शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान | शादी से पहले सेक्स सही या गलत

क्या शादी से पहले सेक्स करना सही है या गलत। यह एक बहुत ही सामान्य सा प्रश्न है जो हर नौजवान के मन में उठता है सेक्स करना एक सामान्य सी बात है यह एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा प्रजनन होता है। जैसे जैसे व्यक्ति का शरीर बाल्यावस्था से किशोरावस्था में जाता है शरीर में काफी सारे परिवर्तन होते हैं जिससे नौजवान सेक्स की तरफ आकर्षित होते हैं। लेकिन ऐसे समय में एक बड़ा प्रश्न उनके सामने आता है कि क्या उन्हें शादी से पहले सेक्स करना चाहिए या नहीं।

इसीलिए इस आजकल में हम बात करेंगे क्या शादी से पहले सेक्स करना चाहिए या नहीं, इसके साथ ही अन्य विषयों पर भी चर्चा करेंगे जैसे शादी से पहले सेक्स करने के क्या-क्या लाभ हैं और शादी से पहले सेक्स करने के क्या-क्या दुष्प्रभाव है आदि सभी विषयों पर चर्चा करेंगे।

क्या शादी से पहले सेक्स करना सही है या गलत? – Is sex before marriage right or wrong in Hindi

शादी से पहले सेक्स के फायदे और नुकसान | शादी से पहले सेक्स सही या गलत

शादी से पहले सेक्स करना किसी भी मायने में गलत नहीं अगर आपकी आयु 13 वर्ष से अधिक है तो आप कानूनी तौर पर भी सेक्स करने के योग्य हो चुके हैं। ज्यादातर लोगों ने सेक्स करने को असमंजस भरा विषय बना दिया है जिसकी वजह से बात नहीं करना चाहता। 

शादी से पहले सेक्स करने में कोई समस्या नहीं है बल्कि काफी हद तक शादी से पहले सेक्स करना उचित होता है शादी से पहले सेक्स करने के कई लाभ हैं जिनमें से प्रमुख है कि शादी से पहले सेक्स करने से आप अपने शरीर तथा अपने पार्टनर के शरीर को अच्छे तरीके से जान लेते हैं।

परंतु शादी से पहले सेक्स करने के कई दुष्प्रभाव भी हैं जिनमें से प्रमुख है की शादी से पहले सेक्स करने से सेक्स एक सामान्य सी क्रिया हो जाता है और जब हम शादी करते हैं तब शादी के समय सेक्स करने में हमें अधिक रुचि नहीं रहती है।तथा नौजवान जब सेक्स करते हैं तब वे लोग कंडोम या अन्य प्रकार के उपकरणों का प्रयोग करना अक्सर भूल जाते हैं जिसकी वजह से अनचाही प्रेगनेंसी और बीमारियों जैसी समस्याएं हो जाती हैं। और व्यक्ति को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ता।

कई साल तक अमेरिका में एक रिसर्च की गई जिसमें पता चला कि जो शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं उनमें शादी के बाद सेक्स करने की प्रबल इच्छा नहीं रहती इसके अलावा जो लोग शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं उनका तलाक 12% ज्यादा होता है उन लोगों की तुलना में जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते।

जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते वो अपने पार्टनर को 22% अधिक संतुष्ट कर पाते हैं उन लोगों की तुलना में जो शादी से पहले सेक्स करते हैं। तथा इसके साथ-साथ अन्य कई कारण हैं जो यह साबित करते हैं शादी से पहले सेक्स ना करना ज्यादा उचित है।

शादी से पहले सेक्स करने के क्या-क्या लाभ होते हैं? – Advantages of Sex Before Marriage in Hindi

शादी से पहले सेक्स करना गलत नहीं है तथा शादी से पहले सेक्स करने के ढेर सारे लाभ होते हैं परंतु किशोरावस्था से पहले सेक्स करना उचित नहीं है ना ही हमारे शारीरिक विकास के लिए और ना ही हमारे मानसिक विकास के लिए। आइए हम शादी से पहले सेक्स करने से होने वाले लाभों के बारे में पढ़ते हैं।

  • आमतौर पर महिलाएं और पुरुष पहली बार सेक्स करने में काफी घबराते हैं और ज्यादातर मामलों में देखा जाता है कि व्यक्ति का पहला सेक्स 80% सही तरीके से नहीं हो पाता है या तो व्यक्ति सेक्स को ढंग से इंजॉय नहीं कर पाता है या फिर सेक्स जल्दी हो जाता है। और फिर व्यक्ति को ऐसा लगने लगता है कि उसके शरीर में कोई कमी है या उसे सेक्स संबंधी कोई बीमारी है। परंतु यदि कोई व्यक्ति शादी से पहले सेक्स करता है तो ऐसा करने से उसे इन सभी दिक्कतों के बारे में पता चल जाता है और व्यक्ति आसानी से इन दिक्कतों से निपट लेता है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से हमें यह समझ में आ जाता है कि सेक्स कैसे करना चाहिए सेक्स कैसे किया जाता है, सेक्स करने के दौरान आप क्या-क्या गलतियां करते हैं, या सेक्स करने के दौरान हमें किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • सेक्स ना करने से हमारे शरीर और दिमाग पर एक मानसिक दबाव पड़ता है जिसकी वजह से जो लोग सेक्स नहीं करते हैं उन्हें अक्सर नाईट फॉल की समस्या होने लगती है।
  • सेक्स करने से हमारा दिमाग और शरीर रिफ्रेश और तरोताजा महसूस करता है।
  • सेक्स करने के दौरान व्यक्ति का स्टैमिना एक बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है शादी से पहले सेक्स करने से हमें हमारे सेक्स स्टैमिना के बारे में पता चल जाता है जिससे हम अपने सेक्स स्टैमिना को बढ़ा सकते हैं। क्योंकि कई बार सेक्स स्टैमिना की कमी की वजह से विवाहित जोड़ों में अनबन हो जाती है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से जोड़े एक दूसरे को बहुत अच्छे तरीके से समझने लगते हैं।
  • कई बार हमें किसी व्यक्ति को देखकर या महिला को देखकर बड़ा ही आकर्षित महसूस होता है और हमें ऐसा लगता है कि हम उससे प्यार करते हैं परंतु हो सकता है कि हम उससे प्यार नहीं करते सिर्फ सेक्स की वजह से ही हम उस महिला की तरफ आकर्षित हुए हैं तो शादी से पहले अगर हम सेक्स कर लेते हैं तो हमें इस बात का एहसास हो जाता है की हमें उस महिला से या पुरुष से प्यार है या नहीं यस सिर्फ हम सेक्स की वजह से ही उस महिला या पुरुष के साथ हैं यह कंफ्यूजन दूर हो जाती है।
  • शादी से पहले सेक्स करने का एक सबसे बड़ा यह फायदा है कि लड़का और लड़की एक दूसरे को अच्छी तरीके से समझ पाते हैं क्योंकि अगर लड़का लड़की एक दूसरे को अच्छी तरीके से नहीं समझते हैं तो शादी करने के बाद वह अलग अलग नहीं हो सकते जबकि शादी करने से पहले अगर वह सेक्स कर लेते हैं और उनको लगता है कि वह एक दूसरे की जरूरतों को नहीं पूरा कर सकते तो उनके पास एक विकल्प रहता है कि वह दोनों अलग अलग हो जाए परंतु शादी के बाद ऐसा होना मुश्किल है।
  • कई लड़कियों और लड़कों में यह देखा गया है जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते हैं वह लोग सेक्स करने में काफी समय लगा देते हैं मतलब शादी होने के दो दो तीन तीन महीने तक सेक्स नहीं करते हैं यहां तक कि कुछ मामलों में तो 6-7 महीने तक सेक्स नहीं करते हैं।

यह भी पढ़ें:- कंडोम (Condom) क्या है और कंडोम इस्तेमाल कैसे करते हैं इत्यादि

शादी से पहले सेक्स करने के कुछ साइकोलॉजिकल लाभ

  • सेक्स करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ता है और व्यक्ति सही और उचित तरीके से सेक्स कर पाता है जिसमें व्यक्ति सेक्स को इंजॉय करने के साथ-साथ अपने पार्टनर को संतुष्ट भी कर पाता है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से महिला और पुरुष के बीच में एक बहुत अच्छा रिश्ता बन जाता है इमोशनल बॉन्डिंग बन जाती है जिसकी वजह से उन्हें बड़ा अच्छा लगता है अगर आप भी रिलेशनशिप में है तो आप भी इस बात पर गौर करिएगा कि जब भी आप अपनी गर्लफ्रेंड को हग करते हैं तब आपको काफी अच्छा लगता है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से हमारे शरीर के हारमोंस में बदलाव आता है जिसकी वजह से हमारी नींद की गुणवत्ता बढ़ जाती है और अच्छी तरीके से सो पाते हैं जिसकी वजह से हजारों बीमारी हमारे शरीर से दूर रहती हैं।
  • शादी से पहले सेक्स करने से व्यक्ति के स्वास्थ्य पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और व्यक्ति काफी हेल्थी हो जाता है और तंदुरुस्त हो जाता है।

शादी से पहले सेक्स करने के शारीरिक लाभ

  • शादी से पहले सेक्स करने से हमारा शरीर तंदुरुस्त हो जाता है और हमारी फिजिकल फिटनेस भी अच्छी हो जाती है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से हमारे दिमाग की कार्य करने की क्षमता बढ़ जाती है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से हमारे पाचन तंत्र पर भी इसका गहरा प्रभाव पड़ता है और हमारा पाचन तंत्र मजबूत हो जाता है इसके साथ साथ ही शरीर के निचले हिस्से में कूल्हे के पास अगर किसी को दर्द होता है तो वह दर्द भी बंद हो जाता है।
  • कई मामलों में देखा गया है कि शादी से पहले सेक्स करने से व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है।

शादी से पहले सेक्स करने के क्या-क्या नुकसान होते हैं? – Disadvantages of Sex Before Marriage in Hindi

जिस प्रकार शादी से पहले सेक्स करने के कई सारे लाभ हैं उसी प्रकार शादी से पहले सेक्स करने के कई सारे दुष्प्रभाव भी हैं आइए हम सभी दुष्प्रभावों को पढ़ते हैं।

  • ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है और कई रिसर्च भी हैं जो यह बताती हैं कि शादी से पहले सेक्स करने के कुछ दुष्प्रभाव हो सकते हैं जिनमें से सबसे अहम दुष्प्रभाव यह है कि 
  • जो लोग शादी से पहले सेक्स करते हैं उन लोगों की तुलना में जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते हैं उनके रिलेशनशिप 20% अधिक सेटिस्फाइंग होते हैं।
  • औरों की तुलना में जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते उनमें 12% तक अधिक कम्युनिकेशन पैटर्न होता है।
  • जो लोग शादी से पहले सेक्स करते हैं उनमें 22% अधिक डाइवोर्स होता है उन लोगों की तुलना में जो लोग शादी से पहले सेक्स नहीं करते।
  • बहुत सारे धर्मों में शादी से पहले सेक्स करने को पाप माना गया है यहां तक कि पवित्र बाइबल में भी शादी से पहले सेक्स करने को पाप माना गया है।
  • शादी से पहले सेक्स करते समय कई बार युवा कंडोम या अन्य प्रकार के उपकरणों का इस्तेमाल करना भूल जाते हैं जिनकी वजह से प्रेगनेंसी हो जाती है या फिर सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज एसटीडी बीमारियां होने का खतरा रहता है।
  • शादी से पहले सेक्स करने से इसका काफी गहरा असर हमारी शरीर पर पड़ता है सेक्स करने से हमारा वजन भी बढ़ने लगता है।
  • शादी से पहले अगर कोई व्यक्ति सेक्स करने लगता है तो शुरुआत में तो सेक्स करना सभी को बहुत आनंददाई लगता है इसलिए जब व्यक्ति पहले पहले सेक्स करता है तो वह उसे बार-बार करने के लिए उत्तेजित होता है।
  • जो लोग शादी से पहले सेक्स कर लेते हैं उन्हें शादी के बाद सेक्स करने के लिए अधिक उत्सुकता नहीं बचती।

शादी से पहले सेक्स करने से पहले ध्यान देने योग्य बातें – Things to keep in mind before having sex before marriage

शादी से पहले सेक्स करते समय हमें कुछ बातों पर विशेष ध्यान रखना चाहिए इन बातों के बारे में हम जानते हैं

  • शादी से पहले सेक्स करते समय कभी भी जल्दबाजी ना दिखाएं।
  • हर चीज को शांतिपूर्ण और अच्छे तरीके से करें।
  • हो सकता है शादी से पहले सेक्स करने में आपको हिचकिचाहट हो और जवाब पहली बार सेक्स करें तो आप से यह हो ना पाए तो इससे घबराए नहीं।
  • जब कोई व्यक्ति पहली बार सेक्स करता है तो उसके शरीर में काफी बदलाव होते हैं जिसकी वजह से व्यक्ति को कभी कभी लिंग में दर्द भी हो सकता है तो यह घबराने की बात नहीं है।
  • सेक्स करते समय कभी भी जल्दबाजी ना करें और सेक्स करने के दौरान अपने पार्टनर पर हावी ना हो ना ही उसे किसी प्रकार की चोट पहुंचाएं
  • सेक्स करते समय कंडोम आदि उपकरणों का प्रयोग करें ऐसा करने से आप कई प्रकार की समस्याओं से बच सकते हैं।
  • कभी भी नशा करके सेक्स ना करें।

शादी से पहले शारीरिक तैयारी – Physical preparation for Sex Before Marriage in Hindi

शादी से पहले किसी भी प्रकार की विशेष तैयारी करने की जरूरत नहीं होती है परंतु शादी से पहले सेक्स करने से हमें हमारे शरीर के बारे में काफी हद तक अच्छे से पता चल जाता है कि एक व्यक्ति की क्या कैपेसिटी है या व्यक्ति कितनी अच्छी तरीके से सेक्स को कर पाता है शादी से पहले सेक्स करना कोई गलत बात नहीं है परंतु अगर कोई नाबालिक बच्चा शादी से पहले सेक्स करता है तो यह गलत है क्योंकि हमारे शरीर का संपूर्ण विकास हुए बिना ही सेक्स करना गलत है जब तक हमारे शरीर का संपूर्ण विकास नहीं हो जाता यह कोई भी बच्चा बालिक नहीं हो जाता उससे पहले उसके साथ शारीरिक संबंध बनाना गलत है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में बताया है कि क्या शादी से पहले सेक्स करना सही है या नहीं इसके साथ साथ ही हमें शादी से पहले सेक्स करने के लाभ और शादी से पहले सेक्स करने के दुष्प्रभावों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया है

अगर आपके कोई सवाल या सुझाव है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करे

शादी से पहले सेक्स करने से क्या थायराइड की बीमारी होती है?

नहीं, ऐसा नहीं थायराइड है और सेक्स का कोई संबंध नहीं है सेक्स एक सामान्य क्रिया है जिसे करने से किसी प्रकार की कोई बीमारी नहीं होती जिस प्रकार हमारे शरीर के लिए खाना खाना एक जरूरत है उसी प्रकार सेक्स करना भी हमारे शरीर की एक आवश्यकता होती है ऐसा नहीं है कि कोई व्यक्ति बिना सेक्स किए जीवित नहीं रह सकता। जहां तक थायराइड बीमारी की बात है थायराइड एक ग्रंथि होती है जो हमारे गले के चारों ओर लिपटी हुई होती है जिसमें से थायराइड हार्मोन का स्राव होता है जब इसमें किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी हो जाती है तब यह हार्मोन या तो अधिक मात्रा में निकलने लगता है या कम मात्रा में निकलने लगता है जिसकी वजह से हमें थायराइड की समस्या होने लगती है।