मोन्टेक एलसी टैबलेट (Montek LC Tablet): उपयोग, साइड इफ़ेक्ट इत्यादि

आजकल के समय में धूल मिट्टी और पोलूशन के कारण एलर्जी और सांस लेने में परेशानी जैसी दिक्कतें बहुत ज्यादा बढ़ गई हैं और इन्हीं दिक्कतों को कम करने के लिए एक दवाई उपयोग में लाई जाती है जिसका नाम है Montek LC दवाई।

तो इसलिए आज इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे कि Montek LC दवाई क्या है, Montek LC दवाई किस लिए उपयोग में लाई जाती है, Montek LC दवाई के घटक क्या हैं,  Montek LC दवाई के दुष्प्रभाव क्या हैं, Montek LC दवाई का इस्तेमाल करते समय हमें क्या सावधानियां रखनी चाहिए और Montek LC दवाई के बारे में काफी सारे प्रश्नों के उत्तर भी जानेंगे।

Table of Contents

Montek LC (मोन्टेक एलसी) दवाई क्या है – What is Montek LC medicine in Hindi

मोन्टेक एलसी टैबलेट (Montek LC Tablet): उपयोग, साइड इफ़ेक्ट इत्यादि

Montek LC दवाई एक काफी कारगर दवाई है इसका उपयोग एलर्जी और एलर्जी से होने वाले लक्षणों के इलाज के लिए किया जाता है इस दवाई में मुख्य रूप से 2 घटक होते हैं लेवोसेट्रिज़ीन और मोंटेलुकास्ट।

लेवोसेट्रिज़ीन अस्थमा और एलर्जी के इलाज के लिए और एलर्जी के कारण होने वाली बीमारियों के इलाज के लिए भी उपयोग किया जाता है।

मोंटेलुकास्ट का उपयोग शरीर में एलर्जी और एलर्जी के कारण होने वाली भिन्न-भिन्न प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए किया जाता है इसके साथ साथ ही इसका उपयोग तेज बुखार, त्वचा में एलर्जी, धूल से होने वाली एलर्जी और जानवरों से होने वाली एलर्जी आदि के उपचार के लिए भी किया जाता है Montek LC दवाई का निर्माण सन फार्मा स्यूटिकल लैबोरेट्रीज लिमिटेड कंपनी द्वारा किया गया है।

Montek LC (मोन्टेक एलसी) दवाई का प्रयोग – Uses of montek lc medicine in Hindi

Montek LC दवाई का प्रयोग अलग-अलग रोगों के उपचार के लिए किया जाता है परंतु इसका उपयोग मुख्यता एलर्जी के लिए और एलर्जी के कारण होने वाली समस्याओं के लिए किया जाता है जिनमें मुख्य हैं:-

एलर्जी होना

इस दवाई का उपयोग मुख्य रूप से एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी हो रही है तो डॉक्टर आपको यह दवाई लेने के लिए कह सकता है।

नाक बहना

एलर्जी के कारण मरीज की नाक बहने लगती है इस परिस्थिति में भी डॉक्टर आपको Montek LC दवाई खाने का सुझाव दे सकता है।

एलर्जी के कारण छींक आना

एलर्जी के कारण अगर आपको अधिक छींक आ रही है और आपकी छींक रुक नहीं रही है तब भी आप इस दवाई का प्रयोग कर सकते हैं।

त्वचा में एलर्जी हो जाना

अगर किसी व्यक्ति की त्वचा में एलर्जी हो जाती है जैसे त्वचा का लाल पड़ना या त्वचा में खुजली होना आदि तब भी व्यक्ति Montek LC दवाई का प्रयोग कर सकता है।

एलर्जी के कारण तेज बुखार आना

कभी-कभी एलर्जी के कारण व्यक्ति को तेज बुखार भी आ सकता है और इस स्थिति में भी डॉक्टर आपको Montek LC दवाई लेने का सुझाव दे सकता है। क्योंकि इस दवाई के अंदर कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं जो बुखार और एलर्जी को कम करने में मदद करती हैं।

धूल के कारण एलर्जी होना

अगर किसी व्यक्ति को धूल आदि का सामना नियमित रूप से करना पड़ता है तो वह व्यक्ति इस दवाई का इस्तेमाल कर सकता है ताकि उसे किसी प्रकार की एलर्जी से परेशानी ना हो।

जानवरों के कारण एलर्जी होना

कई लोगों को पालतू जानवर जैसे कुत्ता या बिल्ली से एलर्जी होती है तो उस परिस्थिति में भी आप इस दवाई का प्रयोग कर सकते हैं।

अस्थमा

अस्थमा से ग्रस्त व्यक्ति को भी इस दवाई का प्रयोग करने के लिए कहा जाता है परंतु बिना डॉक्टर की सलाह के इस दवाई का प्रयोग नहीं किया जाना चाहिए।

ऊपर दी गई सभी परिस्थितियों में Montek LC दवाई का प्रयोग किया जाता है और यह काफी कारगर दवाई है।

यह भी पढ़ें:- 2-DG medicine क्या है: कीमत, दुष्प्रभाव, खुराक इत्यादि

Montek LC (मोन्टेक एलसी) दवाई के दुष्प्रभाव – Side effect of Montek LC in Hindi

Montek LC दवाई के अनेकों लाभ है और इससे लोग अलग-अलग प्रकार की बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग करते हैं परंतु इसका मुख्यता उपयोग एलर्जी और एलर्जी के कारण होने वाली समस्याओं के लिए किया जाता है हालांकि इसके काफी सारे लाभ हैं परंतु इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जिनमें से कुछ निम्नलिखित हैं।

पेट में दर्द होना

इस दवाई का उपयोग करने से मरीज को पेट में दर्द भी हो सकता है अगर आपको ऐसे कुछ लक्षण महसूस हो रहे हैं तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

अधिक नींद आना

इस दवाई में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जिसकी वजह से इस दवाई का प्रयोग करने पर मरीज को ज्यादा नींद आती है।

मुंह सूखना

इस दवाई का प्रयोग करने पर मरीज का मुंह बार-बार सूखता रहता है उसे प्यास लगती रहती है इसलिए इस दवाई का प्रयोग करने वाले व्यक्ति को अपने आसपास पानी जरूर रखना चाहिए।

थकान महसूस होना

इस दवाई का प्रयोग करने से आपको थकान महसूस हो सकती है परंतु अगर आप को गंभीर थकान महसूस हो रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

उल्टी आना

इस दवाई का प्रयोग करने से व्यक्ति को उल्टी भी आ सकती हैं परंतु यह कोई गंभीर बात नहीं है लेकिन अगर आपको अधिक उल्टी आ रही है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

दस्त लगना

इस दवाई का अधिक प्रयोग करने से व्यक्ति को दस्त लगने की समस्या भी हो सकती है इसलिए इस दवाई का अधिक प्रयोग करने से बचें।

मितली आना

इस दवाई में कुछ ऐसे केमिकल होते हैं जिनकी वजह से आपका मन उल्टी आने को करेगा और आपको मितली हो सकती है।

अपचन होना।

इस दवाई में कुछ ऐसी प्रॉपर्टीज होती है जिसकी वजह से आपको अपच की समस्या हो सकती है इसलिए आपको इस दवाई का अधिक प्रयोग करने से बचना चाहिए और ऐसी समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

Montek LC ( मोन्टेक एलसी) दवाई का इस्तेमाल करते समय सावधानियां – Precautions when using Montek LC in Hindi

इस दवाई के कई लाभ है परंतु इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं लेकिन अगर हम थोड़ी बहुत सावधानी रखें तो हम दुष्प्रभावों से बच सकते हैं तो आइए हम इन सावधानियों के बारे में जानते हैं।

अगर आपको किसी प्रकार का कोई दुष्प्रभाव हो रहा हो या इसमें उपस्थित किसी पदार्थ से एलर्जी हो रही हो तो डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

अगर आप Montek LC दवाई के अलावा किसी और दवाई का सेवन भी कर रहे हैं तो आपको अपने डॉक्टर को यह सूचना अवश्य देनी चाहिए इससे Montek LC दवाई के ओवरडोज होने की संभावना कम हो जाती है।

गर्भवती महिलाएं इस दवाई का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें विशेषकर कभी भी दवाई का ओवरडोज न होने दें।

अगर आपको किडनी या लिवर से जुड़ी समस्याएं हो रही हो तो दवाई का अधिक सेवन ना करें और डॉक्टर को सूचित करें कि आपको किडनी या लिवर से जुड़ी कोई समस्या है।

इस दवाई के इस्तेमाल से पहले और बाद में कभी भी शराब का उपयोग ना करें।

 

Montek LC ( मोन्टेक एलसी) दवाई के घटक – Components of Montek LC in Hindi

मुख्य रूप से यह दवाई एलर्जी के इलाज के लिए उपयोग की जाती है इस दवाई के मुख्यतः दो घटक हैं।

  • लेवोसेट्रिज़ीन 
  • मोंटेलुकास्ट 

लेवोसेट्रिज़ीन 

यह दवाई अस्थमा और एलर्जी के इलाज के लिए और एलर्जी से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग की जाती है।

मोंटेलुकास्ट 

यह दवाई शरीर में एलर्जी और एलर्जी के कारण हो रहे लक्षणों आदि के इलाज के लिए उपयोग की जाती है।

