Benefits of kiwi fruit in hindi | किवी फल के फायदे और नुकसान

क्या आप एक ऐसे फल के बारे में जानना चाहते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर हो और जिसे रोजाना खाने से आप स्वस्थ रहें और आपको बीमारियां ना हो। आपने कीवी फल के बारे में जरूर सुना होगा कीवी फल एक अत्यंत ही लाभकारी फल है जिसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जैसे विटामिन सी विटामिन बी इत्यादि इत्यादि इसलिए इसका उपयोग भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। 

इस फल के कई लाभ हैं जैसे बुखार आने पर इस फल का सेवन करने से बुखार जल्दी से जल्दी ठीक हो जाता है विशेष रूप से मलेरिया और डेंगू के बुखार आने पर कीवी फल को खाने की सलाह दी जाती है। परंतु कीवी फल के लाभ सिर्फ यहां तक सीमित नहीं है बल्कि इसके कई सारे लाभ है।

इस आर्टिकल में हम किवी फल के बारे में बात करेंगे और किवी फल के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि किवी फल के फायदे, किवी फल के नुकसान इत्यादि (Benefits of kiwi fruit in hindi)

कीवी फल खाने के लाभ – Health benefits of kiwi fruit in hindi

thumb 720 450 Kiwi shutterstock 84220885 1

कीवी फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसमें भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं और जो लोग नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करते हैं उनमें पोषक तत्वों की कमी नहीं होती और वे लोग आसानी से बीमार भी नहीं पड़ते। उन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो जाती है। 

हृदय (दिल) के लिए कीवी फल खाने के फायदे

शोध और रिसर्च बताते हैं कि कीवी फल का सेवन करने से हृदय का स्वास्थ्य बेहतर होता है क्योंकि कीवी फल में पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में होते हैं। कीवी फल में उपलब्ध पोषक तत्व कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल में रखते हैं और विभिन्न प्रकार की हृदय संबंधी बीमारियों को होने से भी रोकते हैं जैसे हार्टअटैक इत्यादि। 

एक रिसर्च के अनुसार जो लोग कीवी फल का सेवन करते हैं उन्हें हार्ट अटैक आने की संभावना कम रहती है।  कीवी फल में उपलब्ध पोटेशियम और विटामिन हृदय की धमनियों को भी मजबूत बनाता है।

पाचन और कब्ज के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल फाइबर से भरपूर होता है कीवी फल का सेवन करने से पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, पेट में गड़बड़ और अपच इत्यादि समस्याएं ठीक हो जाती हैं और पेट का पाचन तंत्र भी दुरुस्त हो जाता है। 

रिसर्च और शोध बताते हैं कि अपने आहार में कीवी फल का सेवन करने से लोगों को पेट संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है पाचन तंत्र ठीक होने के साथ-साथ ही पेट में दर्द होना, पेट में मरोड़ होना और दस्त होने जैसे लक्षणों से भी निजात मिलती है।

सही वजन के लिए कीवी फल खाने के फायदे

आमतौर पर उन लोगों का वजन असंतुलित हो जाता है जिन्हें पेट और पाचन तंत्र संबंधी विभिन्न प्रकार की समस्या होती हैं जैसे पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो ना, कब्ज होना, गैस बनना इत्यादि इत्यादि। कीवी फल का सेवन करने से पाचन तंत्र अपने आप ठीक हो जाता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जो पेट और पेट संबंधी विभिन्न समस्याओं को ठीक कर देता है तथा शरीर का वजन संतुलित रखने में भी मदद करता है।

जो लोग अपना वजन घटाना चाहते हैं या अपने वजन को संतुलन में रखना चाहते हैं उन्हें अपने भोजन में कीवी फल को जरूर शामिल करना चाहिए यह वजन घटाने के लिए अति उत्तम फल है क्योंकि कीवी फल में कैलोरी कम होती है और फाइबर ज्यादा होते हैं।

डायबिटीज के लिए कीवी फल खाने के फायदे

अगर आपको डायबिटीज है तो आपको अपने खाने में कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए कीवी फल का सेवन करने से सिर्फ ब्लड में शुगर की मात्रा कम नहीं होती बल्कि डायबिटीज भी नियंत्रण में रहती है और डायबिटीज होने का खतरा भी कम रहता है। जो लोग डायबिटीज से परेशान है और ऐसा फल खाना चाहते हैं जिनसे उनकी डायबिटीज बढ़े ना उन्हें कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

इम्यूनिटी के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं जैसे कीवी फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है। कीवी फल में इसके अलावा भी कई सारे ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को दिन-ब-दिन बेहतर बनाते हैं और इसके साथ-साथ ही कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो इम्यूनिटी के लिए बहुत अच्छे होते हैं।

ब्लड प्रेशर के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल का सेवन करने पर सिर्फ रोग प्रतिरोधक क्षमता ही बेहतर नहीं होती बल्कि यह हमारे शरीर के ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रण में रखता है। 2014 में हुई एक स्टडी के अनुसार जो लोग कीवी फल का सेवन करते हैं उनमें ब्लड प्रेशर संबंधी समस्याएं होने का खतरा 3 गुना कम हो गया। लंबे समय तक कीवी फल खाने वाले लोगों को हृदय संबंधी और रक्त संबंधी समस्याएं नहीं होती तथा उनका रक्तचाप सामान्य रहता है।

अच्छी नींद के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल खाने से शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार के लाभ होते हैं जिनमें से एक बहुत ही महत्वपूर्ण फायदा है कि केवी फल खाने से अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है जिन लोगों को नींद नहीं आती या नींद संबंधी समस्याएं हैं, रात में सो नहीं पाते, पूरी पूरी रात जागते रहते हैं ऐसे लोगों को खाने में कीवी फल का सेवन भी करना चाहिए केवी फल में विभिन्न विभिन्न प्रकार की ऐसी औषधियां हैं ऐसे गुणकारी तत्व हैं जो नींद संबंधी समस्याओं को दूर करते हैं और इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी है जो नींद दिलाने में मदद करते हैं।

गर्भावस्था में कीवी फल खाने के फायदे

गर्भावस्था के समय केवी फल को खाना अत्यंत लाभकारी होता है यह फल पोषक तत्वों से भरपूर होता है गर्भावस्था के समय महिला के शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है उसके शरीर में प्लेट की कमी हो जाती है शरीर में रक्त की कमी हो जाती है ऐसी सभी चीजों के चलते महिला कमजोर हो सकती है। इसीलिए ऐसी समस्या से बचने के लिए खाने में कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए

अस्थमा (दमा) के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल में विटामिन सी और।एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो श्वसन तंत्र संबंधी विभिन्न विभिन्न प्रकार की समस्याओं और बीमारियों को ठीक करते हैं जो लोग अस्थमा और श्वसन तंत्र संबंधी समस्याओं से परेशान हैं उन्हें अपने आहार में कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए कीवी फल में विभिन्न विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व हैं जो श्वसन तंत्र संबंधी बीमारियों को ठीक करते हैं।

कीवी फल में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं

कीवी फल में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं और इसमें कुछ ऐसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में विभिन्न विभिन्न प्रकार के फ्री रेडिकल को खत्म करने का काम करते हैं फ्री रेडिकल हमारे शरीर में एकत्रित हो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को उत्पन्न करते हैं परंतु जो लोग केवी फल का सेवन करते हैं उनमें इस तरीके की समस्याएं नहीं होती।

कैंसर के लिए कीवी फल खाने के फायदे

वैज्ञानिकों के अनुसार जो लोग कीवी फल का सेवन करते हैं उन्हें कैंसर संबंधी समस्याएं नहीं होती उन लोगों को कैंसर होने की संभावना बहुत कम हो जाती है ना के बराबर क्योंकि इसमें मौजूद विटामिन सी, पॉलिफिनॉलिक, एंटीट्यूमर और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो कैंसर से बचाव में सहायक हो सकते हैं। इस तथ्य के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध नहीं है तथा इसके ऊपर रिसर्च अभी भी चल रही है

आंखों के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फ्रूट का सेवन करने पर आंखों की रोशनी में भी सुधार होता है वैज्ञानिकों के अनुसार जो जो लोग अपने खाने में कीवी फल का भी सेवन करते हैं उन्हें आंखों के लेंस संबंधी समस्याओं से निजात मिलती है और उनकी आंखों की क्षमता भी बढ़ जाती है। यहां तक की कुछ शोध तो यह भी बताती हैं कि जो लोग नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करते हैं उनकी आंखों की रोशनी तेज हो जाती है।

कीवी फल में anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती हैं

कीवी फल के अंदर कुछ ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो सूजन होने पर सूजन को कम करने का काम करते हैं कई लोगों को किसी कारणवश या किसी चोट के कारण वश सूजन हो जाती है अगर आपके साथ भी ऐसा हो तो आप चाहें तो कीवी फल का सेवन भी करें कीवी फल का सेवन करने पर आपको जल्द से जल्द सूजन से राहत मिलेगी।

लिवर के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल में ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो हमारे लिवर को स्वस्थ रखते हैं कई रिसर्च और शोध यह साबित करती हैं कि जो लोग नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करते हैं उनके लिवर का स्वास्थ्य अच्छा रहता है तथा उन्हें लीवर संबंधी समस्याएं जैसे लीवर फेलियर और फैटी लीवर इत्यादि समस्या नहीं होती।

ब्लड क्लोटिंग के लिए कीवी फल खाने के फायदे

ज्यादातर लोगों को हार्टअटैक व किडनी संबंधी समस्याएं ब्लड क्लोटिंग ब्लड में क्लोटिंग होने की वजह से ही होती हैं लेकिन कीवी फल में ऐसे गुणकारी तत्व होते हैं जो ब्लड के थक्के को बनने नहीं देते और रक्त को जाम भी नहीं होने देते इसलिए जिन लोगों को इस तरीके की समस्या है उन्हें खाने में कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए।

कील मुहांसों के लिए फल खाने के फायदे

जिन लोगों को चेहरे पर बार-बार मुंहासे आते हो या फोड़े फुंसी आते हैं उन्हें कीवी फल का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि कि यह फल में विटामिन सी होता है और anti-inflammatory प्रॉपर्टीज होती हैं जिसकी वजह से जिन लोगों को फोड़े फुंसी की समस्या अधिक होती है उन्हें यह काफी लाभ पहुंचाते हैं।

त्वचा के निखार के लिए कीवी फल खाने के फायदे

कीवी फल का सेवन करना सिर्फ स्वास्थ्य के लिए ही गुणकारी नहीं है बल्कि इसका उपयोग करने से त्वचा का निखार बढ़ता है क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी हमारे शरीर में से ऐसे तत्वों को बाहर निकाल देते हैं जो त्वचा के निखार को खराब करते हैं और त्वचा को ऑइली बनाते हैं।

लंबे, घने और मजबूत बालों के लिए कीवी फल खाने के फायदे

केवी फल में जिंक मैग्नीशियम फास्फोरस इत्यादि तैयारी पोषक तत्व होते हैं जो बालों को लंबा घना और मजबूत बनाते हैं इसके साथ साथ ही इसमें विटामिन सी और फोलेट जैसे गुणकारी तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं और कीवी फल में उपलब्ध विटामिन और ओमेगा 3 बालों को moisturize करते हैं इसलिए अगर आप नियमित रूप से कीवी फल का सेवन करते हैं तो आपके बाल लंबे घने और मजबूत हो जाएंगे।

यह भी पढ़ें – फलों के नाम और उनके लाभ | Fruits name in hindi and their benefits

कीवी फल खाने के दुष्प्रभाव – Side Effects of Kiwi in Hindi

कीवी फल बहुत ही गुणकारी और लाभदायक फल है परंतु कई लोग इसके गुणों के बारे में जानकर इसका नियमित सेवन करने लगते हैं लगभग रोज एक से दो कीवी फल खाने लगते हैं लेकिन ऐसा करने पर आपको दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं किसी भी चीज को अत्यधिक मात्रा में इस्तेमाल करने पर आपको समस्याएं जरूर हो सकती हैं इसलिए अगर आपको निम्नलिखित समस्याएं हो रहे हैं तो आप कीवी फल को हफ्ते में दो बार खाएं या तीन बार खाएं प्रतिदिन कीवी फल खाना आपके लिए हानिकारक हो सकता है।

  • जिन लोगों को एलर्जी की समस्या होती है यहां या छोटी छोटी चीजों से भी एलर्जी होने लगती है उन्हें कीवी फल से दूर रहना चाहिए क्योंकि उनके लिए कीवी फल का उपयोग करना एलर्जी का कारण बन सकता है तथा उन्हें स्किन रैशेज और बंद नाक जैसी समस्याएं हो सकती हैं।
  • कीवी फल में पोटेशियम की मात्रा अधिक होती है इसलिए जिन लोगों को किडनी संबंधी समस्याएं हैं उन्हें इसका नुकसान हो सकता है इसलिए आपको किडनी संबंधी समस्या होने पर अपने डॉक्टर की सलाह से ही कीवी फल का उपयोग करना चाहिए अन्यथा आपको समस्याएं हो सकती हैं।
  • कीवी फल में भरपूर मात्रा में फाइबर होते हैं इसलिए इसका अधिक सेवन करने पर पेट में दर्द होना, मल का कड़ा हो जाना, पेट फूलना इत्यादि इत्यादि समस्याएं हो सकती हैं।
  • कीवी फल का अधिक सेवन करने पर लोगों को वजन बढ़ने या मोटापे की समस्या भी हो सकती है इसलिए कीवी फल का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए।

कीवी फल एक अच्छा और लाभदायक फल है इसका संतुलित मात्रा में सेवन करना आपको लाभ ही लाभ देगा परंतु अगर आप इसका अत्यधिक उपयोग करते हैं तो संभावना है कि आपको इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं अन्यथा इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होंगे।

कीवी फल के पौष्टिक तत्व – Kiwi Nutritional Value in Hindi

कीवी फल में विभिन्न विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं उनकी सूची और मात्रा निम्नलिखित है

  • पानी – 83.07 ग्राम
  • ऊर्जा – 61 केसीएल
  • प्रोटीन – 1.14 ग्राम
  • टोटल लिपिड (फैट) – 0.52 ग्राम
  • कार्बोहाइड्रेट – 14.66 ग्राम
  • फाइबर, टोटल डाइटरी – 3.0 ग्राम
  • शुगर, टोटल – 8.99 ग्राम
  • कैल्शियम – 34 ग्राम
  • आयरन – 0.31 मिलीग्राम
  • मैग्नीशियम – 17 मिलीग्राम
  • फास्फोरस – 34 मिलीग्राम
  • पोटैशियम – 312 मिलीग्राम
  • सोडियम – 3  मिलीग्राम
  • जिंक – 0.14 मिलीग्राम
  • कॉपर – 0.13 मिलीग्राम
  • सेलेनियम – 0.2 मिलीग्राम
  • विटामिन-सी , टोटल एस्कॉर्बिक एसिड – 92.7 मिलीग्राम
  • थाइमिन – 0.027 मिलीग्राम
  • राइबोफ्लेविन – 0.025 मिलीग्राम
  • नियासिन – 0.341 मिलीग्राम
  • विटामिन-बी6 – 0.063 मिलीग्राम
  • फोलेट DFE – 25 माइक्रोग्राम
  • विटामिन-ए ,RAE – 4 माइक्रोग्राम
  • कैरोटीन, बीटा – 52 माइक्रोग्राम
  • ल्युटीन+जियाजैंथिन – 122  माइक्रोग्राम
  • विटामिन-ई (अल्फा-टोकोफेरॉल) – 1.46 मिलीग्राम
  • विटामिन-के (फायलोक्वनोन) – 40.3 माइक्रोग्राम
  • फैटी एसिड, टोटल सैचुरेटेड – 0.029 ग्राम
  • फैटी एसिड, टोटल मोनोअनसैचुरेटेड – 0.047 ग्राम
  • फैटी एसिड, टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड – 0.287 ग्राम

यह भी पढ़ें Mushroom khane ke fayde or nuksan | मशरूम खाने के फायदे, नुक्सान

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में किवी फल के बारे में बताया है और किवी फल के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि किवी फल के फायदे, किवी फल के नुकसान इत्यादि (Benefits of kiwi fruit in hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

कीवी का फल कब खाना चाहिए?

कीवी फल को खाने के लिए आपको किसी वजह की जरूरत नहीं है आप अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए भी इस फल का सेवन कर सकते हैं तथा विभिन्न प्रकार की समस्याएं होने पर भी आप कीवी फल का सेवन कर सकते हैं समस्याएं जैसे शरीर में खून की कमी होना, कमजोरी होना, आंख संबंधी समस्याएं होना इत्यादि इत्यादि।

कीवी का फल खाने से क्या होता है?

कीवी फल बहुत ही गुणकारी फल है तथा इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व है जो हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने पर विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं इसलिए जो लोग कीवी फल का नियमित सेवन करते हैं उन्हें रोग आसानी से नहीं होते।

कीवी फल कब और कैसे खाया जाता है?

कीवी फल का सेवन आप किस प्रकार भी कर सकते हैं साधारण रूप से ज्यादातर लोग इसे सामान्य फल की तरह छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर हल्का सा इस पर मसाला डालकर खाना पसंद करते हैं आप चाहें तो इसे ऐसा ही खा सकते हैं आप चाहें तो सलाद के रूप में खा सकते हैं या फिर आप चाहें तो इसका जूस बनाकर भी इसको पी सकते हैं।

सबसे ताकतवर फल कौन सा है?

यह कहना तो बहुत मुश्किल है कि सबसे ताकतवर फल कौन सा है क्योंकि भारत में विभिन्न विभिन्न प्रकार के फल पाए जाते हैं जैसे तरबूज मौसम में सेब संतरा अंगूर अनार इत्यादि और सभी अलग-अलग प्रकार के पोषक तत्वों से युक्त होते हैं इसलिए आप किसी भी फल का सेवन करें आपको लाभ अवश्य होगा