MTP Kit In Hindi | Mtp kit के फायदे, नुकसान, उपयोग, इत्यादि

आज के समय में लड़कियों का कम उम्र में गर्भधारण कर लेना कोई बड़ी बात नहीं है, परंतु समस्या तब आती है जब एक लड़की गर्भवती हो जाती है और उसे समझ नहीं आता कि वह अपने इस अनचाहे गर्भधारण से किस तरीके से मुक्ति पा सकती है या फिर अगर कोई महिला, जो अपनी शादी के शुरुआती कुछ सालों में गर्भवती नहीं होना चाहती लेकिन ना चाहते हुए भी वह गर्भवती हो जाती है तो वह अपने अनचाहे गर्भधारण से किस प्रकार मुक्ति प्राप्त करे। 

गर्भधारण से मुक्ति पाने के कई तरीके हैं परंतु सबसे, अच्छा सस्ता और आसान तरीका है Mtp kit का उपयोग‌ जो आप शुरुआती 63 दिनों के अंदर अपना सकते हैं।

हम इस आर्टिकल में MTP Kit के बारे में जानकारी देंगे जैसे कि Mtp kit क्या है, Mtp kit का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, Mtp kit का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इत्यादि (MTP Kit In Hindi)

Table of Contents

Mtp kit क्या हैै- What is MTP KIT in Hindi

Mtp kit एक प्रकार का मेडिकल तरीका है, 63 दिन के अंदर अगर आप इस दवाई का प्रयोग करते हैं तो आप इसके द्वारा अनचाही प्रेगनेंसी को खत्म कर सकते हैं और यह तरीका ज्यादा महंगा भी नहीं है इसमें 5 गोलियां होती हैं और गर्भधारण को खत्म करने का यह तरीका मेडिकली काफी इफेक्टिव और आसान है। 

Mtp kit का प्रयोग करने के बहुत सारे फायदे हैं Mtp किट ज्यादा महंगी भी नहीं है इसके बहुत कम साइड इफेक्ट हैै इसका उपयोग काफी आसान है इसके साथ-साथ ही ज्यादातर डॉक्टर इस तरीके को रिकमेंड करते हैं।

Mtp kit के दुष्प्रभाव क्या हैं – Side effects of Mtp Kit in Hindi 

Mtp kit के दुष्प्रभाव क्या हैं

अत्यधिक रक्तस्राव होना

Mtp kit का इस्तेमाल करने के बाद पहले 2 दिन आपको अत्यधिक रक्तस्राव होगा और कम से कम 10 दिन तक रक्तस्राव होता रहेगा और अगर 6 दिनों से काम और 12 दिन से अधिक रक्तस्राव हो रहा है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए हो सकता है कि कुछ समस्या हो रही हो। 

पेट में दर्द और ऐठन होना

Mtp kit का इस्तेमाल करने से हमारे शरीर से अत्यधिक रक्तस्राव हो जाता है जिसके कारण हमें पेट में ऐठन महसूस हो सकती है और हल्का हल्का पेट में दर्द महसूस हो सकता है इसके लिए हमें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए डॉक्टर इसे कम करने के लिए हमें दवाइयां देता है। 

जी मचलाना और उल्टी होना

Mtp kit का इस्तेमाल करने से आपको उल्टी हो सकती है। ध्यान देने योग्य बात है कि अगर आप दवाई खाती हैं और आपको दवाई खाते ही 5 मिनट में तुरंत उल्टी हो जाती है तो दवाई खाने का कोई भी फायदा नहीं होता है अगर आपको उल्टी होती है तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए और इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि क्या वह गोली बाहर तो नहीं निकल गई और जो भी स्थिति हो वह आपको डॉक्टर को बताना चाहिए। 

दस्त होना

Mtp kit का इस्तेमाल करने से आपका पेट खराब हो सकता है और आपको दस्त होने की समस्या हो सकती है और पेट दर्द होने लगे और आपको पेट में ऐठन भी हो तो इसके लिए आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए और उससे दवाई लेनी चाहिए अन्यथा आपको गंभीर दर्द भी हो सकता है। 

सिर चकराना

Mtp kit का इस्तेमाल करने से आपके पेट में दर्द हो सकता है इसके साथ-साथ आपको कमजोरी और सिर चकराना जैसी समस्याएं हो सकती है इसके साथ ही आप बेहोश भी हो सकते हैं यह कोई बड़ी बात नहीं है परंतु अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है और कुछ गंभीर रूप में होता है तो आपको जरूर डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। 

यह भी पढ़ें:- Himalaya Septilin Tablet in Hindi: लाभ, उपयोग, खुराक इत्यादि

MTP Kit में इस्तेमाल होने वाली सामग्री – Ingredients used in MTP Kit in Hindi

Mtp kit का प्रयोग करते समय हमें किसी भी प्रकार की सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है परंतु फिर भी हमें जरूरी बातों पर ध्यान देना चाहिए और कुछ सावधानियां रखनी चाहिए जैसे कि इस Mtp kit का प्रयोग करने से हमें शुरुआत के कुछ दिनों में अत्यधिक रक्तस्राव हो सकता है इसलिए हमें सेनेटरी पैड की आवश्यकता पड़ती है। तो सेनेटरी पैड का इंतजाम पहले से करके रखें। 

इसके साथ-साथ रक्त स्राव के कारण हमारे शरीर में कमजोरी आएगी उस कमजोरी और थकावट से बचने के लिए हमें जूस आदि का सेवन करते रहना चाहिए इससे हमारे शरीर को ताकत मिलती है और तरल पदार्थ पीते रहना चाहिए

इस दवाई का सेवन साधारण रूप से पानी के साथ ही करना चाहिए किसी अन्य चीज के साथ इस दवाई का प्रयोग ना करें विशेषकर शराब आदि के साथ इसका प्रयोग बिल्कुल ना करें। 

Mtp kit के इस्तेमाल में सावधानियां – Precautions in the use of MTP KIT in Hindi

Mtp kit के इस्तेमाल में सावधानियां
  • Mtp kit काफी अच्छी सस्ती और टिकाऊ है साथ ही यह काफी अच्छा काम करती है इसके द्वारा आप सरलता से अनचाहे गर्भधारण से मुक्ति पा सकते हैं परंतु इसका उपयोग करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • Mtp kit का प्रयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए। 
  • किसी व्यक्ति की देखरेख में ही इस Mtp kit का प्रयोग करना चाहिए। 
  • हमेशा अपने पास खाने पीने का कुछ सामान रखना चाहिए जिससे आप भूख लगने पर उन्हें खा सकें। 
  • खाने में ज्यादा तला हुआ खाना ना खाएं।
  • नॉर्मल हल्का-फुल्का सर दर्द या पेट में दर्द हो सकता है उसके लिए पहले से तैयार रहें और ऐसा होने पर डॉक्टर को बताएं और दवाई खाएं।
  • शुरुआती दिनों में आपको ज्यादा ब्लीडिंग हो सकती है इसलिए इसके लिए आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है लेकिन अगर आपको लगता है कि बहुत ही ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है तो आपको डॉक्टर को जरूर दिखाना चाहिए हो सकता है कुछ समस्या हो रही हो।  
  • हमेशा तरल पेय पदार्थ का सेवन करते रहें जैसे कि जूस या दूध समय-समय पर पानी पीते रहे। 
  • दवाई लेने के बाद आपका मन उल्टी करने का करेगा जितना हो सके उतना उल्टी को कंट्रोल करें और विशेषकर तब जब आपने तुरंत दवाई खाई हो अगर आप तुरंत दवाई खाकर उल्टी करते हैं तो दवाई खाने का कोई फायदा नहीं होगा और आपके पैसे व्यर्थ हो जाएंगे। 
  • समय पर खाना खाए और ज्यादा टेंशन ना ले हो सकता है आपको खाना खाने का मन ना करें लेकिन आपको फिर भी हल्का-फुल्का खाना खाते रहना है इससे आपके शरीर को ताकत मिलेगी और आपको कम परेशानी होगी। 

Mtp kit कैसे काम करती है – How Mtp kit works in Hindi 

Mtp kit में कुल मिलाकर 5 गोलियां होती हैं जिनमें से पहली गोली मिफेप्रिस्टोन को पहले दिन लिया जाता है जिसका कार्य होता है यह प्रोजेस्ट्रोरोन में अवरोध का काम करती है जिसके कारण गर्व का स्तर टूट जाता है और गर्भधारण समाप्त हो जाता है।

इसके बाद चार अन्य गोलियों का उपयोग किया जाता है जो 24 से 48 घंटे के बाद दी जाती हैं इन दवाइयों का काम होता है कि गर्भाशय का संकुचन करना यह दवाइयां मुख्य रूप से गर्भाशय को संकुचित करती हैं जिसके कारण जितनी भी परत होती है और जितना भी अपशिष्ट पदार्थ होता है वह रक्त के साथ मिलकर योनि मार्ग द्वारा बाहर निष्कासित हो जाता है। 

क्या MTP किट का उपयोग करना सुरक्षित है – Is it safe to use MTP kit

Mtp kit का इस्तेमाल करना सुरक्षित है अगर आप इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करते हैं हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जैसे पेट में दर्द होनाा, सर दर्द होना, बुखार आना, आंख में दर्द होना पेट में ऐठन होना दस्त होना आदि।

जबकि यह तरीका जीवन को खत्म करने का सबसे अच्छा तरीका है अगर आप इसका इस्तेमाल 63 दिन के अंदर करते हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी फिर भी आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इसका उपयोग नहीं करना चाहिए या अगर आप इसका उपयोग करते हैं तो आपको घर वालों की देखरेख में ही उसका उपयोग करना चाहिए।

एमटीपी किट का उपयोग कितनी बार किया जा सकता है – How many times MTP kit can be used

Mtp kit का उपयोग एक ही बार किया जाता है Mtp kit में 5 गोलियां होती हैं जिनमें से एक गोली को पहले दिन लेना होता है और दूसरी दो दो गोलियों को 48 घंटों के बाद लेना होता है लेकिन एमटीपी Mtp kit का उपयोग सिर्फ एक ही बार किया जाता है। ध्यान रखने योग्य बात यह है कि हमें इस Mtp kit का उपयोग सुरक्षित ढंग से करना चाहिए और समय पर दवाई का उपयोग करना चाहिए साथ ही डॉक्टर की सलाह लेकर ही Mtp kit का प्रयोग करना चाहिए। 

क्या भारत में MTP किट  का उपयोग लीगल है – Is MTP kit legal in India

Mtp kit का इस्तेमाल करना पूर्ण रूप से सुरक्षित है साथ ही है भारत में लीगल भी है क्योंकि भारत ने पांच हफ्तों में हुई प्रेगनेंसी को खत्म करना लीगल है उस पर कोई भी सजा या जुर्माना नहीं होता है ना ही ऐसा करने के लिए हमें किसी वकील वगैरह की सहायता लेनी पड़ती है और किसी सरकारी अस्पताल की सहायता भी ले सकते हैं कोई समस्या नहीं आएगी। परंतु इसे लेने के लिए हमें डॉक्टर का प्रिसक्रिप्शन चाहिए होता है अगर हम किसी केमिस्ट पर इसे लेने जाए तो हमें वहां पर डॉक्टर का प्रिसक्रिप्शन दिखाना पड़ता है अन्यथा केमिस्ट दवाई नहीं देगा।

Mtp kit का price – Price of Mtp Kit in Hindi

Mtp kit का प्राइस जगह और कंपनी के अनुसार बदलता रहता है अगर आप कोई महंगी कंपनी की दवाई लेते हैं तो वह आपको महंगी मिलेगी और वहीं अगर आप भी सस्ती कंपनी की दवाई है तो वह आपको सस्ती मिलेगी एमटीपी Mtp kit ₹200 से लेकर ₹2000 तक की आती है और प्रेगनेंसी कितने दिन हो गए हैं इस बात पर भी एमटीपी Mtp kit निर्भर करती है इसलिए हमें कभी भी एमटीपी Mtp kit खरीदते समय पैसों की चिंता नहीं करनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह से ही Mtp kit खरीदना चाहिए। 

Mtp kit की खुराक – Dosage of Mtp Kit in Hindi

Mtp kit की खुराक कुछ इस प्रकार है कि आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि इस Mtp kit का उपयोग आपको गर्भधारण के 63 दिनों के अंदर करना है। अगर आपको इससे अधिक समय होता है तो इस Mtp kit का उपयोग करना व्यर्थ है और विशेष बात यह है कि आपको डॉक्टर की सलाह के बिना इस Mtp kit का उपयोग नहीं करना है। 

