Manforce tablet in Hindi | मैनफोर्स दवाई के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत

पूरे विश्व में बहुत सारे लोग सेक्स संबंधी समस्याएं होने पर शर्म के मारे डॉक्टर के पास नहीं जाते और परेशान होते रहते हैं कि वह अब क्या करें ऐसे में किसी की भी सलाह मानकर या फिर अपनी मर्जी से सेक्स समस्या को ठीक करने के लिए अलग-अलग प्रकार की दवाइयों का प्रयोग करने लगते हैं ऐसी ही एक दवाई के बारे में आज हम चर्चा करेंगे जिसका उपयोग नपुंसकता को ठीक करने के लिए किया जाता है। 

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे manforce tablet के बारे में की manforce tabletक्या है, manforce tablet के दुष्प्रभाव क्या हैं, manforce tablet का इस्तेमाल किस लिए किया जाता है और क्या manforce tablet का इस्तेमाल करना उचित है इसके अलावा manforce tablet से जुड़े हुए काफी सारे विषयों के बारे में विस्तार पूर्वक पढ़ेंगे।

Table of Contents

मैनफोर्स दवाई क्या है – What is Manforce Tablet in Hindi

Manforce tablet in Hindi | मैनफोर्स दवाई के उपयोग, नुकसान, खुराक, कीमत

Manforce tablet phosphodiesterase type 5 समूह से है जिसका मुख्य कार्य नपुंसकता को खत्म करना होता है यह लिंग में रक्तचाप की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे व्यक्ति लंबे समय तक सेक्स कर पाता है।

Manforce tablet एक प्रिसक्राइब्ड दवाई है इसे बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं लेना चाहिए कोई भी व्यक्ति से खाली पेट या खाना खाने के बाद इस दवाई का इस्तेमाल कर सकता है। इस दवाई का इस्तेमाल संभोग करने से लगभग 1 घंटे पहले किया जाना चाहिए ताकि यह दवाई अपना पूरा असर दिखा सके।

यह दवाई आमतौर पर संभोग करने से 1 घंटे पहले खाने पर अपना असर दिखाती है परंतु यह समय अवधि व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य के अनुसार कम या ज्यादा भी हो सकती है। manforce tablet को इस्तेमाल करने का समय संभोग करने से 1 घंटे से लेकर आधे घंटे पहले तक का है।

इस दवाई का मुख्य कार्य है नपुंसकता को ठीक करना और इस दवाई की मदद से व्यक्ति ज्यादा लंबे समय तक सेक्स को इंजॉय भी कर पाता है तथा यह उन लोगों के लिए भी काफी लाभदाई है जो लोग शीघ्रपतन से परेशान हैं।

परंतु कोई भी ऐसा व्यक्ति जो सामान्य है या जिसे किसी भी प्रकार की सेक्स संबंधी समस्या नहीं है तो उसे इस दवाई का प्रयोग बिल्कुल नहीं करना चाहिए विशेष रूप से इस दवाई का ओवरडोज तो बिल्कुल ही नहीं करना चाहिए। manforce tablet का सेवन 1 दिन में 1 बार से अधिक नहीं करना चाहिए तथा नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करना घातक सिद्ध हो सकता है।

इस बीमारी के काफी सारे दुष्प्रभाव भी हैं जो किसी भी व्यक्ति को हो सकते हैं विशेषकर जो लोग बिना डॉक्टर की सलाह manforce tablet का प्रयोग करते हैं इस दवाई का अधिक प्रयोग करने पर दुष्प्रभाव होने लगते हैं जैसे सिर दर्द होना, पूरे शरीर में अकड़न होना, लिंग में दर्द होना, पूरे शरीर में दर्द होना, पेट और पाचन तंत्र खराब हो जाना, धुंधला दिखाई देना आदि।

अगर आपको या आपकी जानकारी में किसी भी व्यक्ति को manforce tablet का इस्तेमाल करने के बाद ऐसे लक्षण हो रहे हैं तो तुरंत दवाई का इस्तेमाल करना छोड़ दें और डॉक्टर से सलाह लें।

यह भी पढ़ें:- सेटरिजिन (Cetirizine in Hindi): खुराक, उपयोग, मूल्य, साइड इफेक्ट्स इत्यादि

मैनफोर्स दवाई के दुष्प्रभाव क्या है – Side effects of Manforce Tablet in Hindi

Manforce tablet का उपयोग कई लोग करते हैं विशेष रूप से वह लोग जो अपने सेक्स को ढंग से इंजॉय नहीं कर पाते या फिर वह नौजवान लोग जिन्होंने अपने पार्टनर पर रौब जमाने के लिए इस दवाई का प्रयोग करना शुरू कर दिया है इस दवाई का प्रयोग करने से कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं और कुछ दुष्प्रभाव तो काफी गंभीर भी होते हैं।

हृदय संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

असामान्य ईसीजी (ECG), छाती में दर्द होना, AV block, हार्ट अटैक, हार्ट फेलियर, लो ब्लड प्रेशर, हाई ब्लड प्रेशर, फेफड़ों से रक्तस्राव होना, अचानक हृदय संबंधी कारण से मौत।

तंत्रिका तंत्र संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

सिर दर्द होना, नींद ना आना, झुनझुनी होना, चक्कर आना, असामान्य सपने, अवसाद होना, माइग्रेन की समस्या होना, कपकपी लगना, चिंता होना, दौरे पड़ना शरीर में दर्द होना आदि।

त्वचा संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

त्वचा का लाल होना, त्वचा पर दाने होना, शरीर में खुजली होना, अधिक पसीना आना, आदि।

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल संबंधी दुष्प्रभाव होना जैसे

पेट खराब होना, एंजाइटी होनाद, दस्त लगना  गैस्ट्रिक अल्सर होना मुंह में छाले होना निगलने में तकलीफ होना, आंतों में सूजन हो जाना, मसूड़ों में सूजन हो जाना, मलाशय से खून निकलना गले में खराश हो जाना आदि।

जेनिटोरिनरी संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

मूत्र पथ में संक्रमण हो जाना, योन रोग होना कॉमर्स स्तनों में वृद्धि हो जाना बार-बार पेशाब आना, मूत्र करते समय दर्द होना, मूत्र में रक्त आना आदि।

जिगर संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

किडनी फैलियर और किडनी का ढंग से काम ना कर पाना।

मेटाबॉलिज्म संबंधी दुष्प्रभाव होना।

एडिमा, गाउट, मधुमेह में वृद्धि होना, शरीर में सोडियम की मात्रा का बढ़ना, रक्त में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ना आदि

श्वसन संबंधी दुष्प्रभाव जैसे

ढंग से सांस ना ले पाना, दमे की बीमारी हो जाना, नाक में सूजन हो जाना, नाक से खून निकलना कमा धूप में वृद्धि हो जाना, बढ़ती हुई खांसी आदि।

अन्य दुष्प्रभाव जैसे

शरीर में रक्त की कमी हो जाना, शरीर का तापमान हमेशा अधिक रहना, पेट में दर्द होना, आकस्मिक रूप से गिरना, अचानक चोट लग जाना, एलर्जी की प्रतिक्रिया होना, सीने में जलन होना, चेहरे में सूजन हो जाना, ठंड लगना, दर्द होना, सदमा लगना और प्रकाश से संवेदनशीलता अधिक हो जाना।

मैनफोर्स दवाई की खुराक – Dosage of Manforce Tablets in Hindi

Manforce tablet का अधिक सेवन करना हानिकारक हो सकता है इसलिए हमें सिर्फ 1 दिन में एक गोली (100 मिलीग्राम) का ही सेवन करना चाहिए। तथा संभोग करने से एक घंटा पहले एक गोली का सेवन करना चाहिए मतलब लगभग 100 मिलीग्राम दवाई 24 घंटे में खानी चाहिए।

मैनफोर्स दवाई का उपयोग कैसे करें – How to Use Manforce Tablet in Hindi

Manforce tablet एक ओरल दवाई है इसे मुंह द्वारा खाया जाता है इस दवाई का सेवन आप खाली पेट या भरे पेट किसी भी प्रकार कर सकते हैं परंतु ध्यान रहे कि संभोग करने से लगभग एक घंटा पहले इस दवाई का सेवन करना चाहिए संभोग करने से तुरंत पहले इस दवाई का सेवन करने पर यह दवाई 1 घंटे बाद अपना असर दिखाएगी।

