मुँह के छाले (mouth ulcer): कारण, निदान, लक्षण और उपचार

छाले काफी आम समस्या है जो एक आम आदमी को काफी परेशान करती है जिस व्यक्ति को मुँह में छाले हो जाते हैं वह ना ही ढंग से बोल पाता है और ना ही खाना खा पाता है। अगर किसी व्यक्ति को छाले हो जाते हैं तो उसे छालों में तेज दर्द और जलन महसूस होती है यहां तक कि अगर कभी गलती से दांत या जीभ छालों से टकरा जाए तो इनमें बहुत तेज जलन होती है।

आमतौर पर छाले 5 से 7 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं लेकिन कुछ लोगों के साथ अक्सर ऐसा होता है कि जैसे ही उनका एक छाला ठीक होता है दूसरा उत्पन्न होने लगता है और ऐसी स्थिति में व्यक्ति को समझ में नहीं आता कि वह क्या करे।

तो इसीलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि मुँह के छाले क्या है, मुँह के छाले क्यों होते हैं, मुँह के छाले होने पर हमें क्या-क्या समस्याएं होती हैं, हम मुँह के छाले का इलाज कैसे कर सकते हैं और मुँह के छाले का घरेलू इलाज क्या है छालो से जुड़े कई अन्य सवालों के जवाब भी हम आज इस लेख में जानेंगे।

Table of Contents

मुँह के छाले (mouth ulcer) क्या है – What is mouth ulcer in Hindi

मुँह के छाले (mouth ulcer) क्या है

छाले आमतौर पर हमारी मुँह की अंदरूनी त्वचा, होठों की अंदरूनी त्वचा और जबान पर होते हैं इनके कारण व्यक्ति को कई परेशानियां हो सकती हैं इनमें आमतौर पर तेज दर्द और जलन होती है विशेष रुप से जब हम कोई तीखा भोजन खाते हैं। इसके साथ-साथ अगर यह मुँह के सबसे पीछे वाले भाग में होते हैं तो व्यक्ति को खाना निगलने तक में परेशानी होती है।

आमतौर पर यह छाले 5 से 7 दिन में बिना किसी दवाई या उपचार के अपने आप ही ठीक हो जाते हैं परंतु शुरुआती दिनों में यह हमें काफी परेशान करते हैं कई कई लोग तो इनकी वजह से भरपेट भोजन भी नहीं कर पाते हैं।

छाले होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें से प्रमुख कारण होते हैं मुँह की सफाई ना रखना, शरीर के तापमान में वृद्धि होना, पेट में अधिक मात्रा में एसिड बनना, कब्ज की शिकायत रहना या फिर बोलते या खाना खाते समय मुँह के अंदर की खाल क्षतिग्रस्त हो जाना।

अगर आपको छाले हैं तो आप इसका इलाज दवाइयों, Gel और माउथवॉश द्वारा भी कर सकते हैं इसके अलावा आप घरेलू उपचार भी इस्तेमाल में ला सकते हैं।

यह भी पढ़ें:- मासिक धर्म (periods): लक्षण, इलाज, और अन्य जानकारी

मुँह में छाले होने पर क्या होता है – Mouth ulcer symptoms in Hindi

मुँह में छाले होने पर व्यक्ति को अलग-अलग प्रकार के लक्षण महसूस हो सकते हैं आमतौर पर यह लक्षण होते हैं

छालों में काफी तेज दर्द होना :- कई बार छालों में काफी तेज दर्द होता है जिसकी वजह से इनमें काफी तकलीफ और परेशानी होती है लोग खाना भी ढंग से नहीं खा पाते हैं।

छालों में जलन होना:- कई बार छालों में तेज जलन महसूस हो सकती है विशेषकर तब जब आप कोई तीखी सब्जी खा रहे हो या तीखा भोजन खा रहे हों।

