Sorbiline syrup uses in hindi | Sorbiline syrup के फायदे, नुकसान इत्यादि

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाता है जिसकी वजह से उसे अलग-अलग प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं। आमतौर पर अस्वस्थ और असुरक्षित खानपान की वजह से ज्यादातर लोगों को लिवर संबंधित बीमारियां होना काफी आम हो गया है जिसमें फैटी लिवर बीमारी सबसे आम है। आज के समय में हर 10 में से एक आदमी को फैटी लिवर की समस्या है। 

इस आर्टिकल में हम Sorbiline syrup के बारे में बात करेंगे और Sorbiline syrup के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि Sorbiline syrup के फायदे, नुकसान इत्यादि (Sorbiline syrup uses in hindi)

Table of Contents

Sorbiline syrup क्या है – What is Sorbiline syrup in Hindi

Sorbiline syrup uses in hindi | Sorbiline syrup के फायदे, नुकसान इत्यादि

Sorbiline syrup एक अच्छी और कारगर दवा है इसका उपयोग लिवर संबंधी बीमारियों के इलाज तथा उनसे बचाव के लिए किया जाता है। Sorbiline syrup का मुख्य उपयोग फैटी लिवर डिजीज के इलाज के लिए किया जाता है। Sorbiline syrup में ट्राईकोलिन साइट्रेट (0.55gm) + सोर्बिटोल (7.15gm) होते हैं जिनका इस्तेमाल लिवर संबंधी बीमारियों को ठीक करने के लिए किया जाता है। Sorbiline syrup का निर्माण फ्रैंको इंडियन फार्मास्यूटिकल्स प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। Sorbiline syrup की खुराक डॉक्टर की सलाह से ही ली जानी चाहिए आप इसका इस्तेमाल अपने अनुसार भोजन के साथ या खाली पेट कर सकते हैं। 

वैसे तो इस दवाई का उपयोग करने पर आमतौर पर कोई दुष्प्रभाव नहीं होते परंतु कुछ लोगों को इसके दुष्प्रभाव हो सकते हैं दुष्प्रभाव जैसे मुंह सूखना आदि।

यह भी पढ़ें: Arjunarishta Syrup in Hindi | अर्जुनारिष्ट के फायदे, उपयोग, खुराक और नुकसान

Sorbiline syrup के लाभ – Sorbiline syrup uses in hindi

Sorbiline syrup एक अच्छी और कारगर दवा है इसका उपयोग लिवर संबंधी बीमारी जैसे फैटी लिवर आदि के इलाज के लिए किया जाता है फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है जिसमें लिवर में वसा यानी कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है। लिवर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर यह लिवर की कार्य क्षमता को प्रभावित करता है और हमारे लिवर को अस्वस्थ बनाता है और हमें लिवर संबंधी बीमारियां होने लगती हैं। 

Sorbiline syrup लिवर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है जिससे हमारे लिवर की कार्य क्षमता बढ़ जाती है। लिवर में कोलेस्ट्रोल का स्तर कम होने पर लिवर का संपूर्ण स्वास्थ्य सुधर जाता है लिवर सामान्य रूप से कार्य करता है। 

Sorbiline syrup के दुष्प्रभाव – Side effects of Sorbiline syrup in Hindi

Sorbiline syrup एक अच्छा और असरदार सिरप है इसके बहुत सारे लाभ होते हैं जबकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं। Sorbiline syrup का उपयोग करने पर कुछ खास दुष्प्रभाव नहीं होते आम तौर पर Sorbiline syrup का इस्तेमाल करने पर मुंह में सूखेपन की समस्या सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा सिरप इस्तेमाल करने पर कुछ और भी दुर्लभ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे सर दर्द, उल्टी आना और बुखार होना।

Sorbiline syrup की सावधानियां – Precautions While taking Sorbiline syrup in Hindi

फैटी लिवर डिजीज संबंधी रोगी जब Sorbiline syrup का सेवन करता है तो लिवर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है जिससे लिवर की कार्य क्षमता बढ़ जाती है। 

परंतु अगर आप इस प्रक्रिया को और अधिक प्रभावी बनाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जैसे

  • धूम्रपान बंद कर दें
  • अगर वजन अधिक है तो वजन को नियंत्रण में रखें
  • बहुत अधिक शराब ना पिए
  • हो सके तो नियमित एक्सरसाइज या योगा जरूर करें।
  • अच्छा और स्वस्थ भोजन खाएं
  • संपूर्ण नींद लें।

Sorbiline syrup की प्रतिक्रिया – Interaction of Sorbiline syrup in Hindi

वैसे तो Sorbiline syrup किसी भी चीज के साथ कोई प्रतिक्रिया नहीं करता परंतु निम्नलिखित स्थितियों में Sorbiline syrup का असर कम हो सकता है।

  • अधिक शराब का सेवन करना 
  • बीमारी होना
  • असुरक्षित खान पान
  • अत्यधिक धूम्रपान करना

Sorbiline syrup की खुराक – Dosage of Sorbiline syrup in Hindi

Sorbiline syrup का इस्तेमाल अपने डॉक्टर की सलाह अनुसार ही करें। तथा वे लोग जिन्हें अन्य समस्याएं हैं वह बिना डॉक्टर की सलाह Sorbiline syrup का इस्तेमाल ना करें उन्हें तकलीफ हो सकती है। आमतौर पर डॉक्टर प्रतिदिन दो ढक्कन सुबह शाम Sorbiline syrup लेने की सलाह देते हैं।

Sorbiline syrup का प्राइस – Price of Sorbiline syrup in Hindi

Sorbiline syrup का मूल्य 200ml 130 rupees

Sorbiline syrup के घटक – Ingredients of Sorbiline syrup in Hindi

ट्राईकोलिन साइट्रेट (0.55g) + सोर्बिटोल (7.15g) इन दोनों चीजों का उपयोग मुख्य रूप से लिवर संबंधी रोगों जैसे फैटी लिवर आदि बीमारी को ठीक करने के लिए किया जाता है।

Sorbiline syrup कैसे काम करता है – How does Sorbiline syrup works in Hindi

Sorbiline syrup में ट्राईकोलिन साइट्रेट (0.55g) + सोर्बिटोल (7.15g) होते हैं इन दोनों का उपयोग अलग-अलग प्रकार की लिवर तथा फैटी लिवर संबंधी रोगों के इलाज के लिए किया जाता है इसके साथ साथ ही इसका उपयोग शरीर में केलोस्ट्रोल को कम करने के लिए भी किया जाता है।

फैटी लिवर डिजीज संबंधी रोगी जब Sorbiline syrup का सेवन करता है तो लिवर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम हो जाता है जिससे लिवर की कार्य क्षमता बढ़ जाती है। 

Sorbiline syrup का ओवरडोज – Overdose of Sorbiline syrup in Hindi

अगर कोई व्यक्ति गलती से या किसी अन्य कारणवश Sorbiline syrup का ओवरडोज कर लेता है तो उसे घबराने की जरूरत नहीं है अगर उस व्यक्ति को कुछ दुष्प्रभाव हो रहे हैं तो उसे तुरंत डॉक्टर से मिलना चाहिए और अगर कोई दुष्प्रभाव नहीं हो रहे हैं तो कोई बात नहीं Sorbiline syrup की अगली खुराक का सेवन ना करें।

Sorbiline syrup का उपयोग कैसे करें – How to take Sorbiline syrup in Hindi

Sorbiline syrup का उपयोग करना बहुत आसान है आप चाहे तो इसे पानी या दूध के साथ ले सकते हैं आप इसे चाहे तो खाली पेट या खाना खाने के बाद भी ले सकते हैं। 

Sorbiline syrup का उपयोग हमेशा डॉक्टर से पूछ कर ही करना चाहिए तथा डॉक्टर से ही इसके उपयोग करने की विधि पूछनी चाहिए।

Sorbiline syrup के अन्य विकल्प – Alternatives of Sorbiline syrup in Hindi

  • Choliv-L SyrupCaplet India Pvt Ltd. ₹53.88/syrup42% cheaper.
  • AL Live SyrupAlcure Pharmaceutical Laboratories India Pvt Ltd. ₹60.5/syrup35% cheaper.
  • Glysorb SyrupGlyco Remedies. ₹65/syrup30% cheaper.
  • Soliv SyrupMediwin Pharmaceuticals.
  • Tifliv Syrup Delicious PineapplePositif Life sciences

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में Sorbiline syrup के बारे में बताया है और Sorbiline syrup के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि Sorbiline syrup के फायदे, नुकसान इत्यादि (Sorbiline syrup uses in hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

क्या Sorbiline syrup का सेवन करना सुरक्षित है?

हां, Sorbiline syrup का सेवन करना सुरक्षित है Sorbiline syrup का सेवन करने पर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी परंतु Sorbiline syrup का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

क्या Sorbiline syrup का सेवन अन्य दवाइयों के साथ किया जा सकता है?

हां, Sorbiline syrup का सेवन अन्य दवाइयों के साथ किया जा सकता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी परंतु Sorbiline syrup का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले ले।

कितने लंबे समय तक Sorbiline syrup का सेवन करना सही है?

Sorbiline syrup का सेवन आपको तब तक करना है जब तक आपका डॉक्टर आपको इसका उपयोग बंद करने के लिए ना कहे।

क्या Sorbiline syrup इस्तेमाल के बाद गाड़ी चलाई जा सकती है?

हां, Sorbiline syrup का उपयोग गाड़ी चलाने वाला व्यक्ति आराम से कर सकता है तथा Sorbiline syrup का उपयोग करने के बाद भी गाड़ी चलाई जा सकती है क्योंकि इसमें कोई भी नशीला तत्व नहीं होता।

क्या मैं कोलेस्ट्रॉल के स्तर के प्रबंधन के लिए Sorbiline Syrup का प्रयोग कर सकता हूं?

हां, Sorbiline syrup का उपयोग कोलेस्ट्रोल के प्रबंधन के लिए भी किया जाता है।

क्या Sorbiline syrup का सेवन करना सुरक्षित है?

हां, Sorbiline syrup का सेवन करना सुरक्षित है Sorbiline syrup का सेवन करने पर आपको किसी प्रकार की कोई परेशानी नहीं होगी परंतु Sorbiline syrup का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर लें।

क्या मैं कब्ज के लिए Sorbiline Syrup का प्रयोग कर सकता हूं?

हां, कब्ज की समस्या होने पर आप Sorbiline Syrup का उपयोग कर सकते हैं परंतु बिना डॉक्टर की सलाह ऐसा ना करें।