ling ka dheela pan ka ilaaj | लिंग का ढीलापन का इलाज

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण व्यक्ति अपने स्वास्थ्य का ध्यान नहीं रख पाता और उसे अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। वैसे तो आज के समय में ज्यादातर बीमारियों का इलाज उपलब्ध है परंतु अगर किसी व्यक्ति को सेक्स संबंधी कोई समस्या हो जाती है तो वह व्यक्ति काफी घबरा जाता है और अक्सर कई मामलों में ऐसा देखा जाता है कि व्यक्ति शर्म के मारे डॉक्टर के पास तक नहीं जाता।

सेक्स संबंधी एक ऐसी ही समस्या है जिसका नाम है लिंग का ढीलापन, लिंग में ढीलापन बीमारी है जो कई कारणों से हो सकती है जैसे अत्यधिक तनाव, वजन बढ़ना, नींद पूरी ना होना और अस्वस्थ खानपान।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं लिंग का ढीलापन के इलाज के बारे में और हम लिंग में ढीलापन को ठीक करने के सभी संभव घरेलू और प्राकृतिक उपायों के बारे में पढ़ेंगे इसके साथ साथ ही हम लिंग में ढीलापन को ठीक करने के मेडिकल इलाज के बारे में भी विस्तार पूर्वक पढेंगे (ling ka dheela pan ka ilaaj)

लिंग का ढीलापन का इलाज – Ling ka dheela pan ka ilaaj

sexuality 6182995 1280

लिंग में ढीलापन बीमारी को मुख्य रूप से दो तरीकों द्वारा ठीक किया जा सकता है पहला जीवन शैली में बदलाव जैसे अच्छा खान-पान लेना, संपूर्ण नींद लेना, तनाव को कम करना आदि। अगर हम अपनी कई आदतों को बदले तब भी हम इस बीमारी का इलाज कर सकते हैं इसके साथ साथ ही इस बीमारी का इलाज मेडिकल द्वारा भी किया जाता है मतलब दवाइयों और शल्य चिकित्सा द्वारा।

लिंग में ढीलापन का प्राकृतिक और घरेलू इलाज – Ling ka dheela pan ka gharelu ilaaj

लिंग के ढीलेपन का प्राकृतिक और घरेलू इलाज ही अक्सर सबसे अच्छा और कारगर इलाज साबित होता है क्योंकि रिसर्च और शोध बताते हैं कि अगर हम अपनी जीवनशैली में कोई बदलाव करके किसी बीमारी का इलाज करते हैं तो वह बीमारी हमें दोबारा होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। 

इसके अलावा जीवन शैली में बदलाव करने के अलावा भी कई अन्य प्रकार लाभ होते हैं जैसे लिंग में ढीलापन से मुक्ति के साथ-साथ हमें कई अन्य प्रकार की बीमारियों से भी निजात मिल जाती है जैसे मोटापा।

अगर आपको भी लिंग के ढीलेपन की समस्या है तो आप निम्नलिखित उपायों को अपना सकते हैं यह सभी उपाय प्रमाणित और टेस्टेड हैं।

शराब के सेवन से बचें

शराब एक ऐसी चीज है जिसे शुरुआत में व्यक्ति पीता है और बाद में शराब व्यक्ति को पी जाती है। शराब का सेवन करने से हमें सिर्फ लिंग के ढीलेपन की ही नहीं बल्कि अलग-अलग प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं। 

अगर हमें लिंग के ढीलेपन का इलाज करना है तो हमें शराब के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि शराब का नियमित सेवन करने से यह हमारे शरीर के हर अंग को गंभीर रूप से प्रभावित करती है। जिस प्रकार खारे पानी में रखा लोहे का कूलर जंग खा जाता है उसी प्रकार शराब हमारे सभी अंगों को खा जाती है।

नियमित एक्सरसाइज

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर को ऊर्जा और ताजगी महसूस होती है हमारे शरीर का हर अंग अपना कार्य बड़ी कुशलता से करता है और हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है जिसकी वजह से हमें अलग-अलग प्रकार की बीमारियां नहीं होती हैं। 

नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत हो जाता है और अक्सर देखा जाता है कि जिन लोगों का पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें लिंग में ढीलापन और सेक्स संबंधी समस्याएं सबसे अधिक होती हैं। 

इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से लिंग में ढीलापन की समस्या खत्म होती है क्योंकि नियमित रूप से एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर का रक्तचाप नियंत्रण में रहता है और लिंग में रक्त का प्रवाह संपूर्ण रूप से हो पाता है जिसकी वजह से संभोग के दौरान लिंग सख्त हो जाता है।

वजन को नियंत्रण में रखना

हमारे शरीर का वजन बढ़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है अत्याधिक वजन बढ़ने से व्यक्ति के पेट का आकार अत्याधिक बड़ा हो जाता है जिसकी वजह से यह अन्य सभी अंगों पर दबाव बनाता है। ऐसा होने से हमारे शरीर के सभी अंग प्रभावित होते हैं और उनकी कार्यकुशलता पर भी फर्क पड़ता है जिसकी वजह से हमें अक्सर कब्ज, गैस और अपच जैसी समस्याएं हो जाती हैं।

मोटापे के कारण हमारा पाचन तंत्र भी गंभीर रूप से प्रभावित होता है और हमें पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं होने लगती हैं और जिन लोगों को पाचन तंत्र संबंधी समस्याएं होती हैं उन लोगों को सेक्स समस्याएं और लिंग में ढीलापन होने की समस्या होने की संभावना अधिक रहती है।

संपूर्ण नींद लें

हमारा शरीर प्रतिदिन ढेर सारा काम करता है और इतना सारा काम करने के बाद हमारे शरीर को एक अच्छी नींद चाहिए होती है जिसमें व्यक्ति कम से कम 7 से 8 घंटे सो पाए और उसे कोई डिस्टर्ब ना करें अगर हमारा शरीर उचित रूप से आराम कर पाता है तो हमें अपने शरीर में होने वाली बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा प्राप्त होती है।

 परंतु अगर कोई व्यक्ति नहीं सोता है तो उसे शारीरिक कमजोरी महसूस होने लगती है उसका दिमाग थक जाता है और उसे चिड़चिड़ापन और ना जाने कैसी कैसी समस्याएं होने लगती है इसका बड़ा ही गहरा प्रभाव हमारे पाचन तंत्र पर पड़ता है और जब हमारे शरीर में पाचन तंत्र कमजोर होता है तब हमें अलग-अलग प्रकार की रक्त संबंधी समस्याएं और रक्तचाप संबंधी समस्याएं होने लगती हैं जिसकी वजह से शरीर में टेस्टोस्टेरोन हार्मोन का स्तर भी कम हो जाता है और लिंग में ढीलापन आने लगता है।

यह भी पढ़ें:- लिंग पर वेसलीन लगाने के लाभ और नुकसान | ling pe vaseline lagane k fayde or nuksaan

अपने खान-पान का ध्यान रखें

हमारा खाना हमारे शरीर को ताकत देता है जिस प्रकार का खाना हम खाते हैं उसी प्रकार का हमारा मन और तन होता है अगर हम अच्छा और स्वस्थ भोजन खाएं तो हमारा मन भी खुश रहता है हमारा तन भी खुश रहता है और हमारा पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है और अच्छा और संतुलित भोजन करने से हमें बीमारियां नहीं होती और हमारा शरीर बहुत मजबूत हो जाता है हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कई गुना बढ़ जाती है।

परंतु आजकल के समय में व्यक्ति अपने खान-पान का ध्यान रख नहीं पाता जिसकी वजह से अक्सर वह व्यक्ति फास्ट फूड, फ्राइड फूड और बाहर का खाना अधिक खाता है ऐसा करने से हमारा पाचन तंत्र गंभीर रूप से प्रभावित होता है हमें अलग-अलग प्रकार की समस्या होने लगती हैं और हमें कई प्रकार की परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है इसके साथ ही सेक्स संबंधी समस्याएं और लिंग में ढीलापन जैसी समस्याएं होने लगती हैं।

प्राकृतिक जड़ी बूटियों का प्रयोग

लिंग में टेढ़ापन की समस्या के इलाज के लिए आप प्राकृतिक जड़ी बूटियों का उपयोग भी कर सकते हैं जैसे अश्वगंधा और शिलाजीत इन सभी जड़ी बूटियों का उपयोग करने का सबसे मुख्य लाभ यह है कि इन सभी के कोई खास दुष्प्रभाव नहीं होते हैं अगर आप किसी दवाई का सेवन करते हैं तो संभव है कि आपको कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं परंतु अगर आप किसी भी जड़ी बूटी का उपयोग करें।

तो आपको कोई भी दुष्प्रभाव नहीं होते हैं और जड़ी बूटियां सेक्स संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए सर्वोत्तम विकल्प होती हैं। इसलिए अगर आप दवाइयों की जगह जड़ी बूटियों को सेक्स संबंधी समस्याओं के लिए इस्तेमाल करें तो आपको अवश्य लाभ होगा।

तनाव को कम करें

तनाव एक ऐसी चीज है जो हमारे शरीर के हर हिस्से को प्रभावित करती है अगर किसी व्यक्ति को तनाव हो जाता है तो वह चिड़चिड़ा रहने लगता है उसे नींद नहीं आती है उसका खानपान में मन नहीं लगता है और यह सब चीजें व्यक्ति के स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं जिसकी वजह से व्यक्ति बीमार पड़ जाता है और उसे अलग-अलग प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं इसके साथ ही व्यक्ति का पाचन तंत्र मुख्य रूप से प्रभावित होता है और अगर हमें किसी व्यक्ति का पाचन तंत्र किसी चीज से प्रभावित होता है तो उस व्यक्ति को लिंग में ढीलापन जैसी समस्या आ सकती है।

निकोटीन का उपयोग बंद करें

निकोटीन एक ऐसा केमिकल होता है जो हमारे शरीर को किसी भी चीज की लत लगा सकता है जैसे निकोटिन शराब में होता है निकोटिन सिगरेट में होता है और इन सब चीजों की लत लग जाती है इसलिए कभी भी निकोटीन संबंधित प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इनका इस्तेमाल करने से व्यक्ति को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं व्यक्ति का स्वास्थ्य गिरने लगता है और व्यक्ति को सेक्स संबंधी समस्याएं होने की संभावना भी बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें:- Sex problems in men in Hindi | पुरुषों की सेक्स समस्याएं

लिंग में ढीलापन का चिकित्सीय इलाज – Ling ka dheela pan ka medical ilaaj

लिंग में ढीलापन के चिकित्सीय इलाज को मुख्य रूप से तीन भागों में बांटा गया है पहला दवाइयों द्वारा दूसरा उपकरणों द्वारा और तीसरा शल्य चिकित्सा द्वारा।

दवाइयों द्वारा लिंग में ढीलापन का इलाज

आजकल के समय में मार्केट में अलग-अलग प्रकार की दवाइयां उपलब्ध है आजकल तो मार्केट में लगभग हर सेक्स समस्या के लिए अलग-अलग दवाई उपलब्ध है यह दवाइयां अच्छी और कारगर होती हैं परंतु किसी भी दवाई का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह नहीं करना चाहिए। 

हां इस तरह की दवाइयां खाने की कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं परंतु अगर आप डॉक्टर की सलाह लें और सभी बातों का ध्यान रखें तो आपको यह दुष्प्रभाव नहीं होंगे।

उपकरणों द्वारा लिंग में ढीलापन का इलाज

आजकल के समय में अलग-अलग प्रकार के उपकरण आदि उपलब्ध है जो लिंग में ढीलापन के इलाज के लिए प्रयोग में लाए जाते हैं यह सभी उपकरण अच्छे और कारगर होते हैं परंतु अक्सर देखा जाता है कि इस प्रकार के उपकरण थोड़े महंगे होते हैं। 

इसके साथ साथ ही इन उपकरणों को मंगाना और इस्तेमाल करना थोड़ा सा कठिन होता है इसके साथ-साथ अगर आप इन उपकरणों का उपयोग ढंग से नहीं कर पाते हैं तो आप क्षति ग्रस्त भी हो सकते हैं। 

शल्य चिकित्सा द्वारा लिंग में ढीलापन का इलाज – Ling ka dheela pan ka operation

कई शल्य चिकित्सा द्वारा और ऑपरेशन द्वारा हम लिंग में ढीलापन का इलाज कर सकते हैं इसका इलाज संभव है इसके लिए आपको कुछ ऑपरेशन कराने पड़ेंगे जो थोड़े महंगे भी होते हैं। परंतु कभी भी लिंग में ढीलापन संबंधी ऑपरेशन डॉक्टर की सलाह के बिना ना कराएं एक अच्छे और पढ़े-लिखे डॉक्टर से सलाह लें।

निष्कर्ष

हमन इस आर्टिकल में लिंग में लिंग का ढीलापन के इलाज के बारे में और हम लिंग में ढीलापन को ठीक करने के सभी संभव घरेलू और प्राकृतिक उपायों के बारे के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार पूर्वक बताई है (ling ka dheela pan ka ilaaj)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल यह सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं। हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे धन्यवाद।