C Tri T Zuventus Tablet uses in Hindi | C Tri T Zuventus Tablet के फायदे, नुकसान इत्यादि

आजकल की भाग दौड़ भरी जिंदगी में धूल, मिट्टी और पोलूशन बहुत ज्यादा है जिसकी वजह से व्यक्ति को त्वचा संबंधी इंफेक्शन और बैक्टीरियल इनफेक्शन होने का खतरा रहता है जब किसी व्यक्ति को किसी प्रकार का बैक्टीरियल इंफेक्शन होता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी ज्यादा तकलीफ होती हैं और इसके साथ-साथ इसके इलाज में भी व्यक्ति को काफी समस्या आती है। 

आमतौर पर बैक्टीरियल और फंगल इनफेक्शन के इलाज के लिए C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग किया जाता है यह टेबलेट काफी कारगर और अच्छी होती हैं

इस आर्टिकल में हम C Tri T Zuventus Tablet के बारे में बात करेंगे और C Tri T Zuventus Tablet के बारे में सभी जानकारी प्रदान करेंगे जैसे कि C Tri T Zuventus Tablet के फायदे, नुकसान इत्यादि (C Tri T Zuventus Tablet uses in Hindi)

Table of Contents

C Tri T Zuventus Tablet क्या है – What is C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet एक अच्छी और कारगर टेबलेट हैं इस दवाई का प्रयोग मुख्य रूप से एंटीबायोटिक दवाई के तौर पर किया जाता है इस दवाई का मुख्य उपयोग अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है।

यह दवाई अन्य दवाइयों की तुलना में काफी अच्छी और सस्ती होती है इसके अलावा इस दवाई के दुष्प्रभाव बहुत कम होते हैं परंतु फिर भी आपको इस दवाई का प्रयोग बिना डॉक्टर की सलाह नहीं करना चाहिए।

इस दवाई का मुख्य उपयोग गले में होने वाले इन्फेक्शन, त्वचा संबंधी इन्फेक्शन, साइनस संबंधी इन्फेक्शन और कान के इन्फेक्शन आदि के इलाज के लिए किया जाता है।

C Tri T Zuventus Tablet का इस्तेमाल निमोनिया, थायराइड, ग्लोरिया, ग्लूकोमा आदि बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Health OK Tablet uses in Hindi | Health Ok Tablet के फायदे, नुकसान इत्यादि

C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग – C Tri T Zuventus Tablet uses in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet एक अच्छी और कारगर दवाई है इसका उपयोग अलग-अलग प्रकार की बीमारियों के इलाज और उनसे बचाव के लिए किया जाता है। मुख्य रूप से इस दवाई का उपयोग अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए किया जाता है। जैसे

फ़ेरिन्जाइटिस (Pharyngitis / Tonsilitis)


फ़ेरिन्जाइटिस आमतौर पर वायरल इंफेक्शन जैसे सामान्य सर्दी, इन्फ्लूएंजा के कारण होता है। C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग करने से इन्फेक्शन में राहत मिलती है।

साइनस (Sinusitis)

साइनस एक प्रकार का फंगल इंफेक्शन है इसमें हमारी नाक में सूजन हो जाती है और यह आमतौर पर बैक्टीरिया वायरस और फंगस की वजह से होता है इस इन्फेक्शन में व्यक्ति को आंख में दर्द, नाक में दर्द और सर में दर्द होने लगता है C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग करने से Sinusitis इंफेक्शन में आपको राहत मिलती है।

ब्रोंकाइटिस (Bronchitis)

ब्रोंकाइटिस एक ऐसी स्थिति है जिसमें हमारे फेफड़ों में सूजन होने लगती है और हमें सांस लेने में दिक्कत होने लगती है C Tri T Zuventus Tablet लेने पर हमें इस समस्या से भी राहत मिलती है।

त्वचा और कोमल त्वचा संक्रमण (Skin and soft tissue infections)

त्वचा और कोमल त्वचा का इंफेक्शन होने पर C Tri T Zuventus Tablet का प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह कारगर और अच्छी दवा है जब हम C Tri T Zuventus Tablet का प्रयोग करते हैं तब यह Skin and soft tissue इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है।

यूरीनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन (Urinary tract infections)

कई बार अस्वस्थ भोजन और गलत खान-पान के कारण Urinary tract संबंधी इन्फेक्शन होने लगते हैं इस प्रकार के इंफेक्शन होने पर हमें काफी जलन महसूस होती है। C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग करने से हमें इस प्रकार के इन्फेक्शन में भी राहत मिलती है।

गोनोरिया (Gonorrhoea)

गोनोरिया एक सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इंफेक्शन है इसका इलाज करने के लिए भी C Tri T Zuventus Tablet का प्रयोग किया जाता है क्योंकि दवाई में कुछ ऐसे तत्व उपलब्ध होते हैं जो गोनोरिया का इलाज करते हैं।

C Tri T Zuventus Tablet के दुष्प्रभाव क्या हैं – Side effecs of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

वैसे तो C Tri T Zuventus Tablet एक अच्छी और कारगर दवाई है और इसके दुष्प्रभाव कम होते हैं परंतु अगर आप गलत तरीके से इस दवाई का सेवन करें तो आपको समस्याएं हो सकती हैं।

  • उल्टी आना
  • दस्त होना
  • त्वचा पर इन्फेक्शन होना
  • खाज संबंधी विकार
  • चक्कर आना
  • पेट में दर्द होना
  • खुजली होना 
  • पेट में परेशानी होना

C Tri T Zuventus Tablet की प्रतिक्रिया – Interaction of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet का इस्तेमाल करने से पहले हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

  • एल्कोहल का सेवन करने वाले लोग इस दवाई का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार सलाह जरूर ले लें।
  • वह व्यक्ति जिसे किडनी संबंधी रोग है वह इस दवाई का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर की सलाह लें और जहां तक हो सके इस दवाई का उपयोग ना करें।
  • अभी तक कोई ठोस प्रमाण नहीं है कि यह दवाई गर्भावस्था या स्तनपान कराने वाली महिलाओं को किसी प्रकार की कोई हानि पहुंचाती है परंतु बिना डॉक्टर की सलाह इस दवाई का उपयोग करना अनुचित होगा।
  • इस दवाई में कोई भी ऐसी चीज नहीं है जिसका उपयोग करने पर गाड़ी चलाते समय आपको किसी प्रकार की कोई समस्या हो।
  • इसके अलावा अगर आपका किसी बीमारी का कोई इलाज चल रहा हो जिसकी वजह से आप कुछ अन्य दवाइयां खा रहे हो तो उसके बारे में भी एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

C Tri T Zuventus Tablet कैसे काम करती है – How does C Tri T Zuventus Tablet works in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet हमारे शरीर में उत्पन्न होने वाले बैक्टीरियल और वायरल इनफेक्शन को ठीक करने के लिए उपयोग की जाती है। C Tri T Zuventus Tablet में कुछ ऐसे तत्व उपलब्ध होते हैं जो हमारे शरीर में बैक्टीरिया और वायरस से लड़ते हैं और हमारे शरीर को हष्ट पुष्ट बना देते हैं।

C Tri T Zuventus Tablet का मूल्य – Price of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet अलग-अलग कंपनी की बाजार में उपलब्ध हैं और सभी दवाइयों का मूल्य अलग-अलग है।

C Tri T Zuventus Tablet की खुराक – Dosage of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi 

C Tri T Zuventus Tablet की खुराक हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह से ही लें बिना डॉक्टर की सलाह इस दवाई का उपयोग करने पर आपको कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं इसलिए कभी भी बिना डॉक्टर की सलाह इस दवाई का उपयोग ना करें। आमतौर पर डॉक्टर प्रतिदिन एक गोली खाने की सलाह देते हैं परंतु यह संपूर्ण रूप से आपके लिंग आयु और आपकी स्वास्थ्य की स्थिति पर निर्भर करता है कि आप की खुराक क्या होगी।

C Tri T Zuventus Tablet की सावधानियां – Precautions while using C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

  • छोटे बच्चे इस दवाई का सेवन ना करें
  • बिना डॉक्टर की सलाह दवाई का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए।
  • किडनी या लिवर संबंधी रोग होने पर दवाई का सेवन ना करें।
  • अगर आप की स्थिति गंभीर है तो इस दवाई का सेवन करते समय आप अपनी डाइट को भी ठीक रखें।
  • इस दवाई को सामान्य कमरे के ताप पर रखें और सीधी धूप से बचा कर रखें।

C Tri T Zuventus Tablet के घटक – Ingredients of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi 

Cefuroxime इस दवाई का मुख्य घटक है इसका उपयोग अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरियल और फंगल संक्रमण का इलाज करने वाली दवाइयों में होता है यह घटक बैक्टीरियल और फंगल इंफेक्शन के इलाज तथा इनसे बचाव के लिए उपयोग में लाया जाता है।

C Tri T Zuventus Tablet का ओवरडोज – Overdose of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

C Tri T Zuventus Tablet का अगर कोई व्यक्ति अत्याधिक सेवन कर लेता है या किसी कारणवश वह इस दवाई का ओवरडोज कर लेता है तो उसे घबराना नहीं चाहिए अगर उस व्यक्ति को किसी प्रकार के दुष्प्रभाव हो रहे हैं तो बिना देर किए डॉक्टर से मिलना चाहिए और अगर आपको किसी प्रकार के कोई दुष्प्रभाव नहीं हो रहे हैं तो आप इस दवाई का अगली खुराक ना लें और आपको कोई समस्या नहीं होगी।

C Tri T Zuventus Tablet के अन्य विकल्प – Alternate of C Tri T Zuventus Tablet in Hindi

  • Ceftum 500 MG Tablet
  • Furobid 500 MG Tablet
  • Pulmocef 500 MG Tablet
  • Seazox 500 MG Tablet
  • Xorimax 500 MG Tablet

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में C Tri T Zuventus Tablet के बारे में बताया है और C Tri T Zuventus Tablet के बारे में सभी जानकारी प्रदान किया है जैसे कि C Tri T Zuventus Tablet के फायदे, नुकसान इत्यादि (C Tri T Zuventus Tablet uses in Hindi)

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल जरूर पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे

क्या किडनी रोग संबंधी व्यक्ति दवाई का उपयोग कर सकता है?

हां, किडनी रोग संबंधी व्यक्ति इस दवाई का उपयोग कर सकता है परंतु उसे अपने डॉक्टर से सलाह लेनी पड़ेगी और डॉक्टर के अनुमति के साथ ही वह दवाई का उपयोग कर सकता है अन्यथा उसे दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

क्या ड्राइविंग करने वाला व्यक्ति इस दवाई का उपयोग कर सकता है?

हां, ड्राइविंग करने वाला व्यक्ति इस दवाई का उपयोग कर सकता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

क्या स्तनपान कराने वाली महिलाएं C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग कर सकती हैं

हां, स्तनपान कराने वाली महिलाएं C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग कर सकते हैं

क्या C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं

हां, C Tri T Zuventus Tablet का उपयोग गर्भवती महिलाएं कर सकती हैं परंतु डॉक्टर से सलाह लेने के बाद।