति को खाना खाने का ध्यान ही नहीं रहता कई लोग तो सिर्फ सुबह भोजन करते हैं और फिर सीधा रात में भोजन करते हैं जिस कारण वश उनका स्वास्थ्य दिन ब दिन गिरता जा रहा है वे लोग चाह कर भी ज्यादा भोजन नहीं खा पाते क्योंकि उन्हें भूख ही नहीं लगती? 

भूख ना लगने की समस्या आपकी ही नहीं बल्कि भारत में कई लोगों की है। भूख ना लगने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा आम, तनाव है जब कोई व्यक्ति तनाव ग्रस्त हो जाता है तब इसका सबसे गहरा प्रभाव उसके मानसिक स्वास्थ्य पर और भूख पर पड़ता है। 

जब किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की बीमारी होती है तब इसका दुष्प्रभाव उसे शारीरिक रूप से ही नहीं होता बल्कि यह समस्या व्यक्ति को मानसिक रूप से भी प्रभावित करती है अगर आप को भी भूख ना लगने की समस्या है और आप किसी ऐसी दवाई के बारे में जानना चाहते हैं जो आसानी से मिल जाए जिसका दाम अन्य दवाइयों की तुलना में कम हो और जिस के दुष्प्रभाव ना के बराबर हो। 

हम इस आर्टिकल में भूख लगने की अंग्रेजी दवा के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि भूख लगने की अंग्रेजी दवा कोनसा है (Bhukh lagne Ki angrezi dawa)

भूख लगने की अंग्रेजी दवा – Bhukh lagne Ki angrezi dawa

suppress appetite

यहां पर भूख बढ़ाने वाली दवाइयों की सूची है यह दवाइयां भारत में आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं, इन दवाइयों के दाम अन्य दवाइयों के तुलना में काफी कम है और यह दवाइयां काफी प्रभावशाली भी हैं इनमें से कुछ दवाइयों को तो आप बिना डॉक्टर की सलाह भी उपयोग में ला सकते हैं।

Dronabinol

Dronabinol दवाई का उपयोग भूख ना लगने की बीमारी के इलाज के लिए किया जाता है अक्सर जिन लोगों को भूख नहीं लगती जिस कारण वश उनका वजन कम होने लगता है ऐसे लोगों को इस दवाई का उपयोग करने के लिए कहा जाता है 

आमतौर पर कुछ बीमारियों जैसे एड्स के कारण भी जब किसी व्यक्ति का शरीर कमजोर हो जाता है या उस व्यक्ति का वजन काफी कम हो जाता है तब उस व्यक्ति की भूख बढ़ाने के लिए इस दवाई का प्रयोग किया जाता है।

अक्सर जब किसी व्यक्ति को भूख ना लगने की समस्या होती है तब उसे खाना खाने का मन नहीं करता है और खाना खाने का मन इसलिए नहीं करता है क्योंकि किसी कारणवश दिमाग में कुछ केमिकल का असंतुलन हो जाता है यह दवाई उन केमिकल के स्तर को संतुलन में रखती है जिस कारण वश हमें भूख लगने लगती है।

इस दवाई का उपयोग करने के कुछ सामान्य दुष्प्रभाव है जैसे कन्फ्यूजन होना, मन खराब होना, Hallucination होना इत्यादि इत्यादि। इस दवाई का सेवन करने पर आपको इस दवाई की आदत लग सकती है इसलिए हमेशा निर्धारित मात्रा में ही इस दवाई का सेवन करें।

Megestrol acetate 

Megestrol acetate दवाई एक प्रोजेस्ट्रोन दवाई है आमतौर पर इसे डॉक्टरों द्वारा भूख बढ़ाने के लिए प्रिसक्राइब किया जाता है इस दवाई का उपयोग उन लोगों को करने के लिए कहा जाता है जिन्हें भूख नहीं लगती और जिसकी वजह से वे कमजोर हो जाते हैं।

इसके साथ साथ ही इस दवाई का उपयोग उन लोगों को भी करने के लिए कहा जाता है जो लोग एचआईवी, एड्स, कैंसर और ऐसी गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं जिनकी वजह से वे लोग शारीरिक रूप से काफी कमजोर हो गए हैं और उन्हें भूख बिल्कुल नहीं लगती।

इस दवाई का उपयोग करने पर आपको कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभावों के साथ गंभीर दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं। जैसे मूड में बदलाव और निद्रा संबंधी समस्याएं इसके साथ साथ ही पेट संबंधी विकार जैसे अपच गैस की समस्या होना कब्ज होना इत्यादि।

अगर आपको इस दवाई का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और डॉक्टर से राय लेनी चाहिए इसके साथ साथ ही आपको इस दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

Oxandrolone 

Oxandrolone दवाई एक ओरल स्टेरॉयड है इस दवाई का उपयोग शरीर का वजन बढ़ाने और भूख बढ़ाने के लिए किया जाता है अक्सर जब किसी कारणवश भूख लगने की समस्या हो जाती है जैसे किसी ऑपरेशन के बाद या फिर किसी गंभीर क्रॉनिक इन्फेक्शन इत्यादि के बाद तब इस दवाई का उपयोग किया जाता है।

इस दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए इस दवाई का उपयोग करने पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे त्वचा पर मुहासे होना सेक्सुअल डिजायर की कमी होना, शरीर पर अत्यधिक बालों का बढ़ना, मासिक चक्र में बदलाव आना और मूड स्विंग होना इसके साथ साथ ही पेट संबंधी समस्याएं जैसे अपच और पाचन तंत्र खराब होना इत्यादि।

इस दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करना चाहिए और अगर आपको इस दवाई का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Mirtazapine

Mirtazapine दवाई एक एंटी डिप्रेशन दवाई है परंतु यदि कोई डिप्रेशन का मरीज इस दवाई का उपयोग करता है तो दुष्प्रभाव के रूप में उस व्यक्ति की भूख बढ़ने लगती है और उस व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है इस दवाई का उपयोग आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें क्योंकि यह दवाई एक डिप्रेशन की दवाई है जिसका उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह करना आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है।

आमतौर पर इस दवाई का उपयोग करने पर इसका असर चार हफ्तों के बाद दिखाई देना शुरू होता है। इस दवाई को उपयोग करने पर वजन बढ़ने के साथ-साथ कई अन्य दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं जैसे सर में दर्द होना, बार बार मुंह का सूखना, बीमार महसूस होना इत्यादि परंतु यह सभी दुष्प्रभाव दवाई लेने पर ठीक हो जाते हैं।

अगर आप कौन निम्नलिखित में से कोई भी दुष्प्रभाव हो रहा हो तो आप तुरंत अपने डॉक्टर से मिले और उनसे जांच करवाएं और दुष्प्रभावों की दवाइयां लें।

Prednisone

मुख्य रूप से दवाई का उपयोग विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज के लिए किया जाता है जिनमें से प्रमुख हैं कुछ हार्मोनअल डिसऑर्डर, त्वचा संबंधी रोग, अर्थराइटिस, एलर्जी बीमारी, अस्थमा रोग, टर्बोक्लासेस, रक्त विकार संबंधी रोग, किडनी रोग, ल्यूकेमिया और अन्य प्रकार के रोगों के लिए इस दवाई का उपयोग किया जाता है।

इस दवाई का उपयोग करने पर दुष्प्रभाव स्वरूप भूख बढ़ने लगती है जिस कारण वश व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है इस दवाई का उपयोग आप अपने डॉक्टर की सलाह से ही करें क्योंकि इस दवाई का उपयोग करने पर कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनमें से प्रमुख हैं सर दर्द होना सांस लेने में तकलीफ होना मुहासे होना आंखों से आंसू आना मूड में बदलाव होना निद्रा में समस्या होना इत्यादि अगर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव हो रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और उसकी जांच करानी चाहिए।

Dexamethasone

इस दवाई का उपयोग विभिन्न प्रकार के रोगों के इलाज के लिए किया जाता है जैसे अर्थराइटिस, हार्मोनअल रोग एलर्जी से संबंधित रोग, त्वचा संबंधी रोग, आंख संबंधी रोग, स्वसन तंत्र संबंधी रोग, कैंसर और कुछ इम्यून सिस्टम संबंधी समस्याओं में भी इसका उपयोग किया जाता है।

इस दवाई का उपयोग करने पर दुष्प्रभाव स्वरूप व्यक्ति की भूख बढ़ने लगती है और व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है यह काफी कारगर दवा है परंतु आपको इसका उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह नहीं करना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह इसका उपयोग करने पर आपको दुष्प्रभाव हो सकते हैं दुष्प्रभाव जैसे उल्टी होना पेट खराब होना, सर दर्द होना, मन खराब होना, तनाव होना निद्रा में समस्या आना इत्यादि इत्यादि 

अगर आपको निम्नलिखित दुष्प्रभावों में से किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव हो रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और उसकी जांच करानी चाहिए।

Zinc और Vitamin B-1

हमारे शरीर में जिंक और विटामिन काफी अहम भूमिका निभाते हैं और अक्सर जब किसी व्यक्ति को जिंक और विटामिन की कमी हो जाती है तब उसे भिन्न-भिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं जिस कारण व्यक्ति की भूख कम हो जाती है ऐसे में जिंक और विटामिन b1 की दवाई देने पर व्यक्ति की भूख बढ़ जाती है।

जिंक और विटामिन b1 की दवाइयां लेना सिर्फ तभी कार्य करती है जब व्यक्ति को जिंक और विटामिन b1 संबंधी रोग हो जिस कारण वश व्यक्ति का वजन कम हो रहा हो।

इसलिए इस दवाई का उपयोग करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह ले और जांच करवाएं की क्या आपके शरीर में जिंक और विटामिन b1 की कमी है। आमतौर पर इन दवाइयों का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते क्योंकि यह एक प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते हैं

Omega 3 fatty acids

हमारे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है अगर किसी कारणवश हमारे शरीर में ओमेगा-3 फैटी एसिड की कमी हो जाए तो हमें भिन्न-भिन्न प्रकार के रोग होने लगेंगे और इन सभी की वजह से व्यक्ति को भूख कम लगने लगती है।

ऐसे में ओमेगा 3 फैटी एसिड के फूड सप्लीमेंट और दवाइयां लेने पर भूख बढ़ जाती है और व्यक्ति तंदुरुस्त हो जाता है परंतु यह सिर्फ उस व्यक्ति पर कार्य करती हैं जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी हो।

आमतौर पर इन दवाइयों का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते क्योंकि यह एक प्रकार के न्यूट्रिएंट्स होते हैं

यह भी पढ़ें शरीर फुलाने की दवा | Mote hone ki dawa

निष्कर्ष

आज इस आर्टिकल में हमने भूख बढ़ाने वाली विभिन्न प्रकार की दवाइयों के बारे में बताया है यह सभी दवाइयां 100% कारगर है तथा इन दवाइयों के दुष्प्रभाव भी बहुत कम होते हैं और अगर आप कुछ सावधानियों के साथ इन दवाइयों का प्रयोग करेंगे तो आपको दुष्प्रभाव ना के बराबर होंगे इनमें से ज्यादातर दवाइयां बहुत सस्ती है जो एक आम आदमी के बजट के अंदर हैं इसलिए आप इन दवाइयों का उपयोग बिना किसी संकोच कर सकते हैं।

अगर आप अभी भी इसी उधेड़बुन में है कि क्या आपको इन दवाइयों का उपयोग करना चाहिए या नहीं करना चाहिए तो आप एक अच्छे डॉक्टर से मिले और उनसे इस बात की पुष्टि कर ले कि क्या आप इन दवाइयों का सेवन कर सकते हैं या नहीं जहां तक हमारा सुझाव है आप बिना किसी संकोच इन दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं परंतु हां इन दवाइयों का उपयोग निश्चित खुराक से अधिक ना करें, नहीं तो आपको कुछ दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं और जब आपकी भूख बढ़ जाए तब आप इन दवाइयों का प्रयोग करना छोड़ दें।

इस आर्टिकल में हमने भूख लगने की अंग्रेजी दवा के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई है जैसे कि भूख लगने की अंग्रेजी दवा कोनसा है (Bhukh lagne Ki angrezi dawa)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।