Diet chart for weight loss in hindi | मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट

आजकल मोटापा बहुत ही बड़ी और आम बीमारी बन कर सामने आया है अगर आप कुछ आंकड़ों को ध्यान से देखें तो आप पाएंगे कि भारत में लगभग हर 10 आदमियों में से एक आदमी मोटा है। मोटापा होने से हमें ज्यादा समस्या नहीं आती परंतु मोटापा होने की वजह से व्यक्ति के शरीर का संतुलन बिगड़ जाता है और व्यक्ति को अलग-अलग प्रकार की बीमारियां होने लगती हैं जैसे थायराइड, हाई ब्लड प्रेशर, लो ब्लड प्रेशर, डायबिटीज इत्यादि। इतना ही नहीं जब किसी व्यक्ति का मोटापा बढ़ जाता है तब व्यक्ति अधिक उम्र का दिखने लगता है और उसका सहनशीलता (Stamina) भी कम हो जाता है। 

अक्सर लोग शरीर का वजन घटाने के लिए अलग-अलग तरह की युक्तियां लगाते हैं वजन घटाने के लिए कुछ लोग नियमित एक्सरसाइज और अच्छा डाइट प्लान फॉलो करते हैं जबकि कुछ लोग चाहते हैं कि बिना कुछ करें कुछ दिनों में ही उनका वजन कम हो जाए इसके लिए वे लोग परहेज़ (Dieting) करते हैं अलग-अलग जड़ी बूटियां खाते हैं तथा अनएजुकेटेड और अनक्वालिफाइड डॉक्टरों की सलाह लेते हैं। 

इस आर्टिकल में हम मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss in hindi) के बारे में बात करेंगे और मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss in hindi) के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे

वजन घटाने का विज्ञान – Science behind weight lose in Hindi

Diet chart for weight loss in hindi | मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि जिन लोगों को वजन कम करना होता है वह लोग बिना कुछ सोचे समझे डाइटिंग करने लगते हैं। जब कोई व्यक्ति बिना सोचे समझे वजन घटाने के लिए डाइटिंग करता है या फिर किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करता है तो व्यक्ति को तनाव होने लगता है और आप शायद यह बात ना जानते हो कि तनाव होने से मोटापा बढ़ता है। इसलिए जब कोई व्यक्ति बिना सही जानकारी वजन घटाने की कोशिश करता है तो वजन घटता नहीं है बल्कि बढ़ने लगता है। 

अक्सर मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण होता है कि लोग शारीरिक क्रिया कम करते हैं तथा अधिक मात्रा में भोजन का सेवन करते हैं। भोजन हमारे शरीर में ऑयल की तरह काम करता है जब हम अधिक भोजन खाते हैं तब हमारे शरीर में अत्यधिक ऊर्जा उत्पन्न होती है जिसमें से कुछ ऊर्जा का उपयोग हमारा शरीर नित्य कार्य करने में करता है और बाकी सारी ऊर्जा हमारे शरीर में fat के रूप में स्टोर हो जाती है। और जिसकी वजह से हमारे शरीर का आकार बढ़ने लगता है और हमें मोटापा हो जाता है।

वजन घटाने के लिए वैज्ञानिक रूप से निम्नलिखित चीजें करनी चाहिए

खान-पान पर नियंत्रण

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति स्वस्थ और सुरक्षित भोजन नहीं खा पाता लोग आजकल Fast food ज्यादा खाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा नुकसानदेह होता हैं अगर किसी व्यक्ति को अपना वजन घटाना (Weight loss) है तो उसे सबसे पहले अपने खान-पान का ध्यान रखना होगा अच्छा और पोषक तत्वों से भरपूर भोजन खाना होगा। वजन घटाने का मतलब यह नहीं है कि आप खाना खाना बंद कर दें या डाइटिंग करें वजन घटाने के लिए हमें अच्छा और स्वस्थ भोजन खाना होगा तथा भोजन को एक सीमित मात्रा में ही खाना होगा।

नियमित एक्सरसाइज करना

मोटापा बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि लोग खाना अधिक खाते हैं और शारीरिक क्रियाकलाप वाले कार्य कम करते हैं जैसे मोटापा ज्यादातर उन लोगों को होता है जो ऑफिस में कुर्सियों पर बैठने का कार्य करते हैं जबकि आपको कभी कोई रिक्शा चलाने वाला या शारीरिक कार्य करने वाला व्यक्ति मोटा नहीं दिखेगा। इसलिए मोटापा कम करने के लिए हमें अपनी जीवनशैली में ज्यादा से ज्यादा शारीरिक श्रम वाले कार्य करने चाहिए ऐसा करने से मोटापा कम होता है और हमारे शरीर में Calories बर्न होती हैं।

मेटाबॉलिज्म कमजोर हो जाता है

जब कोई व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है तो वह कई बार अपना वजन कम करने का प्रयास करता है परंतु कोई भी व्यक्ति आसानी से वजन कम नहीं कर पाता इसके पीछे का सबसे मुख्य कारण यह है कि मोटापा बढ़ने से शरीर का metabolism कमजोर हो जाता है और हल्के-फुल्के प्रयासों से मोटापा कम होना असंभव हो जाता है क्योंकि जब किसी व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म खराब होता है तब व्यक्ति का शरीर सही ढंग से कार्य नहीं कर पाता और शरीर में फैट जमा होने की गति दुगनी हो जाती है।

कोई विशेष खाद्य सामग्री नहीं है

अक्सर आपने कई ऐसे लोगों को देखा होगा जो मोटापे से ग्रस्त हैं अपना वजन कम करना चाहते हैं परंतु ना वे लोग अच्छा भोजन खाते हैं और ना ही कोई क्रियाकलाप करना चाहते हैं वे लोग किसी ऐसी खाद्य सामग्री को प्राप्त करना चाहते हैं जिसका सेवन करने से उनका वजन कम हो जाए उन्हें किसी भी प्रकार का कोई कष्ट ना हो। बस आराम करते करते ही वजन कम हो जाए। ऐसा संभव नहीं है जब तक आप अच्छी डाइट और नियमित एक्सरसाइज नहीं करेंगे तब तक वजन कम होना संभव ही नहीं है।

सब दिमाग का खेल है

आप अपना वजन तब तक कम नहीं कर सकते जब तक आपका दिमाग आपका साथ ना दे आपको अपना वजन कम करने के लिए सबसे पहले अपने दिमाग को प्रशिक्षित करना पड़ेगा की आप अपना वजन कम करना चाहते हैं आप दृढ़ संकल्प लें और वजन कम करें अच्छा डाइट प्लान फॉलो करें नियमित एक्सरसाइज करें और हर संभव प्रयास करें जिस कारणवश आपका वजन कम हो पाए परंतु अगर आप पहले दिन ही एक्सरसाइज करने के बाद थक जाएं और आपका दिमाग बोले कि बस अब नहीं होगा तो आप कभी भी वजन कम नहीं कर पाएंगे।

यह भी पढ़ें:- मोटापा क्या है? और मोटापा कम करने के उपाय

वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट – Diet chart for weight loss in Hindi

वजन घटाने में खाना बहुत अहम भूमिका निभाता है जो  व्यक्ति अच्छा, संतुलित, शुद्ध और स्वस्थ भोजन खाता है उसे कभी भी मोटापे की समस्या नहीं होती। 

वजन घटाने के लिए 7 दिनों का डाइट चार्ट

सोमवार (Monday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – दो ब्राउन राइस इडली और सब्जी।
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – मिक्स वेजिटेबल करी और दो रोटियां
  • रात का खाना (Dinner) – ताजा पालक का सलाद और टोफू कड़ी।

मंगलवार (Tuesday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – एक गिलास दूध, दो चने की दाल के पैनकेक और कुछ सब्जियां।
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – ब्राउन राइस और सब्जी
  • रात का खाना (Dinner) – एक कटोरी खिचड़ी और अंकुरित सलाद।

बुधवार (Wednesday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – दूध और बादाम
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – दो रोटियां, सब्जी और होममेड सलाद।
  • रात का खाना (Dinner) – ब्राउन राइस और पालक पनीर।

बृहस्पतिवार (Thursday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – फल और योगर्ट
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – दो रोटी और सब्जी
  • रात का खाना (Dinner) – एक कटोरी बासमती चावल और चना मसाला और हरा सलाद।

शुक्रवार  (Friday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – एक गिलास दूध और वेजिटेबल दलिया
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – एक कटोरी चावल और वेजिटेबल सांभर
  • रात का खाना (Dinner) – एक पटेटो टोफू और मिक्स वेजिटेबल

शनिवार (Saturday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – एक मल्टीग्रेन पराठा और अवकाडो और पपीता
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – राजमा चावल और सलाद
  • रात का खाना (Dinner) – टिक्का मसाला और दो रोटियां

रविवार (Sunday)

  • सुबह का नाश्ता (Breakfast) – आम और फल का सलाद
  • दोपहर का भोजन (Lunch) – दो रोटी और वेजिटेबल सब्जी
  • रात का खाना (Dinner) – मसाला टोफू और होममेड वेजिटेबल करी

वजन घटाने के लिए क्या खाएं – What to eat for weight lose in Hindi

हमें ऐसा खाना खाना चाहिए जिसमें पोषक तत्व जैसे Carbohydrates, Fat, Protein, Vitamin, Mineral, और अन्य पोषक तत्व (Nutrients) भरपूर मात्रा में हो जैसे

सब्जियां 

पालक, टमाटर, हरी पत्तेदार सब्जियां, बीटरूट, मैलन, प्याज, मशरूम, गोबी, गाजर, आलू, चकुंदर, इत्यादि

फल

पपीता, आम, अमरुद, अनार, केला, लीची, मटर, तरबूज, सेब इत्यादि

बीज

बदाम, मूंगफली, चना, तरबूज के बीज, खरबूज के बीज इत्यादि

साबुत अनाज

बासमती चावल, ब्राउन चावल, मकई, होल ग्रेन ब्रेड, मटर इत्यादि

मसाले 

गरम मसाला, अदरक लहसुन काली मिर्च हल्दी इत्यादि

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध दही घी पनीर मक्खन इत्यादि

वजन घटाने के लिए क्या ना खाएं – What to avoid for weight lose in Hindi

अगर आप अपना वजन घटाना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए तथा कुछ चीजों को नहीं खाना चाहिए जैसे

  • जंग फूड जैसे समोसा, मोमोज, चौमिन इत्यादि
  • स्वीट ड्रीक्स पेप्सी कोकोकोला थम्स अप रसना इत्यादि
  • प्रोसैस्ड फूड 
  • चॉकलेट टॉफी और कैंडीज
  • शराब (Alcohol) इत्यादि

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss in hindi) के बारे में बताया है और मोटापा और वजन घटाने के लिए डाइट चार्ट (Diet chart for weight loss in hindi) के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे।