2-DG medicine क्या है: कीमत, दुष्प्रभाव, खुराक इत्यादि

आज के समय में भारत की सबसे बड़ी मुश्किल है कोरोना महामारी कोरोना की वजह से रोज हजारों लोग मर रहे हैं और अब भारत में इसकी स्वदेशी दवाई बनाई जा चुकी है जिसका नाम है 2-DG medicine

यह दवाई हमारे देश के सुरक्षा मंत्री और स्वास्थ्य मंत्री के संरक्षण में तैयार की गई है, यह दवाई पूर्ण रूप से स्वदेशी है इससे पहले जिन भी दवाइयों का इस्तेमाल कोरोना से बचाव के लिए किया जा रहा था वह भारत की नहीं थीं वह बाहर से लाई जा रहीं थीं।

परंतु अब भारत में स्वदेशी कोरोना की दवाई आ चुकी है जिसका पहला बैच लॉन्च कर दिया गया है और जल्दी ही इसके कई सकारात्मक नतीजे सामने भी आ जाएंगे।

पर अभी भी इस दवाई को लेकर लोगों को जानकारी नहीं है इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे की 2-DG medicine क्या है, 2-DG medicine कैसे काम करती है, 2-DG medicine के दुष्प्रभाव क्या हैं, 2-DG medicine के लाभ क्या हैं और इसके साथ-साथ हम दवाई के विषय में हरसंभव जानकारी ज्ञात करेंगे।

2-DG medicine क्या है – What is 2-DG medicine in Hindi

आज के समय में कोरोना बहुत बड़ी बीमारी बनकर सामने आया है और इसके इलाज के लिए वैक्सीन उसका उपयोग किया जा रहा है परंतु अब कोरोना की एक दवाई आ चुकी है जिसे 2-DG के नाम से जाना जाता है यह भारत की स्वदेशी दवाई है जो कोरोना के इलाज में इस्तेमाल की जा रही है।

इस दवाई का निर्माण भारत की डीआरडीओ संस्था ने किया है इस दवाई को पानी में मिलाकर घोल बनाकर मरीज को दिया जाता है। कुछ संशोधनों के अनुसार जिन लोगों पर इस दवाई का प्रयोग किया गया उनमें से ज्यादातर लोग स्वस्थ हो गए।

2-DG का मतलब है 2 डी ऑक्सी डी ग्लूकोस।

हमारे देश के सुरक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह और स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने मिलकर 17 मई को 2-DG medicine को लॉन्च किया है।

2-DG medicine के दुष्प्रभाव – Side effects of 2-DG medicine in Hindi

2-DG medicine क्या है: कीमत, दुष्प्रभाव, खुराक इत्यादि

यह दवाई अभी सिर्फ उन्हीं मरीजों को दी जा रही है जो बहुत ज्यादा सीरियस है या जिनकी तबीयत बहुत ज्यादा खराब है आम मरीजों को इस दवाई का सेवन करने के लिए मना किया गया इस दवाई को व्यक्ति को पानी में घोलकर दिया जाता है।

इस दवाई के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं क्योंकि जिस तरीके से यह दवाई काम करती है उस तरीके से यह हमारे शरीर को भी क्षति पहुंचा सकती है परंतु अभी इस दवाई का मुख्य उद्देश्य व्यक्ति की जान बचाना है।

अगर किसी व्यक्ति की हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव होने के बाद जान बच जाती है तो इसका उपयोग करना उचित है और इसके उपयोग करने में कुछ भी गलत नहीं है इस दवाई में व्यक्ति को हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं और थोड़े बहुत गंभीर दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं कुछ दुष्प्रभाव जैसे बुखार आना, उल्टी होना, सिर दर्द होना, त्वचा पर एलर्जी हो जाना और त्वचा का लाल हो जाना आदि हैं।

2-DG medicine की खुराक – Dosage of 2-DG medicine in Hindi

इस दवाई कि अभी तक कोई ऐसी निश्चित खुराक तय नहीं की गई है यह दवाई मरीजों को पानी में घोल कर दी जाती है।

इस दवाई का उपयोग सिर्फ उन मरीजों पर किया जाता है जिनकी बहुत ज्यादा तबीयत खराब हो रखी है।

यह दवाई पाउडर के रूप में आती है इसके पाउच आते हैं जिन्हें पानी में घोलकर मुंह से पिलाया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Candid-B Cream in Hindi: फायदे, नुकसान, इत्यादि

2-DG medicine कैसे काम करती है –  How exactly does 2-DG medicine work

2-DG medicine शरीर में जाकर वायरस से ग्रस्त कोशिकाओं की संख्याओं को बढ़ने से रोकती है और कोशिकाओं को शरीर से ऊर्जा लेने से भी बचाती है।

इस दवाई की अभी तक कोई निश्चित खुराक तय नहीं की गई है यह दवाई मरीज की स्थिति और हो रहे लक्षणों के आधार पर दी जाती है इसकी मात्रा भी मरीज की उम्र, लिंग और शारीरिक क्षमता के आधार पर तय की जाती है।

2-DG medicine की कार्य क्षमता – Efficiency of 2-DG medicine in Hindi

यह दवाई काफी कारगर है यह दवाई नई दवाई नहीं है बल्कि इसे काफी लंबे समय से इस्तेमाल किया जा रहा है परंतु इसे कभी भी कोरोना के इलाज के लिए इस्तेमाल नहीं किया गया।

