क्या होता है जब आप अत्याधिक खाना खाते हैं।

वाह क्या स्वाद है, मजा आ गया। आपने अक्सर लोगों को ऐसा बोलते हुए सुना होगा और ऐसा देखा भी होगा बहुत से लोग स्वाद स्वाद में बहुत अधिक भोजन खा जाते हैं यह अधिक भोजन खाने की आदत व्यक्ति को काफी मुश्किलों में डाल सकती है।

बहुत अधिक भोजन खाने से हमें कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं जिनमें से कुछ प्रमुख हैं मोटापा, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल और ना जाने क्या-क्या यह सभी बीमारियां हमारे शरीर को अंदर से खोखला कर देती हैं और हमारे जीवन में निराशा भर देती हैं।

इसलिए हमें जितना भी भोजन खाना चाहिए वह एक निश्चित मात्रा में खाना चाहिए विशेष रूप से अपने खाने पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि हमारे जीवन की एक मूल आवश्यकता है भोजन और भोजन के बिना हम जीवित नहीं रह सकते।

इसलिए आज इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि हमें कितना भोजन खाना चाहिए, कब का भोजन खाना चाहिए, और अगर हम बहुत अधिक भोजन खाते हैं तो इसका हमारे स्वास्थ्य पर क्या प्रभाव पड़ता है और इसके साथ-साथ काफी अन्य जानकारी।

क्या होता है जब आप अत्याधिक खाना खाते हैं। What happens when you overeat in Hindi

अत्यधिक खाना खाने से हमारे पेट पर इसका गहरा प्रभाव पड़ता है ज्यादा खाना खाने से हमारे पेट में खिंचाव आता है और हमारा पेट सामान्य रूप से बढ़ने लगता है और जब यह बढ़ता है तब यह हमारे शरीर के अन्य अंगों को प्रभावित करता है जिसकी वजह से हमें असुविधा महसूस होती है और यह असुविधा हमें काफी परेशान कर सकती है।

हमें थका-थका और भारी-भारी सा महसूस होता है और हमें अपने कपड़े भी थोड़े टाइट महसूस होते हैं।

जब हम जरूरत से ज्यादा भोजन खाते हैं तब हमारे अंगों को जरूरत से ज्यादा काम करना पड़ता है खाने को पचाने में मदद करने के लिए कुछ अंगों में से अत्यधिक हार्मोन और एंजाइम का स्राव होता है

खाने को पचाने के लिए हमारा पेट अत्यधिक मात्रा में हाइड्रोक्लोरिक एसिड का उत्पादन करता है और जब इस एसिड की मात्रा अत्यधिक बढ़ जाती है तब हमें एसिडिटी और हार्टबर्न की समस्या पैदा होती है।

इसके साथ साथ ही हमें गैस की समस्या भी हो जाती है और जब यह निकलती है तब हमें काफी शर्मिंदगी महसूस होती है।

अत्यधिक खाना खाने का बुरा प्रभाव हमारे मेटाबोलिज्म पर भी पड़ता है हम थका-थका महसूस करते हैं और जब हम खाना खाते हैं तब इससे हमारे शरीर में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी उत्पन्न हो जाती हैं जिनकी वजह से हमारे सभी अंगों को अधिक काम करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें:- अच्छी नींद आने के लिए सिद्ध उपाय | Tips to Get a Better Sleep at Night in Hindi

लंबे समय तक अधिक खाना खाने के क्या प्रभाव हो सकते हैं – What are the effects of eating too much food for a long time?

