Candid B cream uses in Hindi | Candid B cream की जानकारी, लाभ, फायदे इत्यादि

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण व्यक्ति का सामना धूल और प्रदूषण से होता रहता है जिसके कारण त्वचा से जुड़े रोग आसानी से हो जाते हैं जैसे इंफेक्शन हो जाना, त्वचा का लाल हो जाना, त्वचा पर फफोले पडना और अन्य प्रकार के त्वचा से जुड़े रोग होना।

Candid B Cream एक ऐसी ही क्रीम है जिसका उपयोग त्वचा से जुड़े रोगों के इलाज करने के लिए किया जाता है। इसके साथ-साथ इस क्रीम के कुछ अन्य लाभ भी हैं और कुछ छोटे-मोटे दुष्प्रभाव भी हैं। तो आइए आज हम जानते हैं कि Candid B Cream के बारे में की Candid B Cream क्या है, Candid B Cream का इस्तेमाल, Candid B Cream की अन्य दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया, Candid B Cream की खुराक, Candid B Cream का मूल्य, Candid B Cream के दुष्प्रभाव, और इसके अलावा इसके विषय में संपूर्ण जानकारी।

Table of Contents

Candid B Cream क्या है – What is Candid B Cream in Hindi

Candid B Cream एक प्रकार की दवाई है जो क्रीम के रूप में उपलब्ध है इस क्रीम का उपयोग अलग-अलग प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे:- इन्फेक्शन, एलर्जी आदि को ठीक करने व उनके इलाज करने के लिए किया जाता है।

इसके साथ-साथ Candid B Cream का उपयोग अलग-अलग प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्याओं को कम करने के लिए भी उपयोग किया जाता है समस्याएं जैसे सूजन होना, त्वचा का लाल होना, दाद खाज और खुजली होना आदि।

इन सभी बातों के साथ-साथ Candid B Cream का उपयोग बैक्टीरिया और माइक्रो ऑर्गेनिक कीटाणुओं  के कारण हुए इन्फेक्शन के इलाज के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़ें:- Candid B Lotion in hindi | कैंडिड-बी लोशन के उपयोग, साइड इफ़ेक्ट, कीमत और विकल्प देखें

Candid B Cream के उपयोग – Candid B Cream uses in Hindi

Candid B Cream एक मल्टी पर्पस क्रीम है ज्यादातर लोग इस क्रीम का उपयोग त्वचा से जुड़ी छोटी मोटी बीमारियों व चोट के इलाज के लिए करते हैं।

सूजन कम करने के लिए

इस क्रीम का उपयोग सूजन को कम करने के लिए किया जाता है कई शोधों में पता चला है कि इस क्रीम में कुछ ऐसे तत्व शामिल हैं जो सूजन को कम करने में मदद करता है।

इंफेक्शन कम करने के लिए

Candid B Cream का मुख्य रूप से उपयोग, इंफेक्शन को कम करने के लिए किया जाता है। इस क्रीम में Clotrimazole नाम का एक तत्व होता है जो मुख्य रूप से इन्फेक्शन को कम करने का काम करता है।

त्वचा में लालपन को कम करने के लिए

इस क्रीम में Beclometasone नाम का एक तत्व होता है जो मुख्य रूप से त्वचा में लालपन को कम करने का काम करता है। इसलिए त्वचा पर लालपन की समस्या होने पर ज्यादातर लोग इस क्रीम का उपयोग करते हैं।

दाद खाज खुजली को कम करने के लिए

यह क्रीम दाद खाज खुजली से आराम दिलाने के लिए भी उपयोग में लाई जाती है जिन लोगों को खाज खुजली की समस्या होती है उन्हें इस क्रीम का उपयोग करना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- MTP Kit In Hindi: फायदे, नुकसान, उपयोग, इत्यादि

Candid B Cream के दुष्प्रभाव – Side effects of Candid B Cream in Hindi

Candid-B Cream के दुष्प्रभाव

Candid B Cream के अनगिनत लाभ है तो इसके कुछ दुष्प्रभाव भी हैं जैसे

त्वचा पर लाल चकत्ते होना

Candid B Cream का उपयोग करने से कभी-कभी त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ जाते हैं अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा हो तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

त्वचा पर फफोले होना

Candid B Cream का इस्तेमाल करने से कई बार त्वचा पर फफोले पड़ जाते हैं ऐसी समस्या होने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

त्वचा में जलन होना

Candid B Cream का उपयोग करने से कई बार त्वचा के नीचे जलन हो सकती है हल्की फुल्की समस्या होने पर कोई दिक्कत नहीं है परंतु ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