इससे पहले इसका इस्तेमाल कैंसर जैसी बीमारियों के लिए किया जाता था जिसमें यह दवाई कैंसर की कोशिकाएं जो असाधारण रूप से बढ़ती रहती हैं उन को नियंत्रण में रखने के लिए किया जाता था।

परंतु आज के समय में कोरोनावायरस को देखते हुए इस दवाई में कुछ बदलाव करके इसे कोरोना के इलाज के लिए उपयोग में लाया जा रहा है इसको अभी सिर्फ कुछ लोगों पर ही इस्तेमाल करने की मंजूरी दी गई है यह सिर्फ उन लोगों पर ही इस्तेमाल की जा रही है जिनकी स्थिति बहुत ज्यादा खराब है।

कुछ संशोधनों के अनुसार अभी जिन लोगों पर इस दवाई का प्रयोग किया गया है उनमें से लगभग 60% से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं और कुछ लोगों को हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव हैं।

परंतु जैसे कि मैंने पहले ही बताया है कि अगर किसी व्यक्ति  को हल्के-फुल्के दुष्प्रभाव सहने पर उसकी जान बच जाती है तो इस दवाई का प्रयोग करने में क्या हर्ज है।

2-DG medicine के घटक – Components of 2-DG medicine in Hindi

जैसा कि आप देख सकते इस दवाई का नाम है 2 D ऑक्सी  D ग्लूकोज जैसा कि इसके नाम से ही स्पष्ट हो रहा है कि इस दवाई के घटक ऑक्सीजन और हाइड्रोजन है इस दवाई में मुख्य रूप से ग्लूकोस का निर्माण होता है।

यह कुछ अलग तरीके का ग्लूकोस होता है जो हमारे शरीर में कोरोना की बढ़ती हुई कोशिकाओं को और ज्यादा बढ़ने से रोकता है और उनको एक सीमा प्रदान करता है। जिसकी वजह से वह धीरे-धीरे घटती जाती हैं और व्यक्ति कोरोना मुक्त हो जाता है।

2-DG medicine का प्राइस – Price of 2-DG medicine in Hindi

यह दवाई अभी बाजार में उपलब्ध नहीं है इसलिए इस दवाई का अभी कोई भी मूल्य तय नहीं किया गया है यह दवाई सिर्फ उन्हीं मरीजों को लगाई जा रही है जिनकी स्थिति बहुत ज्यादा खराब है।

यह सिर्फ कुछ सरकारी संस्थानों और मान्यता प्राप्त संस्थानों द्वारा ही लगाई जा रही है अभी कोई भी व्यक्ति अपने व्यक्तिगत इस्तेमाल के लिए इस दवाई को खरीद लिया बेच नहीं सकता है।

2-DG medicine की प्रतिक्रिया – Interaction of 2-DG medicine in Hindi

इस दवाई पर और आपके शरीर की बनावट पर निर्भर करता है कि यह दवाई आपके शरीर को किस प्रकार से प्रभावित करेगी हो सकता है यह आपको सकारात्मक रूप से प्रभावित करें या नकारात्मक रूप से प्रभावित करें।

हो सकता है इस दवाई के इस्तेमाल से आप जल्दी ठीक हो जाए या फिर आपकी तबीयत और ज्यादा खराब हो जाए दोनों ही संभावनाएं हैं।

इसलिए यह दवाई हमें उन चीजों के साथ तो बिल्कुल ही इस्तेमाल नहीं करनी चाहिए जिन चीजों से आपको थोड़ी बहुत तकलीफ या एलर्जी वगैरह हो।

बाकी जब भी इस दवाई का इस्तेमाल करें तब अपने डॉक्टर से सलाह लें कि मुझे किन-किन बातों का ध्यान रखना है और कैसे-कैसे दवाई का इस्तेमाल करना है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस आर्टिकल में हमने बताया है 2-DG medicine क्या है, 2-DG medicine कैसे काम करती है, 2-DG medicine के दुष्प्रभाव क्या हैं, 2-DG medicine के लाभ क्या हैं और इसके साथ-साथ हम दवाई के विषय में हर संभव जानकारी ज्ञात करेंगे। मैं आशा करता हूं कि आपको हमारी दी गई जानकारी पसंद आई होगी अगर आपके कोई सवाल है जवाब है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं धन्यवाद।

संदर्भ (Reference)

India’s drug regulator has approved DRDO’s new COVID drug on missing evidence. (2021, May 21). The Wire Science. https://science.thewire.in/the-sciences/dcgi-drdo-2-dg-covid-19-treatment-phase-2-3-trials-shoddy-evidence/

2-Deoxy-D-glucose. (2021, May 20). – Wikipedia. Retrieved May 22, 2021, from https://en.m.wikipedia.org/wiki/2-Deoxy-D-glucose

All you need to know about DRDO’s new anti-COVID-19 drug 2-DG. (2021, May 10). Business News: Breaking Business News India, Today Share Market Latest News. https://www.businesstoday.in/latest/trends/all-you-need-to-know-about-drdos-new-anti-covid-19-drug-2-dg/story/438692.html

Staff Writer. (2021, May 8). DCGI gives approval to use 2-DG as adjunct therapy for COVID-19 patients. mint. https://www.livemint.com/news/india/dcgi-gives-approval-to-use-2-dg-as-adjunct-therapy-for-covid-19-patients-11620460544719.html

Leave a Comment