एचआईवी और एड्स क्या हैं? | एचआईवी और एड्स के लक्षण, इलाज, कारण इत्यादि

पूरी दुनिया में सबसे कॉमन एक बीमारी है जिसका नाम है एड्स बीमारी एचआईवी नाम के बारे में फैलती है अभी तक इसका कोई ऐसा इलाज सामने नहीं आया है जिससे इसका 100% इलाज संभव हो हर साल पूरी दुनिया में कई लाख लोग इस बीमारी के कारण मर जाते हैं और लोगों में इस बीमारी को लेकर काफी सारी अंधविश्वास और गलत धारणाएं भी हैं।

इसलिए आज इस लेख में हम पढ़ेंगे कि एचआईवी क्या है, एड्स क्या है, एड्स क्यों होता हैै, एचआईवी क्या है, एड्स के कारण क्या है एड्स का इलाज क्या है एड्स से बचने के उपाय क्या है और इसके अलावा आठ से जुड़े काफी सारे सवालों के बारे में भी चर्चा करेंगे

Table of Contents

एचआईवी क्या है – What is HIV

एचआईवी शब्द का मतलब होता है ह्यूमन इम्यूनोडिफिशिएंसी वायरस इस वायरस की वजह से एड्स बीमारी होती है।

सभी मनुष्यों के शरीर में एक प्रतिरक्षा प्रणाली होती है जो हमारे शरीर को अलग-अलग प्रकार के बैक्टीरिया वायरस आदि से संक्रमित होने से बचाती है और हमें जल्दी ठीक होने में भी मदद करती है।

हमारे शरीर रक्त में सीडी4 नाम की कोशिकाएं होती हैं। यह वायरस हमारे शरीर की CD4 कोशिकाओं को नष्ट कर देता है जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है और जब हमारे शरीर में CD4 कोशिकाएं 200 से कम हो जाती हैं तब हमें एड्स की बीमारी हो जाती है।

एचआईवी को मुख्य रूप से दो मुख्य वर्गों में विभाजित किया जाता है जिसमें से HIV1 यह लगभग लगभग पूरी दुनिया में पाया जाता है और यह पूरी दुनिया में सबसे आम वायरस है HIV2 पश्चिमी अफ्रीकी एशियाई और यूरोप जैसे देशों में पाया जाता है।

एड्स क्या है – What is AIDS in Hindi

एड्स एक प्रकार की बीमारी है इसका अंग्रेजी अनुवाद है एक्वायर्ड इम्यूनोडिफिशिएंसी सिंड्रोम है एचआईवी वायरस जब अपनी चरम स्थिति पर पहुंच जाता है और हमारे शरीर में CD4 कोशिकाएं 200 से कम हो जाती हैं तब व्यक्ति को एड्स हो जाता है।

एचआईवी हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने वाली कोशिकाएं जिन्हें CD4 कोशिकाओं के नाम से जाना जाता है उन पर हमला करता है और शरीर को एड्स की स्थिति तक पहुंचा देता है।

शरीर में बहुत सी कोशिकाएं होते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती हैं यह उन पर हमला करते हैं और हमारा शरीर संक्रमित हो जाता है जब किसी व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तब अक्सर मृत्यु का कारण अवसरवादी संक्रमण होता है एचआईवी एक दीर्घकालीन रोग है यह व्यक्ति को काफी लंबे समय तक प्रभावित करता है।

एचआईवी और एड्स के बीच अंतर क्या है? – What is the difference between HIV and AIDS?

एचआईवी सिर्फ एक वायरस है और यह हमें कई कारणों से हो सकता है एचआईवी पॉजिटिव होने से ही हमें एड्स नहीं हो जाता है एचआईवी पॉजिटिव होने वाले मरीज बिना किसी लक्षण के काफी सालों तक अपना जीवन यापन करते रहते हैं और एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति अगर अपने स्वास्थ्य का और अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखता है तो उसे कोई  गंभीर समस्या नहीं होती।

यदि कोई व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव होता है और वह इस बात पर विशेष ध्यान नहीं देता अपने खान-पान का ध्यान नहीं देता जो व्यक्ति को बहुत ज्यादा दिक्कत और परेशानियां होने लगती है एचआईवी वायरस पूरे शरीर में फैल जाता है और शरीर के हर अंग और हिस्से को प्रभावित करता है जब हमारे शरीर में सीडी और कोशिकाओं की संख्या 200 कोशिकाओं से कम हो जाती है सामान्यता यह 1000 से 1500 तक होती हैं तब हमें तब कहा जाता है कि व्यक्ति को एड्स हो गया है।

एचआईवी पॉजिटिव होने के लक्षण क्या होते हैं? – What are the Early Signs and Symptoms of HIV?