खुजली और शुष्क त्वचा

Candid B Cream का उपयोग करने से कई बार त्वचा में समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जैसे खुजली और त्वचा का शुष्क होना हल्की फुल्की समस्या होने पर कोई दिक्कत नहीं है परंतु ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

असामान्य रूप से त्वचा का गर्म होना

Candid B Cream का उपयोग करने से कई बार त्वचा असामान्य रूप से गर्म हो सकती है हल्की फुल्की समस्या होने पर कोई दिक्कत नहीं है परंतु ज्यादा समस्या होने पर डॉक्टर को तुरंत दिखाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:- Clotam B cream in Hindi – Clotam B cream की जानकारी, लाभ, फायदे, उपयोग, कीमत 

Candid B Cream का इस्तेमाल कैसे करे – How to use Candid B Cream in Hindi

Candid B Cream आमतौर पर क्रीम या जैल के रूप में उपलब्ध होती है।

सावधानी के साथ त्वचा के इनफेक्टेड हिस्से को साफ करें। अपने हाथों को साफ करके सुखाएं और हल्के हाथों से इस क्रीम का उपयोग इनफेक्टेड हिस्से पर करें।

हल्के हाथों से त्वचा पर क्रीम का उपयोग करने के बाद क्रीम को त्वचा पर कुछ देर के लिए रहने दे।

Candid B Cream उपयोग करने से पहले तथा उपयोग करने के बाद अपने हाथों को अच्छे से धोएं।

कभी भी Candid B Cream का उपयोग गुप्तांगों की त्वचा पर ना करें क्योंकि गुप्तांगों की त्वचा काफी संवेदनशील होती है।

हमेशा Candid B Cream का अत्यधिक इस्तेमाल करने से बचना चाहिए क्योंकि अत्यधिक इस्तेमाल करने की वजह से इसके कुछ अनचाहे दुष्प्रभाव भी हो सकते हैं।

Candid B Cream के बारे में अत्यधिक जानकारी लेने के लिए क्रीम के अंदर कागज पर जानकारी विस्तार पूर्वक दी हुई होती है।

Candid B Cream की खुराक – Dosage of Candid B Cream in Hindi

Candid B Cream का उपयोग हमेशा डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए। डॉक्टर ही आपके लिंग, वजन, मानसिक क्षमता और एलर्जी इतिहास के आधार पर Candid B Cream की खुराक के बारे में बताता है।

सामान्यता Candid B Cream को दिन में दो से तीन बार लगाया जाता है एक हफ्ते तक, एक हफ्ते में इनफेक्टेड त्वचा संपूर्ण रूप से ठीक हो जाती है। इंफेक्शन जैसे दाद खाज खुजली को ठीक होने में दो से तीन हफ्ते भी लग सकते हैं।

Candid B Cream को कितने दिनों तक इस्तेमाल किया जाए – How long should I use Candid B Cream in Hindi

यह मरीज की कंडीशन पर निर्भर करता है। इस क्रीम का उपयोग अधिक ना करें अगर आपको ज्यादा दिक्कत हो रही है या कोई अधिक परेशानी है तो एक अच्छे त्वचा रोग विशेषज्ञ से जाकर मिले। हमेशा इस क्रीम की एक पतली लेयर ही त्वचा पर लगानी चाहिए।

Candid B Cream का इस्तेमाल करते समय सावधानियां –  Precautions while using Candid B Cream in Hindi

एलर्जीक प्रतिक्रिया

अगर आप Candid B Cream का इस्तेमाल कर रहे हैं और इसका उपयोग करने के बाद आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी या प्रतिक्रिया हो रही है तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

आंखों से दूर रखें

कभी भी Candid B Cream का प्रयोग आंखों पर या आंखों के आसपास नहीं करना चाहिए।

ज्यादा डोसेज लेने से बचें

Candid B Cream वैसे तो अच्छी है लेकिन अगर आप इस क्रीम का उपयोग हद से ज्यादा करते हैं तो आपको अनचाहे दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

उम्र के अनुसार

क्रीम का उपयोग बच्चों पर नहीं करना चाहिए विशेष रुप से तब जब आपने डॉक्टर की सलाह नहीं ली हो।

Candid B Cream का उपयोग करने के तुरंत बाद किसी भी प्रकार की दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए 10 से 15 मिनट रुक कर ही किसी अन्य दवाई का सेवन या उपयोग करना चाहिए।

