शरीर फुलाने की दवा | Mote hone ki dawa

क्या आप बहुत दुबले-पतले हैं? क्या आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं? और किसी ऐसे विकल्प के बारे में जानना चाहते हैं जिसका उपयोग करने पर आप बड़ी ही आसानी से अपना वजन बढ़ा पाए और अपने शरीर को फुला पाए। आपने अक्सर टीवी पर या कई सोशल मीडिया वेबसाइट पर भिन्न-भिन्न प्रकार की शरीर को फुलाने वाली दवाइयों के विज्ञापन देखे होंगे। और आप सोचते होंगे क्या यह सच में संभव है क्या मुझे इनका उपयोग करना चाहिए।

दरअसल शरीर को फुलाने वाली ज्यादातर दवाइयों में अश्वगंधा, शतावरी, अमला की जैसी औषधियां होती हैं अगर आपको कभी भी शरीर को फुलाने वाली दवाइयों का उपयोग करना हो तो आप हर्बल दवाइयों का उपयोग ही करें। भारत में भिन्न भिन्न प्रकार कि शरीर को फुलाने वाली दवाइयां मिलती हैं और जिनके बहुत कम दुष्प्रभाव होते हैं।

अगर आप शरीर को फुलाने वाली दवाइयों का सेवन डॉक्टर की सलाह अनुसार और तय खुराक के साथ करें तो आपको लाभ अवश्य होगा। शरीर को फुलाने वाली दवाइयों में कोई ऐसा जादुई दवाई नहीं होती है जिससे आपका शरीर तुरंत फूल जाए इन दवाइयों को कार्य करने में कुछ समय लगता है अगर आप इन दवाइयों का नियमित रूप से उपयोग करते हैं तो आपको लाभ होंगे परंतु अगर आप अत्यधिक लाभ के चक्कर में इन दवाइयों का बहुत ज्यादा उपयोग करते हैं तो आपको कुछ गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में शरीर फुलाने की दवा के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि शरीर फुलाने की दवा के नाम, शरीर फुलाने की दवा के दुष्प्रभाव इत्यादि (Mote hone ki dawa)

शरीर को फुलाने वाली दवाइयों की सूची – Best Weight Gainer Capsules In India in hindi  

images 8 1

यह दवाइयां बहुत ही कारगर है, हर्बल हैं और इन सभी दवाइयों के रिव्यु भी बहुत अच्छे हैं कई सारे लोगों ने इन दवाइयों को खाने की सलाह दी है और यह सभी दवाइयां पूर्ण रूप से सुरक्षित हैं अगर आप इन दवाइयों का अत्यधिक सेवन ना करें और एक निश्चित मात्रा में इनका सेवन करें तो आपको इन दवाइयों के दुष्प्रभाव होने की संभावना बहुत कम हो जाती है।

निम्नलिखित सभी दवाइयां बहुत अच्छी और कारगर दवाइयां हैं तथा इन दवाइयों की एक विशेष बात यह है कि यह दवाइयां आपको ऑफलाइन या ऑनलाइन आसानी से मिल जाती हैं तथा इन दवाइयों का मूल्य अन्य दवाइयों की तुलना में काफी कम है

  • हेल्थ टोन हर्बल वेट गेन कैप्सूल्स (बेस्ट हर्बल) – Health Tone Herbal Weight Gain Capsules (Best Herbal)
  • एक्यूमास वेट गेन कैप्सूल्स (बेस्ट बजट) – Accumass Weight Gain Capsules (Best Budget)
  • हेल्थ केयर ब्यूटी टोन एक्स्ट्रा इफेक्टिव वेट गेन कैप्सूल्स – Health Care Beauty Tone Extra Effective Weight Gain Capsules
  • हर्बल वैली सुपर वेट गेन कैप्सूल (पुरुषों और महिलाओं के लिए) – HerbalValley Super Weight Gain Capsules (for Men and Women)
  • नेचुरल फिट वेट गेनर, 60 कैप्सूल, 1000 मिलीग्राम – Naturals Fit Weight Gainer, 60 Capsule, 1000 Mg
  • कनाडा पोषण बल्क गेन मास एंड वेट गेनर कैप्सूल – Canada Nutrition Bulk Gain Mass & Weight Gainer Capsule

हर्बल वेट गेन कैप्सूल्स (बेस्ट हर्बल) – Health Tone Herbal Weight Gain Capsules (Best Herbal)