एचआईवी और एड्स
लक्षणों के आधार पर हम यह नहीं बता पाते कि व्यक्ति एचआईवी पॉजिटिव है या नहीं क्योंकि इसमें प्रारंभिक रूप से मामूली लक्षण होते हैं और जो एचआईवी से संपर्क में आने के 4 से 5 हफ्ते बाद दिखाई देते हैं यह लक्षण हैं
  • बुखार होना
  • गले में खराश होना
  • रात में अधिक पसीना आना
  • मांसपेशियों में दर्द होना
  • सर दर्द होना
  • अत्यधिक थकान होना
  • चकत्ते पड़ना।

कुछ लोग आमतौर पर इन लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से वह यह समझते हैं कि शायद यह साधारण फ्लू की वजह से हो रहे हैं और लक्षणों के गायब होने के बाद एचआईवी से प्रभावित व्यक्ति बिना किसी लक्षण के वर्षों तक जी सकता है यदि आप एचआईवी से प्रभावित हैं तो इसे जानने का मात्र एक ही तरीका है एचआईवी की जांच करवाना

यह भी पढ़ें:- मलेरिया के लक्षण, इलाज, कारण इत्यादि | Malaria symptoms in Hindi

एचआईवी कैसे फैलता है इसके क्या कारण हैं – Causes of HIV

एचआईवी वायरस मुख्य रूप से जब संक्रमित व्यक्ति के शरीर के ब्लड के संपर्क में कोई व्यक्ति प्रत्यक्ष रूप से या अप्रत्यक्ष रूप से आता है तब उसे यह रोग फैलता है इसके कुछ तरीके हैं जैसे

  • रक्त या मासिक धर्म में ब्लड वाले रक्त के कारण
  • वीर्य सीमन और अन्य पुरुष यौन संबंध के कारण
  • योनि तरल पदार्थ (वजाइनल सेक्रेशन) के कारण
  • संक्रमित मां के दूध से छोटे बच्चे को

यदि किसी संक्रमित व्यक्ति की दाढ़ी बनाई जाए और उसी ब्लेड से अगर कोई अन्य व्यक्ति भी दाढ़ी बनाता है या इस्तेमाल करता है तो उसके कारण एचआईवी होने की संभावना रहती है

किन-किन चीजों से एचआईवी नहीं फैलता है – Ways HIV cannot be transmitted

  • पसीने से
  • आंसू आने से
  • लार से
  • मल मूत्र से
  • पेशाब से
  • साथ रहने से
  • गले मिलने से
  • साथ नहाने से
  • साथ उठने बैठने से
  • साथ खाना खाने से
  • झूठा पानी पीने से

आदि सभी चीजों से HIV नहीं फेलता है

HIV का इलाज – Treatment of HIV

एचआईवी का कोई इलाज नहीं है और ना ही कोई टीका है एचआईवी को रोकने के लिए सबसे अच्छा तरीका यही है कि आप हर बार इसके रोकथाम के तरीकों पर ध्यान रखें इस में सबसे जरूरी है सुरक्षित यौन संबंध, कम या बिना जोखिम वाली गतिविधियां करना, कंडोम का उपयोग करना यदि आप एचआईवी से प्रभावित हैं तो एचआईवी की दवाइयों को ले या यदि आप एचआईवी नेगेटिव है तो भी इस्तेमाल की हुई सूइयों का उपयोग बार-बार ना करें।

एचआईवी की स्टेज इज क्या है? – The Stages of HIV Infection

एचआईवी की मुख्य रूप से 3 स्टेज होती हैं जब हमें HIV होता है तब हमारे शरीर में CD4 कोशिकाएं कम होने लगती हैं जब यह कोशिकाएं कम होने लगती हैं तो हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम होने लगती है आमतौर पर हमारे शरीर में CD4 कोशिकाएं हजार से 1500 तक के बीच में होते हैं जब यह कोशिकाएं इससे कम हो जाती हैं तब हम एचआईवी पॉजिटिव होते हैं और जब यह कोशिकाएं इससे थोड़ा और कम हो जाती है तब हम कहते हैं कि एचआईवी का दूसरा स्टेज चल रहा है और जब CD4 कोशिकाएं दो सौ से कम हो जाती हैं तब हम कहते हैं कि एचआईवी का तीसरा स्टेज चल रहा है जिसे एड्स कहते हैं।

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में एड्स क्या है एचआईवी क्या है एचआईवी के लक्षण क्या होते हैं हम कैसे पता कर सकते हैं कि हम एचआईवी पॉजिटिव हैं या नहीं इसके अलावा एचआईवी एड्स के विषय में विस्तार पूर्वक संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको  हमारा यह आर्टिकल पसंद आया या आपके कोई सवाल या जवाब हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

प्रश्न और उत्तर

एचआईवी कैसे फैलता है?

एचआईवी व्यक्ति को  असुरक्षित शारीरिक संबंध बनाने से, व्यक्ति के शरीर में दूषित खून चढ़ाने से या संक्रमित व्यक्ति के रक्त में संपर्क में आने से होता है यह व्यक्ति के साथ खाना खाने से या उसे गले मिलने से बिल्कुल नहीं होता।

मुझे कैसे पता चलेगा कि मुझे एचआईवी है?

एचआईवी के लक्षण बहुत ही साधारण होते हैं इसलिए जब यह लक्षण होते हैं तो हमें लगता है कि हमें किसी प्रकार का फ्लू हुआ है परंतु जब तक हम इसकी जांच नहीं करवाते हैं तब तक हम इस नतीजे पर नहीं पहुंच सकते कि हमें क्या हुआ है।

एचआईवी कहां से आया है?

यह एक वायरस है जो पहले बंदरों से आया है लेकिन जब यह इंसान में फैला तो उसके बाद इसके स्ट्रक्चर में कुछ परिवर्तन आए जिसकी वजह से यह काफी घातक बन गया।

एचआईवी से ग्रस्त व्यक्ति का बाल अगर पेट में चला जाए तो क्या होगा।

एचआईवी से ग्रस्त व्यक्ति का बाल अगर पेट में चला जाए तो व्यक्ति को वह सब तकलीफ होगी जो एक साधारण व्यक्ति के बाल पेट में चले जाने पर होनी चाहिए अगर आपके पेट में बाल चला जाएगा तो ऐसा नहीं है कि आपको एचआईवी हो ही जाएगा।

एचआईवी की टेबलेट शुरू करने के बाद बॉडी में होने वाले साइड इफेक्ट के बारे में बताएं?

एचआईवी की टेबलेट शुरू करने के बाद बॉडी में कुछ सामान्य से साइड इफेक्ट हो सकते हैं जैसे

  • बुखार आना
  • उल्टी आना
  • सर दर्द होना

आदि परंतु अगर आपको दवाई फायदा नहीं कर रही है तो उसे लेने का फिर कोई फायदा नहीं है।

एचआईवी के लक्षण कब दिखते हैं?

एचआईवी के लक्षण आम तौर पर शुरुआत में दिखते हैं या फिर बिल्कुल अंत में दिखते हैं जब व्यक्ति को एड्स हो जाता है सेकंड स्टेज में इसके लक्षण बहुत कम दिखाई देते हैं।

संदर्भ (Reference)

Advances in HIV/AIDS research. (2015, August 20). National Institutes of Health (NIH). https://www.nih.gov/research-training/advances-hiv/aids-research

Final HIV research highlights from AIDS 2020. (2020, October 14). HIV.gov. https://www.hiv.gov/blog/final-hiv-research-highlights-aids-2020

HIV/AIDS: Research activities and scientific advances. (n.d.). https://www.nichd.nih.gov/. https://www.nichd.nih.gov/health/topics/hiv/researchinfo/activities

Hiv/Aids. (2020, July 6). WHO | World Health Organization. https://www.who.int/news-room/fact-sheets/detail/hiv-aids

AmfAR institute for HIV cure research. (n.d.). AIDS Research Institute | AIDS Research Institute. https://ari.ucsf.edu/research/amfar-institute-hiv-cure-research

Leave a Comment