Mushroom khane ke fayde or nuksan | मशरूम खाने के फायदे, नुक्सान

मशरूम जिसे खुमी और कुकुंबर के नाम से भी जाना जाता है खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। आपको यह बात जानकर बड़ी ही हैरानी होगी कि मशरूम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है उतना ही यह गुणकारी और लाभदायक है इसमें विभिन्न विभिन्न प्रकार के पोषक और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। 

क्या आप जानते हैं कि मशरूम का सेवन करने से पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के विकार दूर होते हैं, हृदय रोग में भी यह फायदेमंद होता है, मधुमेह और कोलस्ट्रोल संबंधी समस्याओं से भी निजात दिलाता है और इसके साथ साथ ही कई लोग तो इसे मोटापा कम करने के लिए भी खाते हैं इसके साथ साथ ही इसमें बहुत सारे एंटीऑक्सीडेंट्स और गुणकारी तत्व होते हैं जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाते हैं।

इस आर्टिकल में हम मशरूम खाने के बारे में बात करेंगे और मशरूम खाने के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि मशरूम खाने के फायदे, मशरूम खाने के नुक्सान (mushroom khane ke fayde)

मशरूम खाने के फायदे – Health Benefits of Mushrooms in Hindi

oyster mushroom 1296x728 header

प्रकृति में विभिन्न विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियां और फल है जिन्हें अगर हम अपने डाइट में नियमित रूप से खाएं तो हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। हमें आसानी से कोई भी बीमारी नहीं होगी इन पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों में से एक सब्जी है मशरूम जिसकी विभिन्न विभिन्न प्रजातियां पूरे विश्व में पाई जाती हैं यह जितना स्वादिष्ट और लाजवाब खाने में होता है उतने ही गुणकारी इसे खाने के लाभ होते हैं।

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए मशरूम 

हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता हमें विभिन्न प्रकार के संक्रमण और बीमारियों से बचाने का कार्य करती है अगर हमारी यह रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाए तो हमें आसानी से बीमारियां होने लगेंगी। ऐसे में मशरूम का उपयोग करने पर हमें बहुत लाभ होगा क्योंकि इसमें पॉलीसेकेराइड (Polysaccharides) भरपूर मात्रा में होता है पॉलीसेकेराइड हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसके साथ-साथ ही मशरूम में विटामिन डी होता है जो हड्डियों को मजबूत करता है जिससे शरीर में मजबूती आती है और जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाती है तब हमें आसानी से छोटे-मोटे बुखार, खांसी, जुखाम इत्यादि जैसी समस्या भी नहीं होती।

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए मशरूम 

मशरूम में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट तंतु और फाइबर तंतु होते हैं यह विभिन्न प्रकार की पेट संबंधी समस्याओं को ठीक करने में मदद करते हैं जिन लोगों को अक्सर पेट संबंधी समस्याएं हो जाती हैं जैसे गैस बनना, पेट में दर्द होना, पेट में मरोड़ होना, इत्यादि इत्यादि उन्हें अपने आहार में मशरूम का उपयोग जरूर करना चाहिए हम ऐसा नहीं कहते हैं कि आपको रोज मशरूम खाना चाहिए परंतु महीने में तीन से चार बार अगर आप मशरूम खाए तो यह आपके लिए अति उत्तम होगा।

कैंसर में फायदेमंद है मशरूम खाना

रिसर्च और शोध यह बताते हैं कि अपने आहार में मशरूम और मशरूम जैसी सब्जियों को शामिल करने से प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर जैसी बड़ी घातक बीमारियों से बचाव होता है इसमें बीटा ग्‍लूकन और कंजुगेट लानोलिक एसिड होता है जो कि एक एंटी कासिजेनिक प्रभाव छोड़ते हैं। इस विषय संबंधी जानकारी संपूर्ण रूप से उपलब्ध नहीं है। 

हृदय रोग में मशरूम खाने के फायदे

मशरूम के अंदर बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जिस कारणवश यह हमारे स्वास्थ्य स्वस्थ रखता है और हमारे पाचन तंत्र को भी बहुत मजबूत बनाता है और जब हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है तब हमें रक्त संबंधी विकार नहीं होते ना ही हमें हाई ब्लड प्रेशर या लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है। इसके साथ ही शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी संतुलन में रहती है इस कारणवश हमें हार्ट डिजीज होने का खतरा बहुत कम हो जाता है बिल्कुल ना के बराबर। कई रिसर्च यह सिद्ध कर चुके हैं कि जो लोग अपने खाने में मशरूम का उपयोग करते हैं उन लोगों को हृदय संबंधी रोग अन्य लोगों की तुलना में बहुत कम होते हैं।

हिमोग्लोबिन और खून की कमी को दूर करता है

जिन लोगों को रक्त विकार होते हैं या हिमोग्लोबिन की समस्या है या खून की कमी है तो उन्हें लोगों को खाने में मशरूम का उपयोग जरूर करना चाहिए क्योंकि मशरूम में भरपूर मात्रा में आयरन ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर की कमजोरी को दूर करते हैं खून की कमी होने पर रोगी को भरपूर मात्रा में आयरन और जिंक खाने को दिया जाता है ताकि शरीर में रक्त की कमी को पूरा किया जा सके। और मशरूम में भी भरपूर मात्रा में आयरन होता है।

मोटापे को कम करता है

कई रिसर्च यह साबित कर चुके हैं कि मशरूम का सेवन करने से मोटापा कम होता है क्योंकि मशरूम के अंदर कुछ एनटी ओबेसिक गुण पाए जाते हैं जो वजन को घटाने में मदद करते हैं तथा इनमें लो फैट और हाईफाइबर होता है जिस कारण वश यह उन लोगों के लिए अति उत्तम होता है जिन्हें वजन घटाना है इसके साथ साथ ही मशरूम में हाई फाइबर होने के कारण यह पाचन तंत्र और इम्यून सिस्टम दोनों को मजबूत बना लेता है जिस वजह से भी मोटापा कम होता है।

कुपोषण से बचाता है

मशरूम में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व होते हैं नियमित रूप से मशरूम का सेवन करने से शरीर में पोषक तत्वों की कमी दूर होती है यह एक फूड सप्लीमेंट की तरह भी काम करता है और शरीर को आवश्यक पोषक पदार्थ प्रदान करता है विशेष रूप से जिन लोगों को कुपोषण की समस्या होती है उन्हें अपने आहार में मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए। 

हड्डियों को मजबूत बनाता है

मशरूम में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जिनमें से विटामिन डी भी एक है शरीर में विटामिन डी की कमी होने से हमारी हड्डियां कमजोर हो जाती हैं मशरूम का नियमित सेवन करने से यह शरीर में विटामिन डी की कमी की पूर्ति करता है और शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है और हड्डी संबंधी विकारों को भी दूर करता है।

बालों और त्वचा के लिए फायदेमंद है

जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या है उन्हें अपने खाने में मशरूम का सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि कई शोध और रिसर्च इस बात को साबित कर चुके हैं कि मशरूम का सेवन करने से बाल झड़ने की समस्या में राहत मिलती है इसमें विटामिन डी और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को मजबूत बनाते हैं तथा इसके साथ साथ ही इसमें आयरन सेलेनियम व कॉपर जैसे मिनरल भी पाए जाते हैं यह पोषक तत्व बालों के निखार और बालों की मजबूती को बढ़ाने के लिए अति उत्तम होते हैं इसके साथ साथ ही जिन लोगों को बालों में रूसी की समस्या होती है उन्हें भी मशरूम का उपयोग जरूर करना चाहिए मशरूम का नियमित उपयोग करने से बाल लंबे घने और मजबूत हो जाते हैं।

मशरूम खाने के दुष्प्रभाव –  Side effects of mushroom in Hindi

मशरूम का सेवन करना निसंदेह आप के लिए अत्यंत लाभकारी है परंतु अगर आप मशरूम के लाभ के बारे में सुनकर मशरूम का अधिक सेवन करने लगे तो आपको इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं मशरूम का अधिक से अधिक लाभ लेने के लिए हमेशा मशरूम को नियमित मात्रा में ही खाएं अगर मशरूम को असंतुलित मात्रा में खाया जाए या फिर उसका गलत तरीके से उपयोग किया जाए तो इसके नुकसान हो सकते हैं।

  • अधिक मात्रा में मशरूम का सेवन करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है क्योंकि मशरूम में कुछ जहरीला प्रभाव भी होता है जिस कारण वश यह लिवर फैलियर, हृदय का धीमा होना, सीने में दर्द, दौरे और पेट दर्द का कारण भी बन सकता है।
  • मशरूम में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है जिस कारण वश इसको पचाने में आपको कुछ समस्याएं हो सकती हैं अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं तो आपको पेट में दर्द हो सकता है, पेट में मरोड़ हो सकती है और दस्त की समस्या भी हो सकती है जब भी आप मशरूम खाने के लिए लाए सब हमेशा ताजा और अच्छा मशरूम ही लाएं।
  • मशरूम देखने में अच्छा लगता है और शायद आप देखकर यह ना बता पाए कि मशरूम खराब है या अच्छा है इसलिए मशरूम को खरीदते समय सावधानी रखें
  • कुछ लोगों को मशरूम खाने से एलर्जी होती है जिन लोगों को छोटी मोटी एलर्जी हो यह किसी प्रकार की समस्या हो तो उन लोगों को मशरूम खाना नहीं चाहिए।

मशरूम के पौष्टिक तत्व – Mushroom Nutritional Value in Hindi

मशरूम में उपलब्ध पोषक तत्वों की सूची और मात्रा

  • पानी – 89.61 g
  • कैलोरी – 31 kcal
  • कार्बोहाइड्रेट – 5.1 g
  • वसा – 0.57 g
  • प्रोटीन – 3.12 g
  • शुगर – 0.60 g
  • फाइबर – 2.8 g

विटामिन

  • नियासिन – 2.252 mg
  • राइबोफ्लेविन – 0.205 mg
  • थियामिन – 0.069 mg
  • फोलेट – 9 µg
  • विटामिन  बी 6 – 0.136 mg
  • विटामिन डी (डी 2+ डी 3) – 5.1 µg
  • विटामिन डी – 206 IU

इलेक्ट्रोलाइट

  • सोडियम – 21 mg
  • पोटैशियम  – 411 mg

मिनरल

  • कैल्शियम – 43 mg
  • आयरन – 12.18 mg
  • मैग्नीशियम – 19 mg
  • फास्फोरस – 194 mg
  • जिंक – 2.03 mg

लिपिड

  • फैटी एसिड, कुल सैचुरेटेड – 0.065 g
  • फैटी एसिड, कुल मोनोसैचुरेटेड – 0.052 g
  • फैटी एसिड, कुल पॉलीअनसैचुरेटेड – 0.433 g

यह भी पढ़ें Benefits of kiwi fruit in hindi | किवी फल के फायदे और नुकसान

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मशरूम खाने के बारे में बताया है और मशरूम खाने के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि मशरूम खाने के फायदे, मशरूम खाने के नुक्सान (mushroom khane ke fayde)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

क्या मशरूम का उपयोग स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

हां, मशरूम का उपयोग करना हमारे स्वास्थ्य के लिए अत्यंत लाभकारी है परंतु उसका ज्यादा उपयोग नहीं करना चाहिए एक संतुलित मात्रा में मशरूम का उपयोग करने से हमें इसके लाभ ही लाभ होंगे।

क्या मैं रोज मशरूम को खा सकता हूं?

नहीं, आपको रोज मशरूम का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि रोज मशरूम खाने से आपको संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे पेट में दर्द होना, पेट में मरोड़ होना इत्यादि इत्यादि।

मशरूम खाने से मुझे क्या क्या नुकसान हो सकते हैं?

दरअसल मशरूम कई प्रकार के होते हैं कुछ लोग तो जंगली मशरूम को भी खाने लगते हैं यह जहरीले भी होते हैं इसलिए मशरूम को खाने से पहले हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए तथा मशरूम को खाने से कई संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं जो हमने इस आर्टिकल में बताए हैं।