जिस दिन आप इस Mtp kit का इस्तेमाल करना शुरू कर रहे हैं उस पहले दिन उन 5 गोलियों में से एक गोली खानी है जो सबसे अलग होगी और उस गोली का काम गर्भावस्था को तोड़ना होता है। 

उसके बाद 24 या 48 घंटे इंतजार करना है। 

उसके बाद बची हुई चार गोलियां आप‌ तीन प्रकार से खा सकते हैं इनमें से पहली प्रकार है कि आप दो गोलियों का सेवन सुबह हल्का फुल्का नाश्ता करने के बाद 8:00 या 9:00 बजे तक खा ले और दो गोलियां दोपहर एक या दो बजे तक खा ले। 

दूसरा तरीका यह है कि आप इन चारों दवाइयों का सेवन एक साथ कर ले हल्का फुल्का नाश्ता करने के बाद

तीसरा तरीका है कि आप दो गोलियों को खा लें और दो गोलियों को योनि मार्ग में रख ले

इन गोलियों का काम गर्भाशय को दबाना होता है उसे संकुचित करना होता है जिससे कि सभी अपशिष्ट पदार्थ योनि मार्ग द्वारा रक्त के साथ बाहर निकल जाऐ

इन दवाइयों को खाते ही आपको अत्यधिक रक्तस्राव होने लगेगा और यह कम से कम शुरुआत के 2 दिन तक तो अधिक होता है। 

Mtp kit का खाद्य सामग्री के साथ रिएक्शन- Mtp kit interaction with food and drug

Mtp kit का सेवन करते समय हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि हमें कभी भी शराब या अन्य नशीली चीजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए इससे इसका दुष्प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर हो सकता है और साथ ही इसका गंभीर दुष्प्रभाव हमारी प्रेगनेंसी पर भी हो सकता है। 

Mtp kit का इस्तेमाल साधारण पानी के साथ ही करना चाहिए किसी जूस या अन्य पदार्थ के साथ नहीं करना चाहिए हां आप दवाई का सेवन करने के बाद बस 15 मिनट रुक कर किसी अन्य पेय पदार्थ का सेवन कर सकते हैं इससे कोई समस्या नहीं होगी। 

Mtp किट का उपयोग कैसे करें – How to use Mtp Kit in Hindi

Mtp kit का इस्तेमाल करने के लिए पहले दिन एक गोली खानी चाहिए और उसके 48 घंटे बाद दो गोलियां खानी चाहिए और दो गोलियां योनि में डालनी होती हैं इसीलिए गोली का इस्तेमाल करने से पहले हल्का फुल्का नाश्ता करेेेे और डॉक्टर की सलाह से ही दवाई का इस्तेमाल करें। 

यह दो सक्रिय अवयवों, मिफेप्रिस्टोन और मिसोप्रोस्टोल का संयोजन है।

मिफेप्रिस्टोन प्रोजेस्टेरोन के प्रभाव को अवरुद्ध करके काम करता है। गर्भावस्था को बनाए रखने के लिए शरीर द्वारा इसकी आवश्यकता होती है। प्रोजेस्टेरोन यह सुनिश्चित करता है कि गर्भ का अस्तर टूट न जाए जैसा कि मासिक धर्म में होता है। प्रोजेस्टेरोन को रोककर, गर्भाशय के संकुचन को प्रेरित किया जाएगा, जिससे गर्भपात हो जाएगा।

MTP kit कौन prescribe करता है – Who prescribes MTP kit in Hindi

डॉक्टर, वेद्द, मनोचिकित्सक भी Mtp kit का प्रयोग करने की सलाह देते हैं साथ ही यह सबसे सही सरल और आसान तरीका है इसके बहुत कम साइड इफेक्ट होते हैं और कार्य क्षमता काफी अच्छी है Mtp kit के पेट में दर्द, पेट में ऐंठन, सिर दर्द बुखार आदि बहुत ही आम साइड इफेक्ट्स है।  