कभी स्वाद की वजह से तो कभी आदत की वजह से तो कभी तनाव की वजह से हम कभी ना कभी बहुत अधिक खाना खा ही लेते हैं।

एक रिसर्च के अनुसार यह पता लगा है कि जब हम खाना खा रहे होते हैं तब हमारे पेट से दिमाग में यह सिग्नल जाने में कि हमारा पेट भर गया है 20 मिनट लगते हैं। इसलिए हमें हमारी भूख का और भरे हुए पेट का सही अंदाजा नहीं लग पाता है और भोजन का स्वाद लेते लेते हम अधिक मात्रा में भोजन खा लेते हैं।

अधिक खाना खाने से अनचाहा वजन बढ़ सकता है और व्यक्ति को मोटापे की समस्या हो सकती है। इसकी वजह से कई गंभीर बीमारियां भी हो सकती हैं जैसे कि हाई ब्लड प्रेशर, मधुमेह, हाय कोलेस्ट्रॉल और कैंसर आदि।

परंतु सिर्फ इतना नहीं है अगर आप बहुत अधिक खाना खाते हो तो यह आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों को अलग-अलग तरीके से प्रभावित कर सकता है।

जब हम बहुत अधिक खाना खाते हैं तब हमारे शरीर को बहुत ज्यादा एनर्जी की जरूरत पड़ती है और काफी सारी ऊर्जा कैलोरी के रूप में उत्पन्न होती है जो उस खाने को पचाने के लिए उपयोग में लाई जाती है।

हमारा शरीर कुछ मात्रा में एनर्जी का उपयोग करता है और बाकी जो भी एनर्जी होती है वह फैट के रूप में हमारे बॉडी में स्टोर हो जाती है जिसकी वजह से धीरे-धीरे हमारा वजन बढ़ने लगता है और जिसके कारण हमें कैंसर और दीर्घकालीन बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती है?

शुरू से ही बहुत अधिक भोजन खाना, जंक फूड या अन हेल्थी भोजन खाना हमारे पाचन तंत्र के लिए काफी नुकसानदेह होता है और मोटापे के साथ-साथ यह कई अन्य बीमारियां भी पैदा कर सकता है और अगर हम काफी लंबे समय तक अनहेल्दी फूड खाते रहेंगे तो हम काफी जल्दी जल्दी मोटे हो जाएंगे और हमारा पाचन तंत्र भी काफी स्लो हो जाएगा।

अधिक भोजन खाने का दुष्प्रभाव हमारी नींद पर पड़ सकता है जिसकी वजह से व्यक्ति को तनाव, डिप्रेशन और इनसोम्निया की बीमारी भी हो सकती हैं।

ज्यादा खाना खाने की आदत को छोड़ने के तरीके।

  • जितना जरूरत हो उतना ही खाना खाए थोड़ा-थोड़ा करके खाना खाए।
  • अपनी खाद्य सामग्री में बहुत अधिक मात्रा में फल और सब्जियां शामिल करें जिन में काफी अधिक मात्रा में पोषक तत्व और जरूरी विटामिन आदि होते हैं।
  • बाहर का तला बना और फास्ट फूड को खाने से बचें।
  • हमेशा समय पर खाना खाएं।
  • खाना खाते समय टीवी मोबाइल फोन या किसी अन्य उपकरण का प्रयोग ना करें एक समय पर एक ही काम करें खाना खाते समय सिर्फ खाना खाने पर ध्यान दें।
  • धीरे-धीरे आराम आराम से खाना खाएं, खाने को अच्छी तरह से चबाकर खाए।
  • खाना खाने से पहले काफी सारी मात्रा में पानी पिए विशेषकर जवाब कुछ हैवी खाने वाले हो।
  • अपने खाने में स्वस्थ भोजन को शामिल करें और खाने का एक चार्ट बनाएं और उसे निभाए
  • और आप पाएंगे कि आप धीरे-धीरे करके सामान्य हो रहे हैं और अब आप ज्यादा भोजन नहीं खाते हैं

हमें किस प्रकार का भोजन खाना चाहिए? – What kind of food should we eat?

हमें किस प्रकार का भोजन खाना चाहिए?
 
हमें अच्छा और स्वस्थ भोजन खाना चाहिए जिसमें सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में उपलब्ध हो जैसे संतुलित आहार संतुलित आहार एक ऐसा आहार होता है जिसमें सभी पोषक तत्व उचित मात्रा में उपलब्ध होते हैं यह हमारे शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी को होने से बचाते हैं।
 
अगर हम लंबे समय तक संतुलित भोजन का आहार करें तो हमें कभी भी अपने पूरे जीवन काल में गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, डायबिटीज, कोलेस्ट्रोल जैसी बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और हम एक अच्छा और स्वस्थ जीवन जी सकते हैं।
 
भोजन हमारे जीवन की मौलिक आवश्यकता है भोजन के बिना हम बहुत अधिक समय तक जिंदा नहीं रह सकते हैं जिस प्रकार की सी गाड़ी को चलने के लिए ईंधन की आवश्यकता होती है उसी प्रकार हमारे शरीर को चलने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है।
 
अगर गाड़ी के पेट्रोल की गुणवत्ता खराब हो तो गाड़ी भी जल्दी जल्दी खराब होने लगती है उसी प्रकार अगर हम जो भोजन खाते हैं उसकी गुणवत्ता अच्छी नहीं होगी तो हम भी जल्दी-जल्दी बीमार पढ़ने लगेंगे और 1 दिन ऐसा आएगा जब हमें कोई गंभीर बीमारी हो जाएगी जिसकी वजह से हमारी मृत्यु भी हो सकती है।
 

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि बहुत अधिक खाने खाने से हमें किस प्रकार की समस्याएं हो सकती हैं कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती हैं और हम बहुत अधिक खाने की आदत को किस प्रकार छोड़ सकते हैं इसके साथ साथ हम ने यह भी बताया है कि हमें किस प्रकार का भोजन खाना चाहिए और खाना खाते समय किन बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए?
 
मैं आशा करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपके कोई सवाल या जवाब हैं तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं हम आपके सवालों का जवाब देने का प्रयास करेंगे।

प्रश्न और उत्तर

क्या होता है जब हम अत्यधिक खाना खाते हैं?

जब हम अत्यधिक खाना खाते हैं तब हमारे शरीर को अच्छा महसूस नहीं होता है क्योंकि अधिक खाना खाने से हमे बेचैनी होने लगती है हमारा मन खराब होने लगता है और अगर हम बहुत जल्दी खाना खाते हैं तो हमें उल्टी होने की भी संभावना बढ़ जाती है।

अगर कभी ज्यादा खाना खा लें तो क्या करें?

सबसे पहले घबराएं नहीं अपने आप को शांत करें थोड़ा आराम करें हल्का फुल्का चहलकदमी करें इससे आपका खाना जल्दी पहुँच जाएगा दो चार बार भी अगर वॉशरूम जाना पड़े तो जाए।

लोग अत्यधिक खाना क्यों खाते हैं?

लोग अत्यधिक खाना कई कारणों से खा सकते हैं जैसे

• हो सकता है खाना मुफ्त का हो

• और ज्यादा खा रही है इसलिए मैं वीजा खाऊंगा

• स्वाद अच्छा है इसलिए ज्यादा खाना खा लेना

• और खाना खाने पर ध्यान न देना किसी अन्य गतिविधि पर ध्यान देते रहना और खाना खाते रहना

अगर कभी ज्यादा खाना खा लें और परेशानी हो रही है तो क्या करें?

अगर कभी जरूरत से अधिक भोजन खाली और इसी प्रकार की दिक्कत या परेशानी महसूस करें तो तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए हो सकता है कि आपको फूड पॉइजनिंग हो गया हो।

अधिक खाना खाने की वजह से फूड पॉइजनिंग हो जाने पर क्या करें?

सबसे पहले हो सके तो आसपास किसी डॉक्टर को सूचित करें और डॉक्टर को दिखाएं डॉक्टर आपको देखकर यह सुनिश्चित करेगा कि आपको फूड पॉइजनिंग ही हुआ है या फिर आपको कोई और समस्या है उसके अनुसार वह आपको दवाई देगा। फूड पॉइजनिंग होने से बचाने के लिए जब भी आपको चटपटा भोजन खाऐ तो ढेर सारा पानी पीऐ।

Leave a Comment