इस दवाई में मुख्य रूप से 2 घटक होते हैं और इन दोनों का कॉन्बिनेशन मिलाकर यह दवाई अस्थमा और एलर्जी के इलाज के लिए एक अति उत्तम दवाई बन जाती है इस दवाई को इसके साथ-साथ कई अलग-अलग बीमारियों के इलाज के लिए उपयोग किया जाता है और यह काफी असरकारक दवाई है।

 

Montek LC ( मोन्टेक एलसी) दवाई की खुराक – Dosage of Montek LC in Hindi

Montek LC दवाई की खुराक व्यक्ति की उम्र, लक्षण और लक्षणों की स्थिति के आधार पर तय की जाती है लक्षणों की स्थिति से मतलब है कि व्यक्ति को मामूली लक्षण हो रहे हैं या फिर गंभीर लक्षण हो रहे हैं।

इस दवाई की खुराक सिर्फ और सिर्फ डॉक्टर से पूछ कर ही तय करें और डॉक्टर के कहे अनुसार ही दवाई की खुराक लें। अगर आप इस की खुराक कम या ज्यादा करते हैं तो आपको दुष्प्रभाव भी देखने को मिल सकते हैं।

इस दवाई के कई लाभ हैं और हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हैं परंतु यह दवाई काफी कारगर है।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा हमने इस आर्टिकल में बताया है कि Montek LC दवाई क्या है Montek LC दवाई का उपयोग क्यों किया जाता है Montek LC दवाई के कारण होने वाले दुष्प्रभाव और Montek LC दवाई का उपयोग करते समय हम किन बातों का ध्यान रख सकते हैं आदि सभी बातों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी उपलब्ध कराई है।

प्रश्न और उत्तर

 

क्या Montek LC दवाई खांसी के लिए अच्छी है?

हां, Montek LC दवाई खांसी के लिए एक अच्छी दवाई है इस दवाई का उपयोग खांसी के अलावा कई प्रकार की एलर्जी से जुड़ी बीमारियों के इलाज के लिए भी किया जाता है।

Montek LC दवाई का प्राइस क्या है?

Montek LC दवाई का प्राइस लगभग लगभग 100-150 के बीच में रहता है

मैं Montek LC दवाई कब खा सकता हूं?

Montek LC दवाई का इस्तेमाल करने से पहले आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए। अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत या परेशानी है तो आपको अपने डॉक्टर से पूछ कर ही दवाई का प्रयोग करना चाहिए।

क्योंकि कई परिस्थितियां जैसे प्रेगनेंसी या किसी और बीमारी का ट्रीटमेंट चल रहा हो ऐसी स्थितियों में यह दवाई दुष्प्रभाव भी कर सकती है।

क्या Montek LC दवाई स्टेरॉयड है?

नहीं, Montek LC दवाई एक स्टेरॉयड नहीं है यह दवाई सिर्फ Leukotrienes को ब्लॉक करती है जो प्राकृतिक रूप से हमारे शरीर में एलर्जी होने की संभावना को बढ़ाते हैं

क्या Montek LC दवाई एक एंटीबायोटिक दवाई है?

नहीं, यह एंटीबायोटिक दवाई नहीं है यह एक एंटी एलर्जी की दवाई है इसका उपयोग एलर्जी के इलाज के लिए किया जाता है।

क्या Montek LC दवाई बच्चों के लिए सुरक्षित है?

नहीं, यह बच्चों के लिए सुरक्षित नहीं है Montek LC दवाई का एक सिरप भी आता है जो सिर्फ बच्चों के लिए होता है आप उस दवाई का प्रयोग कर सकते हैं डॉक्टर के आदेशानुसार।

क्या 10 साल के बच्चे को Montek LC दवाई दी जा सकती है?

हां, 10 वर्ष की आयु वाले बच्चे कोई है दवाई दी जा सकती है 6 से 11 वर्ष की आयु तक के बच्चों को इस दवाई की 2.5 मिलीग्राम की खुराक दी जाती है

Montek LC दवाई के अन्य विकल्प?

  • मोंटिना-एल टैबलेट
  • लेवोटक-एम टैबलेट
  • लेवोसैट एम टैबलेट
  • मोन्टीकोप टैबलेट
  • लेकोप-एम टैबलेट

क्या हम Montek LC दवाई का प्रयोग रोज कर सकते हैं?

हां, हम डॉक्टर की सलाह के साथ इस दवाई का उपयोग रोज कर सकते हैं ऐसा करने में कोई दिक्कत नहीं होगी परंतु आप बिना डॉक्टर की सलाह के अगर इस दवाई का उपयोग रोज करते हैं तो आपको समस्याएं हो सकती हैं।

Leave a Comment