Candid B Lotion uses in hindi | कैंडिड-बी लोशन के उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, कीमत और विकल्प देखें

बढ़ती हुई धूल मिट्टी और पोलूशन के कारण त्वचा संबंधी रोग जैसे स्किन इन्फेक्शन होना काफी आम बात है। बाजार में आज स्किन इन्फेक्शन और फंगल इंफेक्शन के लिए अलग-अलग प्रकार की क्रीम तथा लोशन उपलब्ध हैं, परंतु ज्यादातर लोग स्किन इन्फेक्शन और फंगल इंफेक्शन के लिए Candid B Lotion का इस्तेमाल करते हैं।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम Candid B Lotion के बारे में बात करेंगे कि Candid B Lotion क्या है, Candid B Lotion कैसे काम करता है, Candid B Lotion के घटक क्या हैं और Candid B Lotion का इस्तेमाल क्या है।

Candid B Lotion क्या है – What is Candid B Lotion in Hindi

Candid B Lotion uses in hindi | कैंडिड-बी लोशन के उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, कीमत और विकल्प देखें

Candid B Lotion का निर्माण 2 दवाइयों से मिलकर होता है Clotrimazole और Beclometasone। Candid B Lotion का इस्तेमाल अलग-अलग प्रकार के त्वचा संबंधी इन्फेक्शन जैसे फंगल इन्फेक्शन, दाद खाज खुजली जैसी बीमारियों के लिए किया जाता है। 

आयु, लिंग और रोगी के स्वास्थ्य कि स्थिति के अनुसार व्यक्ति को Candid B Lotion इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है इस लोशन का इस्तेमाल कितनी बार करना है यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति की मूल समस्या क्या है।

गर्भवती महिलाओं पर Candid B Lotion का प्रभाव सुरक्षित है परंतु स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इस लोशन का इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

Candid B Lotion का इस्तेमाल – Candid B Lotion Uses in Hindi

Candid B Lotion का उपयोग अलग-अलग प्रकार के त्वचा संबंधी इन्फेक्शन, फंगल इन्फेक्शन आदि के इलाज के लिए किया जाता है और फंगल इंफेक्शन होने पर होने वाले लक्षणों को कम करने के लिए भी इसका उपयोग किया जाता है। जैसे

दाद

अक्सर साफ सफाई का ध्यान न रखने से और त्वचा का कोई विशेष स्थान नमी में रहने से उस स्थान पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है जिसे दाद कहते हैं। अक्सर फंगल इन्फेक्शन जैसे दाद के उपचार के लिए Candid B Lotion का उपयोग किया जाता है।

एथलीट फुट 

एथलीट फुट एक प्रकार का कवक संक्रमण है जो पैर के अगले भाग में होता है, पैर की उंगलियों में। जिसकी वजह से व्यक्ति को बहुत तकलीफ होती है और बहुत पसीना आता है तथा बेहद दर्द होता है।

फंगल नैपी रैश 

बच्चों के डायपर तथा नेपी के निर्माण में कई प्रकार के रसायनों का इस्तेमाल किया जाता है और जब बच्चा काफी लंबे समय तक गीले डायपर्स को पहने रहता है तो उस बच्चे को फंगल इंफेक्शन हो जाता है।

फंगल इन्फेक्शन

किसी भी प्रकार का फंगल इनफेक्शन जैसे कई बार हमारी त्वचा पर लाल दाने हो जाते हैं या कई बार कुछ चीजों के संपर्क में आने से हमें इंफेक्शन हो जाता है। जैसे त्वचा का लाल हो जाना या लाल दाने होना।

जाॅक खुजली 

अक्सर जांग तथा जननांगों के आसपास साफ-सफाई ना रखने से जांग तथा जननांगों में फंगल इंफेक्शन हो जाता है जिसे जाॅक खुजली कहते हैं।

कैंडिडिआसिस 

एक प्रकार का फंगस है जो त्वचा के किसी भी हिस्से में इंफेक्शन को पैदा कर सकता है विशेषकर यह महिलाओं के जननांगों को अधिक प्रभावित करता है।

