Persecutory delusions क्या हैं | Persecutory delusions के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और निदान

आज इस आर्टिकल में हम एक बहुत ही दुर्लभ और अजीबोगरीब बीमारी के बारे में बात करने जा रहे हैं जिसका नाम Persecutory delusions है इस बीमारी में व्यक्ति मानसिक रूप से पीड़ित होता है तथा उसे ऐसा लगता है कि कुछ लोग उसकी जान लेना चाहते हैं या उसे हानि पहुंचाना चाहते हैं। इसके साथ साथ ही वह व्यक्ति काफी चिड़चिड़ा भी हो जाता है और उसे रोजमर्रा के काम करने में बहुत समस्याएं आती हैं।

इस रोग से ग्रस्त व्यक्ति को हमेशा ऐसा लगता है कि कोई व्यक्ति उसे हानि पहुंचाना चाहता है, उसकी जान लेना चाहता है या फिर वह अजीबोगरीब बात करता है जैसे कि कुछ लोग उसका पीछा करते हैं या उसका पड़ोसी उसके घर में घुस गया और सामान चोरी कर ले गया। 

इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्ति को एक अच्छे इलाज तथा देखभाल की जरूरत होती है जिससे वह भी सामान्य लोगों की तरह अपनी जिंदगी जी सके।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करने जा रहे हैं कि Persecutory delusions क्या है, Persecutory delusions के कारण क्या हैं, Persecutory delusions के लक्षण क्या हैं और Persecutory delusions का इलाज क्या है।

Persecutory delusions क्या है – What is Persecutory delusions in Hindi 

Persecutory delusions क्या हैं | Persecutory delusions के लक्षण, कारण, इलाज, दवा, उपचार और निदान

Persecutory delusions एक बहुत ही गंभीर रोग है यह एक दिमागी रोग है जिसमें मरीज को ऐसा लगता है कि पूरी दुनिया उसके साथ धोखा कर रही है उसको हानि पहुंचाना चाहती है। या फिर कुछ विशेष लोग या सरकार उसे परेशान कर रही हैै।

इस रोग से ग्रस्त व्यक्ति को भ्रम होता है और यह स्थिति एक प्रकार का पागलपन ही है इस स्थिति से ग्रस्त मरीज को अलग-अलग प्रकार के भ्रम होते हैं जैसे कि कोई व्यक्ति का पीछा कर रहा है या फिर किसी ने व्यक्ति को धोखा दे दिया है या फिर कोई उसकी जासूसी कर रहा है या फिर कोई मजाक उड़ा रहा है या फिर किसी ने उसके खाने में जहर मिला दिया ऐसे भ्रम होते हैं।

ऐसी स्थिति वाले मरीज को ऐसा लगता है कि सहकर्मी उनके काम में बाधा डाल रहे हैं तथा कुछ विशेष लोग या सरकार उन्हें मारने की कोशिश कर रही है जिसके फलस्वरूप उन्हें अपने दैनिक क्रियाकलापों को करने में संघर्ष करना पड़ता है। अक्सर देखा गया है जिन लोगों को Persecutory delusions होता है उन्हें स्किजो़फेक्टिव डिसऑर्डर भी होता है।

Persecutory delusions के लक्षण क्या हैं – Symptoms of Persecutory delusions in Hindi

Persecutory delusions से ग्रस्त व्यक्ति को हमेशा ऐसा लगता रहता है कि कोई उसे हानि पहुंचाना चाहता है या फिर उसे मारना चाहता है।

Persecutory delusions से ग्रस्त व्यक्ति निम्नलिखित चीजें महसूस कर सकता है जैसे कि

  • “मेरे पड़ोसी रात में मेरे घर घुस जाते हैं और मेरी अलमारी से कपड़े चुरा लेते हैं।”
  • “कुछ लोग हमेशा मेरा पीछा करते रहते हैं”
  • “पुलिस मेरा पीछा कर रही थी क्योंकि वह मुझे प्रताड़ित करना चाहते हैं”
  • “भूत प्रेत मिलकर मेरे शरीर पर कब्जा करना चाहते हैं”
  • “सरकार मुझे पानी में जहर मिलाकर मारना चाहती है”
  • “सड़क पर लोग मेरी जासूसी कर रहे हैं और मेरा सामान जलाना चाहते हैं”
  • “कुछ लोग मुझे जान से मारना चाहते हैं”

Persecutory delusions से ग्रस्त व्यक्ति को हमेशा ऐसा लगता रहता है कि कोई ना कोई व्यक्ति उस पर अटैक करता रहता है उसे परेशान करता रहता है उस पर हमले करना चाहता है उसे मार डालना चाहता है और यहां तक कि यह व्यक्ति इन सब चीजों से तंग होकर पुलिस में कंप्लेंट भी कर सकता है और जब पुलिस इन सब मामलों की जांच करती है तब उसे कुछ नहीं मिलता और इस मरीज को ऐसा लगता है कि पुलिस उसके दुश्मनों के साथ मिली हुई है।