Mtp किट का चयन कैसे करें – How to select mtp kit

Mtp किट डॉक्टर की सलाह से ही लेनी चाहिए जो डॉक्टर कहते हैं वही करना चाहिए और ना ही किसी के कहने में आए यह बहुत सेंसिटिव मामला होता है। अगर आप Mtp kit का ग़लत इस्तेमाल करते हैं तो आपको समस्या हो सकती है इसीलिए हमेशा सावधानी के साथ ही Mtp kit का प्रयोग करना चाहिए Mtp किट का प्रयोग करने से आपको कोई साइड इफेक्ट का सामना करना पड़ सकता है और आपकी तबीयत गंभीर रूप से भी खराब हो सकती है इसलिए हमेशा डॉक्टर की सलाह से ही इस दवाई का प्रयोग करना चाहिए और जो बातें हैं उसको अच्छे से पूर्ण करना चाहिए हर एक बात का ध्यान दें अगर आप को उल्टी हो जाती है तो दवाई का कोई असर नहीं होगा और वह व्यर्थ हो जाएगी। 

क्या Mtp Kit का उपयोग करते समय शराब का सेवन करना सुरक्षित है – Is it safe to consume alcohol while using Mtp Kit? 

नहीं, शराब के साथ Mtp kit का प्रयोग करना उचित नहीं है इसके कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं और आपको कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है साथ ही इससे आपका स्वास्थ्य काफी हद तक बिगड़ सकता है और आपके प्रजनन तंत्र पर भी इसका भारी नुकसान हो सकता है अगर आपको अधिक अल्कोहल या शराब का सेवन करने की आदत है तो आपको इसके बारे में डॉक्टर को बताना चाहिए उस से सलाह लेनी चाहिए और तभी इस Mtp kit का प्रयोग करना चाहिए अन्यथा आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं।

क्या गर्भावस्था के दौरान उपयोग करने के लिए Mtp Kit सुरक्षित है – Is Mtp Kit safe to use during pregnancy

हां प्रेगनेंसी में Mtp kit का उपयोग करना सुरक्षित है इससे कोई दिक्कत नहीं होती है इसकी हालांकि इसके कुछ दुष्प्रभाव है लेकिन ज्यादा गंभीर नहीं है इस Mtp kit का उपयोग करने से आप आसानी से अनचाहे गर्भधारण से मुक्ति पा सकते हैं और यह तरीका बहुत सरल है और ना ही इसके कई गंभीर दुष्प्रभाव हैं और ना ही यह तरीका महंगा है। 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने Mtp kit के बारे में जानकारी दिया है जैसे कि Mtp kit क्या है, Mtp kit का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, Mtp kit का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इत्यादि (MTP Kit In Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आप क्या कोई सवाल या जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

Mtp kit का इस्तेमाल क्यों किया जाता है?

Mtp kit का इस्तेमाल तक किया जाता है जब कोई महिला गर्भवती हो गई हो और वह अपने गर्भावस्था से छुटकारा पाना चाहती हो Mtp kit का इस्तेमाल शुरुआत के 63 दिनों के अंदर किया जाता है इससे अधिक समय लेने पर Mtp kit का कोई फायदा नहीं होता है। 

Mtp kit का उपयोग करने के दुष्प्रभाव क्या क्या है?

Mtp kit का उपयोग करने के कई दुष्प्रभाव है जैसे कि पेट में दर्द होना, हल्का हल्का बुखार होना, उल्टी आना, सर चकराना बेचैनी होना, भूख ना लगना, जी मत चलाना, पेट में मरोड़ होना आदि और शुरुआत के दो-तीन दिन अत्यधिक रक्तस्राव होना। 

क्या Mtp kit का उपयोग करना सही है?

हां, Mtp kit का उपयोग करना बिल्कुल सही है इसमें कोई समस्या की बात नहीं है आप बेझिझक Mtp kit का उपयोग कर सकते हैं परंतु Mtp kit का उपयोग करते समय डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए। 

Mtp kit का उपयोग करते समय क्या-क्या सावधानियां रखनी चाहिए?

Mtp kit का उपयोग करते समय आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए और कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे कि आपको पेट में दर्द हो सकता है तो उसके लिए आपको डॉक्टर से दवाई लेनी चाहिए आपको शुरुआत के 2 दिन अत्याधिक ब्लडिंग होगी तो उसके लिए आपको पहले से तैयार रहना चाहिए और घबराना नहीं चाहिए समय-समय पर तरल पेय पदार्थ पीतेे रहना चाहिए।