अच्छी नींद आने के लिए सिद्ध उपाय | Tips to Get a Better Sleep at Night in Hindi

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण व्यक्ति अपने लिए समय ही नहीं निकाल पाता है जिसके कारण व्यक्ति समय पर काम नहीं कर पाता है, समय पर खाना नहीं खा पाता है और ना ही समय पर अपने जीवन के सभी कार्यों को कर पाता है।

इसी भागदौड़ के चक्कर में जब व्यक्ति अपनी एक मूलभूत आवश्यकता नींद को पूरा नहीं कर पाता है तो उसके कारण व्यक्ति को कई प्रकार की तकलीफों और दुखों का सामना करना पड़ता है।

क्योंकि अगर किसी व्यक्ति की नींद संपूर्ण नहीं होती है तो उसके कार्य और कार्यकुशलता पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है इसलिए इस आर्टिकल में आज हम बात करेंगे कि कैसे आप अच्छी नींद ले सकते हैं, इसके लिए हमने कुछ चुने हुए तरीकों के बारे में नीचे विस्तार में बताया है।

यह भी पढ़ें:- इम्युनिटी कैसे बढ़ाये | रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के उपाय

नींद आने के कुछ बेहतरीन तरीके – Proven Tips to Sleep Better in Hindi

नींद आने के कुछ बेहतरीन तरीके

 

सोने के लिए एक समय तय करें।

अपने सोने और जागने के समय को निश्चित करें कभी भी सोने या कभी भी जागने से हमारे दिनचर्या पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है। नींद हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी जरूरी होती है और हमारे शरीर के अच्छी कार्य क्षमता के लिए भी।

अपनी कार्य क्षमता को बढ़ाने के लिए अगर आप चाहे तो हफ्ते और महीने के अंत में अपने सोने के समय को एक घंटा बढ़ा भी सकते हैं इससे आप अत्यधिक फ्रेश, चुस्त और दुरुस्त महसूस करेंगे।

बैड पर लेटने के 20 मिनट बाद तक भी अगर आपको नींद नहीं आती है तो आप किसी प्रकार का आराम देने वाला हल्की धुन वाला गाना सुन सकते हैं और फिर दोबारा सोने के लिए बैड पर लेट सकते हैं इससे आपको अच्छी नींद आने में मदद मिलेगी।

अपने खान-पान पर विशेष ध्यान दें।

हम क्या खाते हैं हम क्या पीते हैं इसका हमारे शरीर पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है यह हमारे शरीर के शारीरिक और मानसिक विकास दोनों पर प्रभाव डालता है।

इसके साथ साथ ही है हमारे पाचन तंत्र और इम्यूनिटी को भी प्रभावित करता है।

भोजन का प्रकार हमारी नींद को भी प्रभावित करता है क्योंकि जिस तरीके का हम भोजन खाते हैं जैसे हल्का, ज्यादा मसालेदार या भारी भोजन तो ऐसे भोजन का सेवन करने से हम असुविधाजनक महसूस कर सकते हैं और ऐसा करने से नींद में भी बहुत कठिनाई आती है।

शांतिपूर्ण वातावरण का निर्माण करें।

एक अच्छी नींद आने के लिए हमें शांति की आवश्यकता होती है अगर बहुत अशांति होगी या शोरगुल होगा तो हम आसानी से सो नहीं पाएंगे और अगर सो भी जाएं तो हमें काफी तकलीफ और परेशानियां होंगी।

अगर हम शांतिपूर्ण वातावरण का निर्माण करें तो हम काफी आसानी से काफी अच्छी नींद ले सकते हैं ऐसा करने के लिए हमें कोई ज्यादा धन खर्च भी नहीं करना पड़ेगा बस एक ऐसा माहौल बनाना पड़ेगा जिसमें हम आराम से सो सकेंगे और कोई परेशानी भी नहीं होगी।

अक्सर जब हम सोते हैं तब हमारा शरीर चाहता है कि वह आराम करें उसके सभी अंग आराम करें लेकिन शोरगुल के कारण हमारे कान कार्य करते रहते हैं इस वजह से हमारी निद्रा भंग हो जाती हैं।

दिन में सोना कम करें।

अक्सर कुछ लोग दिन में कुछ घंटों के लिए सो जाते हैं उससे हमारी नींद पूरी हो जाती है लेकिन हम रात में नहीं सो पाते ज्यादातर लोग साधारणतया रात में कुछ काम ही नहीं करते हैं और इसलिए उन्हें सोना ही पड़ता है तो उस समय वे ढंग से सो नहीं पाते हैं।

इसलिए हमें दिन में कम समय सोना चाहिए ऐसा नहीं कह रहा हूं कि आपको बिल्कुल ही नहीं सोना चाहिए। सोना चाहिए परंतु कुछ देर सोना चाहिए मतलब एक घंटा आधा घंटा बस अगर हम दिन में ही अपनी नींद पूरी कर लेंगे तो हम रात में ढंग से नहीं सो पाएंगे जिसके कारण हमें तनाव और अनिद्रा जैसी समस्या भी हो सकती है।

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज अपने दैनिक जीवन में शुरू करें।

नियमित रूप से हल्की फुल्की एक्सरसाइज करना हमारे दिनचर्या, हमारी जीवन शैली और हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है इसके साथ साथ ही नियमित एक्सरसाइज करने से हम आसानी से बीमार नहीं पड़ते हमारा पाचन तंत्र मजबूत होता है।

जिन में से एक यह भी है कि अगर आप हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते हैं तो आपको बहुत अच्छी नींद आएगी ऐसा तब होता है जब हम बहुत अधिक थक जाते हैं तब हमारे शरीर को आराम चाहिए होता है और यह आराम हमें तब मिलता है जब हम सोते हैं।

सभी काम समाप्त करें और तनाव से दूर रहें।

अपने सभी कामों को समय पर करना और किसी भी प्रकार का तनाव ना लेना अगर हम ऐसा करते हैं तो इससे हमारा स्वास्थ्य तो ठीक रहता ही है हमें काफी अच्छी नींद आती है और हमें नींद से जुड़ी समस्याएं भी नहीं होती हैं।

एक रिसर्च के अनुसार ऐसा पाया गया है कि पूरी दुनिया में बहुत सारे लोग जिन्हें इनसोम्निया या नींद से जुड़ी समस्याएं हैं वे तनाव के शिकार हैं।

इसलिए हमें तनाव से बचना चाहिए और एक अच्छी और संपूर्ण नींद लेनी चाहिए विशेषकर वयस्कों को कम से कम 7 घंटे की नींद लेनी चाहिए, बच्चों को 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए और सबसे छोटे बच्चों को कम से कम 14 घंटे की नींद लेनी चाहिए।

तनाव को कम करने के कई तरीके हैं जिनमें से कुछ है नियमित रूप से व्यायाम करना अच्छा खाना खाना समय पर भोजन करना योगा करना नियमित रूप से मेडिटेशन करना।

उपकरणों का प्रयोग कम करें

अच्छी नींद लेने के लिए हमें ज्यादा लंबे समय तक उपकरणों का उपयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि उपकरणों से कुछ किरणें निकलती हैं जो सीधे हमारी आंखों पर असर करती हैं जिससे हमें आसानी से नींद नहीं आती और यह हमारी आंखों के लिए काफी कष्टदायक और दुखदाई हो सकता हैं।

विशेष रुप से जब हम सोने के लिए जा रहे हो तब हमें 1 घंटे पहले ही इन उपकरणों का उपयोग करना छोड़ देना चाहिए।

अगर आप लगातार 1 या 2 महीने तक ऐसा करते हैं तो आप अपनी नींद में अवश्य कुछ ना कुछ बदलाव जरूर पाएंगे।

ज्यादा चाय कॉफी का सेवन ना करें

अक्सर कुछ लोग काम के चलते हैं रात में जगते हैं और उस चक्कर में वह बहुत ज्यादा कॉफी चाय आदि का सेवन करते हैं उन्हें नींद आने में भी समस्या होने लगती है उन्हें आसानी से नींद नहीं आती और इसी कारण से उन्हें अनिद्रा की समस्या हो जाती है।

इससे बचने के लिए सभी कार्यों को समय पर पूरा करना चाहिए अगर आप रात में जगते हैं तो नींद को दिन में सो कर पूरा कर देना चाहिए अपने सभी कामों को रात में ना करके सुबह या रात में सोने से पहले कर लिया करें, रातों में जग जग कर व्यक्ति समस्या उत्पन्न कर सकता है।

अपने दिमाग को शांत करें

जब भी आप सोने जा रहे हो तो सबसे पहले अपने दिमाग को शांत करें और सोने के लिए अपने दिमाग को तैयार करें अगर आप कुछ ज्यादा गहन विचार लेकर सोएंगे तो इससे आपको समस्या हो सकती है और हो सकता है कि आपकी नींद में ही बीच में ही खुल जाऐ।

ऐसा बहुत सारे लोगों के साथ होता भी है तो इसलिए कभी भी अगर आपको ऐसी समस्या होती है तो आप मन में अच्छे विचार रखकर सोए तो इससे आपको जरूर लाभ होगा।

मन में अच्छे विचार सोचना और बुरे विचारों को ना आने देना इतनी सी आसान बात भी नहीं है लेकिन आप कोशिश करके ऐसा कर सकते हैं यह कोई बहुत बड़ी बात भी नहीं है अभ्यास करने से आप ऐसा करने में सक्षम हो पाएंगे

निष्कर्ष

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं कि आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा है। अगर आपके कोई सवाल है या जवाब है तो भी आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास जरूर करेंगे।

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि कैसे आप अच्छी नींद ले सकते हैं, नींद लाने के लिए सबसे बेहतरीन तरीके जिनसे हम आसानी से सो सकते हैं और संपूर्ण नींद ले सकते हैं यह विशेष कर उन लोगों के लिए है जिन्हें नींद में समस्या आती है या अनिद्रा की समस्या होती है।

प्रश्न और उत्तर

तुरंत नींद आने के लिए क्या करें?

तुरंत नींद आने के लिए कुछ टिप्स

  • दिन में कम सोए
  • सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी से नहाए
  • सोने से पहले किसी भी प्रकार की एक्साइज ना करें
  • खाने में बदलाव करें अच्छा और स्वस्थ भोजन खाएं जिसमें फाइबर भरपूर मात्रा में हो।
  • अकेले सोए, ज्यादा रोशनी में ना सोए।

नींद ना आने की वजह क्या है?

आमतौर पर यह देखा गया है कि नींद ना आने की सबसे कॉमन कारण है टेंशन या डेकोरेशन इसके अलावा जीवन शैली और शारीरिक और मानसिक कष्ट भी नींद ना आने के कारण बन जाते हैं।

क्या खाने से नींद जल्दी आती है?

 इस लिस्ट में सबसे पहला नाम है 

बादाम का नाम में एक मेलाटोनिन नाम का हार्मोन पाया जाता है जो नींद को नियंत्रित करता है और इससे हमें अच्छी नींद आती है।इसके अलावा हम कीवी फल का सेवन भी कर सकते हैं कि कीवी का सेवन करने से भी काफी अच्छी नींद आती है।

अखरोट खाने से भी अच्छी नींद आती है।कैमोमाइल चाय पीने से भी अच्छी नींद आती है इसके अलावा कुछ योगा आसन भी है जिसे करने से आपको अच्छी नींद आएगी।

कौन सा आसन करने से अच्छी नींद आती है?

योगा आसन जैसे विपरीत करणी आसन, पश्चिमोत्तानासन, बालासन आदि ऐसे आसन हैं जिन्हें करने से अच्छी नींद आती है।

Leave a Comment