Persecutory delusions के कारण क्या हैं – Causes of Persecutory delusions in Hindi

Persecutory delusions एक दिमागी बीमारी है तो यह कई कारणों से हो सकती है जिनमें से कुछ कारण अनुवांशिक भी हो सकते हैं। तथा बचपन में किसी चोट आदि के लगने से भी यह स्थिति हो सकती है।

जैविक कारण :- दिमाग में असा मान्यताएं होना या फिर दिमाग में किसी हार्मोन का असंतुलन हो जाना यह किसी रसायन में गड़बड़ी हो जाना इन सभी कारणों से तथा नशीली दवाओं के उपयोग करने से भी Persecutory delusions हो सकता है।

बचपन का आघात :- बचपन में किसी दुर्घटना के कारण दिमाग में किसी प्रकार की चोट आदि लग जाना या फिर बचपन में कोई ऐसी घटना घटना जिससे मरीज को गहरा सदमा लगा हो।

अनुवांशिक कारण :- जिस परिवार के कुछ लोगों को सदमा या भ्रम होने जैसी बीमारियां होती हैं उनमें तथा उनकी संतानों में Persecutory delusions होने की संभावना बढ़ जाती है।

सामाजिक कारण:- फिल्मी किताबें पॉप संगीत तथा अन्य कई सामाजिक कारण है जो भ्रम को बढ़ावा देते हैं जिसकी वजह से Persecutory delusions हो सकता है।

संभावित अन्य कारण

  • चिंता और अवसाद
  • अफवाहों पर विश्वास करना
  • नकारात्मक विचार
  • पारस्परिक संवेदनशीलता
  • असामान्य आंतरिक अनुभव
  • अनिद्रा
  • तर्कहीन तर्क

यह भी पढ़ें:- मनोविज्ञान क्या है? परिभाषा, प्रकार इत्यादि | Psychology in Hindi

Persecutory delusions का इलाज क्या है – Treatment of Persecutory delusions in Hindi

किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी का इलाज करना आवश्यक होता है अन्यथा व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और व्यक्ति कि स्थिति और ज्यादा बिगड़ सकती है

Persecutory delusions का इलाज मुख्य रूप से 4 तरीकों से किया जाता है।

थेरेपी :- थेरेपी में मरीज को डॉक्टर द्वारा थेरेपी दी जाती है थेरेपी में मुख्य रूप से व्यक्ति के दिमाग में क्या चल रहा है व्यक्ति की स्थिति कैसी है इस बात को समझने का प्रयास किया जाता है और उसके मन में चल रही उलझनों को सुलझाने का प्रयास किया जाता है।

दवाइयां :- इस रोग का इलाज दवाइयों द्वारा भी किया जा सकता है इसमें अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का उपयोग किया जाता है।

सहायता और सेवाएं :- Persecutory delusions से ग्रस्त व्यक्ति को रोजमर्रा के काम करने में बड़ी समस्याएं आती हैं तथा इन समस्याओं को सुलझाने और व्यक्ति की सहायता करने से मरीज को राहत मिलती है।

अस्पताल में भर्ती :- जब व्यक्ति की स्थिति बहुत ज्यादा खराब हो जाती है तब कोई भी अन्य विकल्प नहीं बचता है और मरीज को अस्पताल में भर्ती कराना पड़ता है अस्पताल में डॉक्टर की देखरेख में दवाइयों और थेरेपी द्वारा मरीज का इलाज किया जाता है।

Persecutory delusions की जांच कैसे होती है – Diagnosis of Persecutory delusions in Hindi

Persecutory delusions की जांच करने के लिए निम्नलिखित चरण है

शारीरिक जांच

डॉक्टर शारीरिक जांच करेंगे तथा भिन्न भिन्न प्रकार की बीमारियों के बारे में जांच करेंगे।

स्क्रीनिंग ऑफ सब्सटेंस

जांच की जाती है कि आप किसी प्रकार का एल्कोहल या किसी प्रकार के नशीले तत्वों का उपयोग तो नहीं करते हैं।

इमेजिंग परीक्षण

इसमें एम आर आई तथा सिटी स्कैन किया जाता है और लक्षणों की जांच की जाती है।

मनोरोग मूल्यांकन 

इसमें दिमागी बीमारियों के बारे में जांच की जाती है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे। इस आर्टिकल में हमने बताया है कि Persecutory delusions क्या है, Persecutory delusions के कारण क्या है, Persecutory delusions के लक्षण क्या है, Persecutory delusions का इलाज क्या है आदि।