मैनफोर्स दवाई का मूल्य – Price of Manforce tablets in Hindi

Manforce tablet का पत्ता जिसमें 100 मिलीग्राम manforce tablet की 4 गोलियां होती हैं का मूल्य लगभग ₹142 होता है।

Manforce tablet मुख्य रूप से 3 तरीकों से आती है

मैनफोर्स 25 मिलीग्राम टेबलेट

मैनफोर्स 50 मिलीग्राम टेबलेट

मैनफोर्स 100 मिलीग्राम टेबलेट

मैनफोर्स दवाई के घटक

Manforce tablet में मुख्य रूप से दो घटक का इस्तेमाल होता है

मैनफोर्स दवाई का उपयोग करते समय सावधानियां – Safety advice for Manforce Tablet in Hindi

Manforce tablet का इस्तेमाल करते समय हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए क्योंकि manforce tablet का इस्तेमाल करने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं

इसलिए जब कभी भी manforce tablet का इस्तेमाल करें तो इन बातों का विशेष ध्यान रखें जैसे

  • ड्राइविंग करते समय manforce tablet का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि manforce tablet में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जिन का नियमित सेवन करने से हमारी आंखों पर गंभीर असर पड़ता है और हमें कम दिखाई देने लगता है।
  • कभी भी manforce tablet का इस्तेमाल शराब के साथ नहीं करना चाहिए यह शराब के साथ प्रतिक्रिया कर दुष्प्रभाव कर सकती है।
  • किडनी संबंधी मरीज को इस दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए डॉक्टर से सलाह लें और डॉक्टर जब भी आपको यह दवाई खाने के लिए कहे तो उन्हें बताएं कि आपको किडनी संबंधी बीमारी है।
  • जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उन्हें इस दवाई का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए यह उनके स्वास्थ्य तथा उनके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक सिद्ध हो सकती है।
  • तथा जो महिलाएं अपने बच्चों को स्तनपान कराती हैं उन्हें कभी भी इस दवाई का सेवन करके अपने बच्चों को ब्रेस्टफीडिंग नहीं करानी चाहिए।

अन्य सावधानियां

  • जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की समस्या होती है उन्हें कभी भी manforce tablet का अधिक उपयोग नहीं करना चाहिए।
  • जिस व्यक्ति को आंख संबंधी बीमारियां हो या धुंधला दिखता हो उसे मैनपुर दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि कई बार मैनपुर दवाई का उपयोग करने से आंखों की रोशनी जाने का खतरा रहता है।
  • manforce tablet का अधिक प्रयोग करने से लिंग के आकार का खराब होने का खतरा रहता है।
  • manforce tablet का अधिक प्रयोग करने से पेट में अल्सर हो सकते हैं।
  • manforce tablet का अधिक प्रयोग करने से रक्त स्राव संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं।

मैनफोर्स दवाई का इस्तेमाल – Uses of Manforce tablets in Hindi 

Manforce tablet का उपयोग अलग-अलग प्रकार से लोग करते हैं परंतु manforce tablet का मुख्य प्रयोग नपुंसकता के इलाज के लिए किया जाता है जबकि ज्यादातर लोग इसे वायग्रा की तरह इस्तेमाल करते हैं।

  • manforce tablet का मुख्य उपयोग है नपुसंकता का इलाज करना।
  • मैनफोर्स दवाई का उपयोग सेक्स ड्यूरेशन को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।
  • manforce tablet का इस्तेमाल करने से सेक्स करने का समय बढ़ जाता है जिससे आप अच्छे तरीके से सेक्स इंजॉय कर पाते हैं।
  • manforce tablet को कई लोग वायग्रा की तरह इस्तेमाल करते हैं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में बताया है manforce tablet के बारे में manforce tablet क्या है, manforce tablet का इस्तेमाल क्या है, manforce tablet का अधिक उपयोग करने से क्या-क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं manforce tablet का इस्तेमाल कैसे किया जाता है इसके अलावा काफी कुछ।
अगर आप के कुछ सवाल यह सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों और सुझावों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे धन्यवाद।

क्या मैनफोर्स दवाई का इस्तेमाल करने से इसकी आदत लग सकती है?

नहीं, मैनफोर्स दवाई में किसी भी प्रकार का कोई भी ऐसा तत्व नहीं है जिसकी वजह से व्यक्ति को इसकी आदत लगे परंतु जब कोई व्यक्ति मैनफोर्स दवाई का सेवन करता है तो उसे अपने शरीर में एक एनर्जी महसूस होती है जो व्यक्ति को काफी अच्छी लगती है जिसकी वजह से व्यक्ति अपने सेक्स को काफी अच्छी तरीके से इंजॉय कर पाता है और अपने पार्टनर को भी सेटिस्फाई कर पाता है परंतु जब व्यक्ति बिना इस दवाई को खाए संभोग करता है तब वह व्यक्ति उतना ज्यादा एंजॉय नहीं कर पाता है जिसकी वजह से उसे इस दवाई को दोबारा खाना पड़ता है इस दवाई की लत तो नहीं लगती परंतु जो व्यक्ति दवाई को खा कर एक बार एंजॉयमेंट और सेटिस्फेक्शन लेता है वह इस दवाई को बार-बार खाने लगता है।

मैनफोर्स दवाई लेना सुरक्षित है?

मैनफोर्स दवाई को बिना डॉक्टर की सलाह कि नहीं खाना चाहिए कई लोग सिर्फ सेक्स को इंजॉय करने के लिए और अपने सेक्स को लंबे समय तक करने के लिए इस दवाई का प्रयोग करते हैं बिना डॉक्टर की सलाह की यह उन लोगों के लिए घातक हो सकता है।

परंतु अगर कोई व्यक्ति डॉक्टर की सलाह से इस दवाई का प्रयोग करता है तो इस दवाई का उपयोग करने में किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है मैनफोर्स दवाई लेना सुरक्षित है।

मैनफोर्स टेबलेट कब खाना चाहिए?

मैनफोर्स दवाई हमारे शरीर में मुख्य रूप से एनर्जी पैदा करने का कार्य करती है जो कि तुरंत नहीं होती है इसलिए जब भी आप संभोग करने का सोच रहे हैं उससे 1 घंटे पहले इस दवाई का प्रयोग करना चाहिए क्योंकि यह दवाई अपना पूरा असर 1 घंटे के बाद दिखाती है।

मैनफोर्स दवाई का असर कब तक रहता है?

मैनफोर्स दवाई को संभोग करने से 1 घंटे पहले उपयोग में लाया जाना चाहिए ताकि यह अपना पूरा असर दिखा सके यह दवाई आमतौर पर एक घंटा लेती है अपना पूरा असर दिखाने के लिए।

जब यह दवाई अपना पूरा असर दिखाती है तब व्यक्ति को एक पार्टनर की जरूरत पड़ती है क्योंकि जब आप इस दवाई का प्रयोग करते हैं तब आपका लिंग बहुत सख्त तो हो जाता है। और ऐसा लगभग एक से डेढ़ घंटे तक रहता है।

महीने में एक बार मैनफोर्स की गोली लेने से क्या दुष्प्रभाव होता है?

महीने में एक बार मैनफोर्स की गोली खाने पर हल्के फुल्के दुष्प्रभाव होने की संभावना है परंतु किसी भी प्रकार का कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं होगा मैनफोर्स दवाई का गंभीर दुष्प्रभाव सिर्फ उन लोगों को होता है जो इसका नियमित सेवन करते हैं या फिर बिना डॉक्टर की सलाह के इसका उपयोग करते हैं।

महीने में एक बार मैनफोर्स की गोली खाने से कुछ हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हो सकते हैं जैसे आंखों में जलन मच ना खांसी जुखाम होना शरीर में कमजोरी महसूस होना त्वचा पर रिएक्शन होना एलर्जी होना आदि।

20 साल का पुरुष मैनफोर्स टेबलेट खा सकता है क्या?

हां, 20 साल की आयु वाला व्यक्ति मैनफोर्स दवाई खा सकता है परंतु अगर किसी व्यक्ति को सेक्स संबंधी किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है तो उसे इस दवाई का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

वायग्रा और मैनफोर्स दवाई के बीच क्या अंतर है?

वाइग्रा और मैनफोर्स दवाई में ज्यादा अंतर नहीं है मैनफोर्स दवाई भी एक वायग्रा की तरह ही काम करती है परंतु वायग्रा सिर्फ कुछ समय के लिए ही व्यक्ति को उत्तेजित कर देता है जिससे व्यक्ति का सेक्स काफी अच्छे तरीके से हो जाता है परंतु वायग्रा किसी भी प्रकार की बीमारी के इलाज में काम नहीं आता जबकि मैनफोर्स दवाई नपुंसकता के इलाज के लिए उपयोग में लाई जाती है।

क्या मैनफोर्स टेबलेट से बलगम साफ होता है?

नहीं, मैनफोर्स टेबलेट का इस्तेमाल करने से बलगम साफ नहीं होता क्योंकि यह बलगम साफ करने की दवाई नहीं है परंतु हां इसके अत्यधिक उपयोग करने से हमें कई प्रकार के दुष्प्रभाव होने लगते हैं जिनमें से एक है अधिक बलगम निकलना।

मैनफोर्स टेबलेट कितने वर्ष तक के लोग इस्तेमाल कर सकते हैं?

मैनफोर्स दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह के मैनफोर्स दवाई का उपयोग करना घातक सिद्ध हो सकता है यह महिलाओं बच्चों और 18 वर्ष की आयु से कम आयु वाले व्यक्ति के लिए इसका उपयोग करना सही नहीं है?

मैनफोर्स टेबलेट स्माल करने से एलर्जी हो जाती है तो क्या करें?

अगर मैनफोर्स टेबलेट का इस्तेमाल करने से आपको एलर्जी हो जाती है तो आप सबसे पहले तो डॉक्टर को दिखाएं इसके साथ साथ ही आप 2 कार्य कर सकते हैं

  • डॉक्टर से मदद ले डॉक्टर आपको एलर्जी की दवाई दे देगा।
  • इसके साथ साथ ही आप डॉक्टर से कहकर मैनफोर्स दवाई की जगह किसी और दवाई का प्रयोग कर सकते हैं।

अगर कोई 16 से 17 वर्ष की आयु वाला बच्चा मैनफोर्स दवाई का सेवन कर ले तो क्या होगा?

अगर कोई बच्चा जिसकी आयु 16 से 17 वर्ष है और वह गलती से मैनफोर्स दवाई का सेवन कर लेता है तो प्रथम कम से कम 3 से 4 घंटे तक उसका लिंक सक्रिय रहेगा और दूसरा उसको ज्यादा दुष्प्रभाव नहीं होंगे परंतु अगर वह व्यक्ति नियमित रूप से मैनफोर्स दवाई का सेवन करता है तो उसको बहुत ही अधिक गंभीर दुष्प्रभाव भुगतने पड़ सकते हैं।

क्या 40 वर्ष की आयु से अधिक व्यक्ति मैनफोर्स दवाई का उपयोग कर सकता है?

हां, 40 वर्ष की आयु से अधिक आयु वाला व्यक्ति मैनफोर्स दवाई का इस्तेमाल काफी आराम से कर सकता है और उसे कभी कोई समस्या नहीं होगी परंतु जैसा कि मैंने पूरे आर्टिकल में बताया है कि बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवाई का उपयोग करना हानिकारक हो सकता है तो कोई भी व्यक्ति जिसकी आयु 40 वर्ष से ऊपर है पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें उसके बाद ही इस दवाई का प्रयोग करें।

क्या कोरोना कि वैक्सीन लगवाने के बाद मैनफोर्स टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं कि नहीं?

हां, कोरोना की वैक्सीन लगवाने के बाद आप मैनफोर्स दवाई का उपयोग कर सकते हैं किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं होगी परंतु मैनफोर्स दवाई का उपयोग डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।