यह शरीर को फुलाने वाली दवा पूर्ण रूप से प्राकृतिक तत्वों से मिलकर बनी है इससे शरीर में कभी चर्बी नहीं बढ़ती यह मांसपेशियों और हड्डियों के द्रव्यमान को सकारात्मक रूप से बढ़ाता है इसे उपयोग करने के कोई दुष्प्रभाव नहीं होते और यह एक स्टेरॉयड नहीं है।

यह दवाई शरीर में इम्यूनिटी और पाचन तंत्र को काफी अच्छा कर देता है इसलिए शरीर में खाद्य पदार्थ बेहतर रूप से अवशोषित हो पाते हैं और शरीर को सभी पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में मिल पाते हैं।

यह दवाई शरीर में न्यूरोट्रांसमीटर को उत्तेजित करती है जो एंजाइम हार्मोन के शरीर की अवशोषण करने की क्षमता को नियंत्रित रखता है उस एंजाइम की मात्रा को यह दवाई बढ़ाती है

इस दवाई का उपयोग करने से शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती हैं और जब शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बढ़ती है तो शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ती है और हमारा शरीर अत्यंत सक्रिय हो जाता है।

इस दवाई का उपयोग करने के मुख्य लाभ निम्नलिखित हैं

  • यह दवाई शरीर की भूख को काफी हद तक बढ़ा देती है और जो जो लोग इस दवाई का प्रयोग करते हैं उन्हें अत्यंत भूख लगने लगती है।
  • यह दवाई शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बना देती है जिससे शरीर की खाद्य सामग्री से पोषक तत्वों को सोखने की क्षमता को काफी हद तक बढ़ जाती है और शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति होती है।
  • यह दवाई मांसपेशियों और हड्डियों के घनत्व को बढ़ाती है
  • इस दवाई के 90 कैप्सूल आमतौर पर ₹2000 के आते हैं।

एक्यूमास वेट गेन कैप्सूल्स (बेस्ट बजट) – Accumass Weight Gain Capsules (Best Budget)

इस दवाई में मुख्य रूप से भिन्न भिन्न प्रकार की आयुर्वेदिक औषधियों का उपयोग किया जाता है जैसे गौरख जिसका मुख्य काम दर्द को कम करना होता है।

आंवला होता है जो भिन्न-भिन्न प्रकार की समस्याओं के इलाज के लिए उपयोग में लाया जाता है हमले के कई फायदे होते हैं यह भूख को बढ़ाता है यह शरीर के लिए फायदेमंद होता है यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत बना देता है, 

इसके साथ साथ ही इस दवाई में अश्वगंधा होता है यह मानसिक चिंताओं से राहत दिलाने का काम करता है यह हमारे मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के लिए कहीं भी काफी दाए लाभदायक होता है यह शरीर में ऑक्सीजन के उत्पादन को बढ़ाता है और यह हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत बनाता है 

इसके अलावा इस दवाई में शतावरी भी मौजूद होता है शतावरी में मौजूद ऑक्सीजन से मुक्त कणों को निकालने के लिए यह उपयोग में लाया जाता है यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को सुधारने और शरीर की इम्यूनिटी आईपी मैन 3 को बढ़ाने के लिए उपयोग में लाया जाता है तथा इसका उपयोग करने से मानसिक अवसाद भी कम होता है और यह एक एंटी एजिंग एजेंट और की तरह काम करता है तथा इसमें कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की मांसपेशियों का आकार बढ़ाने का काम करते हैं।

हेल्थ केयर ब्यूटी टोन एक्स्ट्रा इफेक्टिव वेट गेन कैप्सूल्स – Health Care Beauty Tone Extra Effective Weight Gain Capsules

यह एक असरदार और कारगर दवाई है आप निश्चित रूप से इसे आजमा सकते हैं परंतु इसका लाभ तभी होता है जब आप इस दवाई का उपयोग करने के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करें और अच्छा और स्वस्थ भोजन खाएं तब यह दवाई पूर्ण रूप से कार्य कर पाती है। और आपको अच्छे रिजल्ट दे पाती है।

अन्य दवाइयों की तरह ही इस में अश्वगंधा मुलेठी शतावरी कैमोमाइल इत्यादि गुणकारी औषधियां हैं जो भिन्न-भिन्न तरह से हमारे शरीर के लिए लाभदायक हैं जैसे कि इससे पहले वाले पैराग्राफ में मैंने बताया। इन सभी औषधियों का नियमित सेवन करने से हमारे शरीर का आकार बढ़ता है और शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ता है हमारे शरीर की फिटनेस सुधर जाती है, भूख बढ़ती है और जब हम ज्यादा खाना खाते हैं तो हमारे शरीर में प्रोटीन का स्तर बढ़ जाता है और प्रोटीन शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है।

आप इस दवाई का नियमित रूप से उपयोग कर सकते हैं इस दवाई में उपलब्ध कैमोमाइल आपके शरीर की ऊर्जा को बढ़ाएगा परंतु हां अगर आप इस दवाई का उपयोग करने के साथ-साथ नियमित रूप से एक्सरसाइज करें तो आपको अधिक लाभ होंगे।

हर्बल वैली सुपर वेट गेन कैप्सूल (पुरुषों और महिलाओं के लिए) – HerbalValley Super Weight Gain Capsules (for Men and Women)

यह दवाई काफी अच्छी दवाई है इस दवाई का नियमित उपयोग करने से शरीर का वजन बढ़ाती है इस दवाई का निर्माण विभिन्न प्रकार की जड़ी बूटियों द्वारा होता है यह दवाई शरीर का वजन बढ़ाने के साथ-साथ ही शरीर में ऊर्जा का उत्पादन भी करते हैं जिससे शरीर ऊर्जावान रहता है।

इस दवाई के पांच मुख्य घटक है भूख को बढ़ाने शरीर में ऊर्जा का संचार बढ़ाने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को ठीक करने शरीर के पाचन तंत्र को मजबूत करने इत्यादि का काम करते हैं यह सभी पांच चीजें हैं दालचीनी अर्जुन शतावरी अश्वगंधा औरअमलकी

यह दवाई पूर्ण रूप से आयुर्वेदिक दवाई है यह एक स्टेरॉयड दवाई नहीं है ना ही इसमें किसी भी प्रकार के केमिकल का उपयोग किया जाता है। इस दवाई के रिव्यु काफी अच्छे हैं कई लोगों को इस दवाई का उपयोग करने के बाद सकारात्मक लाभ हुए। 

इस कैप्सूल का उपयोग हर कोई कर सकता है चाहे वह पुरुष हो या महिला परंतु ज्यादातर महिलाएं इस दवाई का उपयोग करती हैं और यह दवाई विशेषकर महिलाओं में काफी अच्छे प्रभाव दिखाती है क्योंकि इसमें शतावरी अच्छी मात्रा में होती है।

नेचुरल फिट वेट गेनर, 60 कैप्सूल, 1000 मिलीग्राम – Naturals Fit Weight Gainer, 60 Capsule, 1000 Mg

इस दवाई का उपयोग करने से शरीर में ऊर्जा का संचार होता है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है शरीर का पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है जिस वजह से जब हम कोई चीज खाते हैं तो उसमें उपलब्ध सभी पोषक तत्व हमारे शरीर बहुत अच्छी तरीके से अवशोषित कर पाता है

इस दवाई में भिन्न-भिन्न प्रकार की औषधियां होती हैं जिनकी सूची निम्नलिखित है

अश्वगंधा 200 मिलीग्राम, सफेद मुसली 150 मिलीग्राम, ट्रिब्युलस 200 मिलीग्राम, म्यूकुना प्र्यूरीन्स 100 मिलीग्राम, ग्लाइसीर्रिजा ग्लबरा 50 मिलीग्राम, जिंजिबर ऑफिसिनेल 50 मिलीग्राम, टर्मिनलिया बेलिरिका 50 मिलीग्राम, अमलाकी , पिप्पली 50 मिलीग्राम, शतावरी का अर्क 50 मिलीग्राम, विदांग का अर्क 50 मिलीग्राम

यह सभी दवाइयां शरीर में ऊर्जा उत्पन्न करती हैं शरीर को ऊर्जावान बनाती हैं शरीर की शक्ति को बढ़ाती हैं शरीर की भिन्न-भिन्न गतिविधियों को नियंत्रण में रखती हैं और शरीर के आकार को बढ़ाती है शरीर की पोषक तत्व को अवशोषित करने की क्षमता को बढ़ाती है जिससे व्यक्ति के शरीर का विकास अच्छी तरीके से हो पाता है।

कनाडा पोषण बल्क गेन मास एंड वेट गेनर कैप्सूल – Canada Nutrition Bulk Gain Mass & Weight Gainer Capsule

इस दवाई का उपयोग मुख्य रूप से शरीर का वजन बढ़ाने के लिए किया जाता है यह दवाई पूर्ण रूप से शाकाहारी शाकाहारी होती है यह उन लोगों के लिए बेहद लाभदायक है जो लोग अधिक दुबले-पतले हैं यह शरीर की मांसपेशियों दुबली पतली मांसपेशियों को मजबूत बनाता है शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है इसमें उपलब्ध पोषक तत्व शरीर को ऊर्जावान करते हैं 

इसमें अश्वगंधा कैमोमाइल शतावरी जैसे गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं शरीर के पाचन तंत्र को ठीक करते हैं शरीर को ऊर्जावान बनाते हैं और जब शरीर का पाचन तंत्र ठीक हो जाता है और जब पाचन तंत्र ठीक हो जाता है मजबूत हो जाता है तब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ जाती है और जो भी भोजन हम खाते हैं उसका अत्यधिक पोषक तत्व हमारा शरीर अवशोषित कर पाता है।

.यह भी पढ़ें भूख लगने की अंग्रेजी दवा | Bhukh lagne Ki angrezi dawa

शरीर फुलाने की दवा के दुष्प्रभाव – Side effects of Mass & Weight Gainer Capsule in Hindi

शरीर फुलाने की दवा का उपयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए तथा एक निश्चित मात्रा में ही इसका उपयोग करना चाहिए। कई लोग जल्दी से जल्दी शरीर को फुलाने के लिए और वजन बढ़ाने के लिए अत्यधिक मात्रा में शरीर फुलाने वाली दवाइयों का उपयोग करने लगते हैं जिस कारण वश इन दवाइयों के दुष्प्रभाव होने लगते हैं। 

अगर हम किसी सामान्य चीज का भी अत्यधिक उपयोग करें तो उसके दुष्प्रभाव होना संभावित है इसीलिए शरीर फुलाने की दवाई डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ की सलाह पर ही ले तथा उनकी देखरेख में ही इसका उपयोग करें और अगर आपको हल्का सा भी कोई दुष्प्रभाव होता है या अपनी बॉडी में किसी प्रकार का कोई गलत बदलाव महसूस होता है तो तुरंत डॉक्टर या किसी विशेषज्ञ से सलाह लें। 

अलग-अलग प्रकार की शरीर फुलाने वाली दवाइयां अलग-अलग तरीकों से काम करती हैं कई दवाइयां कुछ लोगों के लिए बहुत अच्छी सिद्ध होती हैं जबकि वही दवाइयां कुछ लोगों के शरीर के लिए उपयोगी साबित नहीं होती तथा उन लोगों को उसके दुष्प्रभाव भी होने लगते हैं तथा शरीर फुलाने वाली दवाइयों का अत्यधिक उपयोग करने पर ऑर्गन फैलियर का भी खतरा रहता है इसलिए शरीर फुलाने वाली दवाई का दुष्प्रभाव हो सकता है और ऐसा होने पर आपको डॉक्टर से जरूर मिलना चाहिए बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए।

शरीर फुलाने वाली दवाइयों का अत्यधिक उपयोग करने पर कुछ सामान्य और गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनकी सूची निम्नलिखित है।

  • भ्रम होना
  • अत्यधिक चिड़चिड़ापन होना
  • गुर्दे का असफल होना
  • चेहरे पर बालों का बढ़ जाना
  • मानसिक अवस्था पर प्रभाव पड़ना
  • पुरुषों में स्तनों का विकास होना
  • अंडकोष का सिकुड़ना
  • प्रोस्टेट कैंसर होना
  • शारीरिक व मानसिक विकास में बाधा आना
  • पीरियड्स संबंधी समस्याएं होना
  • किडनी संबंधी समस्याएं होना
  • हृदय संबंधी समस्याएं होना

अगर आपको शरीर फुलाने की दवाई उपयोग करने पर निम्नलिखित दुष्प्रभाव महसूस होते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले और जांच करवाएं क्योंकि जैसा कि आपने इस आर्टिकल में पढ़ा इन दवाइयों का उपयोग करने पर हृदय संबंधी समस्या और लीवर फेलियर का खतरा भी रहता है जो कि आपके लिए बहुत गंभीर समस्या हो सकता है।

यह भी पढ़ें पेरासिटामोल: दुष्प्रभाव, उपयोग, खुराक और अन्य जानकारी

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने शरीर फुलाने की दवा के बारे में संपूर्ण जानकारी बताई है जैसे कि शरीर फुलाने की दवा के नाम, शरीर फुलाने की दवा के दुष्प्रभाव इत्यादि (Mote hone ki dawa)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।