खाने पीने में दिक्कत होना:- यदि आपको छाले गंभीर रूप से हो जाते हैं तो आपको समस्या हो सकती है आपको खाना खाने में काफी परेशानी हो सकती है विशेष रूप से तब जब आप कोई तीखा भोजन खाते हो।

यह भी पढ़ें:- चाय पीने के नुकसान | चाय पीने के फायदे

मुँह में छाले होने के कारण – Mouth ulcer causes in Hindi

आमतौर पर छाले हमारे मुँह में होते हैं क्योंकि हमारे मुँह की अंदरूनी त्वचा काफी मुलायम होती है इस वजह से इसमें घाव या छाले काफी आसानी से हो जाते हैं मुँह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं इनमें से कुछ प्रमुख निम्नलिखित हैं

ब्रेसिज़ (braces) की तार मुँह में चुभने के कारण:- जब भी हम अपनी दांतों की समस्या को लेकर किसी डॉक्टर के पास जाते हैं तब हमें कभी-कभी ब्रेसिज़ लगवाने पड़ जाते हैं और ब्रेसिज़ लगवाते समय अगर कभी उसकी तार हमारे मुँह में चुभ जाए तो उससे घाव बन जाता है और वहां छाला बन जाता है।
बहुत ज्यादा मिर्च मसाले वाला खाना खाने की वजह से:- कुछ लोग बहुत अधिक तेल मसाले वाला खाना खाते हैं अधिक तेल मसाले वाला खाना खाने से पाचन तंत्र में गड़बड़ी हो सकती है जिसकी वजह से हमारे शरीर की गर्मी बढ़ सकती है और हमारे पेट में गैस की समस्या भी हो सकती है और इन दोनों ही कारणों से छाले होने की संभावना अधिक हो जाती है।
खाते या बोलते समय मुँह के अंदर की त्वचा कटने पर:- जब कभी हम खाना खाते हैं या कुछ बोलते हैं उस समय अगर गलती से हमारे मुँह की  खाल घायल हो जाती है या कट जाती है तो वहां पर भी छाला बन सकता है।
पाचन तंत्र में गड़बड़ी की वजह से:- पाचन तंत्र में गड़बड़ी होने के कारण भी कई बार हमें छाले की समस्या देखने को मिल सकती है क्योंकि पाचन तंत्र में गड़बड़ी होने की वजह से हम खाना अच्छे से नहीं पचा पाते हैं और पेट में गैस बनने लगती है।
खाने में विटामिन की कमी से:- खाने में विटामिन आयरन और जिंक की कमी से भी छाले हो सकते हैं विशेष रूप से खाने में विटामिन B12 की कमी से छाले हो जाते हैं।
पीरियड्स के समय हार्मोन में बदलाव होने पर:- पीरियड्स के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव आते हैं और बहुत सारे हार्मोनोअल बदलाव भी होते हैं इन सभी बदलावों के कारण भी महिलाओं को छाले हो सकते हैं
नींद ना पूरी होने के कारण:- नींद पूरी ना होना भी एक अहम कारण है जिसकी वजह से छाले हो सकते हैं नींद ना पूरी होने की वजह से टेंशन हो सकता है और हमारे शरीर के पाचन तंत्र पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता हैै।
मानसिक और शारीरिक तनाव होने के कारण:- अगर आपका मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य ठीक नहीं है या फिर आपको तनाव है तो इस स्थिति में भी आपको छाले हो सकते हैं
शरीर में पानी की कमी होने की वजह से:- शरीर में पानी की कमी होने से हमारा गला सूखने लगता है और गला सूखने सेे छाले हो सकते हैं इसलिए कभी शरीर में पानी की कमी ना होने दें और समय-समय पर पानी पीते रहे
बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन की वजह से :- अगर आपको कोई बैक्टीरियल या वायरल इंफेक्शन है तो इस कारण से भी आपको छाले हो सकते हैं ऐसी स्थिति में आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए और बैक्टीरियल या वायरल इन्फेक्शन से होने वाले छाले आमतौर पर दवाइयों द्वारा ही ठीक होते हैं।

यह भी पढ़ें:- 2-DG medicine क्या है: कीमत, दुष्प्रभाव, खुराक  इत्यादि

 

मुँह के छालों का इलाज – Mouth ulcer Treatment in Hindi

मुँह में छाले होने पर आप कई प्रकार के इलाज कर सकते हैं आमतौर पर जी छाले 5 से 7 दिन में अपने आप भी ठीक हो जाते हैं आपको किसी भी प्रकार का कोई इलाज करने की जरूरत नहीं पड़ती है परंतु अगर आपको ये छाले काफी गंभीर रूप से परेशान कर रहे हैं तो आपको इनका उपचार जरूर करवाना चाहिए।

छालों के इलाज के लिए आप छालों पर माउथ वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे

माउथ वॉश का इस्तेमाल करने के लिए आपको कम से कम 30 सेकंड से लेकर 1 मिनट तक अपने मुँह में रखना चाहिए और कुल्ला करना चाहिए माउथवॉश को आपको निगलना नहीं चाहिए और इसका उपयोग करने के एक से आधे घंटे बाद तक कुछ भी नहीं खाना है और ना ही कुछ पीना है आप इसका इस्तेमाल दिन में दो से तीन बार कर सकते हैं
अगर आपको दर्द ज्यादा हो रहा हो तो आप छालो पर Gel भी लगा सकते हैं
Gel का उपयोग करने से छालों के ऊपर की त्वचा सुन हो जाती है जिसके कारण हमें दर्द कम महसूस होता है और हमें दर्द में आराम मिलता है आप ऐसा तब कर सकते हैं जब आपको काफी तेज दर्द हो रहा हो
इसके अलावा आप छालों के उपचार के लिए दवाइयों का प्रयोग भी कर सकते हैं हमने यहां छालों के लिए 30 सर्वोत्तम दवाइयों की लिस्ट उपलब्ध कराई है परंतु इन दवाइयों को लेने से पहले आप एक बार अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें
 
 

मुंह के छाले की दवाइयों के नाम की सूची

  • Anabel Liquid – एनाबेल लिक्विड
  • Curasil – कुरासिल
  • Dentogel – डेंटोगेल 
  • Dologel-CT – डोलोजेल-सीटी
  • Emergel – एमर्जेल
  • Fitgel – फिटगेल
  • Hexigel – हेक्सिगेल
  • Garbenz – गारबेंज़
  • Lexanox Plus – लेक्सानॉक्स प्लस
  • Mamdew Baby – ममड्यू बेबी
  • Mugel Freshora – मुगेल फ्रेशोरा
  • Omnisoothe – ओमनीसूथे
  • Orafast – ओराफास्ट
  • Oraflora LA – ओराफ्लोरा एलए
  • Orawin – ओराविन
  • Tantum – टैंटम
  • Tess CS – टेस सीएस
  • Ulciwok – उलसीवोक
  • Viloral – विलोराली
  • Zytee RB – ज़ीटी आरबी
 
 

मुँह में छाले होने से बचाव के उपाय – Mouth ulcer Prevention in Hindi

छाले होने से बचाव के लिए हमें कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए

  • अगर कभी हमें छाले हो रहे हैं तो हमें ज्यादा घबराना नहीं चाहिए क्योंकि आमतौर पर छाले 5 से 7 दिन में अपने आप ही ठीक हो जाते हैं
  • हमें ढेर सारा पानी पीते रहना चाहिए और शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी चाहिए।
  • हमें अपने मुँह की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
  • अगर हमें कभी मुँह में कोई घाव हो जाता है तो डॉक्टर को दिखाना चाहिए।
  • अपने मुँह की साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें दिन में दो बार खुला करें।
  • अच्छा और स्वस्थ भोजन खाएं जिससे आपका पाचन तंत्र मजबूत बने और मजबूत पाचन तंत्र होगा तो आपको कोई छाले से जुड़ी समस्या नहीं होगी।
  • अपने पेट में एसिड की मात्रा अधिक ना होने दें।
  • अगर आपको किसी वायरल इंफेक्शन की वजह से छाले हों तो आप उस वायरल इन्फेक्शन का इलाज करवाएं।
  • शरीर में किसी विटामिन की कमी से छाले हो रहे हैं तो उस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए मल्टी विटामिन की गोलियां खा सकते हैं।
  • दही आप अपने खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं विटामिन B12 उपयुक्त मात्रा में होता है।

मुँह के छालों का घरेलू इलाज – Home ramedies for mouth ulcer in Hindi

अगर आपको कभी भी छाले हो जाते हैं तो आपको घबराना नहीं है आप निम्नलिखित घरेलू उपाय अपना सकते हैं जिससे आपके छाले कम हो जाएंगे।
 
  • अगर आपको छाले हो रहे हैं तो आपको व्रत करना चाहिए क्योंकि शरीर में गर्मी बढ़ने की वजह से छाले हो जाते हैं और व्रत रखने से और फलाहार करने से शरीर की गर्मी कम होती है।
  • मुँह में छाले होने पर दही का सेवन अधिक मात्रा में करें दही का सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन b12 की कमी की पूर्ति होती है और मुँह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं।
  • दूध और दूध से बनी चीजों का अधिक सेवन करना चाहिए क्योंकि दूध एक संपूर्ण आहार है और दूध का सेवन करने से पेट का कब्ज ठीक होता है और अगर आपका कब्ज ठीक रहेगा तो  आप के छाले ठीक हो जाएंगे।
  • पानी में नमक क्या बेकिंग सोडा डालकर कुल्ला करें और गरारे करें खुला और गरारे करने से छाले जल्दी ही ठीक हो जाते हैं।
 

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा इस आर्टिकल में हमने बताया है किमुँह के छाले क्या है, मुँह के छाले क्यों होते हैं, मुँह के छाले होने पर हमें क्या-क्या समस्याएं होती हैं, हम मुँह के छाले का इलाज कैसे कर सकते हैं और मुँह के छाले का घरेलू इलाज क्या है छालो से जुड़े कई अन्य सवालों के जवाब भी हम आज इस लेख में जानेंगे।
 

प्रश्न और उत्तर

मुँह के अंदर सफेद छाले क्यों होते हैं?

मुँह के अंदर सफेद छाले कई कारणों से हो सकते हैं जिनमें से प्रमुख हैं कि शरीर में मल्टी विटामिन की कमी होना, शरीर में पानी की कमी होना और मुँह की त्वचा में घाव बन जाना आदि।

सेब खाने से मुँह में छाले होते हैं क्या?

नहीं, सेब खाने से मुँह में छाले नहीं होते यह सिर्फ एक भ्रम है बल्कि कई मामलों में तो सेब खाने से छाले ठीक हो जाते हैं। जैसे कि अगर किसी व्यक्ति को छाले उसके पाचन तंत्र सही ना होने के कारण हो रहे हैं तो नियमित रूप से सेब खाने से व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है और जब पाचन तंत्र मजबूत हो जाएगा तब पाचन तंत्र कमजोर होने की वजह से छाले नहीं होंगे।

मुँह में छाले हो जाने पर आइसक्रीम खा सकते हैं क्या?

हां, मुँह में छाले हो जाने पर हम आइसक्रीम खा सकते हैं और इससे हमें कोई दिक्कत नहीं होगी परंतु ऐसा नहीं है कि आइसक्रीम खाने से मुँह के छाले ठीक हो जाएंगे लेकिन आइसक्रीम खाने से हमें मुँह के छालों में कोई दिक्कत भी नहीं होगी ना ही मुँह के छाले बढ़ेंगे और ना ही कम होंगे परंतु अगर आप किसी घटिया क्वालिटी की आइसक्रीम खाते हैं तो कई आइसक्रीम निर्माता आइसक्रीम बनाने के लिए अलग-अलग प्रकार के केमिकल का इस्तेमाल करते हैं जिनकी वजह से आपको छाले हो सकते हैं।

किडनी मे पथरी की वजह से क्या मुँह में छाले भी हो सकते है?

हां, किडनी में पथरी की वजह से मुँह में छाले हो सकते हैं क्योंकि किडनी में पथरी होने की वजह से शरीर का पूरा संतुलन खराब हो जाता है शरीर में कुछ हार्मोनअल चेंज भी होते हैं और हार्मोन अल चेंज होने की वजह से मुँह में छाले हो सकते हैं।

क्या मुँह के छाले भी कोरोना का सिम्टम्स है?

नहीं, मुँह में छाले होना यह कोरोना का लक्षण बिल्कुल नहीं है कोरोना से ग्रस्त व्यक्ति को ज्यादातर सांस से जुड़ी समस्याएं होती हैं लेकिन मुँह में छाले पड़ना कोरोना का लक्षण नहीं है हां यह किसी और बीमारी का लक्षण हो सकता है।

मुँह के छाले कितने दिन में ठीक होते हैं?

मुँह के छाले आमतौर पर बिना इलाज किए 7 से 8 दिनों में अपने आप ठीक हो जाते हैं परंतु अगर छाले निरंतर बढ़ते जा रहे हैं और 7 से 8 दिनों में ठीक नहीं हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

मुँह के छालों में क्या लगाना चाहिए ?

मुँह के छालों में आप जैल लगा सकते हैं जैल लगाने से मुँह के छाले सुन्न पड़ जाते हैं और दर्द नहीं होता है बाकी इसके अलावा आप माउथ वाश का भी प्रयोग कर सकते हैं।

क्या बीकोसूल कैप्सूल से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं?

हां, बीकासूल कैप्सूल का उपयोग करने से मुँह के छाले ठीक हो जाते हैं। क्योंकि यह एक मल्टीविटामिन की दवाई है तो इसका उपयोग करने से आपके मुँह के छाले जल्दी से जल्दी ठीक हो जाएंगे।
इसका उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप एक बिकासुल कैप्सूल को लें।
और उस कैप्सूल को खोलें उसमें से आधी दवाई निकाल ले और कैप्सूल बंद कर दें जो दवाई निकलेगी उसे उंगली की मदद से उसे अपने छालों पर लगाएं और इसका प्रयोग करने से आपको थोड़ी बहुत जलन भी हो सकती है तो 3 मिनट इस दवाई को छालों पर लगाने के बाद कुल्ला कर ले और बाकी बचे हुए कैप्सूल को खा जाए।
ऐसा माना जाता है कि सिर्फ एक बार ऐसा करने से ही 24 घंटों के अंदर छाले ठीक हो जाते हैं या आराम महसूस होता है।

References

  Genome wide analysis for mouth ulcers identifies associations at immune regulatory loci. (2019, March 5). Nature Communications. https://www.nature.com/articles/s41467-019-08923-6  

Mouth ulcers and other causes of orofacial soreness and pain. (n.d.). PubMed Central (PMC). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC1071433  

 Oral ulceration. Symptoms and causes of mouth ulcers. (2016, August 31). Symptom Checker, Health Information and Medicines Guide | Patient. https://patient.info/doctor/oral-ulceration    

Mouth ulcers. (2018). Better Health Channel. https://www.betterhealth.vic.gov.au/health/conditionsandtreatments/mouth-ulcers    

Mouth ulcers. (2017, October 18). nhs.uk. https://www.nhs.uk/conditions/mouth-ulcers/

Leave a Comment

%d bloggers like this: