Complan peene ke fayde | कॉम्प्लान पीने के फायदे

आपने भी अपने बचपन में कभी ना कभी Complan के बारे में जरूर सुना होगा यह कैसा प्रोडक्ट है जो काफी लंबे समय से भारत में बिक रहा है Complan का ज्यादातर उपयोग बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास के लिए किया जाता है।

Complan के बारे में बहुत सारी गलत धारणाएं हैं जैसे कि लंबे समय तक Complan का इस्तेमाल करने पर भिन्न-भिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं इत्यादि

इसलिए आज इस आर्टिकल मे हम Complan पीने के बारे में पढ़ेंगे और जानेंगे कि Complan क्या है, कॉम्प्लान पीने के फायदे, Complan के दुष्प्रभाव क्या हैं (Complan peene ke fayde)

Complan क्या है – What is Complan in Hindi

Untitled

Complan एक प्रकार का फूड सप्लीमेंट होता है यह हमारे शरीर में उन पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जो हमें खाने से नहीं मिल पाते जैसे आयरन, कैल्शियम और कई अन्य विटामिन इत्यादि Complan में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे शरीर को मजबूत बनाते हैं।

Complan का इस्तेमाल ज्यादातर बच्चों के लिए किया जाता है क्योंकि बच्चे अपना भोजन अच्छे से नहीं खाते और ना ही पोषक युक्त खाना खाना पसंद करते हैं जिस कारण वश उन में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जब बच्चे Complan का इस्तेमाल करते हैं तो इससे उनके शरीर को ताकत मिलती है और शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति होती है।

Complan का इस्तेमाल करने का एक मुख्य कारण यह भी है की Complan का इस्तेमाल करने से बच्चों का शारीरिक और मानसिक विकास पूर्ण रूप से हो पाता है। आमतौर पर बढ़ती हुई उम्र में बच्चों में पोषक तत्वों की कमी होने से बच्चों का विकास सुचारू रूप से नहीं हो पाता लेकिन Complan का इस्तेमाल करने से बच्चों का विकास अच्छी तरीके से हो पाता है।

Complan का इस्तेमाल केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में किया जाता है Complan का सबसे बड़ा उत्पादन नॉर्थ अमेरिका और यूरोप में होता है। भारत की कई कंपनियां अपने प्रोडक्ट में अब Complan का इस्तेमाल करने लगी हैं

Complan peene ke fayde – कॉम्प्लान पीने के फायदे

Complan पीने के कई लाभ होते हैं तथा छोटे बच्चों को Complan पीना बहुत अच्छा लगता है Complan का सेवन आमतौर पर दूध में मिलाकर किया जाता है और जब दूध में Complan को मिलाया जाता है तब यह दूध के टेस्ट को काफी हद तक बढ़ा देता है जो बच्चों को काफी अच्छा लगता है और इससे बच्चे Complan तो पीते ही हैं साथ ही साथ बच्चों के शरीर में दूध भी जाता है जिससे बच्चों के शरीर का विकास हो पाता है।

शरीर के विकास में मदद करता है (Helps in physical and mental development)

जब बालक का शरीर बढ़ रहा होता है तब उसे भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है परंतु ज्यादातर बच्चे पोषक तत्वों से युक्त भोजन का सेवन नहीं करते हैं बढ़ती हुई उम्र के बच्चों के लिए दूध अति उत्तम होता है और हर बच्चे को दूध का सेवन करना ही चाहिए परंतु ज्यादातर बच्चे दूध का सेवन करते ही नहीं है जिस कारण वश बच्चों में पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और बढ़ती हुई उम्र में पोषक तत्वों की कमी होने से बच्चे के संपूर्ण विकास पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है इसके साथ साथ ही बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास में बाधाएं आती हैं।

Complan एक प्रकार का फूड सप्लीमेंट होता है तथा यह हमारे शरीर में उन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है जो हम भोजन से प्राप्त नहीं कर पाते। जो बच्चे नियमित रूप से Complan का सेवन करते हैं उन में पोषक तत्वों की कमी नहीं होती क्योंकि Complan में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं।

इसके अलावा Complan दूध के स्वाद को बढ़ा देता है जिससे बच्चे दूध पीने लगते हैं और जब बच्चे दूध पीने लगते हैं तो बच्चों में भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियां अपने आप ही ठीक होने लगती हैं।

पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है (Helps to improve nutrition efficiency)

Complan एक तरीके का फूड सप्लीमेंट होता है तथा यह हमारे शरीर में उन पोषक तत्वों की पूर्ति करता है जो हमें भोजन से प्राप्त नहीं हो पाते। आमतौर पर छोटे बच्चे पेट भर के खाना नहीं खाते हैं जिससे उनके शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने लगती है तथा उन्हें भिन्न-भिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं परंतु जब छोटे बच्चे Complan का उपयोग करते हैं तो Complan में उपलब्ध भिन्न भिन्न प्रकार के पोषक तत्व खाने में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते हैं और बच्चों का विकास संपूर्ण रूप से हो पाता है।

हड्डियों को मजबूत बनाता है (Improves bone strength)

हमारे शरीर में विटामिन डी बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है विटामिन डी हमारे शरीर में कैल्शियम के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे हड्डियां मजबूत होती हैं और शरीर में ताकत आती है परंतु जिन लोगों में विटामिन डी की कमी हो जाती है उन्हें भिन्न भिन्न प्रकार की हड्डियों संबंधी रोग होने लगते हैं जैसे ऑर्थो फोरेसिस इत्यादि।आमतौर पर छोटे बच्चे पोषक तत्वों से युक्त भोजन नहीं खाते हैं जिस कारण वश बच्चों में विटामिन डी की कमी हो जाती है और बच्चों को भिन्न-भिन्न बीमारियां होने लगती है परंतु जो बच्चे Complan का उपयोग करते हैं उनमें यह समस्या नहीं होती क्योंकि Complan में विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है।

शरीर को मजबूत बनाता है (Makes body muscular)

आमतौर पर छोटे बच्चे पोषण युक्त भोजन नहीं करते हैं जिससे उनके शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जैसे कैल्शियम और आयरन इत्यादि। कैल्शियम और आयरन की कमी होने से शरीर में कमजोरी होने लगती है। जिस कारण वश बच्चों को भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियां होने लगती है लेकिन जो बच्चे Complan का नियमित सेवन करते हैं उनमें इस प्रकार की बीमारियां नहीं देखी जाती या बहुत कम होती हैं क्योंकि Complan में विटामिन डी और आयरन भरपूर मात्रा में होता है और आयरन शरीर में रक्त का निर्माण करने में अहम भूमिका निभाता है।

शरीर को ऊर्जा देता है (Provides energy)

शोध बताते हैं कि जो लोग नियमित रूप से Complan का सेवन करते हैं वे लोग अन्य लोगों की तुलना में ज्यादा एक्टिव और ऊर्जावान रहते हैं क्योंकि Complan में विटामिन B2 भरपूर मात्रा में होता है और विटामिन B2 का मुख्य कार्य शरीर को ऊर्जा प्रदान करना होता है तथा शरीर के मेटाबॉलिज्म को स्वस्थ रखना होता है 

जिस व्यक्ति के शरीर में विटामिन B2 की कमी हो जाती है वह थका थका महसूस करने लगता है और उसे किसी काम को करने में मन नहीं लगता और चिड़चिड़ापन भी रहता है अगर आपको यह सब लक्षण हो रहे हैं तो आप समझ जाएं कि आपके शरीर में विटामिन B2 की कमी है।

अक्सर गलत खान पान के चलते लोगों में विटामिन B9 और विटामिन B12 की कमी हो जाती है विटामिन B9 और विटामिन B12 का मुख्य कार्य होता है रक्त को स्वस्थ रखना तथा रक्त में किसी प्रकार की बीमारी ना होने देना अक्सर जिन लोगों को विटामिन B12 और विटामिन बी9 की कमी हो जाती है उन्हें भिन्न भिन्न प्रकार की रक्त संबंधी रोग होने लगते हैं।

जो लोग नियमित रूप से Complan का सेवन करते हैं उन्हें उनके शरीर में विटामिन बी ट्वेल्व और विटामिन B9 की कमी नहीं होती क्योंकि Complan में विटामिन बी12 और विटामिन B9 भरपूर मात्रा में होते हैं तथा इन लोगों को रक्त संबंधी विकार आसानी से नहीं होते।

रोगों से बचाता है (Prevents from disease)

Complan में भिन्न-भिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे कार्बोहाइड्रेट शुगर और विभिन्न प्रकार के विटामिन इत्यादि यह सभी पोषक तत्व हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं अगर इन सभी पोषक तत्वों में से किसी एक पोषक तत्व की भी हमारे शरीर में कमी हो जाती है तो हमें उस पोषक तत्व संबंधी भिन्न भिन्न प्रकार के रोग होने लगते हैं जैसे अगर किसी व्यक्ति के शरीर में कैल्शियम की कमी हो जाए तो उसे हड्डियों संबंधी रोग होने लगते हैं तथा यदि किसी व्यक्ति के शरीर में आयरन की कमी हो जाए तो उसे रक्त संबंधी विकार होने लगते हैं।

परंतु जो लोग नियमित रूप से Complan का सेवन करते हैं उन्हें इस तरह की समस्या नहीं होती या बहुत कम होती है क्योंकि Complan में यह सभी पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और अगर आपको अपने भोजन से यह सभी आवश्यक पोषक तत्व नहीं मिल पाते तो Complan का सेवन करने से इन सभी पोषक तत्वों की कमी दूर हो जाती है।

दूध पीना (Helps in drinking milk)

बढ़ती उम्र के बच्चों के लिए दूध का सेवन करना बहुत आवश्यक है दूध अपने आप में एक संपूर्ण आहार होता है जो बच्चे नियमित रूप से दूध का सेवन करते हैं उनका शारीरिक व मानसिक विकास अच्छी तरीके से हो पाता है और वह बच्चे आसानी से बीमार भी नहीं पड़ते परंतु स्वाद में दूध के फीके होने के कारण ज्यादातर बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते।

लेकिन Complan को दूध में मिलाने से दूध का स्वाद बढ़ जाता है क्योंकि Complan भिन्न भिन्न प्रकार के फ्लेवर में आता है जैसे चॉकलेट इत्यादि और जिस कारण वश बच्चे Complan मिला हुआ दूध पी लेते हैं और बच्चों में मजबूती आती है और पोषक तत्वों की कमी की पूर्ति होती है।

यह भी पढ़ें:- True herbs Superfood Supplement benefits in Hindi

Complan के दुष्प्रभाव – Side effects of Complan in Hindi

Complan पीना स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है और Complan पीने से शरीर में भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियां नहीं होती ज्यादातर माता-पिता अपने बच्चों को Complan पिलाते हैं ताकि उनका शारीरिक और मानसिक विकास अच्छी तरीके से हो पाए परंतु Complan के हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी होते हैं जैसे

बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में समस्या आती है (loss of concentration)

शोधकर्ता बताते हैं कि लंबे समय तक Complan का सेवन करने से बच्चों को ध्यान केंद्रित करने में समस्या आती है वह किसी भी कार्य पर फोकस नहीं कर पाते। इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है कि इस बात में कितनी सच्चाई है अभी तक कोई ठोस प्रमाण नहीं मिला है।

जो बच्चे नियमित रूप से Complan का सेवन करते हैं उन में पानी की कमी हो जाती है (dehydration)

आमतौर पर छोटे बच्चे बहुत कम मात्रा में पानी पीते हैं जिस कारण वश उन में पानी की कमी होना स्वाभाविक है इसलिए आप अपने बच्चों को पानी पीना सिखाएं उन्हें बताएं कि बिना प्यास लगे भी पानी पीते रहना चाहिए और हमारे स्वास्थ्य के लिए पानी पीना कितना आवश्यक है।

Complan का अधिक सेवन करने से दांत खराब हो जाते हैं और दांत कमजोर होकर टूटने लगते हैं (tooth decay and cavity)

किसी भी मीठी चीज को अत्यधिक खाने से दांत खराब हो जाते हैं और दांत टूटने लगते हैं यह बात स्वभाविक है तो उस चीज को हमें नियंत्रण में खाना चाहिए ज्यादा मात्रा में Complan का सेवन करने से ऐसा हो सकता है इसलिए Complan को दिन में सिर्फ एक बार ही पीना चाहिए बार-बार पीने से आपके साथ ऐसा हो सकता है।

Complan का अधिक सेवन करने से डायबिटीज हो सकती है (diabetes)

किसी भी चीज का अत्याधिक सेवन करने पर उसके दुष्प्रभाव होना स्वाभाविक है अगर कोई व्यक्ति बहुत अधिक मात्रा में Complan का सेवन करें तो उसे डायबिटीज हो सकती है इसलिए कभी भी बहुत अधिक मात्रा में Complan का सेवन नहीं करना चाहिए नियमित मात्रा में ही करना चाहिए तथा जब आप Complan बनाएं तब बहुत अधिक मात्रा में चीनी का प्रयोग ना करें।

इसके अलावा भी Complan का उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं

  • मितली आना (Nausea)
  • पेट में हल्का हल्का दर्द होना (Mild stomach ache)
  • पेट में मरोड़ होना (Mild abdominal cramps)
  • पेट खराब होना (Bloating)
  • डायरिया होना (Diarrhoea)

यह भी पढ़ें:- प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान | प्रोटीन पाउडर क्‍यों, कब, कैसे और कितना खाना है ज़रूरी

Complan के घटक – Ingredients of Complan in Hindi

Complan में मुख्य रूप से चॉकलेट और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं जिनकी सूची निम्नलिखित है

  • माल्ट एक्सट्रेक्ट
  • चीनी
  • कोको सॉलिड्स
  • लिक्विड ग्लूकोज
  • इमल्सीफायर्स
  • रेजिंग एजेंट
  • विटामिन 
  • मिनरल्स

निष्कर्ष – Conclusion

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में Complan पीने के बारे में बताया है की Complan क्या है, Complan पीने के फायदे, Complan के दुष्प्रभाव क्या हैं और Complan में कौन-कौन सी चीजें होती हैं (Complan peene ke fayde)

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे धन्यवाद

क्या Complan का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए अच्छा है?

Complan का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए लाभदाई है इसका सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है मांसपेशियां मजबूत होती हैं तथा मस्तिष्क की कार्य क्षमता बढ़ती है यह बच्चों में शारीरिक व मानसिक विकास को बढ़ाता है।

क्या कंप्लेन का उपयोग करने पर कुछ दुष्प्रभाव होते हैं?

हां, Complan के उपयोग करने के कुछ दुष्प्रभाव होते हैं क्योंकि Complan में शुगर और कोको होता है जो भिन्न-भिन्न प्रकार के रोग उत्पन्न कर सकता हैं परंतु अगर सावधानी रखी जाए और Complan का उपयोग अत्यधिक ना किया जाए तो इसके दुष्प्रभाव नहीं होते।

Complan कैसे बनता है?

Complan में भिन्न भिन्न प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जैसे आयरन, कैल्शियम, मिनरल और विटामिन इत्यादि इत्यादि इसके साथ साथ ही इसमें शुगर और कोको भी होता है

Complan के क्या-क्या लाभ होते हैं?

Complan का सेवन करने से बहुत सारे लाभ होते हैं जिसमें से सबसे प्रमुख है कि नियमित रूप से Complan का सेवन करने से बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास सुचारू रूप से हो पाता है और बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है तथा हड्डियां भी मजबूत हो जाती है।