Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) in Hindi – विडर्म क्रीम की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत

आज के समय में धूल मिट्टी और बढ़ते हुए पोलूशन के कारण भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियां होना स्वाभाविक है और आमतौर पर ज्यादातर लोगों को ऐसी चीजों से त्वचा संबंधी बिमारियां होने लगती हैं जैसे इन्फक्शन, एलर्जी इत्यादि। 

आज इस आर्टिकल में हम एक ऐसी क्रीम के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका उपयोग एलर्जी, इनफेक्शन, खाज-खुजली, रूखी त्वचा और त्वचा पर लाल दाने होना आदि-आदि प्रकार की समस्याओं के लिए किया जाता है।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के बारे में कि Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) क्या है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के दुष्प्रभाव क्या है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) कैसे काम करती है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के घटक क्या है और इन से जुड़े कई अन्य विषयों के बारे में भी चर्चा करेंगे।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) क्या है – What is Winderm Cream in Hindi

Winderm Cream एक ऐसी दवाइयों के समूह के समायोजन से बनाई जाती है जिन्हें अलग-अलग प्रकार के त्वचा संबंधी रोगों जैसे रेडनेस, सूजन, दाग, लाल दाने आदि के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है। Winderm Cream में कुछ ऐसे एंटीमाइक्रोबॉयल एजेंट्स होते हैं जो इंफेक्शन करने वाले माइक्रोऑर्गेनाइज्मस को त्वचा को क्षति पहुंचाने से बचाते हैं।

Winderm Cream का इस्तेमाल बैक्टीरिया से होने वाले स्किन इन्फेक्शन, पैरों के दाद, खुजली,  दाद फंगल इन्फेक्शन और अन्य प्रकार की त्वचा संबंधी रोग आदि के इलाज के लिए किया जाता है। Winderm Cream का उपयोग बाहरी त्वचा के लिए किया जाता है अगर गलती से यह आपकी आंख, नाक और योनि में चला जाए तो तुरंत पानी से अच्छी तरह से उस अंगों को साफ करें।

Winderm Cream का प्रयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जिनमें से प्रमुख हैं खाज, खुजली होना, रूखी त्वचा  होना, और त्वचा का लाल हो जाना आदि। निम्नलिखित लक्षणों में से किसी भी प्रकार के लक्षण होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

Winderm Cream का इस्तेमाल बिना डॉक्टर की सलाह कि नहीं करना चाहिए इसके साथ-साथ इस दवाई का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जो हमने इस आर्टिकल में बताइए हैं।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) का इस्तेमाल – Usages of Winderm Cream in Hindi

Winderm Cream का प्रयोग अलग-अलग प्रकार की त्वचा संबंधी बीमारियों के उपचार नियंत्रण और रोकथाम के लिए किया जाता है विशेषकर इसका इस्तेमाल त्वचा संबंधी इन्फेक्शन आदि में किया जाता है।

  • त्वचा में जीवाणु संक्रमण होने पर
  • त्वचा में संक्रमण होने पर
  • दाद होने पर।
  • खुजली होने पर।
  • कवकीय संक्रमण होने पर।
  • खुजली और लाल दाने होने पर।

इन सभी प्रकार की समस्याएं होने पर Winderm Cream का उपयोग किया जाता है इसके अलावा इस क्रीम का उपयोग बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कुछ दुष्प्रभाव भी होते हैं जो काफी गंभीर भी हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- Manforce tablet in Hindi | मैनफोर्स दवाई के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के दुष्प्रभाव – Side effects of Winderm Cream in Hindi

Winderm Cream का उपयोग करने से हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं ज्यादा गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होते हैं हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव ही होते हैं और इन दुष्प्रभावों को चिकित्सीय सहायता की भी आवश्यकता नहीं होती है यह अपने आप ही 2 से 5 दिनों में ठीक हो जाते हैं परंतु अगर आपको कुछ ऐसे दुष्प्रभाव हो रहे हैं और 2 से 5 दिनों में भी ठीक नहीं हुए हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

  • जलन महसूस होना।
  • त्वचा शुष्क हो हो जाना।
  • त्वचा पर लाल दाने हो जाना।
  • त्वचा में खराश हो जाना।
  • आंखों में जलन महसूस होना।

ऊपर दी गई लिस्ट Winderm Cream से होने वाले दुष्प्रभावों की है।

यह भी पढ़ें:- फेरिमॉन एक्सटी टैबलेट / Ferimon Xt Tablet in Hindi | Ferimon XT Tablet in Hindi की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) कैसे काम करती है – How Winderm Cream works in Hindi

Winderm Cream में मुख्य रूप से तीन दवाइयां मिली हुई होती हैं।

Beclometasone, Neomycin और clotrimazole इन दवाइयों का मुख्य काम होता है त्वचा संबंधी विकारों और बीमारियों को ठीक करना। 

  • Beclometasone दवाई एक विशेष प्रकार के केमिकल रिप्रोडक्शन को नियंत्रण में रखती है जिसकी वजह से त्वचा संबंधी रोग जैसे त्वचा का लाल होना और खुरदरी त्वचा होना जैसी समस्याएं नहीं होती।
  • Neomycin एक ऐसी एंटीबायोटिक दवाई है जो त्वचा में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है। 
  • Clotrimazole एंटी फंगल दवाई है जो शरीर में फंगस को बढ़ने से रोकता है और यह तीनों ही दवाइयां मिलकर त्वचा संबंधी रोग होने से बचाते हैं।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) का इस्तेमाल कैसे करें – How to Use Winderm Cream in Hindi

Winderm Cream का उपयोग त्वचा संबंधी समस्याओं जैसे एलर्जी आदि के इलाज के लिए किया जाता है यह सिर्फ बाहरी इस्तेमाल के लिए होती है मतलब इसे खाया नहीं जाता और ना ही इसे शरीर के किसी अंदरूनी भाग में लगाया जाता है अगर यह क्रीम गलती से आपकी आंख, नाक या मुंह में चली जाए है तो आप तुरंत कुल्ला कर ले या अपने उस अंग को साफ कर लें।

शरीर के जिस हिस्से पर आपको इस क्रीम को लगाना हो उसे पानी से अच्छी तरह साफ कर लें फिर कपड़े से साफ कर लें उसके बाद हल्के हाथों से थोड़ी सी क्रीम को लेकर उस अंग की त्वचा पर लगाएं।

ऐसा करने से आपको बीमारी में आराम मिलेगा और आपको अच्छा लगेगा और ठंडक भी मिलेगी।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) का डोसेज – Dosage of Winderm Cream in Hindi

अपने हाथों में थोड़ी सी Winderm Cream ले हल्के हाथों से इसे अपने शरीर पर लगाइए त्वचा के उस हिस्से में लगाए जहां पर परेशानियां हैं।

बच्चों के लिए यह क्रीम नहीं है सभी वयस्क लोग क्रीम को दिन में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं 2 से 6 हफ्तों तक।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के तीन मुख्य घटक है – Ingredients of Winderm Cream in Hindi

Beclometasone :- त्वचा के रोगों को ठीक करने में मदद करता है।

Neomycin :- त्वचा में इन्फेक्शन होने से बचाता है।

clotrimazole :- त्वचा में फंगस से जुड़े इंफेक्शन नहीं होने देता।

Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के अन्य विकल्प – Alternative brands of Winderm Cream in Hindi

अगर आप Winderm Cream का उपयोग नहीं करना चाहते हैं आपके अनुसार Winderm Cream का प्राइस अधिक है या फिर Winderm Cream का उपयोग करने से आपको दुष्प्रभाव होने लगते हैं तो आप निम्नलिखित विकल्पों में से किसी अन्य क्रीम का प्रयोग कर सकते हैं।

Quadriderm RF Cream क्वाड्रिडर्म आरएफ क्रीम

Nuforce-Gm Cream न्यूफोर्स-जीएम क्रीम

Candiderma Plus Cream कैंडिडर्मा प्लस क्रीम

Cloben G Cream क्लोबेन जी क्रीम 

Quadross Cream क्वाड्रॉस क्रीम

Qualis RF Cream क्वालिस आरएफ क्रीम

Gentalene Plus Cream जेंटालीन प्लस क्रीम

Bestopic N Cream बेस्टोपिक एन क्रीम

Quadriderm RF Cream क्वाड्रिडर्म आरएफ क्रीम

Skintop Cream स्किनटॉप क्रीम

Gentalene Plus Cream जेंटालीन प्लस क्रीमT

riben Plus Cream ट्राइबेन प्लस क्रीम

Siloderm Mixi Cream सिलोडर्म मिक्सी क्रीम

Cloben G Cream क्लोबेन जी क्रीम

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के बारे में कि Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) क्या है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के दुष्प्रभाव क्या है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) कैसे काम करती है, Winderm Cream (विंडर्म क्रीम) के घटक क्या है

अगर आपके कोई सवाल या जवाब हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे।