Ensure Powder use in Hindi | Ensure Powder के फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

आजकल के समय में गलत खानपान के चलते व्यक्ति के शरीर में विभिन्न पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिस कारण वश व्यक्ति को भिन्न भिन्न प्रकार के रोग इत्यादि हो जाते हैं इन सभी रोगों से बचने के लिए हमें अपने आहार में फूड सप्लीमेंट का उपयोग भी करना चाहिए। फूड सप्लीमेंट एक ऐसा सप्लीमेंट होता है जो हमें वह सारे पोषक तत्व उपलब्ध कराता है जो हमें अपने आहार से प्राप्त नहीं होते। बाजार में एक ऐसा ही फूड सप्लीमेंट बहुत प्रचलित है जिसका नाम है Ensure Powder

इस आर्टिकल में हम Ensure Powder के बारे में बात करेंगे और Ensure Powder के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि Ensure Powder के फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि (Ensure Powder uses in hindi)

Table of Contents

Ensure Powder क्या है – What is Ensure Powder in Hindi

71f Av2kJL. SL1500

Ensure Powder एक प्रकार का फूड सप्लीमेंट है तथा यह हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य स्वस्थ रहता है इसका उपयोग आमतौर पर स्वस्थ वजन को मेंटेन करने के लिए तथा वजन को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

Ensure Powder पाउडर के फॉर्म में बाजार में उपलब्ध है तथा आप इसे पानी और दूध के साथ कभी भी ले सकते हैं Ensure Powder दो फ्लेवर में आता है एक चॉकलेट और दूसरा वनीला फ्लेवर। वनीला फ्लेवर Ensure Powder मुख्य रूप से डायबिटीज से ग्रस्त रोगियों के लिए होता है क्योंकि इसमें शुगर कम होती है।

Ensure Powder का उपयोग कितनी भी उम्र के लोग कर सकते हैं परंतु 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए इस फूड सप्लीमेंट का उपयोग नहीं करना चाहिए बच्चों के लिए Ensure Powder का दूसरा सप्लीमेंट आता है उसका इस्तेमाल किया जाना चाहिए। यह फूड सप्लीमेंट काफी असरदार है और इसका उपयोग 18 से 100 साल तक के बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

Ensure Powder बहुत लाभदायक है तथा इसके कई लाभ होते हैं जिनमें से प्रमुख है कि Ensure Powder का उपयोग करने से हड्डियां मजबूत होती है, शरीर में पोषक तत्व संतुलित मात्रा में रहते हैं, यह पाचन तंत्र को मजबूत करता है तथा मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है, यह शरीर में उर्जा को बढ़ाता है और इसके साथ साथी यह इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

जहां एक तरफ इसके कई लाभ हैं वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं इसमें काफी सारे पोषक तत्व हैं जिन्हें पचने में काफी समय लगता है और अगर कोई व्यक्ति इस फूड सप्लीमेंट का सेवन करने के बाद तुरंत ही सो जाता है तो उसे पेट में दर्द की समस्या हो सकती है तथा जिस प्रकार किसी दवाई को खाने पर चिड़चिड़ापन महसूस होता है उसी प्रकार इस फूड सप्लीमेंट का सेवन करने पर आपको चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है।

Ensure Powder के फायदे – Ensure Powder uses in Hindi

Ensure Powder बहुत ही लाभदायक और शक्तिशाली पाउडर है इसका इस्तेमाल करने से शरीर में उर्जा भर जाती है और शरीर की विभिन्न विभिन्न बीमारियां दूर होती है क्योंकि इसका नियमित इस्तेमाल करने से इस में उपलब्ध पोषक तत्व शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और इन पोषक तत्वों की कमी से जो जो बीमारियां होने वाली थी या हो रही है वह सभी अपने आप ही ठीक हो जाती है।

पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है

Ensure Powder शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं जो खाना हम खाते हैं उसमें सभी पोषक तत्व हो ऐसा जरूरी नहीं है हमारे खाने में जिन जिन पोषक तत्वों की कमी रह जाती है वह सब पोषक तत्व हमें Ensure Powder से प्राप्त हो जाते हैं।

हड्डियां मजबूत करता है

नियमित रूप से जो जो लोग Ensure Powder का इस्तेमाल करते हैं उनकी हड्डियां मजबूत हो जाती है क्योंकि इसमें कई प्रकार के ऐसे तत्व होते हैं जो हड्डियों को मजबूत करने का काम करते हैं जैसे कैल्शियम इत्यादि जब शरीर में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है तो हड्डियां कमजोर होने का खतरा रहता है लेकिन नियमित रूप से Ensure Powder का उपयोग करने वाले लोगों में ऐसा नहीं होता।

इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है

Ensure Powder में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं और जब यह सभी पोषक तत्व नियमित रूप से हमारे शरीर के अंदर जाते रहते हैं तो हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारियां नहीं होती हैं और हम स्वस्थ रहते हैं जब हम स्वस्थ रहते हैं तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता अपने आप ही बढ़ जाती है।इसलिए जो लोग अधिक थकान महसूस करते हैं या उन्हें किसी कार्य को करने में अत्यधिक थकान महसूस होती है वे लोग इस फूड सप्लीमेंट का सेवन जरूर करें ऐसा करने से आपको बदलाव जरूर दिखेगा।

पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है

 जो लोग नियमित रूप से Ensure Powder का सेवन करते हैं उन्हें पाचन तंत्र संबंधी किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होती क्योंकि इसमें उपलब्ध गुणकारी तत्व व्यक्ति के शरीर की पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं को ठीक कर देते हैं और पाचन तंत्र को मजबूत बनाते हैं जिससे व्यक्ति को किसी भी चीज को पचाने में कोई समस्या नहीं होती और व्यक्ति जो कुछ भी खाता है उससे सभी पोषक तत्व व्यक्ति का शरीर अवशोषित कर लेता है।

शरीर में ऊर्जा भरता है

आमतौर पर बढ़ती हुई उम्र के साथ शरीर की ऊर्जा कम हो जाती है और आजकल कि गलत खानपान के चलते व्यक्ति को काफी थकान महसूस होती है ऐसे लोगों को Ensure Powder का सेवन जरूर करना चाहिए। Ensure Powder का नियमित सेवन करने से शरीर में भिन्न-भिन्न पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है और व्यक्ति के शरीर के अंदर एक नई ऊर्जा उत्पन्न होती है और व्यक्ति बड़ा ही शक्तिशाली और ऊर्जावान महसूस करता है।

वजन घटाना और वजन बढ़ाना

यह पाउडर बहुत ही गुणकारी और असरदार पाउडर है इस पाउडर का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति को स्वस्थ करना होता है जिन लोगों का वजन कम होता है यह पाउडर उनमें वजन को बढ़ाता है और जिन लोगों का वजन बहुत अधिक होता है उन लोगों के वजन को बीएमआई()BMI के अनुसार संतुलित करता है।

यह भी पढ़ें:- प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान | प्रोटीन पाउडर क्‍यों, कब, कैसे और कितना खाना है ज़रूरी

Ensure Powder के दुष्प्रभाव – Side effects of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder के बहुत सारे लाभ हैं इसे विभिन्न कारणों से उपयोग में लाया जाता है परंतु इसके कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं अगर आप इस प्रोडक्ट को उचित रूप से इस्तेमाल ना करें तो आपको भी कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

चिड़चिड़ापन महसूस करना

सामान्य रूप से जब कोई व्यक्ति किसी भी दवाई इत्यादि का सेवन नियमित रूप से करता है तो उसे हल्के-फुल्के चिड़चिड़ापन की समस्या होने लगती है यह काफी आम है इसमें कोई समस्या वाली बात नहीं है

पेट में दर्द होना

फूड सप्लीमेंट में काफी कठोर खाद्य सामग्री होती है जिसका पाचन करना आसान नहीं होता अक्सर जब लोग इस फूड सप्लीमेंट को खाकर तुरंत ही सो जाते हैं उन्हें ऐसी समस्या आती है इस फूड सप्लीमेंट को खाकर तुरंत सोने से आमतौर पर पेट दर्द की समस्या होने लगती है।

थकान होना

आमतौर पर कुछ लोगों को इस फूड सप्लीमेंट का उपयोग करने के बाद थोड़ी बहुत थकान महसूस होती है परंतु यह थकान टेंपरेरी होती है यह थकान अपने आप ही कुछ समय के बाद सामान्य हो जाती है परंतु अगर कुछ समय के बाद यह थकान सामान्य ना हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Ensure Powder के इनग्रेडिएंट – Ingredients of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder बहुत ही कारगर और असरदार फूड सप्लीमेंट है इसका उपयोग विभिन्न विभिन्न प्रकार की पोषण संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है इस फूड सप्लीमेंट में भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जिनकी सूची निम्नलिखित हैं।

  • अनाज का शीरा
  • मकई माल्टोडेक्सट्रिन
  • चीनी
  • मक्के का तेल
  • सोडियम और कैल्शियम कैसिनेट
  • सोया प्रोटीन 
  • पोटेशियम साइट्रेट
  • मैग्नीशियम क्लोराइड
  • कैल्शियम फॉस्फेट
  • सोडियम सिट्रट

Ensure Powder का उपयोग करते समय सावधानियां – Precautions to take while using Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder का उपयोग करते समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि यह एक फूड सप्लीमेंट है और इसका बहुत अधिक उपयोग करने से आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं और बहुत कम उपयोग करने से आपको लाभ काफी देरी से मिलेंगे। इसलिए इसका उपयोग करने से पहले हमें इस फूड सप्लीमेंट के बारे में संपूर्ण जानकारी ले लेनी चाहिए इस फूड सप्लीमेंट का उपयोग करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिनके बारे में हमने नीचे लिखा है

  • इस फूड सप्लीमेंट का उपयोग करने से पहले यह जांच लें कि इस फूड सप्लीमेंट में उपलब्ध किसी भी तत्व से आपको कोई एलर्जी इत्यादि ना हो।
  • इस फूड सप्लीमेंट का उपयोग हमेशा डॉक्टर की देखरेख में ही करना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह इसका उपयोग करने पर आपको कुछ दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं
  • अगर आप किसी फूड सप्लीमेंट का उपयोग करने पर किसी प्रकार के दुष्प्रभाव होते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले
  • आजकल बाजार में Ensure Powder के नाम पर काफी सारे फेक प्रोडक्ट बेके जा रहे हैं आपको उन से सावधान रहना है
  • हमेशा इंश्योर फूड सप्लीमेंट को मान्यता प्राप्त संस्थानों या दुकानों से ही खरीदें।
  • इंश्योर फूड सप्लीमेंट बाजार में लगभग हजार से डेढ़ हजार प्रति किलो के हिसाब से बिकता है अगर आपको यह फूड सप्लीमेंट्स से इससे सस्ता मिलता है तो आप समझ जाए की यह फूड सप्लीमेंट नकली है

यह भी पढ़ें:- Complan peene ke fayde | कॉम्प्लान पीने के फायदे

Ensure Powder की खुराक – Dosage of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder का सेवन आप सुबह या शाम कर सकते हैं आप चाहे तो इस पाउडर का सेवन सुबह शाम दोनो टाइम कर सकते हैं।
Ensure Powder का सेवन आप चाहे तो दूध के साथ या फिर पानी के साथ कर सकते हैं
जब आप Ensure Powder का सेवन दूध के साथ करें तब Ensure Powder के तीन स्कूप को एक गिलास दूध में मिलाकर सेवन करें
जब आप Ensure Powder का उपयोग पानी के साथ करें तब आप इसके 6 स्कूप का उपयोग एक गिलास पानी में मिलाकर करें

Ensure Powder का मूल्य – Price of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder काफी असरदार और कारगर फूड सप्लीमेंट है इसका उपयोग करने से शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी दूर होती है और व्यक्ति को बड़ा ही फायदा मिलता है यह बाजार में अलग-अलग पैकिंग में उपलब्ध है जैसे कि आधा किलो और 1 किलो इत्यादि। सामान्य तौर पर Ensure Powder का मूल्य ₹1000 प्रति किलो से लेकर 1200 प्रति किलो तक है।

Ensure Powder दो तरह का आता है एक चॉकलेट फ्लेवर तथा दूसरा वैनिला फ्लेवर वैनिला फ्लेवर Ensure Powder खासकर डायबिटीज से ग्रस्त मरीजों के लिए होता है इसमें शुगर ना के बराबर होती है और Ensure Powder के आधे किलो के पैकेट का मूल्य 500 से लेकर 600 तक होता है।

Ensure Powder की प्रतिक्रिया – Interaction of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder किसी भी चीज के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है परंतु जो लोग एल्कोहल इत्यादि का सेवन करते हैं उन्हें एल्कोहल और Ensure Powder को एक साथ नहीं लेना चाहिए मतलब Ensure Powder और एल्कोहल का सेवन एक साथ नहीं करना चाहिए आप सुबह Ensure Powder का सेवन करें और चाहे तो रात में एल्कोहल का सेवन कर सकते हैं परंतु दोनों को एक साथ सेवन करना हानिकारक हो सकता है।

इसके साथ साथ ही वह सभी छोटे बच्चे जिनकी आयु 18 से कम है उन्हें इस पाउडर का सेवन नहीं करना चाहिए Ensure Powder का एक दूसरा प्रोडक्ट बाजार में उपलब्ध है जिसका उपयोग छोटे बच्चे कर सकते हैं।

विशेष रूप से जिन लोगों को पाचन तंत्र संबंधी समस्या है उन्हें तो Ensure Powder का सेवन करना ही चाहिए हो सकता है कि जब वे लोग Ensure Powder का सेवन करें तो शुरुआत में उन्हें कुछ समस्याएं हो जैसे पेट में दर्द होना या Ensure Powder से बचना पाना इत्यादि इत्यादि परंतु जैसे-जैसे वे लोग इस पाउडर का सेवन करेंगे तो उनको पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं में बड़ी राहत मिलेगी।

Ensure Powder कैसे कार्य करता है – How does Ensure Powder works in Hindi

Ensure Powder एक बहुत ही असरदार और कारगर दाग दवाई है फूड सप्लीमेंट है इसका प्रयोग शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की पोषक तत्वों की कमी को दूर करने के लिए किया जाता है आमतौर पर ज्यादातर लोग इसका उपयोग वजन को बढ़ाने तथा वजन को संतुलन में रखने के लिए करते हैं यह एक प्रकार का फूड सप्लीमेंट है जिसका अर्थ है यह हमारे शरीर में उन सब पोषक तत्वों की पूर्ति करता है जो हमें भोजन से प्राप्त नहीं हो पाते हैं।

Ensure Powder में भिन्न भिन्न प्रकार के पोषक तत्व उपलब्ध है जैसे विटामिन, प्रोटीन, खनिज, लवण और अन्य पोषक तत्व जो हमारे शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं और शरीर को स्वस्थ बनाए रखते हैं।

Ensure Powder का ओवरडोज – Overdose of Ensure Powder in Hindi

Ensure Powder में किसी भी प्रकार का कोई ऐसे सप्लीमेंट या कोई ऐसा तत्व नहीं होता जो आप को हानि पहुंचा सके इसलिए अगर आप Ensure Powder का ओवरडोज कर लेते हैं तब भी आपको कोई समस्या नहीं होगी हां, आपको कुछ हल्की फुल्की समस्याएं हो सकती हैं जैसे पेट में दर्द होना इत्यादि क्योंकि इस फूड सप्लीमेंट को पचने में काफी समय लगता है इसलिए अगर आप इसका ज्यादा ओवरडोज कर ले तो आपको पेट दर्द होने की समस्या हो सकती है। 

Ensure Powder के अन्य विकल्प – Alternatives of Ensure Powder in Hindi

अगर किसी कारणवश आपको Ensure Powder का इस्तेमाल नहीं करना या Ensure Powder का इस्तेमाल करने से आपको कुछ दुष्प्रभाव होते हैं तो आप इसके अलावा अन्य फूड सप्लीमेंट प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं जिनकी सूची निम्नलिखित है।

  • Nestle Peptamen Vanilla Nutrition Drink
  • Fresubin Vanilla Nutrition Supplement Tin 
  • Maxvida Balanced Vanilla Nutrition Supplement 
  • Pro360 Vanilla Nutritional Protein Supplement Powder 
  • Ensure Vanilla Health Drink 
  • Threptin Micromix Vanilla Nutrition Powder
  • Ensure Vanilla Nutrition Drink

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Ensure Powder के बारे में बताया है और Ensure Powder के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि Ensure Powder के फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि (Ensure Powder uses in hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

प्रोटीन पाउडर कब पीना चाहिए?

जब हमें हमारे शरीर में किसी प्रकार की प्रोटीन संबंधी कोई समस्या हो रही हो या फिर जो लोग जिम करते हैं उन्हें भी अपनी बॉडी को बनाने के लिए अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है जो उन्हें खाने से नहीं मिल पाता इसलिए वे लोग प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना अच्छा और सुरक्षित तरीका है।

क्या कब्ज की समस्या होने पर मैं Ensure Powder का उपयोग कर सकता हूं?

हां, कब्ज की समस्या होने पर कोई भी व्यक्ति Ensure Powder का उपयोग कर सकता है परंतु अगर Ensure Powder का उपयोग करने पर उसे किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए। लेकिन ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा जाता है कि जो लोग Ensure Powder का उपयोग करते हैं उनमें पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं अपने आप ठीक हो जाती है। 

क्या Ensure Powder का उपयोग करना पूर्ण रूप से सुरक्षित है

हां, Ensure Powder का उपयोग करना पूर्ण रूप से सुरक्षित है आप जितने चाहे उतने समय के लिए Ensure Powder का उपयोग कर सकते हैं Ensure Powder एक फूड सप्लीमेंट पाउडर है इसका उपयोग करने पर आपको किसी भी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं होंगे यह आपके शरीर में उन पोषक तत्वों की पूर्ति करता है जो आपको आपके भोजन से नहीं मिल पाते।

मैं कितने समय तक Ensure Powder का सेवन कर सकता हूं?

आप कितने भी समय तक Ensure Powder का सेवन कर सकते हैं शुरुआत में लोग किसी समस्या के चलते Ensure Powder का उपयोग करते हैं जैसे मोटापा इत्यादि लेकिन जब व्यक्ति का वजन संतुलित हो जाता है तब वे लोग इसका उपयोग करना छोड़ देते हैं परंतु आप चाहे तो ऐसा कर सकते हैं परंतु हमारी सलाह यह है कि आप इसका सेवन जारी रखें आप चाहे तो खुराक को थोड़ा कम कर सकते हैं।