Dexorange syrup Uses in hindi | Dexorange syrup की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति के पास स्वयं के लिए समय नहीं है व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रखता है और आज के समय में सामान्य व्यक्ति की जीवन शैली इतनी बिगड़ गई है कि व्यक्ति को भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियां हो रही है और सबसे ज्यादा बीमारियां हमें अस्वस्थ भोजन खाने की वजह से होती है। 

आमतौर पर ज्यादातर लोग बाहर का तला भुना खाना खाते हैं जिस कारण वश लोगों को उचित मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते और व्यक्ति को पोषण संबंधी रोग होने लगते हैं जैसे एनीमिया और आयरन की कमी इन सभी रोगों का इलाज करने के लिए आमतौर पर Dexorange syrup का उपयोग किया जाता है कई अच्छे अच्छे डॉक्टर इस सिरप को अपने मरीज को रिकमेंड करते हैं क्योंकि यह सिरप सामान्य व्यक्ति के बजट में है और यह काफी असरदार और कारगर है।

इस आर्टिकल में हम Dexorange syrup के बारे में बात करेंगे और Dexorange syrup के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि Dexorange syrup क्या है, Dexorange syrup के इस्तेमाल क्या हैं, इत्यादि (Dexorange syrup uses in hindi)

Dexorange syrup क्या है – What is Dexorange syrup in Hindi

Dexorange syrup बहुत ही अच्छा और कारगर सिरप है तथा यह न्यूट्रीशनल सप्लीमेंट की कैटेगरी में आता है आमतौर पर इस सिरप का उपयोग शरीर में पोषक तत्वों की कमी से होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है जैसे आयरन की कमी, एनीमिया, फोलिक एसिड की कमी इत्यादि।
अक्सर शरीर में पोषक तत्वों की कमी तब होती है जब हमारा शरीर भोजन में से पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों का अवशोषण नहीं कर पाता या फिर हम अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन नहीं खाते। पोषक तत्वों से भरपूर खाना हमारे शारीरिक व मानसिक विकास के लिए आवश्यक होता है तथा यह हमें कई प्रकार की बीमारियों से बचाता है। 
Dexorange syrup का उपयोग अपने डॉक्टर के निर्देश अनुसार ही करना चाहिए। क्योंकि बिना डॉक्टर की सलाह इस सिरप का उपयोग करने पर कुछ सामान्य दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे पेट में गड़बड़ी होना, कब्ज होना, डायरिया होना और उल्टी होना इत्यादि। आमतौर पर यह सभी दुष्प्रभाव अपने आप ही ठीक हो जाते हैं इन्हें किसी भी प्रकार की चिकित्सा की आवश्यकता नहीं होती। जब कोई व्यक्ति इस सिरप का उपयोग करता है तब उसको हल्के फुल्के दुष्प्रभाव होना सामान्य सी बात होती है परंतु अगर आपको यह सभी लक्षण हो रहे हैं और चार-पांच दिन हो गए हैं और आपके यह लक्षण अपने आप ठीक नहीं हो रहे तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Dexorange syrup के इस्तेमाल – Dexorange syrup Uses in Hindi

Dexorange syrup एक बहुत ही कारगर और असरदार सिरप है इसका उपयोग विभिन्न प्रकार की पोषण संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है तथा इसका उपयोग एनीमिया से बचाव के लिए भी किया जाता है।बहुत सारे डॉक्टर पोषण संबंधी समस्या होने पर इस सिरप का उपयोग करने की सलाह देते हैं।

पोषक तत्व की कमी

शरीर में किसी भी प्रकार के पोषक तत्व की कमी होने पर इस सिरप का उपयोग किया जाता है। क्योंकि इस सिरप में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में विभिन्न प्रकार की पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं।

गर्भवती महिलाओं

Dexorange syrup का उपयोग गर्भवती महिलाओं को करने के लिए कहा जाता है क्योंकि इसमें मल्टीविटामिन और फोलिक एसिड इत्यादि पोषक तत्व होते हैं जो गर्भावस्था के समय विभिन्न प्रकार की समस्याओं को ठीक करते हैं।

महिलाओं संबंधी बीमारियां

आमतौर पर ज्यादातर महिलाओं को महिलाओं संबंधी विभिन्न प्रकार की बीमारियों में इस सिरप का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इस सिरप में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और जिससे व्यक्ति का स्वास्थ्य अच्छा हो जाता है।

आयरन की कमी

जिन महिलाओं में आयरन की कमी होती है उन्हें भी आयरन की कमी की पूर्ति के लिए इस सिरप का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। इस सिरप का मुख्य घटक आयरन है इसलिए यह विभिन्न प्रकार की आयरन संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए सर्वश्रेष्ठ सिरप है।

विटामिन B12 की कमी

शरीर में विटामिन B12 की कमी होने पर भी इस दवाई का उपयोग करने के लिए कहा जाता है। क्योंकि इस सिरप में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता है और यह फॉलिक एसिड संबंधी सभी रोगों को भी ठीक कर देता है।

पेट संबंधी रोग

Dexorange syrup पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के रोगों को ठीक करने के लिए उपयोग किया जाता है क्योंकि इसका नियमित उपयोग करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है और जब पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है तो पाचन तंत्र संबंधी और पेट संबंधी विभिन्न प्रकार के रोग अपने आप ही ठीक हो जाते हैं।

भूख बढ़ाना

इस सिरप का उपयोग भूख बढ़ाने के लिए किया जाता है क्योंकि इस सिरप का नियमित उपयोग करने से पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है जिस कारण वश व्यक्ति की भूख अपने आप ही बढ़ने लगती है।

रक्त संबंधी विकार

इस सिरप का उपयोग महिलाओं में विभिन्न प्रकार के रक्त संबंधी विकारों में किया जाता है इस सिरप में उपलब्ध पोषक तत्व विभिन्न प्रकार के रक्त संबंधी विकारों को ठीक करने का कार्य करते हैं जैसे आयरन और फोलिक एसिड इत्यादि।

यह भी पढ़ें:- Himalaya Liv.52 Syrup (हिमालय लिव.52 सिरप) in Hindi | हिमालया लिव 52 सीरप की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

Dexorange syrup के दुष्प्रभाव – Side effects of Dexorange syrup in Hindi

Dexorange syrup एक अच्छा और कारगर सिरप है तथा इसका इस्तेमाल करने से विभिन्न प्रकार की पोषण संबंधी बीमारियों से मुक्ति मिलती है परंतु इसका इस्तेमाल करने पर हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव होने की संभावना भी रहती है अगर आप Dexorange syrup का इस्तेमाल करते हैं तो आपको निम्नलिखित दुष्प्रभाव हो सकते हैं परंतु यह सभी दुष्प्रभाव सामान्य है तथा यह दुष्प्रभाव अपने आप ही कुछ समय के बाद ठीक हो जाते हैं।

  • पेट खराब रहना
  • पेट में कब्ज होना
  • डायरिया होना
  • उल्टी होना
  • जी मचलना
  • ब्लड शुगर स्तर में बढ़ोतरी
  • इंसोम्निया (नींद न आना)
  • काला मल निकलना
  • एंजायटी (चिंता)
  • सांस फूलना
  • खुजली होना
  • मुंह का स्वाद बिगड़ना
  • त्वचा पर खारिश और दाने होना
  • अवसाद (दुर्लभ दुष्प्रभाव)
  • जी मचलना या मितली होना
  • अतिसंवेदनशीलता
  • पेट में दर्द
  • पाचन तंत्र और गैस की समस्या
  • कमजोरी होना
  • थकावट होना

यह सभी दुष्प्रभाव सामान्य हैं परंतु अगर आपको किसी प्रकार के कोई गंभीर दुष्प्रभाव हो रहे हो तथा यह दुष्प्रभाव भी अगर ज्यादा लंबे समय तक हो रहे हो तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिले और जांच कराएं। 

Dexorange syrup की प्रतिक्रिया – Interactions of Dexorange syrup in Hindi

Dexorange syrup की प्रतिक्रिया आमतौर पर यह सिरप किसी भी तत्व या चीज से कोई गंभीर प्रतिक्रिया नहीं करता परंतु कुछ चीजें हैं जिनके साथ यह सिरप प्रतिक्रिया कर सकता है क्योंकि इसमें कई प्रकार के तत्व उपलब्ध होते हैं जो भिन्न-भिन्न रसायनिक क्रिया करके हमें ठीक करते हैं।

सिरप की दवाइयों के इंटरेक्शन:-

Dexorange syrup शायद निम्नलिखित दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है जैसे एंटीबैक्टीरियल दवाइयां (nitrofurantoin), एंटीकैंसर दवाइयां(methotrexate), एंटीसेप्टिक दवाइयां (pyrimethamine) इत्यादि इत्यादि निम्नलिखित दवाइयों का प्रयोग करते समय अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ले ले। क्योंकि Dexorange syrup इन दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है और इस कारणवश आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

सिरप की खाद्य सामग्री के साथ इंटरेक्शन:- 

कुछ खाद्य सामग्रियों के साथ Dexorange syrup प्रतिक्रिया कर सकता है जिस कारण वश आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे Dexorange syrup दूध और दूध से बनी चीजों के साथ प्रतिक्रिया करता है इसलिए आप जब भी Dexorange syrup का उपयोग करें तब दूध तथा दूध से बनी चीजें जैसे चाय कॉफी दूध दही घी मक्खन इत्यादि का उपयोग ना करें इसके साथ साथ ही यह मांस और साबुत अनाजों के साथ भी प्रतिक्रिया कर सकता है आप इन सभी चीजों का प्रयोग कर सकते हैं परंतु इन सभी चीजों का नियमित उपयोग करने से आपको बचना चाहिए। यह सभी चीजें Dexorange syrup की कार्य क्षमता को कम करती हैं।

सिरप की बीमारियों के साथ प्रतिक्रिया:- 

आमतौर पर इस सिरप की किसी भी बीमारी के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं है परंतु कुछ रक्त संबंधी रोगों तथा पेट के अल्सर होने पर इस सिरप का उपयोग करने से बचना चाहिए।

Dexorange syrup की खुराक – Dosage of Dexorange syrup in Hindi

आमतौर पर Dexorange syrup की खुराक मरीज के लिंग, उम्र, और रोग की स्थिति के आधार पर तय की जाती है तथा मरीज को दवाई देने से पहले विभिन्न विभिन्न प्रकार की जांच की जाती है इसलिए आप इस दवाई का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह ले लें तथा इस आर्टिकल में उपलब्ध सभी सेफ्टी एडवाइस को पढ़ ले। 
आमतौर पर इस सिरप का इस्तेमाल महिलाएं ज्यादा करती हैं महिलाओं में एनीमिया और आयरन की कमी होने पर, 1 टेबलस्पून(सामान्य चम्मच) सिरप दिन में दो बार उपयोग करने के लिए कहा जाता है

यह भी पढ़ें:- डर्मिसालिक मरहम / Dermisalic Ointment in Hindi | डर्मिसालिक Ointment की जानकारी, लाभ, फायदे

Dexorange syrup का मूल्य – Price of Dexorange syrup in Hindi

आमतौर पर भारत में सभी जगहों पर दवाइयों का मूल्य सामान्य रहता है परंतु कुछ जगहों पर इसमें अंतर आ सकता है 

Dexorange syrup – 200 ml एक बोतल = ₹145 

Dexorange syrup का ओवरडोज – Overdose of Dexorange syrup in Hindi

अगर आप किसी कारणवश Dexorange syrup का उपयोग अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो आप घबराएं नहीं इससे आपको गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होंगे परंतु अगर आपको किसी कारणवश कोई गंभीर दुष्प्रभाव होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले अन्यथा आपको कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होगा। हां, बस आप अपनी अगली खुराक ना ले।

Dexorange syrup की सावधानियां – Precautions of Dexorange syrup in Hindi

Dexorange syrup का उपयोग करने से पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए क्योंकि इस सिरप में कई प्रकार के तत्व उपलब्ध है जिनका अनुचित उपयोग कुछ दुष्प्रभावों को जन्म दे सकता है

  • बिना डॉक्टर की सलाह Dexorange syrup का उपयोग करने पर आपको दुष्प्रभाव हो सकते हैं
  • अगर आपको Dexorange syrup उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव हो तो डॉक्टर से तुरंत मिले कोताही ना बरतें।
  • Dexorange syrup का उपयोग बिल्कुल ना करें अगर आपको इसमें उपलब्ध किसी भी तत्व से एलर्जी है
  • अगर आप किसी बीमारी की दवाई खा रहे हो या आपका कोई इलाज चल रहा हो तो इसके बारे में भी अपने डॉक्टर को बताएं।

गर्भावस्था 

गर्भावस्था में Dexorange syrup का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह लें तथा डॉक्टर के निर्देशानुसार ही इस सिरप का उपयोग करें तथा इसकी खुराक ले अन्यथा अपनी मर्जी से इस सिरप का उपयोग करना नुकसानदेह हो सकता है।

स्तनपान 

स्तनपान कराने वाली महिलाएं भी इस सिरप का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह लें तथा डॉक्टर के निर्देशानुसार ही इस सिरप का उपयोग करें तथा इसकी खुराक ले अन्यथा अपनी मर्जी से इस सिरप का उपयोग करना नुकसानदेह हो सकता है।

गाड़ी चलाना

इस संबंध में जानकारी उपलब्ध नहीं है अगर आपको दिया उस रेंज सिरप का उपयोग करने के बाद किसी प्रकार का नशा हो रहा हो या नींद आ रही हो तो आप ड्राइविंग ना करें और ना ही किसी बड़ी मशीन इत्यादि को चलाएं।

लिवर

जिन लोगों को लीवर संबंधी समस्याएं होती हैं वे लोग अपने डॉक्टर की सलाह पर इस सिरप का उपयोग कर सकते हैं उन्हें किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी परंतु अगर किसी व्यक्ति को गंभीर लीवर संबंधी रोग है तो उसे इस सिरप का उपयोग नहीं करना चाहिए गंभीर समस्या से मेरा तात्पर्य है जैसे लिवर ट्रांसप्लांट इत्यादि।

किडनी

इस संबंध में डाटा अवेलेबल नहीं है परंतु अगर आपको किडनी संबंधी कोई भी रोग हो तो आपको बिना डॉक्टर की सलाह इस दवाई का उपयोग बिलकुल नहीं करना है यह आपके लिए घातक हो सकता है।

शराब

जो लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं वे लोग शराब का इस्तेमाल इस सिरप का इस्तेमाल करने के बाद शराब का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें क्योंकि यह शराब के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है तथा आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे सिर दर्द होना, उल्टी होना, पेट दर्द होना इत्यादि।

Dexorange syrup की प्रतिक्रिया – Ingredients of Dexorange syrup in Hindi

Dexorange syrup के मुख्य घटक निम्नलिखित हैं

फॉलिक एसिड (Folic Acid )(0.5 mg)

यह घटक शरीर के बेहतर मानसिक और शारीरिक विकास के लिए अति आवश्यक होता है इसकी कमी होने पर विभिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न होने लगते हैं।

आयरन (Ferric Ammonium Citrate (160 mg))

यह घटक शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों से लड़ता है तथा शरीर को मजबूती प्रदान करता है यह शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली में भी अहम भूमिका निभाता है तथा शरीर के हीमोग्लोबिन पर भी इसका फर्क पड़ता है इसके साथ साथ ही आयरन की कमी होने पर व्यक्ति को एनीमिया की बीमारी हो जाती है।

स्यानोकोबलामीन

यह घटक हमारे शरीर में हीमोग्लोबिन का उत्पादन बढ़ाने वाली दवाई के रूप में कार्य करता है।

Dexorange syrup कैसे कार्य करता है – How does Dexorange syrup works in Hindi

Dexorange syrup के मुख्य रूप से तीन घटक है फोलिक एसिड, स्यानोकोबलामीन (Cyanocobalamin) और FERRIC AMMONIUM CITRATE।स्यानोकोबलामीन(Cyanocobalamin) एक ऐसा पोषक तत्व है जो हमारे शरीर के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है तथा यह नई कोशिकाओं के निर्माण में अहम भूमिका निभाता है। तथा यह प्रोटीन का संश्लेषण भी करता है।FERRIC AMMONIUM CITRATE मुख्य रूप से शरीर में आयरन की कमी को पूरा करता है, तथा यह ऑक्सीजन के ट्रांसलेशन को बेहतर बनाता है जिससे नई कोशिकाओं का निर्माण पूर्ण रूप से हो पाता है। फॉलिक एसिड हमारे शरीर में होने वाले कही अहम वाइटल फंक्शन के लिए महत्वपूर्ण होता है जैसे लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण, और शरीर की वृद्धि और विकास करने के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। यह सभी चीजें Dexorange syrup में होती हैं और जब यह सभी चीजें हमारे शरीर में जाती हैं तो हमारे शरीर में हो रही सभी पोषण संबंधी बीमारियों को ठीक कर देती है।

Dexorange syrup के अन्य विकल्प – Alternatives of Dexorange syrup in Hindi

अगर आपको किसी कारणवश Dexorange syrup का उपयोग करने में कोई समस्या आती है या इसका उपयोग करने पर आपको कुछ दुष्प्रभाव होते हैं तो आप इस सिरप का उपयोग ना कर निम्नलिखित विकल्पों को भी उपयोग में ला सकते हैं
R.B Tone Syrup – bottle of 200 ml SyrupMRP₹168Dexorange Paediatric Syrup – bottle of 60 ml SyrupMRP₹85A to Z NS Syrup Mango – bottle of 200 ml SyrupMRP₹160Zvit BM Syrup – bottle of 200 ml SyrupMRP₹95Hemfer Syrup – bottle of 225 ml SyrupMRP₹148Cheri Syrup – bottle of 200 ml SyrupMRP₹170

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Dexorange syrup के बारे में बताया है और Dexorange syrup के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि Dexorange syrup क्या है, Dexorange syrup के इस्तेमाल क्या हैं इत्यादि (Dexorange syrup uses in hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

Dexorange syrup का असर कितने दिनों में दिखाई देता है?

आमतौर पर Dexorange syrup का असर लगभग 7 से 8 दिन के बाद दिखाई देता है। Dexorange syrup का असर व्यक्ति के स्वास्थ्य तथा रोग की गंभीरता पर भी निर्भर करता है।

यदि एक्सपायरी Dexorange syrup खाएं तो क्या होगा?

वैसे आमतौर पर अगर आप एक्सपायरी Dexorange syrup का उपयोग करें तो आपको किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव नहीं होंगे परंतु ऐसा जरूरी नहीं है कि कोई भी दुष्प्रभाव नहीं हो, क्योंकि आमतौर पर एक्सपायरी दवाइयों की क्षमताएं समय के साथ कम हो जाती हैं इसलिए कभी भी एक्सपायरी दवाई का उपयोग नहीं करना चाहिए और अगर आप किसी कारणवश एक्सपायरी दवाई का उपयोग करते हैं और आपको किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव होते हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए उन दुष्प्रभावों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

यदि Dexorange syrup की खुराक लेनी याद ना रहे तो क्या करना चाहिए?

अगर आप Dexorange syrup की खुराक लेना भूल जाते हैं तो इस दवाई का असर कम होगा तथा आपको भी ठीक होने में अधिक समय लगेगा इस दवाई का संपूर्ण लाभ लेने के लिए आपको समय पर दवाई का प्रयोग करना चाहिए। 

अगर आप किसी कारणवश Dexorange syrup की खुराक लेना भूल जाते हैं तो याद आते ही तुरंत उस खुराक को ले ले परंतु अगर अगली खुराक का समय हो गया है तो दो खुराको को एक साथ बिल्कुल ना लें। ऐसा करने से आपको कुछ संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

यदि Dexorange syrup अधिक मात्रा में लें तो क्या होगा?

यदि किसी कारणवश आप Dexorange syrup का उपयोग अधिक मात्रा में कर लेते हैं तो आपको कुछ संभावित दुष्प्रभाव हो सकते हैं परंतु आमतौर पर ऐसा नहीं होगा लेकिन आपको कभी भी Dexorange syrup को अधिक मात्रा में उपयोग नहीं करना चाहिए Dexorange syrup को निश्चित मात्रा में ही उपयोग करने से आपको अत्यधिक लाभ होगा अगर आप इसका उपयोग ज्यादा यह कम करते हैं तो आपको लाभ नहीं होगा या कम होगा।

क्या भारत में Dexorange syrup का उपयोग करना कानूनी है?

Dexorange syrup का उपयोग करना पूर्ण रूप से कानूनी है तथा आप इस सिरप को बिना डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन के भी खरीद सकते हैं।

क्या Dexorange syrup बच्चों के लिए सुरक्षित है?

Dexorange syrup का उपयोग बच्चों के लिए करने पर वैसे तो कोई समस्या नहीं होगी परंतु बिना डॉक्टर की सलाह ऐसा करना गंभीर हो सकता है।

Dexorange syrup का उपयोग कैसे करना चाहिए?

Dexorange syrup का उपयोग एक कैप्सूल दिन में दो बार खाना चाहिए आप खाना खाने के बाद दवाई का सेवन करें।

कौन कौन से आहार में फोलिक एसिड, लोह और विटामिन B12 भरपूर मात्रा में होते हैं?

मांस, समुद्री खाना, हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक, बींस संतरा इन सभी में फोलिक एसिड, लोह और मांस दूध मांस दूध अंडा इत्यादि सभी प्रोडक्ट में विटामिन B12 भरपूर मात्रा में होते हैं।

Dexorange syrup लेते समय मुझे किन चीजों का उपयोग नहीं करना है?

Dexorange syrup का उपयोग करते समय दूध दही तथा दूध से बने उत्पादों का उपयोग नहीं करना है जैसे चाय कॉफी और इसके साथ साथ ही साबुत अनाज का भी उपयोग नहीं करना है क्योंकि यह सभी Dexorange syrup की अवशोषण की क्षमता में बाधा डालते हैं अगर आप इन सभी चीजों का उपयोग करते भी हैं तभी इन सब चीजों का उपयोग करने के कम से कम 2 घंटे के बाद ही आप Dexorange syrup का उपयोग करें।