क्या हम एक्सपायरी दवाइयों का सेवन कर सकते हैं

जब कभी भी हम दवाइयों के विषय में कोई बात करते हैं तो हमारे मन में एक सवाल आता है कि हमें कोई भी दवाई लेते समय उसके एक्सपायरी डेट जरूर चेक कर लेनी चाहिए। पर क्या हमने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है क्या हम एक्सपायरी दवाइयों का सेवन कर सकते हैं या नहीं?, या फिर एक्सपायरी दवाइयों का सेवन करने से क्या-क्या समस्याएं हो सकती हैं।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि दवाइयों की एक्सपायरी डेट का क्या मतलब है, एक्सपायर दवाइयां हम कब खा सकते हैं, एक्सपायरी दवाई खाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं इसके अलावा इससे जुड़े कई अन्य सवालों और जवाबों के बारे में भी हम विस्तार पूर्वक चर्चा करेंगे।

Table of Contents

क्या हम एक्सपायरी दवाइयों का सेवन कर सकते हैं या नहीं? – What Happens When You Take Expired medicines In Hindi?

क्या आप कभी भी सोचते हैं कि अगर कोई दवाई एक्सपायरी हो जाती है तो क्या वह बिल्कुल खराब हो जाती है। ऐसा शायद नहीं है क्योंकि सन 1979 में एक कानून बना था जिसके कारण हर दवाई बनाने वाली कंपनी को अपनी दवाइयों पर एक एक्सपायरी डेट डालना जरूरी हो गया था एक्सपायरी डेट का सिर्फ यह मतलब होता है कि उनकी कंपनियां यह गारंटी लेती हैं कि उस समय तक वह दवाई ढंग से काम करेगी।

एक रिसर्च में पाया गया कि जब जंग के दौरान सेना में दवाइयां दी जाती थी तो वहां पर उन दवाइयों के एक्सपायर होने के बाद भी वहां के सैनिक उन दवाइयों को वापस करने की जगह उन्ही दवाइयों का उपयोग करते थे क्योंकि अगर वे दवाइयां वापस करते थे तो नई दवाइयां आने में काफी समय लग जाया करता था।

जब सेना के लोग एक्सपायर्ड दवाइयों का उपयोग करते थे तब उन्हें किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हुआ करती थी लगभग 90% से ज्यादा दवाइयों में किसी भी सैनिक को कभी कोई दिक्कत महसूस नहीं हुई यहां तक कि कई दवाइयों को एक्सपायर होने के 15 वर्षों के बाद भी इस्तेमाल किया गया।

तो एक्सपायरी डेट का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि दवाई बिल्कुल खराब हो गई है या उसका कोई उपयोग ही नहीं किया जा सकता या उपयोग करने से आपका स्वास्थ खराब हो सकता है।

कई मेडिकल संस्थाएं जैसे (WHO) कह चुकी है कि दवाइयों का सेवन एक्सपायरी डेट के बाद भी किया जा सकता है उन्हें उपयोग करने में कोई दिक्कत नहीं होती है चाहे वह दवाई एक्सपायर होने के दो-तीन दिन या 2-3 साल पुरानी हो।

हां यह बात संपूर्णता है सच है कि कुछ दवाइयों में एक्सपायर होने के बाद उनकी कार्य क्षमता कम हो जाती है और वे दवाइयां शुरुआत में जितना असर कर सकती हैं आप उतना ज्यादा असर नहीं करतीं।

इंसुलिन, nitroglycerin , और तरल एंटीबायोटिक दवाइयों को छोड़कर ज्यादातर दवाइयां काफी लंबे समय तक चलने वाली होती हैं जैसा कि सेना के जवानों वाले एक्सपेरिमेंट में पाया गया।

यह बात भी दवाइयों की कार्य क्षमता पर असर डालती है कि दवाईयां किस वातावरण में रखी गई है क्या दवाइयो को ठंडे वातावरण में रखा गया है, या दवाई को गर्म वातावरण में रखा गया है। वैसे अगर हम किसी दवाई को ठंडे स्थान पर रखते हैं तो वह सामान्य से काफी लंबे समय तक ठीक रहती है।

अगर दवाइयां जल्दी खराब नहीं होती हैं तो दवाइयां बनाने वाली कंपनियां दवाइयों पर एक्सपायरी डेट क्यों डालती हैं? क्या कंपनियां यह चाहती हैं कि हम बार-बार दवाइयां खरीदते रहे।

हां, आप इस बात को इस नजरिए से भी देख सकते हैं कि कंपनियां चाहती हैं कि आपको किसी भी प्रकार का रिस्क ना लेना पड़े और जो दवाई जितनी कार्य क्षमता की है वह उतनी कार्य क्षमता तक ही आप तक पहुंचे।

अगर कभी अगली बार आप कोई दवाई खाते हैं और वह दवाई आपके लिए खाना जरूरी है और आप पाते हैं कि वह दवाई एक्सपायर हो चुकी है तो आप उस दवाई को खा सकते हैं कोई ज्यादा दिक्कत नहीं होगी।

यह भी पढ़ें:- कोविड वैक्सीन: सारी बातें जो आपको जाननी चाहिए

एक्सपायरी दवाइयां खाने के दुष्प्रभाव – What are the side effects of consuming expired medicines in Hindi?

क्या हम एक्सपायरी दवाइयों का सेवन कर सकते हैं
 
एक्सपायरी दवाइयां आपको बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं खाना चाहिए हां अगर आप किसी ऐसी परिस्थिति में फंसे हुए हैं जहां आपके पास एक्सपायरी दवाइयों को छोड़कर कोई अन्य विकल्प नहीं है तो आप ऐसा कर सकते हैं।

एक्सपायरी दवाइयां खाने के कुछ संभव दुष्प्रभाव

  • खांसी
  • बुखार आना
  • दवाई का असर ना करना
  • नींद आना
  • ऐलर्जी हो जाना
  • त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाना
  • नींद आना
  • उल्टी आना

और कुछ गंभीर दुष्परिणाम भी हो सकते हैं पर वह तभी होंगे जब आप कोई ऐसी दवाई खा ले जो बहुत ज्यादा हैवी हो या किसी बड़ी बीमारी के इलाज के लिए उपयोग की जाती हो।

किन परिस्थितियों में एक्सपायरी दवाई खाना नुकसानदेह हो सकता है?

जब हम किसी बहुत गंभीर बीमारी से ग्रस्त ना हो तब हम डॉक्टर की सलाह लेकर एक्सपायरी दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं परंतु अगर हमें कोई गंभीर बीमारी है तो हमें एक्सपायरी दवाइयों का प्रयोग नहीं करना चाहिए।

  • गर्भावस्था में किसी भी प्रकार की एक्सपायरी दवाई का प्रयोग बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए यह बच्चे और मां दोनों के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • अत्यधिक गंभीर बीमारी में भी हमें किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और कोई एक्सपायर दवाई नहीं खानी चाहिए।
  • आंखों में डालने के लिए कभी भी किसी भी एक्सपायर आई ड्रॉप का प्रयोग बिल्कुल भी ना करें यह आंखों के लिए दुखदाई हो सकता है।
  • किसी दुर्लभ बीमारी के इलाज के लिए उपयोग में लाई जाने वाली दवाइयों को उनके एक्सपायर हो जाने के बाद ना खाएं।

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आया है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं अगर आपको हमारे आर्टिकल में कोई कमी नजर आती है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके प्रश्नों का उत्तर अवश्य देने का प्रयास करेंगे।

हमने इस आर्टिकल में बताया है कि दवाइयों की एक्सपायरी डेट का क्या मतलब है, एक्सपायर दवाइयां हम कब खा सकते हैं, एक्सपायरी दवाई खाने के क्या क्या नुकसान हो सकते हैं इसके अलावा इससे जुड़े कई अन्य सवाल और जवाब के बारे में भी हम विस्तार पूर्वक चर्चा किया है

प्रश्न और उत्तर

क्या हम एक्सपायर दवाई को खा नहीं सकते?

अगर दवाई कोई बहुत ज्यादा गंभीर बीमारी की दवाई नहीं है सामान्य दवाई है तो हम उसे खा सकते हैं ऐसी कोई गंभीर बात नहीं है।

क्या हम सभी एक्सपायर दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं?

नहीं, हम सभी दवाइयों का प्रयोग नहीं कर सकते हैं क्योंकि सभी दवाइयां अलग-अलग प्रकार के केमिकल से मिलकर बनी होती है। कभी भी आप कोई भी दवाई बिना किसी डॉक्टर की सलाह के ना खाएं।

मुख्य रूप से हम किस प्रकार की एक्सपायर्ड दवाई का उपयोग कर सकते हैं?

अगर कभी भी हमें एक्सपायर दवाइयों का प्रयोग करना पड़े तो हमें सूखी दवाइयां जैसे गोलियां या कैप्सूल का उपयोग करना चाहिए कभी भी सीरप आदि का उपयोग नहीं करना चाहिए।

एक्सपायर्ड दवाइयों का उपयोग करने से क्या नुकसान हो सकता है?

एक्सपायर्ड दवाइयों का प्रयोग करने से हमें कई प्रकार के साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं जिनमें प्रमुख हैं खुजली होना, एलर्जी हो जाना, दर्द होना, उल्टी होना जी मचलाना आदि।

संदर्भ (Reference)

Harvard Health Publishing. (2020, September 18). Drug expiration dates — Do they mean anything? Harvard Health. https://www.health.harvard.edu/staying-healthy/drug-expiration-dates-do-they-mean-anything

Drug expiry debate: The myth and the reality. (n.d.). PubMed Central (PMC). https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC7040264/

Leave a Comment