Zincovit Tablet in Hindi: खुराक, उपयोग, नुकसान, इत्यादि

Zincovit Tablet in Hindi: खुराक, उपयोग, नुकसान, इत्यादि

Zincovit Tablet in Hindi: खुराक, उपयोग, नुकसान, इत्यादि


आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ के कारण व्यक्ति अपने खान-पान का ध्यान नहीं रख पाता है और खाने से मिलने वाले जरूरी पोषक तत्व उस व्यक्ति के शरीर को नहीं मिल पाते हैं जिसके कारण हमें बीमारियां हो सकती हैं इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हमें मल्टीविटामिन दवाई का सेवन करना चाहिए मल्टीविटामिन दवाई में सभी प्रकार के पोषक तत्व होते हैं जो जरूरी पोषक तत्वों की कमी से होने वाली बीमारियों को होने से रोकते हैं और शरीर के सही ढंग से विकास होने में मदद करते हैं मल्टीविटामिन टैबलेट्स में जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स काफी प्रचलित हैं।
इसलिए इस आर्टिकल में हम बात करेंगे कि जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट क्या है, जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, जिनको भी टेबलेट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का इस्तेमाल करते समय सावधानियां और काफी कुछ।

Table of contents


जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट क्या है - What is zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट एक प्रकार की मल्टीविटामिन की दवाई है इसमें भरपूर मात्रा में जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो हमें अपने खाने से नहीं मिल पाते इन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए हम जिनकोविट (Zincovit) दवाई का उपयोग करते हैं।
जिनकोविट (Zincovit) दवाई एक मल्टीविटामिन दवाई है जिसमें सभी प्रकार के मल्टीविटामिंस हैं। जैसे विटामिन ई विटामिन b1, विटामिन b2, विटामिन b3, विटामिन b5, विटामिन b6, विटामिन 12, विटामिन ई, फोलिक एसिड, विटामिन डी, मैग्नीशियम, जिंक, जिंक मैग्नीज, आयोडीन, कॉपर, सेलेनियम, क्रोमियम और खनिज होते हैं।
जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट काफी अच्छी दवाई है जिसका उपयोग बहुत सारे लोग करते हैं अन्य दवाइयों के मुकाबले इसका price भी कम है।

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल - Use of zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल


जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट एक मल्टीविटामिन टेबलेट है इसमें सभी आवश्यक विटामिंस प्रोटीन और मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर के विकास और शरीर को बीमारियों से बचाने के लिए बहुत आवश्यक होते हैं।

- बीमारियों से बचाव करने के लिए

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स में आवश्यक विटामिन प्रोटीन और मिनरल्स आदि होते हैं जो हमारे शरीर के विकास के लिए जरूरी होते हैं अगर हमारे शरीर में इन पोषक तत्वों की कमी हो जाए तो हम बीमार पड़ सकते हैं साथ ही इसका दुष्प्रभाव हमारे विकास पर पड़ सकता है और हम मानसिक तथा शारीरिक रूप से कमजोर हो सकते हैं जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट हमें जरूरी विटामिन प्रोटीन और मिनरल्स आदि उपलब्ध कराते हैं जिससे विटामिन और प्रोटीन की कमी से होने वाली बीमारियों से बचाव होता है। और शरीर का विकास सही ढंग से हो पाता है।

- इम्यूनिटी को बढ़ाता है

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर का विकास बहुत अच्छे ढंग से हो पाता है और हमें आसानी से कोई बीमारी नहीं होती है जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है और हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है इसका सेवन करने से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ती ही है साथ ही इससे हमारा संपूर्ण विकास अच्छे तरीके से होता ही है और मानसिक विकास भी बहुत बेहतर तरीके से होता है

- एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट की एक विशेष यह है कि इनमें एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज होती हैं जो हमारे शरीर को किसी भी प्रकार से क्षतिग्रस्त होने से बचाती हैं और छोटी मोटी बीमारियां होने से भी रोकती हैं।
उदाहरण:- साधारण, खांसी, बुखार, जुकाम, सर दर्द आदि।
छोटे-मोटे फुंसी फोड़े आदि से भी बचाती हैं।

- संपूर्ण शरीर को लाभ

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है जिसके कारण हमारा संपूर्ण स्वास्थ्य अच्छा रहता है अगर किसी व्यक्ति का मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है तो उसे आसानी से बीमारियां नहीं होती वह व्यक्ति लंबी आयु जीता है और उसे बुढ़ापे में भी कोई समस्या नहीं होती है। मेटाबॉलिज्म स्वस्थ रहने से हमारे शरीर का संपूर्ण विकास हो पाता है और व्यक्ति अच्छा और स्वस्थ जीवन जीता है।

- स्वस्थ बाल, मजबूत हड्डियां, त्वचा और मानसिक विकास

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करने से हमारे शरीर का विकास बहुत अच्छे ढंग से होता है और हमें किसी भी प्रकार की समस्या नहीं होती है हमारे बाल मजबूत हो जाते हैं और शरीर की हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं हमारी त्वचा बहुत मुलायम और गोरी हो जाती है साथ ही हमारे मस्तिष्क का संपूर्ण विकास हो पाता है।

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने के दुष्प्रभाव - Side effects of zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने के दुष्प्रभाव


जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट एक मल्टीविटामिन टेबलेट है जिसका सेवन करने के बहुत सारे लाभ हैं वहीं दूसरी तरफ इसके कुछ नुकसान भी है। जैसे

- जी मचलाना

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट एक मल्टीविटामिन टेबलेट है और कुछ मामलों में ऐसा देखा गया है कि जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने से मरीजों का जी मचला सकता है।

- उल्टी होना

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने से आपको उल्टी हो सकती है। अगर आपको भी ऐसी समस्या आ रही हो कि जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट लेते ही उल्टी होती है तो आपको डॉक्टर को सलाह लेनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह से ही हमें जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करना चाहिए।

- पेट खराब होना

कुछ मामलों में ऐसा देखे गए हैं कि जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने से मरीजों को पेट में दर्द भी हो सकता है और कुछ मामलों में तो पेट खराब होने की समस्या भी हो सकती है।

- एलर्जी हो जाना

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट एक मल्टीविटामिन टेबलेट है और ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि कुछ लोगों को इस दवा का उपयोग करने से एलर्जी हो जाती है इसलिए जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट लेते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इससे आपको एलर्जी हो सकती है।

- त्वचा पर चकत्ते होना

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने से आपकी त्वचा पर एलर्जी हो सकती है और त्वचा पर रैशेज आ सकते हैैं साथ ही त्वचा पर लाल चकत्ते भी पड़ सकते हैं इसलिए हमें ऐसी समस्या हो रही हो तो हमें तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट और सावधानियां - precautions using zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट खाने के काफी लाभ है और इसी कारण से बहुत सारे लोग जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करते हैं परंतु हमें जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए जिसके कारण हमें इसके दुष्प्रभावों का सामना ना करना पड़े।

- अगर आपको कोई गंभीर बीमारी हो जैसे कि डायबिटीज, उच्च रक्तचाप, निम्न रक्तचाप, हृदय संबंधी रोग और लिवर संबंधी रोग आदि। तो आपको जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का सेवन करते समय सावधानियां रखनी चाहिए अगर आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत हो रही हो जैसे उल्टी आना, थकान महसूस करना, सर दर्द एलर्जी होना या फिर त्वचा पर लाल चकत्ते पड़ना तो आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए और उस से सलाह लेनी चाहिए।

- अगर आपको पहले से ही कोई गंभीर बीमारी हो या किसी भी प्रकार की बीमारी हो जिसकी वजह से आप दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो उन दवाइयों के साथ भी जिनकोविट (Zincovit) दवाई प्रतिक्रिया कर सकती है जिसके कारण आपको समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और आप की मुश्किलें बढ़ सकती हैं अगर आपके साथ ऐसा हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

- यदि किसी को जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करने से एलर्जी होती है या जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट में उपस्थित किसी भी तत्व से एलर्जी होती है तो आपको इसका सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए बिना डॉक्टर की सलाह के अगर आप जिनकोविट (Zincovit) दवाई का उपयोग करते हैं और उसकी वजह से आपको एलर्जी हो रही है और आप फिर भी इसका उपयोग कर रहे हैं तो यह आपके लिए है दुखदाई हो सकता है और आपकी समस्याएं कम होने की वजह बढ़ सकती हैं।

- अगर हाल ही में किसी का ऑपरेशन या कोई सर्जरी हुई हो तो उसे जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए कम से कम 2 से 3 हफ्तों के लिए उसे जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट के सेवन को रोक देना चाहिए करने से व्यक्ति को समस्याएं नहीं होती है परंतु अगर कोई व्यक्ति ऑपरेशन के साथ साथ भी जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन करता रहता है तो उसको समस्याएं हो सकती हैं और उसका ऑपरेशन जिस चीज के लिए हुआ है उसकी हालत और भी खराब हो सकती है।

- अगर आप अच्छा स्वस्थ भोजन खाते हैं और अपने जीवन शैली का संपूर्ण ध्यान रखते हैं तो आपको जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स खाने की कोई भी आवश्यकता नहीं है जिनकोविट (Zincovit) मल्टीविटामिन दवाई उन लोगों के लिए है जिनका खान-पान ढंग से नहीं हो पाता है और वे लोग अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं तो यह उनके खाने में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है।

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का अन्य दवाइयों के साथ रिएक्शन - Reaction of zincovit medicine with other medicines

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स अन्य दवाइयों के साथ प्रतिक्रिया कर सकती है इसलिए यदि आप बीमार हैं और दवाइयां खा रहे हैं तो आप जिनकोविट (Zincovit) दवाई का सेवन करते समय ध्यान दें। जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स कुछ दवाइयों के साथ रिएक्शन कर सकती हैं जैसे कि
एंटीबायोटिक आमतौर पर जिनकोविट (Zincovit) दवाई एंटीबायोटिक दवाइयों के प्रभाव को या तो काफी हद तक बढ़ा सकते हैं या तो बिल्कुल कम कर सकते हैं इसलिए हमें एंटीबायोटिक का सेवन करते समय जिनकोविट (Zincovit) दवाइयों का सेवन नहीं करना चाहिए या फिर अगर करना भी है तो डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

- प्रेगनेंसी पिल्स के साथ प्रतिक्रिया

साधारणतया वे महिलाएं जो चाहती हैं कि प्रेगनेंसी ना हो इसलिए प्रेगनेंसी पिल्स का  इस्तेमाल करते हैं परंतु प्रेगनेंसी पिल्स काफी हैवी दवाइयां होती हैं जो संपूर्ण साथ स्वास्थ्य पर काफी गहरा प्रभाव डालती हैं और इन दवाइयों के साथ जिनकोविट (Zincovit) दवाई काफी जल्दी प्रतिक्रिया करती है इसलिए हमें डॉक्टर की सलाह से ही प्रेगनेंसी के दौरान जिनकोविट (Zincovit) का सेवन करना चाहिए।

- शराब के साथ

जिनकोविट (Zincovit) की दवाई शराब के साथ भी प्रतिक्रिया करती हैं परंतु ऐसा तभी होता है जब कोई व्यक्ति जिनकोविट (Zincovit) की दवाई शराब का सेवन एक साथ करें।


- अन्य दवाई

अन्य दवाइयों के साथ भी जिनकोविट (Zincovit) की दवाई रिएक्शन कर सकती है इसलिए इसका सेवन डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए।

ऐसी कई अन्य दवाइयां हैं जिनके साथ जिनकोविट (Zincovit) दवाई रिएक्शन करती है इसलिए हमेशा जिनकोविट (Zincovit) दवाई का सेवन करते समय हमें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए विशेषकर तब जब हमें इस दवाई का सेवन करने से किसी प्रकार की समस्या या परेशानी हो रही हो इसको हमें बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए अन्यथा हमें गंभीर परिस्थिति का सामना भी करना पड़ सकता है।

जिनकोविट (Zincovit) दवाई के भाग - Tablet composition in hindi

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स मल्टी विटामिन की दवाई है इसलिए इसमें सभी विटामिंस और अन्य पोषक तत्व हैं जो हमारे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए बहुत आवश्यक है। 
जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करने के कई फायदे हैं इसलिए हमें जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए।
  • कॉपर (30.0 Mcg)
  • आयोडीन (100.0 Mcg)
  • विटामिन ए / रेटिनॉल (600.0 मेकग)
  • विटामिन सी / एस्कॉर्बिक एसिड (40.0 मिलीग्राम)
  • अंगूर बीज निकालने (50.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन B7 / बायोटिन / विटामिन H (150.0 Mcg)
  • विटामिन बी 3 / निकोटिनिक एसिड / नियासिन (18.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन बी 6 / पाइरिडोक्सीन (1.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन ई / टोकोफेरॉल (10.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन बी 9 / फोलिक एसिड / फोलेट (100.0 Mcg)
  • क्रोमियम (25.0 Mcg)
  • जस्ता (10.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन बी 1 / थायमिन (1.4 मिलीग्राम)
  • सेलेनियम (30.0 Mcg)
  • मैग्नीशियम (3.0 मिलीग्राम)
  • विटामिन बी 12 / मेकोबालामिन / साइनोकोबालामिन / मिथाइलकोबालामिन (1.0 Mcg)
  • मैंगनीज (250.0 Mcg) + विटामिन B2 / राइबोफ्लेविन (1.6 Mg)
  • विटामिन डी 3 / कोलेकोसिफ़ेरोल (5.0 मैक)
  • विटामिन बी 5 / पैंटोथेनिक एसिड (3.0 मिलीग्राम)

जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स की खुराक - Dosage of zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट की खुराक :- पूर्णता आपके डॉक्टर के प्रिसक्रिप्शन पर निर्भर करती है वैसे तो साधारणतया दिन में एक या दो गोलियां खाने की सलाह दी जाती है या फिर हफ्ते में तीन गोलियां खाने की सलाह दी जाती है परंतु यह आपके डॉक्टर पर निर्भर करता है कि वह आपको 1 दिन में कितनी गोलियां खाने की सलाह देता है और हमें कभी भी जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का सेवन बिना डॉक्टर की सलाह के नहीं करना चाहिए 
क्योंकि इसका अत्यधिक सेवन करना हमारे लिए समस्या का विषय बन सकता है और कई समस्याएं भी उत्पन्न कर सकता है जैसे उल्टी दस्त पेट खराब हो जाना।

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल कैसे करें - How to use zincovit tablets in Hindi

जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल सबसे साधारण तौर पर पानी के साथ किया जाता है व्यक्ति हल्का फुल्का नाश्ता करने के बाद जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का सेवन कर सकता है खाली पेट जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का सेवन नहीं करना चाहिए हमें पहले खाना खाना चाहिए उसके बाद ही हमें जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का इस्तेमाल करना चाहिए।

हमें कभी भी जिनकोविट (Zincovit) दवाई का सेवन की एक्सपायरी डेट निकलने के बाद नहीं करना चाहिए एक्सपायरी डेट का मतलब होता है एक ऐसी तिथि जब कोई दवाई खराब हो जाती है 

जिनकोविट (Zincovit) एक दवाई है और हमें किसी भी दवाई का सेवन जूस के साथ नहीं करना चाहिए क्योंकि जूस में बहुत कम मात्रा में एसिड होता है जो दवाई के साथ रिजेक्ट कर सकता है और हमारा पेट में भी दर्द हो सकता है इसलिए ‌कभी भी जूस आदि के साथ दवाई का सेवन नहीं करना चाहिए।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट के बारे में बताएं हम आशा करते हैं कि आप को दी गई जानकारी पसंद आएगी होगी।
इस आर्टिकल के माध्यम से यह बताने की कोशिश की है जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट क्या है, जिनकोविट (Zincovit) टेबलेट का इस्तेमाल क्यों किया जाता है, जिनको भी टेबलेट का इस्तेमाल कैसे किया जाता है, जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स का इस्तेमाल करते समय सावधानियांजिनकोविट (Zincovit) टेबलेट को इस्तेमाल करने के क्या-क्या फायदे हैं जिनकोविट (Zincovit) टैबलेट्स इस्तेमाल करने के क्या-क्या नुकसान है और काफी कुछ। अगर आपको हमारे आर्टिकल पसंद आता है या आपके कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं।

प्रश्न और उत्तर

क्या जिनकोविट (Zincovit) दवाई का सेवन करने से हमें उसकी आदत पड़ सकती है?

जिनकोविट (Zincovit) दवाई एक मल्टीविटामिन की दवाई है जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही अच्छी है हमारे दैनिक जीवन के खानपान में वह सारे पोषक तत्व नहीं होते या बहुत कम मात्रा में होते हैं जो हमारे विकास के लिए जरूरी है। हमारे शरीर के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए हमें सभी प्रकार के जरूरी पोषक तत्व विटामिन मिनरल्स चाहिए होते हैं इसलिए हमें जिनकोविट (Zincovit) दवाई का सेवन जरूर करना चाहिए इसे खाने से हमें इसकी लत नहीं लगती है।

क्या जिनकोविट (Zincovit) दवाई खाने और शराब के साथ प्रतिक्रिया करती है?

जिनकोविट (Zincovit) दवाई खाने के साथ रिएक्शन कर सकती है लेकिन कुछ परिस्थितियों में। जैसे कि अगर कोई व्यक्ति जूस या शराब के साथ जिनकोविट (Zincovit) दवाई या किसी अन्य दवाई का सेवन करते हैं तो।
जिनकोविट (Zincovit) दवाई आमतौर पर शराब के साथ प्रतिक्रिया नहीं करती है अगर व्यक्ति दोनों को अलग-अलग सेवन करें तो।
अगर कोई व्यक्ति शराब और दवाई का एक साथ सेवन करता है तो उसको इसकी प्रतिक्रिया हो सकती है इसकी संपूर्ण संभावना है।

जिनकोविट (Zincovit) दवाई का ओवर डैस होने पर क्या करें?

जिंकोविट दवाई का ओवरडोज होने पर हमें दो चीजें जरूर करनी चाहिए 
  • पहला हमें डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए अगर हमें कोई समस्या या परेशानी हो रही हो तो।
  • और फिर एक या दो दिन तक कम से कम जिंकोविट दवाई का सेवन ना करें।
फिर भी हमें डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए क्योंकि ओवरडोज के कारण व्यक्ति को कई परेशानियां हो सकती हैं। 

जिनकोविट (Zincovit) दवाई का खुराक छूट जाने पर हमें क्या करना चाहिए?

जिनकोविट (Zincovit) दवाई की खुराक छूट जाने पर हमें ज्यादा टेंशन नहीं लेनी चाहिए अगर एक खुराक छूट जाऐ तो यह कोई समस्या की बात नहीं है। 

जिनकोविट (Zincovit) दवाई को कब खाना चाहिए?

जिनकोविट (Zincovit) दवाई को आप कभी भी खा सकते हैं इसके बहुत फायदे हैं। 
  • इससे आपकी आंखें स्वस्थ रहती हैं।  आपके शरीर का सही से विकास हो पाता है। 
  • खाने में जिन पोषक तत्वों की कमी रहती है उन सभी पोषक तत्वों की कमी को पूरा करता है। 
  • इससे हमारे शरीर का संपूर्ण विकास अच्छे तरीके से हो पाता है।
  • और हमें कोई भी छोटी मोटी बीमारी नहीं लगती है।