निम्नलिखित परिस्थितियां होने पर आप बिना किसी संकोच के Candid B Lotion का उपयोग कर सकते हैं। Candid B Lotion एक असरदार और कारगर दवाई है।

Candid B Lotion के दुष्प्रभाव – Side effects of Candid B Lotion in Hindi

Candid B Lotion एक बहुत ही उत्तम और असरदार लोशन है इसके बहुत सारे उपयोग हैं तथा इसका मुख्य उपयोग त्वचा में होने वाले इन्फेक्शन से राहत पाने के लिए किया जाता है परंतु इसके कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं और यह सभी दुष्प्रभाव आपको सिर्फ उस हिस्से पर होंगे जिस हिस्से पर आपने Candid B Lotion को लगाया होगा जैसे

  • खुजली
  • लालिमा
  • त्वचा पर रैश होना
  • जलन 
  • चुभन 
  • त्वचा का लाल हो जाना

Candid B Lotion की प्रतिक्रिया – Interaction of Candid B Lotion in Hindi

Candid B Lotion कुछ दवाइयों और खाद्य सामग्रियों के साथ प्रतिक्रिया कर सकता है उनकी सूची निम्नलिखित है।

शराब 

प्रतिक्रिया के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं।

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान Candid B Lotion का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है हालांकि इसकी संभावना कम है परंतु फिर भी डॉक्टर की सलाह के बिना Candid B Lotion का इस्तेमाल ना करें।

स्तनपान

स्तनपान कराने वाली महिलाएं Candid B Lotion का उपयोग कर सकती हैं परंतु इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी स्तनों पर Candid B Lotion लगाकर बच्चे को स्तनपान ना कराएं।

ड्राइविंग

ड्राइविंग करने वाला व्यक्ति Candid B Lotion का उपयोग कर सकता है किसी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी।

किडनी

किडनी संबंधित समस्या होने पर अपने डॉक्टर से सलाह लेकर ही Candid B Lotion का उपयोग करें परंतु आमतौर पर Candid B Lotion और किडनी में किसी भी प्रकार की कोई प्रतिक्रिया नहीं होती।

Candid B Lotion कैसे काम करता है – How does Candid B Lotion works in Hindi

Candid B Lotion 2 दवाइयों के मिश्रण से बना है Clotrimazole और Beclometasone।

Clotrimazole त्वचा संबंधी इन्फेक्शन को ठीक करने का काम करता है तथा Clotrimazole की मदद से त्वचा संबंधी इंफेक्शन नहीं होते क्योंकि Clotrimazole एक स्टेरॉइड दवाई है और यह उन केमिकल मैसेंजर को उत्पन्न नहीं होने देती जो त्वचा में जलन रेडनेस और खाज खुजली होने के सिग्नल देते हैं।

Beclometasone एक एंटीफंगल दवाई है जो अलग-अलग प्रकार के त्वचा संबंधित फंगल इन्फेक्शन को नहीं होने देती और हमारी त्वचा को फंगल इंफेक्शन से बचाती है।

Candid B Lotion का इस्तेमाल कैसे करें – How to use Candid B Lotion in Hindi

Candid B Lotion का उपयोग सिर्फ बाहरी त्वचा पर किया जाना चाहिए इस लोशन का प्रयोग शरीर के किसी भी अंदरूनी भाग पर नहीं करना चाहिए और ना ही इस लोशन का मौखिक उपयोग करना चाहिए।

इस लोशन को लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि जब आप इसे लगा रहे हों तब आप अपने हाथों से अपनी आंख या नाक को नाच छूए ऐसा करने से यह दवाई आपकी आंख और नाक पर लग सकती है और आपको तेज जलन हो सकती है।

इस लोशन को शरीर के जिस भाग पर लगाना है पहले त्वचा के उस भाग को अच्छी तरीके से साफ कर लें और फिर लोशन को हल्के हाथों से उस पर लगाएं ध्यान रखें, त्वचा को ज्यादा रगड़े नहीं, हल्के हाथों से प्रभावित जगह पर लोशन को लगाएं।

यह भी पढ़ें:- Candid-B Cream in Hindi: फायदे, नुकसान, इत्यादि

Candid B Lotion की सावधानियां – Precautions of Candid B Lotion in Hindi

  • Candid B Lotion को ना खाएं अगर आप ऐसा करते हैं तो आप मुसीबत को दावत दे रहे हैं।
  • Candid B Lotion का उपयोग सिर्फ बाहरी उपयोग के लिए है।
  • Candid B Lotion को कभी भी तेज धूप में ना रखें।
  • Candid B Lotion का इस्तेमाल एक्सपायर होने के बाद बिल्कुल ना करें यह घातक साबित हो सकता है।
  • Candid B Lotion का इस्तेमाल कभी भी किसी भी प्रकार की चोट लगने पर ना करें।
  • अगर आप गर्भवती हैं तो Candid B Lotion का इस्तेमाल करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें।

अगर आपको पहले से ही किसी भी प्रकार की कोई गंभीर बीमारी है इस लोशन का उपयोग करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से सलाह कर लें।

Candid B Lotion के घटक – Components of Candid B Lotion in Hindi

Candid B Lotion मुख्य रूप से 2 दवाइयों के मिश्रण द्वारा निर्मित की जाती है Candid B Lotion की 30ml की शीशी में Clotrimazole 1%w/v and Beclometasone 0.025% w/v होते हैं।

Candid B Lotion के अन्य विकल्प – Alternatives of candid B lotion in Hindi

अगर आपको Candid B Lotion के उपयोग में किसी प्रकार की कोई दिक्कत है या आपको Candid B Lotion का उपयोग करने से दुष्प्रभाव हो जाते हैं तो आप Candid B Lotion के अन्य विकल्पों का उपयोग कर सकते हैं

1. Triben- B Lotion

30 ml Lotion

Jenburkt Pharmaceuticals Ltd

MRP₹ 120.75

2. Zydip-C Lotion

30 ml Lotion

KLM Laboratories Pvt Ltd

MRP₹ 130

3. Clotrin-B Lotion

15 ml Lotion

NuLife Pharmaceuticals

MRP₹ 95

4. Kansel-B Lotion

30 ml Lotion 

Palsons Derma

MRP₹ 192

5. Simbiotic-B Lotion

25 ml Lotion

Leeford Healthcare Ltd

MRP₹ 65

6. Clodospin B Lotion

15 ml Lotion

Ajanta Pharma Ltd

MRP₹ 90

7. Galvate C Lotion

30 ml Lotion

Galcare Pharmaceutical Pvt Ltd

MRP₹ 122

8. Beclo C Lotion

20 ml Lotion

Vilco Laboratories Pvt Ltd

MRP₹ 63.35

9. Canazole B Lotion

15 ml Lotion

Lupin Ltd

MRP₹ 47

9. Cloben 15 Lotion

15 ml Lotion

Indoco Remedies Ltd

MRP₹ 64.95

10. Beclocid Lotion

15 ml Lotion

Intermed Pharma Pvt Ltd

MRP₹ 37.50

11. Rexizole-B Lotion

30 ml Lotion

Dermarex HealthCare India Pvt. Ltd.

MRP₹ 145

12. Moncid B Lotion

15 ml Lotion

Dermo Care Laboratories

MRP₹ 114

13.Clostat B Lotion

20 ml Lotion

Gary Pharmaceuticals Pvt Ltd

MRP₹ 44.65

14. Dermicee Lotion

30 ml Lotion

Sanstuti Pharmaceuticals Pvt Ltd

MRP₹ 124

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में Candid B Lotion के बारे में बताया है की Candid B Lotion क्या है, Candid B Lotion कैसे काम करता है, Candid B Lotion के घटक क्या हैं और Candid B Lotion का इस्तेमाल क्या है।

अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है या आपके कोई सवाल और सलाह है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे।