Silverex ionic gel uses in hindi | Silverex ionic gel की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

इस आर्टिकल में हम Silverex ionic gel के बारे में पढ़ेंगे शायद आपने भी कभी ना कभी इस gel का उपयोग किया हो। यह gel मार्केट में काफी आसानी से मिल जाता है तथा इस gel का उपयोग मुख्य रूप से त्वचा संबंधी विभिन्न समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है तथा हल्की फुल्की चोट लगने और त्वचा जलने संबंधी समस्याओं में भी इस gel का प्रयोग किया जाता है।

हम इस आर्टिकल में Silverex ionic gel के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि Silverex ionic gel की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि (Silverex ionic gel uses in Hindi)

Table of Contents

Silverex ionic gel क्या है – What is Silverex ionic gel in Hindi

bkf7vvq2gv0ar26muwyw

Silverex ionic gel एक ऑइंटमेंट है इसका उपयोग अलग-अलग प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है त्वचा के जलने, त्वचा पर जख्म होने और त्वचा संबंधी इन्फेक्शन होने इत्यादि समस्याओं में इसका मुख्य रूप से उपयोग किया जाता है।

यह gel आसानी से बाजार में मिल जाता है तथा इसका मूल्य अन्य उत्पादों की तुलना में अत्यधिक कम है, इस gel का उपयोग करना भी बहुत ही आसान है। जो जो लोग इस gel का उपयोग करते हैं उन्हें इस gel का उपयोग करने पर लाभ अवश्य होता है इस gel का नियमित उपयोग करने से सभी प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याएं ठीक हो जाती हैं इस gel के मुख्य घटक सिल्वर नाइट्रेट और इथाइल एल्कोहल हैं। 

सिल्वर नाइट्रेट त्वचा के घाव के चारों ओर संक्रमित ऊतकों को ठीक करता है तथा यह रक्तस्राव को रोकने में भी मदद करता है। इथाइल एल्कोहल एक एंटीसेप्टिक कीटाणु नाशक के रूप में काम करता है यह घाव के आसपास सभी प्रकार के कीटाणु और बैक्टीरिया को मार देता है।

Silverex ionic gel के उपयोग क्या क्या हैं – Silverex ionic gel uses in Hindi

Silverex ionic gel का उपयोग अलग-अलग प्रकार की त्वचा संबंधी समस्याओं को ठीक करने के लिए किया जाता है यह काफी असरदार और कारगर है।

त्वचा के इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए

Silverex ionic gel का उपयोग त्वचा संबंधी रोग को ठीक करने के लिए किया जाता है इसमें कुछ ऐसी एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारी त्वचा को जल्दी जल्दी ठीक होने में मदद करती हैं।

त्वचा जलने पर उपयोग किया जाता है

आमतौर पर Silverex ionic gel का उपयोग त्वचा जलने पर किया जाता है, त्वचा जलने पर इसका उपयोग करने से यह त्वचा को ठंडक देता है तथा घाव में जलन और खुजली इत्यादि को भी रोकता है। इसका नियमित उपयोग करने से घाव जल्दी भर जाता है।

घाव और इन्फेक्शन इत्यादि के लिए

अगर किसी व्यक्ति को त्वचा पर कोई घाव है या त्वचा संबंधी किसी प्रकार का कोई इंफेक्शन है तो उसे नियमित रूप से Silverex ionic gel का उपयोग करना चाहिए। Silverex ionic gel को संभावित क्षेत्र पर नियमित रूप से उपयोग करने से घाव जल्दी बढ़ता है और इन्फेक्शन भी ठीक हो जाता है।

फोड़े फुंसी को सही करने के लिए

Silverex ionic gel का उपयोग फोड़े फुंसी इत्यादि को भी ठीक करने के लिए किया जाता है यह फोड़े फुंसियों को जल्द से जल्द ठीक कर देता है तथा उनके घावों को भी जल्द से जल्द भर देता है।

इसके साथ-साथ ही Silverex ionic gel को कई अन्य उपयोगों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Himalaya Liv.52 Syrup (हिमालय लिव.52 सिरप) in Hindi | हिमालया लिव 52 सीरप की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि

Silverex ionic gel के दुष्प्रभाव क्या हैं – Side effects of Silverex ionic gel in Hindi

आमतौर पर Silverex ionic gel का उपयोग त्वचा जलने और त्वचा संबंधी स्किन इन्फेक्शन इत्यादि को ठीक करने के लिए किया जाता है। Silverex ionic gel बहुत अच्छी gel है परंतु इसके कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं Silverex ionic gel  के दुष्प्रभाव निम्नलिखित हैं।

बर्निंग सेंसेशन होना

त्वचा के जिस हिस्से पर इस gel को लगाया जाता है वहां पर बर्निंग सेंसेशन होना तथा झनझनाहट और जलन महसूस होना।

त्वचा पर खुजली होना

त्वचा के जिस हिस्से पर इस gel को लगाया जाता है वहां पर इसे लगाने के बाद खुजली महसूस हो सकती है अगर आपने त्वचा के जलने की वजह से इस gel का उपयोग किया है तो आप उस हिस्से पर बिल्कुल भी खुजली ना करें नहीं तो छाला भी पड़ सकता है।

त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना या रैशेज होना 

कई बार इस gel का उपयोग करने पर लोगों को त्वचा पर लाल चकते होने और रैशेज होने की समस्या आती है। अगर ऐसा होता है तो आप तुरंत डॉक्टर से मिले, डॉक्टर आपको दवाई देगा और आप ठीक हो जाएंगे।

त्वचा पर लाल दाग होना

कई बार नियमित रूप से इस gel का उपयोग करने पर व्यक्ति को त्वचा पर लाल दाग होने लगते हैं अगर आपको भी ऐसा हो रहा है तो आप तुरंत इस gel का उपयोग करना छोड़ दें और किसी अन्य gel का प्रयोग करें।

Silverex ionic gel कैसे कार्य करता है – How Does Silverex ionic gel works in Hindi

Silverex ionic gel में मुख्य रूप से 2 घटक होते हैं तथा इन दोनों के ही अलग-अलग कार्य होते हैं इसका पहला घटक है सिल्वर नाइट्रेट और दूसरा इथाइल एल्कोहल यह दोनों ही निम्नलिखित तरीके से कार्य करते हैं।
सिल्वर नाइट्रेट : सिल्वर नाइट्रेट त्वचा के साथ प्रतिक्रिया कर घाव को जल्दी से जल्दी ठीक करता है। सिल्वर नाइट्रेट का घाव पर नियमित उपयोग करने से यह घाव को अन्य gel के मुकाबले काफी जल्दी ठीक कर देता है।
इथाइल एल्कोहल : इथाइल एल्कोहल एक एंटीसेप्टिक कि तरह काम करता है और यह घाव को और फैलने तथा घाव को बैक्टीरिया से बचाने का काम करती है जिसकी वजह से घाव में और संक्रमण न फैलें।

Silverex ionic gel का उपयोग कैसे और कितना करें – How to and how much we should use Silverex ionic gel in Hindi

Silverex ionic gel बहुत ही अच्छा और कारगर gel है नियमित रूप से इसका उपयोग करने पर हमें त्वचा संबंधी इंफेक्शन और अन्य समस्याओं में राहत मिलती है इसका उपयोग करना बहुत ही आसान है।

डॉक्टर की सलाह पर नियमित रूप से इस gel को प्रभावित क्षेत्र पर लगाना होता है इस gel को लगाने के लिए चरण।

  • त्वचा के प्रभावित क्षेत्र को डेटॉल या साफ पानी की मदद से अच्छी तरह साफ करें लें।
  • फिर एक कपड़े की मदद से घाव को सुखा लें।
  • पहले थोड़ा सा gel अपनी उंगली पर ले।
  • फिर उंगली से प्रभावित क्षेत्र पर अच्छी तरीके से इस gel को लगाएं।
  • ऐसा नियमित रूप से सुबह-शाम दो बार करें।

यह भी पढ़ें:- Mifegest Kit (माइफ्जेस्ट किट) in Hindi – माइफ्जेस्ट किट की जानकारी, फायदे, लाभ

Silverex ionic gel के घटक – Ingredients of Silverex ionic gel in Hindi

सिल्वर नाइट्रेट एक अच्छा और कारगर gel है तथा इसका नियमित उपयोग करने से घाव जल्द से जल्द भर जाता है तथा त्वचा संक्रमण भी बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। Silverex ionic gel के मुख्य रूप से 2 घटक होते हैं 

सिल्वर नाइट्रेट : 

सिल्वर नाइट्रेट त्वचा के साथ प्रतिक्रिया कर घाव को जल्दी से जल्दी ठीक करता है। सिल्वर नाइट्रेट का घाव पर नियमित उपयोग करने से यह घाव को अन्य gel के मुकाबले काफी जल्दी ठीक कर देता है।

इथाइल एल्कोहल : 

इथाइल एल्कोहल एक एंटीसेप्टिक कि तरह काम करता है और यह घाव को और फैलने तथा घाव को बैक्टीरिया से बचाने का काम करती है जिसकी वजह से घाव में और संक्रमण न फैलें।

Silverex ionic gel का मूल्य – Price of Silverex ionic gel in Hindi

Silverex ionic gel काफी अच्छा और कारगर gel है यह बाजार में अलग-अलग पैकिंग में उपलब्ध है तथा सभी का मूल्य अलग-अलग है। 

  • Silverex ionic gel 10 ग्राम = ₹85
  • Silverex ionic gel 20 ग्राम = ₹104
  • Silverex ionic gel 240 ग्राम = ₹380

Silverex ionic gel का ओवरडोज – Overdose of Silverex ionic gel in Hindi

Silverex ionic gel एक अच्छा और कारगर gel है इसका नियमित उपयोग करने से आपको अवश्य लाभ होगा। कई लोग अक्सर इस gel का अत्यधिक उपयोग करते हैं परंतु इस gel का अत्यधिक उपयोग नहीं करना चाहिए सामान्य उपयोग करना चाहिए अगर कोई व्यक्ति इस gel का अत्यधिक उपयोग करता है तो उसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं। तथा अगर किसी व्यक्ति को इस gel का उपयोग करने पर किसी प्रकार की कोई दुष्प्रभाव हो रहे हो तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए।

Silverex ionic gel की सावधानियां और बचाव – Prevention and Precautions of Silverex ionic gel in Hindi

Silverex ionic gel का उपयोग करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए तथा हमें इसका उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

  • Silverex ionic gel का उपयोग केवल बाहरी इस्तेमाल के लिए है इस gel का सेवन ना करें यह हानिकारक हो सकता है।
  • छोटे बच्चों पर इसका उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें।
  • गर्भवती महिलाएं तथा स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस gel का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करें तथा स्तनपान कराने वाली महिलाएं इस gel का उपयोग स्तनों पर बिल्कुल ना करें।
  • डायबिटीज, थायराइड और किडनी रोग संबंधी मरीज में इस gel का उपयोग करने पर किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं देखे गए हैं।
  • एल्कोहल के साथ इसकी कोई प्रतिक्रिया नहीं है
  • ड्राइविंग करते समय आप इस gel का उपयोग कर सकते हैं इसमें किसी भी प्रकार की कोई ऐसी चीज नहीं होती जिससे आपको नींद आए।
  • क्योंकि gel का उपयोग केवल बाहरी रूप से किया जाता है इसलिए यह किसी खाद्य सामग्री के साथ किसी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं करता है।
  • Silverex ionic gel का उपयोग डॉक्टर की सलाह से करें बिना डॉक्टर की सलाह इस gel का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है तथा आपको दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Silverex ionic gel के अन्य विकल्प – Alternate options of Silverex ionic gel in Hindi

Silverex ionic gel एक बहुत ही अच्छा और कारगर gel है इसके कई लाभ हैं परंतु इसके हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं इसलिए अगर किसी कारणवश आप इस gel का उपयोग नहीं करना चाहते या फिर आपको इस gel का उपयोग करने पर दुष्प्रभाव होते हैं तो आप निम्नलिखित सूची में से अन्य gel तथा क्रीमों का उपयोग कर सकते हैं। 

Silverex ionic gel 20gm

Skin Infections Rx required

Rs.130.00

Mkt: Sun Pharmaceutical Industries Ltd

Silverex ionic gel 240gm

Skin Infections Rx required

Rs.475.00

Mkt: Ranbaxy Laboratories Ltd (Generics)

Silverex ionic gel 10gm

Skin Infections Rx required

Rs.85.00

Mkt: Ranbaxy Laboratories Ltd (Generics)

Silvercure Nanogel 20gm

Skin Infections Rx required

Rs.90.20

Mkt: Cipla Ltd

SilVERSTREAM Liquid 250ml

Skin Infections Rx required

Rs.4,200.00

Mkt: Aksigen Hospital Care

SilVERTEC Gel 10gm

Skin Infections Rx required

Rs.70.00

Mkt: Cipla Ltd (Generics)

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने Silverex ionic gel के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि Silverex ionic gel की जानकारी, फायदे, दुष्प्रभाव इत्यादि (Silverex ionic gel uses in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

क्या Silverex ionic gel के इस्तेमाल के बाद गाड़ी चलाई जा सकती है?

हां, Silverex ionic gel का उपयोग करने के बाद गाड़ी चलाई जा सकती है तथा Silverex ionic gel में ऐसा कोई भी पदार्थ नहीं होता जिसके उपयोग से नींद या बेहोशी आती हो।

क्या Silverex ionic gel का इस्तेमाल सुरक्षित है?

हां, Silverex ionic gel का उपयोग करना सुरक्षित है परंतु इसका उपयोग केवल बाहरी त्वचा पर ही करना चाहिए और गर्भवती महिलाएं बिना डॉक्टर की सलाह इसका अत्यधिक उपयोग ना करें हल्का-फुल्का उपयोग करने में कोई समस्या नहीं है।

क्या Silverex ionic gel का उपयोग अन्य दवाइयों के साथ किया जा सकता है?

हां, Silverex ionic gel का उपयोग अन्य दवाइयों के साथ किया जा सकता है परंतु त्वचा के जिस हिस्से पर आप इस gel को प्रयोग में लाते हैं उसी समय किसी अन्य gel या क्रीम को भी त्वचा के उस हिस्से पर लगाने से आपको इंफेक्शन तथा एलर्जी हो सकती है।