गर्भधारण की अवस्था में Candid B Cream का उपयोग करने से बचना चाहिए।

Candid B Cream में उपलब्ध सामग्री – Ingredients of Candid B Cream in Hindi

Candid B Cream को दो चीजों से मिलकर बनाया जाता है

  • Clotrimazole
Clotrimazole मुख्य रूप से एंटीफंगल होता है जो कोशिकाओं की ऊपरी परत को ठीक कर के इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है।
  • Beclometason

Beclometasone का कार्य लक्षणों को कम करना होता है जैसे त्वचा का लाल पन, सुजन और खाज खुजली।

कैंडिड बी के अन्य प्रोडक्ट उत्पादों को बनाने में भी मुख्य रूप से इन्हीं दो पदार्थों का उपयोग किया जाता है बाजार में कैंडिड बी के कई प्रोडक्ट है जैसे Candid B Cream candid-b शॉप कैंडिड बी लोशन कैंडिड बी जेल आदि।

Candid B Cream कैसे काम करती है – How Candid B Cream works in Hindi

Candid B Cream में मुख्य रूप से दो घटक होते हैं Beclometasone और Clotrimazole जिनका कार्य अलग-अलग होता है।

Clotrimazole  मुख्य रूप से एंटीफंगल होता है जो कोशिकाओं की ऊपरी परत को ठीक कर के इंफेक्शन को ठीक करने में मदद करता है।

Beclometasone  की प्रकृति काली होती है और इसका मुख्य कार्य लक्षणों को कम करना होता है जैसे त्वचा का लाल पन, सुजन और खाज खुजली।

Candid B Cream के मुख्य घटक एक साथ मिलकर फंगल इन्फेक्शन को कम करने और लक्षणों को कम करने जैसे पहुंचा का लाल पर सूजन खाज खुजली आदि को ठीक करने का काम करते हैं।

Candid B Cream का अन्य सामग्रियों के साथ प्रतिक्रिया – Interaction with other drug in Hindi

किसी भी प्रकार की की खाद्य सामग्री के साथ Candid B Cream का कोई एक्शन नहीं होता है

दवाइयों के साथ रिएक्शन

Candid B Cream एक ड्रग है किसके साथ कोई अन्याय या दवाई प्रतिक्रिया नहीं करती है जब तक कि अगर आप विशेष रूप से क्षतिग्रस्त त्वचा पर इसका उपयोग नहीं करते हैं। अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो आपको डॉक्टर से सलाह  लेनी  चाहिए।

Candid B Cream का उपयोग कब किया जाता है – When is Candid B Cream Prescribed in Hindi

इस क्रीम का प्रयोग भिन्न भिन्न प्रकार की त्वचा से जुड़ी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है अगर आपको स्वेच्छा से जुड़ी कोई समस्या है तो आप इस क्रीम का उपयोग कर सकते हैं समस्याएं जैसे खाज खुजली होना दाद होना त्वचा का लाल होना आदि

अगर आपको ऊपर दिए गए गए किसी भी प्रकार के लक्षण हो रहे हैं तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और डॉक्टर की सलाह से ही Candid B Cream का उपयोग करना चाहिए।

Candid B Cream का मूल्य – Price of Candid B Cream in Hindi

Price: Rs. 81.50 for 1 pack of 10 gm tube.

निष्कर्ष

हमने इस आर्टिकल में बताया है कि Candid B Cream क्या है, Candid B Cream का इस्तेमाल, Candid B Cream की अन्य दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया, Candid B Cream की खुराक, Candid B Cream का मूल्य, Candid B Cream के दुष्प्रभाव, इसके अलावा Candid B Cream के विषय में संपूर्ण जानकारी।

मैं आशा करता हूं कि आपको हमारे आर्टिकल पसंद आया होगा अगर आपको हमारा याद कल पसंद है या आपके कोई सवाल का जवाब है तो आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।

प्रश्न और उत्तर

क्या Candid B Cream को गर्भावस्था में उपयोग किया जा सकता है?

हां, Candid B Cream को गर्भावस्था में उपयोग किया जा सकता है इसके कोई दुष्प्रभाव नहीं होंगे।

क्या Candid B Cream का उपयोग करना सही है?

हां, Candid B Cream का उपयोग करना बिल्कुल सही है इसमें कोई समस्या वाली बात नहीं है यह किसी प्रकार का कोई गंभीर दुष्प्रभाव नहीं करती है।

क्या Candid B Cream का उपयोग करने के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हैं?

नहीं, Candid B Cream के उपयोग करने के कोई बहुत अधिक गंभीर दुष्प्रभाव नहीं है।

क्या Candid B Cream का उपयोग करने से मोटापा हो सकता है?

नहीं, Candid B Cream का उपयोग करने से किसी भी प्रकार का कोई भी मोटापा नहीं होता है।

Leave a Comment